German shepherd Price – उच्च क्वालिटी, वास्तविक कीमत {2023}

❈ शेयर करें -

German shepherd Price – German shepherd जिसे पूर्व काल में Alsatian के नाम से भी जाना जाता था, उनकी पैदाइश जर्मनी में हुई है. German shepherd Puppy की कीमत उसके, क्वालिटी, और कोट के रंग पर भी निर्भर करती है.

Table of Contents

आज के इस पोस्ट में हम जर्मन शेफर्ड की इंडिया (German shepherd Price) में प्राइस, रखरखाव खर्च, परिवार के प्रति स्वभाव, इनकी नस्ल के क्वालिटी के अनुसार कीमत आदि, के बारे में विस्तार से बात जानेगें, तो बने रहे DOGKIDUNIYA के साथ –

German shepherd Price

German shepherd Price –

भारत के अलग-अलग शहरों में जर्मन शेफर्ड की कीमत अलग-अलग है इसके पीछे मुख्य कारण इनकी डिमांड नसों की क्वालिटी कोर्ट का रंग डॉग ब्रीडर की मौजूदगी आदि है,

Advertisements

हमारे द्वारा दी गई सूची के मदद से आप इसी कीमत को चेक कर सकते हैं –

German shepherd Price
German shepherd price in India INR 30,000 to INR 80,000 (Adult)
German shepherd puppy price in India INR 10,000 to INR 35,000
Jarman safed dog price in india INR 35,000 to INR 80,000 (Adult)
black german shepherd price in India INR 40,000 to INR 1.5 Lakh (Adult)
White german shepherd price in India INR 50,000 to INR 1 Lakh

क्या German shepherd अच्छा पारिवारिक डॉग हैं?

वर्तमान समय में जर्मन शेफर्ड की लोकप्रियता अमेरिका के साथी साथ भारत में भी काफी तेजी से बढ़ रही है, पूर्व काल में जर्मन शेफर्ड अमेरिका की सबसे लोकप्रिय नसों में से एक थी,

अपने भक्ति और साहस के लिए जाने जाते हैं इसके साथ ही साथ इसमें कार्य करने की क्षमता अद्भुत होती है. यह काफी बुद्धिमान होते हैं German Shepherd एक बहुमुखी प्रतिभा के पालतू हैं.

एक अच्छा प्रशिक्षण और समाजीकरण इसे शानदार पारिवारिक कुत्ते बनाने में कोई भी कसर नहीं छोड़ेगा यह आपके चुनौतियों पर खरा उतरेगा।

German shepherd price in India – क्वालिटी के अनुसार

जर्मन शेफर्ड जिसे संक्षिप्त में GSD के नाम से भी जाना जाता है, पूर्वकाल में Alsatian के नाम से मशहूर इन्हें आसानी से अपने आसपास के DOG Shelter, Dog Rescue Center या डॉग ब्रीडर्स(Dog Breeder) से जरिये अडॉप्ट किया जा सकता है.

German shepherd price in India

आप कभी भी इन्हें खरीदने समय जल्दबाजी न करें, इन्हें खरीदने से पहले इसके नस्ल की जांच, अनुवांशिक बीमारियों की जांच के बारे में जरूर पता लगाएं।

भारत में जर्मन शेफर्ड की कीमत (German shepherd price in India), इसकी क्वालिटी और कोट के रंग के अनुसार तय होती है, जो कुछ इस प्रकार से हो सकती है.

QualityPrice
Normal Quality INR 10,000 to INR 20,000
Medium Quality INR 25,000 to INR 35,000
High QualityINR 35,000 to INR 80,000

German shepherd Maintenance Cost – रखरखाव का खर्च

जब भी आप अपने घर पर जर्मन शेफर्ड पालते हैं तो आपको इनके खाने पीने का खर्च, स्वास्थ्य संबंधित जांच का खर्च, टीकाकरण का खर्च, ग्रूमिंग का खर्च, रजिस्ट्रेशन का खर्च, आदि, का भी ध्यान रखना पड़ता है.

भारत में जर्मन शेफर्ड का प्रतिमाह औसत रखरखाव खर्च INR 3500 से लेकर के INR 5500 के करीब है, उम्र बढ़ने के साथ-साथ इनकी खाने-पीने से जुड़े प्रोडक्ट पर खास तौर से ध्यान देने की जरूरत होती है.

क्योंकि इन्हें खासतौर से प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ दिए जाने चाहिए, जो इसके शरीर व इम्यून सिस्टम को बेहतर रखें.

क्या जर्मन शेफर्ड को Assistance Dog के रूप में प्रशिक्षित कर सकते हैं?

German shepherd Price

जर्मन शेफर्ड पूर्वकाल से एक अच्छे असिस्टेंट डॉग (assistant dog) के रूप में पुलिस सेवा, मलेटरी सेवा, सर्च ऑपरेशन, ड्रग डिटेक्शन आदि कार्यो के लिए उपयोग किए जाते रहे हैं.

अतः जर्मन शेफर्ड पप्पी को कम उम्र से एक बेहतर assistant dog के रूप में प्रशिक्षित करना काफी आसान है,

बस इसके लिए आप इन्हें Puppyhood से प्रशिक्षण देना शुरू करें,

यह भी पढ़ें –

तब यह आसानी से जल्दी सीख लेगा, शुरुआती समय में इनके साथ प्यार से पेश आएं और एक बेहतर बॉन्डिंग बनाने की कोशिश करें,

चीजों को धीरे-धीरे सिखाएं और इनके बेहतर प्रदर्शन के दौरान इन्हें प्रोत्साहित करें, आप चाहे तो इन्हें खाने से जुड़ी कुछ खास चीजें भी उस दौरान दे सकते हैं.

क्या German shepherd को प्रतिदिन Exercise करवाना जरुरी है?

हाँ, सामान्य रूप से आपको बता दें, कि जर्मन शेफर्ड एक उच्च ऊर्जा स्तर वाला कुत्ता होता है, जिसके पास अद्भुत क्षमता, काबिलियत और ताकत है. यह काफी उच्च तीव्रता भी रखते हैं.

मसल्स से युक्त कोट के अंदर इनका शरीर काफी फुर्तीला और दृढ़ होता है, इन्हें मानसिक उत्तेजना से बचाने के लिए प्रतिदिन कम से कम 20 से 30 मिनट एक्सरसाइज जरूरी है.

यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो कुछ हफ्तों में यह मानसिक उत्तेजना का शिकार हो सकता है और जाने अनजाने में किसी को भी चोट भी पहुंचा सकता है.

जर्मन शेफर्ड कितने गति से दौड़ सकते हैं?

जर्मन शेफर्ड अपने उच्च शक्ति के वजह से अधिकतम 48 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकता है. हालांकि, यह लगातार कई घंटों तक नहीं दौड़ सकता है.

German Shepherds

किंतु शुरुआती के कुछ घंटे या काफी तीव्र गति से दौड़ेगा। यदि आप इन्हें एक्सरसाइज के तौर पर रोज दौड़ लगाने के लिए प्रशिक्षण करते हैं तो यह इसमें काबिलियत हासिल करेगा और बेहतर परफारमेंस करेगा।

German Shepherds Bite Force – काटने का बल

जर्मन शेफर्ड आक्रामक की स्थिति में किसी को भी 238 PSI से काटने का बल रखते हैं, इसे एक एक्सीलेंट रक्षक कुत्ते के रूप में पाल सकते हैं.

इसके पास अति शक्तिशाली जबड़े होते हैं, मुंह के आगे के सिरे में निकले दांत देखने में अति डरावने रखते हैं, जब यह आक्रामक रूप लेते हैं.

Herding Dogs डॉग ब्रीड से संबंधित ये वजन में 75 से 95 पाउंड तक के होते हैं, वही इन का जीवनकाल 10 वर्ष से लेकर के 14 वर्ष का होता है. जबकि उचाई में 1 फुट 10 इंच से लेकर के 2 फुट 2 इंच तक होती है.

White german shepherd price in India

सफेद जर्मन शेफर्ड को खोजना थोड़ा दुर्लभ है, यह काफी रेयर है इतनी आसानी से सामान्य डॉग ब्रीडर के जरिए आप खरीद भी नहीं सकते हैं.

क्योंकि इसकी मौजूदगी काफी कम है, आमतौर से भारत में सफेद जर्मन शेफर्ड (white german shepherd price in India) की कीमत INR 50,000 से लेकर के INR 10,0000 के करीब है,

यदि आप इन्हें बड़े शहरों से जैसे लखनऊ मुंबई दिल्ली कोलकाता से खरीदते हैं, तो यह आपको न्यूनतम कीमत में प्राप्त हो सकते हैं.

