जर्मन शेफर्ड डाइट प्लान | German Shepherd Diet Chart in Hindi

German Shepherd Diet Chart in Hindi: जर्मन शेफ़र्ड डाइट प्लान के बारे में आज के इस लेख में हम बात करने वाले हैं। ये कुत्तों की सबसे अधिक पसंद की जाने वाली नस्लों में से एक है। ये अपनी कुशल बुद्धिमत्ता, फुर्तीलापन और तीव्रता के कारण दुनिया भर में मशहूर हैं। ऐसे में इनके डाइट प्लान के बारे में हर मलिक को पता होना ज़रूरी है। तो चलिए जानते हैं।

German Shepherd Diet Chart in Hindi

जर्मन शेपर्ड को प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, मिनरल, विटामिन और फैटी एसिड की जरुरत होती है। इसीलिए इनके खाने में इन तत्वों को ज़रूर शामिल करना चाहिए। आपको बता दें कि इनका पेट बहुत ही संवेदनशील होता है, इसीलिए इन्हें घर पर पकाया हुआ खाना देना चाहिए। आइए जानते हैं German Shepherd Diet Chart in Hindi.

आइए अब जानते है इन्हें क्या क्या खिलाया जा सकता है।

जर्मन शेफ़र्ड को क्या-क्या खिलाना चाहिए?

German Shepherd Diet Chart in Hindi
German Shepherd Diet Chart in Hindi

आइए अब जानते हैं कि आप अपने जर्मन शेफर्ड को कौन-कौन से हेल्थी और स्वास्थ्यवर्धक भोजन दे सकते हैं..

चना और राजमा

आपको बता दें कि बहुत सारे लोग कुत्तों को चना और राजमा खिलाते हैं लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए। यह कुत्तों के लिए उपयुक्त भोजन नहीं है। इससे उन्हें स्वास्थ संबंधी कई समस्याएं हो सकती है। इसलिए कभी भी अपने कुत्ते को चना और राजमा जैसी चीजें ना खिलाए.

  Can I give my German shepherd pup scrambled eggs after being spayed?

कच्चा मांस

कोशिश करें कि आप अपने कुत्ते की डाइट में कच्चे मांस का टुकड़ा शामिल ना करें क्योंकि इसकी वजह से उसका पेट खराब हो सकता है और उसे पेट संबंधी कई बीमारी हो सकती है। यदि आप अपने कुत्ते को मांस खिलाना चाहते हैं तो अच्छा पका हुआ मांस ही उसे खिलाएं।

दूध

दूध सर्वाधिक उपयुक्त और पौष्टिक भोजन है। आपको अपने कुत्ते के डाइट में प्रतिदिन दूध की एक उचित मात्रा रखनी चाहिए। इससे कुत्ते के शरीर में कैल्शियम की भरपाई होती है जिससे उसकी हड्डियां और दांत दोनों मजबूत होते हैं। कोशिश करें कि कुत्ते के दूध में ज्यादा मात्रा में क्रीम मौजूद ना हो। इन्हें पतला दूध ही पिलाएं.

ओट्स

ओट्स कुत्ते का एक फेवरेट भोजन होता है। आप हफ्ते में 1 दिन इसे ओट्स दे सकते हैं। यह काफी स्वास्थ्यवर्धक और पौष्टिक होता है.

रागी

यदि आपके कुत्ते को पेट संबंधी समस्या है तो उसे रागी खिलाएं। इससे उसकी यह समस्या दूर हो जाएगी। रागी एक बहुत ही पौष्टिक और शानदार हल्का भोजन है जिससे आपका कुर्ता भरपूर ऊर्जावान बन पाता है.

अब आइए चर्चा करते हैं कि आखिरकार एक जर्मन शेफर्ड का डाइट प्लान चार्ट कैसा होना चाहिए.

  डॉग ब्रीड नाम | Dog breed Name 2022-2023

Diet Plan for German Shepherd

एक जर्मन शेफर्ड को प्रतिदिन के भोजन में लगभग 8% वसा, 50% कार्बोहाइड्रेट और रेशे की मात्रा से भरपूर भोजन खाने में देना चाहिए। इससे उन्हें क्रॉनिक पेनक्रिएटिक डिफिशिएंसी की समस्या से बचाया जा सकता है। यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण पहलू है.

जर्मन शेफर्ड के प्रतिदिन के डाइट में आपको उन्हें मीट आलू और हरि बिन जरूर देनी चाहिए.

यदि डिजर्ट की बात आती है तो आप अपने कुत्ते को कुकीज और बिस्कुट दे सकते हैं जोकि वो बहुत ज्यादा पसंद करते हैं.

दूध और पनीर भी एक अच्छा और पौष्टिक आहार है जिसे आपको अपने कुत्ते प्रतिदिन के डाइट प्लान में अवश्य शामिल करना चाहिए। इसके अतिरिक्त मछली, अंडा और चिकन भी आप इसमें शामिल कर सकते हैं।

आप अपने कुत्ते को कैरोटीन से भरा हुआ भोजन जैसे गाजर, टमाटर भी दे सकते हैं। अच्छे डाइट प्लान में प्रतिदिन कुत्ते को नियमित रूप से एक्सरसाइज, खेलने जैसी गतिविधियों भी शामिल है.

जर्मन शेफर्ड को दिन में कितनी बार भोजन देना चाहिए?

यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण पहलू है कि आपको अपने शेफर्ड को दिन में कितना बार भोजन खिलाना चाहिए। हालांकि कुत्ते को भोजन देने की मात्रा उसकी उम्र, वजन और आकार पर निर्भर करती है। लेकिन सामान्य तौर पर जर्मन शेफर्ड को पहले 5 महीने तक दिन में आप चार बार उपयुक्त मात्रा में भोजन दे सकते हैं। इसकी अवधि आप तीन से 4 घंटे रख सकते हैं।

  Dog ki itching KHTM krne k liye kya kre | कुत्ते की खुजली, कारन, बचाव और उपाय

जैसे-जैसे आपके जर्मन शेफर्ड की आयु बढ़ती है आप भोजन की मात्रा को कम कर सकते हैं। सामान्यता 5 से 10 महीने की आयु वाले जर्मन शेफर्ड को दिन में तीन बार भोजन की आवश्यकता होती है।

इससे अधिक आयु वाले कुत्ते को आप दिन में दो बार पर्याप्त मात्रा में भोजन दे सकते हैं। इसका सामान्य नियम यह है कि आप बराबर अपने कुत्ते के वजन पर ध्यान देते रहें। वजन बढ़ने पर भोजन की मात्रा में कटौती कर देनी चाहिए.

जर्मन शेफर्ड को खाने में क्या नहीं खिलाना चाहिए?

अक्सर लोग अपने कुत्तों को अटपटी चीज खिलाते रहते हैं। इस चीज का हमेशा ध्यान रखें कि आपको अपने कुत्ते को कोई भी ऐसी वैसी चीज नहीं खिला सकते हैं। आपको बता दें कि चॉकलेट, प्याज, लहसुन, कच्चा अंडा, कच्चा मांस जैसी चीजें अपने कुत्ते को नहीं देनी चाहिए। इससे उनके पाचन तंत्र और स्वास्थ्य पर बहुत बुरा असर पड़ता है और सबसे महत्वपूर्ण पहलू यह है कि जर्मन शेफर्ड का पेट संक्रमण के प्रति बहुत ही संवेदनशील होता है। ऐसे में इन बातों का विशेष ध्यान रखें।

उम्मीद है दोस्तों की आपको हमारा लेख जर्मन शेफर्ड डाइट प्लान (German Shepherd Diet Chart in Hindi) पसंद आया होगा। ऐसे ही अन्य लेख पढ़ने के लिए DogKiDuniya को करें। इसके अतिरिक्त आपका कोई शिकायत या सुझाव हो तो कमेंट बॉक्स में जरूर पूछें।

2 thoughts on “जर्मन शेफर्ड डाइट प्लान | German Shepherd Diet Chart in Hindi”

  1. Pingback: Top 10 Cute Dogs | टॉप 10 क्यूट डॉग फोटो

  2. Pingback: Pit Bull Terrier Care Tips, Feeding, Grooming से जुड़ी जानकारी हिंदी में

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *