Connect with us

Shepherd Dog

German shepherd facts in Hindi: रोचक और मजेदार तथ्य – DogKiduniya

Published

on

German shepherd facts in Hindi: जर्मन शेफर्ड (German shepherd) एक कुत्तों की एक ऐसी प्रजाति (Breeed) है. जो मुख्य रूप से जर्मनी में पाई जाती है. इनकी लाइफ 9 से 13 years तक होती है. हम आज के आर्टिकल में बात करेगें जर्मन शेफर्ड (German shepherd) से जुड़े कुछ खास और रोचक फैक्ट के बारे में, तो चलिए जानते हैं. आपको बता दें, कि जर्मन शेफर्ड का साइंटिफिक नाम Canis lupus familiaris होता है.

German shepherd facts in Hindi: रोचक और मजेदार तथ्य – DogKiduniya

German shepherd Facts in Hindi

German shepherd Short Details –

Name  German shepherd
Life Span 9 – 13 years
Male Dog Height  60–65 cm
Female Dog Height  55–60 cm
Male Dog Weight  30–40 kg
Female Dog Weight  22–32 kg
Other names German Shepherd Dog, Alsatian wolf dog, Berger Allemand and Deutscher Schäferhund (GSD)

German shepherd facts in Hindi:

German shepherd facts in Hindi: जर्मन शेफर्ड (German Shepherd) यानी की अल्साटियन wolf dog (Alsatian wolf) से जुड़े 20 खास रोचक तथ्य जिन्हे हर एक डॉग लवर्स को जरूर जानना चाहिए। इन्हे हम शार्ट में (GSD) नाम से भी जानते हैं.

German shepherd facts in Hindi - Dogkiduniya

German shepherd facts in Hindi

जर्मन शेफर्ड पिछले 10 सालों में दुनिया की सर्वाधिक प्रसिद्ध कुत्तों की श्रेणी में दूसरे नंबर पर आ गया है. आपको बता दें, कि इस कुत्ते का पालन यूनाइटेड स्टेट ऑफ अमेरिका में सर्वाधिक मात्रा में किया जाता है.

RELATED| What is a NYPD robot dog, and How is Good or Bad, Let us discuss it

क्योंकि इनमें कॉन्फिडेंस, इंटेलिजेंस, लॉयल्टी और करेज मुख्य रूप से होता है. जिससे कि वह हर एक दुश्मन का बहुत अच्छी तरह से मुकाबला कर सकते हैं.

1. जर्मन शेफर्ड (GSD) अपनी नाक से सब कुछ तलाश लेते हैं –

जर्मन शेफर्ड डॉग में किसी भी चीज को स्मेल करने की क्षमता अन्य जानवरों के मुकाबले कई गुना अधिक होती है. हम आपको बता दें, कि यह मानव मानव की तुलना में 10,000 से लेकर के 1,00,000 गुना तक ज्यादा सूंघ सकते हैं. जिससे कि वह हर एक चीज को बहुत बारीकी से अनलयसिस कर सकते हैं.

RELATED| Siberian husky amazing facts | How smart is the siberian husky?

इस वजह से इन कुत्तों को पुलिस मुख्य रूप से आपने रेस्क्यू स्क्वाड में रखती है. इनकी मदद से पुलिस विस्फोटक समाग्री को आसानी से सेन्स कर सकते हैं. इसके आलावा drug sniffing work, tracking, and Search and Rescue मिशन में इनका खास तौर से इस्तेमाल किया जाता है.

2. GSD की अविश्वसनीय और स्मार्टनेस –

यदि आप सच में इन कुत्तों के मालिक हैं तो आपको यह पता चल जाएगा कि यह कितना ज्यादा स्मार्ट है. सामान्य कुत्तों के मुकाबले इनकी इंटेलिजेंस और बिहेवियर काफी ज्यादा होती है. यह मात्र कुछ समय में ही बहुत आसानी से सीख लेते सा कुछ सीख लेते हैं.

और अपने मालिक के साथ काफी ज्यादा अच्छे से पेश भी आते हैं. और काफी ज्यादा वफादार होते हैं एक्टिविटी के मामले में. अन्य कुत्तों की मुकाबले इनकी इस activiness कहीं ज्यादा होती है. इस प्रकार हम यह कह सकते हैं कि जर्मन शेफर्ड एक अव्वल किस्म की डॉग ब्रीड (Dog Breed) की श्रेणी में आती है.

3. जर्मन शेफर्ड कुत्ते अपने मालिक की सुरक्षा करने के मामले में कैसे होते हैं ?

Deutscher Schäferhund (GSD) अपने मालिक और परिवार के लोगों के प्रति काफी ज्यादा संवेदन सील (sensitive) किस्म के होते हैं. यह अपने मालिक ही नहीं बल्कि प्यार करने वाले लोगों के प्रति भी काफी ज्यादा fearless और self-confident होते हैं.

RELATED| What are the best crossbreed dogs? | Top Crossbreed dogs Variety

यह हर एक परिस्थितियों में अपने मालिक की सुरक्षा का विशेष ध्यान करते हैं. GSD अजनबीयों के साथ काफी अच्छे से पेश आते हैं. हमें अपने कुत्ते को अजनबी लोगों और अन्य आसपास रहने वाले लोगों के साथ अच्छे से रहने के लिए ट्रेन करना चाहिए। ताकि इससे किसी व्यक्ति को आने ना पहुंच पाए.

4. क्या GSD प्यार करने वाले साथी होते हैं?

आपको बता दें, कि German shepherd बहुत सोशल DOG होते हैं. यह अपना ज्यादा समय मनुष्य के साथ बिताने में खर्च करते हैं. क्योंकि इन्हें लोगों के साथ रहने में काफी ज्यादा पसंद होता है.

ये अजनबि व्यक्ति के साथ अलगाव का प्रदर्शन कर भी सकते हैं. बजाय इसके कि वे हर किसी को तुरंत देखें, लेकिन यह केवल उनके प्यार को और भी खास बनाता है।

German shepherd facts in Hindi - Dogkiduniya

लेकिन इस प्रकार के डॉग अपने मालिक और परिवार जनों के प्रति वफादार और समर्पित भाव दिखते हैं. और ये अपने अभिभावक और सौम्य परिवार के लोगों के लिए अपनी जान की बाजी लगाने को तैयार हैं।

5. German Shepherds किस ग्रुप के सदस्य हैं?

German shepherd facts in Hindi: जर्मन शेफर्ड कुत्ते Herding ग्रुप के मेंबर होते हैं. इन्हे इनकी नॉक खास तौर से विरासत में मिली है. हालाँकि इस नस्ल का उपयोग अक्सर झुंड में नहीं किया जाता है. हालाँकि पहले ये खास तौर से झुण्ड में पाए जाते थे.

RELATED| Labrador retriever most common diseases | Dogkiduniya

किन्यु समय बिताने के साथ लोगों ने इनका पालन सुरु कर दिया और शेफर्ड डॉग को अपने घर के हुए जरुरत के माहौल से ट्रेंड कर दिया। इसलिए इन्हे अपने माहौल में ढ़ालने के लिए खत तौर की ट्रेनिंग दी जाती है.

German shepherd facts in Hindi से जुड़े कुछ खास प्रश्न –

Q- क्या जर्मन शेफर्ड एग्रेसिव स्वभाव के कुत्ते होते हैं?

ANS: जी नहीं, जर्मन शेफर्ड कुत्ते काफी ज्यादा इंटेलिजेंट और होशियार कुत्ते होते हैं. यह अचानक से किसी को देख करके उस पर हावी नहीं होते हैं. इनका व्यवहार काफी ज्यादा फ्लैक्सिबल टाइप का होता है.

Q- क्या जर्मन शेफर्ड DOG का स्वभाव (temperament) कैसा होता है?

ANS: GSD स्वभाव के मामले में निम्न गुण को रखते हैं – Intelligent, Stubborn, Loyal, Alert, Curious, Watchful, Obedient, Confident, Courageous.

Q- क्या जर्मन शेफर्ड घर पर पालन के लिए अच्छे हैं?

ANS: इन्हें घर पर रखा जा सकता है. किंतु उसके लिए इन्हें अच्छे से ट्रेनिंग देना होगा। और इनका खासतौर से ख्याल भी रखना होगा। ये ज्यादा लॉयल होते हैं.

Q- क्या होगी German shepherd की कीमत (cost) भारत में?

ANS: भारत में ऐसी हम इनके कीमत (German shepherd cost in India) की बात करें तो यह सामान्य तौर से Rs: 14000 से लेकर के Rs: 24000 तक हो सकती है. किंतु इसमें भी कई अलग-अलग टाइप की क्वालिटी हैं. जो अलग-अलग कीमत के हो सकते हैं.

1 Comment

1 Comment

  1. Pingback: German Shepherd breed information in Hindi And their Temperament

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Trending