Black german shepherd price in India

जर्मन शेफर्ड के कोट के रंग आमतौर पर Black, White, Black & Tan, Sable, Red & Black, Black & Silver और Grey रंगों के होते हैं, ये ज्यादातर Black & Tan, Red & Black और Black & Silver मिक्स रंग के कोट से युक्त होते हैं.

इनमें Black, White और Grey कोट से युक्त जर्मन शेफर्ड पप्पी को खोजना मुश्किल होता है. एक काळा जर्मन शेफर्ड की वास्तविक प्राइस इंडिया (Black german shepherd price in India) में INR 35,000 से लेकर के INR 70000 के करीब है,

इन्हें आसानी से दिल्ली एनसीआर, लखनऊ, कोलकाता और चेन्नई जैसे बड़े शहरों से प्राप्त किया जा सकता है.

German shepherd price in Kolkata

वैसे आपको हम यह सुझाव देना चाहेंगे कि यदि आप घर से अक्सर दूर रहते हैं ज्यादा समय तक आप घर पर नहीं रहते हैं तो जर्मन शेफर्ड नस्ल आपके लिए नहीं है.

German shepherd price in Kolkata

इन्हें अधिक समय तक अकेले नहीं छोड़ा जा सकता है नहीं तो यह चिंतित, उबाऊं हो सकते हैं जिसको यह भोंकना, चबाना और खुदने की अपने हरकत के माध्यम से व्यक्त करेगा।

जर्मन शेफर्ड की कीमत कोलकाता (German shepherd price in Kolkata) में आमतौर पर एक पप्पी के लिए INR 15,000 से लेकर के INR 40,000 के करीब है, जो मुख्य रूप से नष्ट की क्वालिटी के अनुसार बदलेगी।

German shepherd Price Bangalore

Alsatian नाम से जाने जाने वाले ये अपने अति सक्रिय और जिज्ञासु स्वभाव के वजह से किसी भी चीज को सीखने में ज्यादा देर नहीं लगाते हैं.

इन्हें सिखाने, खेलने और काम करने में व्यस्त रखना चाहिए, इनके लिए jogging और Frisbee जरूरी है, यह इसे मानसिक रूप से स्वस्थ रखेगा।

वैसे बेंगलुरु में जर्मन शेफर्ड (German shepherd Price Bangalore) को आमतौर पर INR 25,000 से INR 55,000 के बीच एक सामान्य पप्पी को खरीदा जा सकता है, इसकी कीमत को प्रभावित करने में मुख्य कारक इसके COAT का रंग और नष्ट की क्वालिटी है.

German shepherd price Chennai

समान रूप से German shepherd किसी त्वचा से जुड़ी एलर्जी का असर इन पर नहीं होता है, किंतु यह shedding करने के लिए प्रसिद्ध है.

आमतौर पर ये काफी ज्यादा shed करने वाले कुत्ते हैं, आप चाहे तो इसके लिए इनके कोट को हफ्ते में 2 से 3 दिन उन्हें ब्रश कर सकते हैं,

या फिर एक अच्छे वेक्यूम क्लीनर के जरिए इन्हें साफ कर सकते हैं. आमतौर पर चेन्नई जैसे बड़े शहरों में जर्मन शेफर्ड पप्पी(German shepherd price Chennai) की कीमत INR 13000 से शुरू होती है जो इसकी COAT के रंग और नस्ल के क्वालिटी के अनुसार अलग-अलग होगी।

German shepherd Price – अतिमहत्वपूर्ण प्रश्न

  1. क्या जर्मन शेफर्ड अच्छा परिवार कुत्ता हैं?

    हाँ, जर्मन शेफर्ड अच्छा परिवार कुत्ता है, इसे Puppyhood से प्रशिक्षित करें।

  2. German Shepherd Puppy की भारत में कितनी कीमत है?

    जर्मन शेफर्ड पप्पी की भारत में एक सामान्य क्वालिटी के लिए औसत INR 10,000 to INR 35,000 के बीच है. शहर के अनुसार चेक करने के लिए – क्लिक करें

  3. जर्मन शेफर्ड की दौड़ने की गति कितनी है?

    जर्मन शेफर्ड की दौड़ने की गति कितनी – अधिकतम 48 किलोमीटर प्रति घंटे

मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा “German shepherd Price - उच्च क्वालिटी, वास्तविक कीमत {2023}” लेख पसंद आया होगा। तो इसे शेयर करें और रोज़ाना हमारी साइट DogKiDuniya को बुक्मॉर्क करें और विज़िट करें।
❈ शेयर करें -

About the author

admin

View all posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *