German Shepherd Husky Mix, Shepsky Dog – जर्मन शेफर्ड हस्की मिक्स, शेप्स्की

❈ शेयर करें -

German Shepherd Husky Mix, Shepsky Dog (जर्मन शेफर्ड हस्की मिक्स, शेप्स्की) – शेप्स्की एक मिश्रित नस्ल का कुत्ता है. जर्मन शेफर्ड और साइबेरियन हस्की कुत्तों की नस्लों के बीच एक क्रॉस। Shepsky Dog आकार में मध्यम, ऊर्जावान और वफादार, इन पिल्लों को अपने माता-पिता दोनों से कुछ बेहतरीन गुण विरासत में मिले।

शेप्स्की को आमतौर पर गेरबेरियन शेप्स्की भी कहा जाता है। एक डिजाइनर नस्ल के रूप में उनकी दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति के बावजूद, आप इन मिश्रित नस्ल के कुत्तों को आश्रयों और नस्ल-विशिष्ट बचाव में पा सकते हैं, इसलिए अपनाना याद रखें! खरीदारी मत करो!

German Shepherd Husky Mix, Shepsky Dog - जर्मन शेफर्ड हस्की मिक्स, शेप्स्की
German Shepherd Husky Mix, Shepsky Dog – जर्मन शेफर्ड हस्की मिक्स, शेप्स्की

ये प्यारे पिल्ले स्नेही और वफादार होते हैं। वे काम करने वाले कुत्ते भी हैं। उनकी श्रेष्ठ बुद्धि और सतर्क प्रकृति के कारण, उनके पास गार्ड ड्यूटी, पुलिस कार्य, खोज और बचाव मिशन, साथ ही साथ सैन्य अभियान चलाने का इतिहास है।

Advertisements

एक अपार्टमेंट कभी नहीं करेगा। शेपस्की को गज के साथ बड़े घरों की जरूरत है और कठोर कर्तव्यों के लिए जिम्मेदार होने की जरूरत है। कम उत्तेजित होने पर, ये पिल्ले विनाशकारी और असहनीय हो सकते हैं। उन्हें खुश रखने के लिए काम करते रहें! यह जानने के लिए पढ़ें कि क्या यह आपके लिए सही नस्ल है।

Shepsky Dog जनरेशन हिस्ट्री (जर्मन शेफर्ड हस्की मिक्स इतिहास) –

शेप्स्की कुत्ते की नस्ल वर्षों से स्वाभाविक रूप से मौजूद होती है, लेकिन डिजाइनर प्रजनकों ने जानबूझकर जर्मन शेफर्ड और साइबेरियन हस्की को उत्तरी अमेरिका में 1990 के दशक के अंत में मिलाना शुरू कर दिया था।

ब्रीडर्स एक सुपर-हाइब्रिड, वर्किंग डॉग बनाने के लिए दो मूल नस्लों को मिलाना चाहते थे। मिश्रित नस्ल के पिल्लों की मांग बढ़ने पर उन्होंने Shepsky बनाना जारी रखा। भले ही Shepsky नस्ल ने एक डिजाइनर नस्ल के रूप में अपनी शुरुआत की, कुछ आश्रयों में या बचाव समूहों की देखभाल में समाप्त हो गए हैं। गोद लेने पर विचार करें यदि आप तय करते हैं कि यह आपके लिए नस्ल है।

German Shepherd Husky Mix, Shepsky Dog - जर्मन शेफर्ड हस्की मिक्स, शेप्स्की
German Shepherd Husky Mix, Shepsky Dog – जर्मन शेफर्ड हस्की मिक्स, शेप्स्की

अपने स्थानीय आश्रयों की जाँच करें, शेप्स्की के बचाव को देखें, या नस्ल-विशिष्ट जर्मन शेफर्ड और साइबेरियन हस्की रेस्क्यू के साथ जाँच करें, क्योंकि वे कभी-कभी मिश्रित नस्ल के कुत्तों को फिर से घर में मदद करते हैं। शेप्स्की को डॉग रजिस्ट्री ऑफ अमेरिका इंक और द अमेरिकन कैनाइन हाइब्रिड क्लब में मान्यता प्राप्त है।

जर्मन शेफर्ड हस्की मिक्स (शेप्स्की डॉग) स्वास्थ्य –

German Shepherd Husky Mix(Shepsky Dog) Health – शेप्स्की नस्ल कुछ ऐसी ही स्थितियों के लिए पूर्वनिर्धारित है जो जर्मन शेफर्ड और साइबेरियाई हुस्की का भी सामना करते हैं। जबकि अधिकांश आम तौर पर स्वस्थ होते हैं, कुछ को कुछ स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा हो सकता है, यही वजह है कि अच्छी देखभाल और नियमित पशु चिकित्सा जांच को बनाए रखना महत्वपूर्ण है।

शेप्स्की डॉग कुछ सामान्य स्वास्थ्य समस्याएं –

  • पटेलर लक्सेशन(Patellar Luxation)
  • हिप डिस्पलासिया(Hip Dysplasia)
  • मिरगी(Epilepsy)
  • प्रगतिशील रेटिना एट्रोफी(Progressive Retinal Atrophy)

जर्मन शेफर्ड हस्की मिक्स (शेप्स्की डॉग) की देखभाल –

Care of German Shepherd Husky Mix (Shepsky Dog) सभी कुत्तों की तरह, आपको किसी भी स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं का जल्द पता लगाने के लिए अपने शेप्स्की के नियमित पशु चिकित्सा जांच के साथ रहना चाहिए। आपका पशु चिकित्सक आपको एक देखभाल दिनचर्या विकसित करने में मदद कर सकता है जो आपके कुत्ते को स्वस्थ रखेगी।

शेपस्की वजन बढ़ने के लिए प्रवण होते हैं, और उनके पास उच्च ऊर्जा स्तर होते हैं। प्रति दिन एक घंटे का व्यायाम एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु है। उन्हें डॉग पार्क और चौड़ी-खुली जगह चाहिए।

मलबे और कीटों के लिए प्रतिदिन उनके कानों की जाँच करें और अपने पशु चिकित्सक द्वारा अनुशंसित अनुसार उन्हें साफ करें। अपने कुत्ते के नाखूनों को बहुत लंबा होने से पहले ट्रिम करें – आमतौर पर प्रति माह एक या दो बार। उन्हें फर्श के खिलाफ क्लिक नहीं करना चाहिए। आपका ग्रूमर इसमें मदद कर सकता है।

जब आपकी शेप्स्की की देखभाल की बात आती है तो आपकी मुख्य चिंता उनके मौखिक स्वास्थ्य को बनाए रखना होगी। आपको उनके दांतों को रोजाना ब्रश करना चाहिए, क्योंकि कई नस्लों में दांतों की समस्या होती है। आपका पशुचिकित्सक आपको अपने कुत्ते के दांतों को ठीक से ब्रश करने के तरीके के बारे में निर्देश दे सकता है।

FAQ – German Shepherd Husky Mix (Shepsky Dog) –

Q- जर्मन शेफर्ड हस्की मिक्स लाइफ़ कितनी होती है?

German Shepherd Husky Mix(Shepsky Dog) डॉग की लाइफ 10 वर्ष से लेकर 13 वर्ष के बीच तक हो सकते हैं यह उनके स्वास्थ्य पर भी निर्भर करता है यदि उनका स्वास्थ्य अच्छा हो तो या 13 वर्ष तक होगी।

Q- जर्मन शेफर्ड हस्की मिक्स कुत्ते की कीमत भारत में कितनी हो सकती है?

भारत में German Shepherd Husky Mix(Shepsky Dog) कुत्ते की कीमत 10000 से शुरू होकर के ₹70000 तक हो सकती है यदि आप जर्मन शेफर्ड हस्की मिक्स अप इसको खरीदते हैं तो वह आपको कम कीमत में ही मिल सकता है.

Q-How to train a German Shepherd Husky mix puppy? OR जर्मन शेफर्ड हस्की मिक्स पपी को कैसे प्रशिक्षित करें?

जर्मन शेफर्ड हस्की मिक्स कुत्ते का प्रशिक्षण- जर्मन शेफर्ड हस्की मिक्स डॉग थोड़ा सा ऊर्जावान होते हैं इसलिए इन्हें आप किसी भी चीजों को थोड़ी आसानी से नहीं सिखा सकते हैं, इसके लिए आप अपने कुत्ते को शुरुआत में छोटी चीजें सिखाना शुरू करें और किसी भी चीज को तीन चार बार लगातार द्वारा हैं जिससे कि आपका जर्मन शेफर्ड हस्की मिक्स कुत्ता धीरे-धीरे करके किसी भी चीज को सीखने लगेगा।

❈ शेयर करें -

About the author

admin

View all posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *