Golden Retriever Price in India | गोल्डन रिट्रीवर Puppy की कीमत और रख रखाव खर्च {2023}

❈ शेयर करें -

Golden Retriever Price in india | गोल्डन रिट्रीवर Puppy की कीमत और रख रखाव खर्च {2023}– गोल्डन रेट्रिवर पिल्ले दो शब्दों से बने होते हैं – गोल्डन + रेट्रिवर।

आज के इस पोस्ट में हम गोल्डन रिट्रीवर की भारत में कीमत (Golden Retriever Price in india), रखरखाव खर्च और इससे जुड़े कुछ खास चीजों के बारे में जानेंगे तो बने रहिए DOGKIDUNIYA के साथ –

VIDEO
Golden Retriever Price in india
Golden Retriever Price in india

Golden Retriever Price in India {2023}

भारत में एक गोल्डन रिट्रीवर पप्पी की कीमत (Golden Retriever Price in india) सामान्य रूप से INR 5000 से शुरू होती है, एक सामान्य क्वालिटी का गोल्डन रिट्रीवर PUPPY आपको INR 5000 के न्यूनतम कीमत में प्राप्त हो जाएगा.

एक उच्च क्वालिटी वंशावली के Golden Retriever की इंडिया में कीमत INR 30,000 के करीब है.

इसी कीमत को प्रभावित करने वाले मुख्य कारक इसके नस्ल की क्वालिटी की शुद्धता और कोट का रंग है. क्योंकि, एक गोल्डन रिट्रीवर नस्ल की शुद्धता और कोट के रंग के मुताबिक इसे अलग-अलग कीमतों में खरीदा जा सकता है, जो कुछ इस प्रकार से हो सकता है –

Golden Retriever Puppy Price {2023}
सामान्य क्वालिटीINR 5000 से INR 10,000
माध्यम क्वालिटीINR 10,000 से INR 15,000
उच्च क्वालिटी वंशावलीINR 15,000 से INR 25,000

बिल्कुल गोल्डन रिट्रीवर कुत्ते बहुत प्रशिक्षित और वफादार कुत्ते हैं जो भारत जैसे देश में बहुत अच्छी तरह फिट बैठते हैं। इस नस्ल में गर्म या ठंडे के प्रति उच्च सहनशीलता होती है। इस कारण ये हर मौसम को आसानी से सहन कर लेते हैं।

बात करें भारत की तो यहां की जलवायु बहुत अनुकूल और मौसमी है, इसलिए दुनिया के कई हिस्सों में रहने वाले अधिकांश जानवर भी यहां अच्छी तरह से रहते हैं।

क्या गोल्डन रिट्रीवर्स बहुत भौंकते हैं?

गोल्डन रिट्रीवर्स एक बहुत ही मुखर नस्ल हैं और भौंकने की समस्या अक्सर एक व्यवहार है जिसे Bark Busters के रूप में जाना जाता है। अपने गोल्डन रेट्रिवर को भौंकने और अपना ध्यान या आपसे प्रतिक्रिया प्राप्त करने से ध्यान न दें। वैसे गोल्डन रिट्रीवर्स कुछ ज्यादा ही भौंकते हैं.

  DOG VIDEO - मामा Golden Retriever डॉग से मिलने के कैसे बेचैन हुए 7 PUPPIES, देखें

Golden Retriever price in Kolkata

गोल्डन रिट्रीवर (Golden Retriever Price in India) की कीमत भारत के कुछ बड़े शहरों जैसे Kolkata में एक सामान्य क्वालिटी हेतु न्यूनतम INR 8000 से सुरु होती हैं.

White golden retriever price

गोल्डन रिट्रीवर (Golden Retriever Price in India) की कीमत खासकर एक सफेद कोट से युक्त रंग के लिए अधिकतम INR 15 लाख के करीब है ये काफी महंगे हैं, वैसे इन्हे INR 20000 के न्यूनतम कीमत में भी खरीद सकते हैं एक सामान्य क्वालिटी के लिए.

Golden Retriever नस्ल से जुड़े खास जानकारी –

जिसमें रिट्रीवर शब्द का शाब्दिक अर्थ है. ‘पुनः प्राप्त करना’ अर्थात जब शिकारी शिकार के दौरान पक्षियों को घायल कर देता था तो ये कुत्ते उन्हें ढूंढ़कर अपने जबड़ों में दबा लेते थे और उनके पास ले आते थे।

लेकिन उसकी पकड़ और मुंह इतना कोमल है कि वह उन्हें छू भी नहीं सकता था। इसी वजह से उन्हें रिट्रीवर की उपाधि दी गई और चूंकि उनका रंग सुनहरा है, इसलिए उन्हें ‘गोल्डन रिट्रीवर’ कहा जाने लगा।

Golden Retriever puppies
Golden Retriever Price in India

इसके अलावा इन्हें ‘गन डॉग’ या ‘बर्ड्स डॉग’ के नाम से भी जाना जाता है, क्योंकि प्राचीन काल में इस नस्ल का इस्तेमाल लोग शिकार और निशानेबाजी के दौरान बत्तखों या गौरैया को निकालने के लिए करते थे।

मानव सभ्यता के विकास के क्रम में, कुत्ता उस समय से पहला पालतू जानवर रहा है जब आदिम मानव थे।

उस समय से ही कई अन्य उपयोगी कार्यों में कुत्तों की विभिन्न नस्लों का उपयोग किया जाता रहा है।

Golden Retriever in Hindi – विशेषता

गोल्डन रिट्रीवर (Golden Retriever Price in India) की कीमत के बारे में हम जान चुके हैं अब हम इसकी विशेषता के बारे में जानेगे. प्राचीन काल से, उनकी किस्मों और गुणों में काफी बदलाव आया है। आधुनिक समय में कुत्ता पालना इंसानों का एक अनोखा शौक बन गया है।

आज बहुत से अमीर लोग कुत्तों के शौकीन हैं, जो उन्हें कई गतिविधियों जैसे जॉगिंग, घूमना, व्यायाम, परिवार की सुरक्षा, प्रहरी के रूप में आदि में मदद करते हैं।

तो दोस्तों अगर आप भी एक डॉग लवर हैं और एक अच्छी नस्ल का कुत्ता पालना चाहते हैं जो आज्ञाकारी, बुद्धिमान, फुर्तीले, सक्रिय, चंचल, पारिवारिक प्रेमी और स्नेही हो तो बेशक आपकी तलाश ‘गोल्डन रिट्रीवर’ पर खत्म होती है। .

Golden Retriever Puppy

क्योंकि यह नस्ल आपके हर सवाल के सटीक और स्पष्ट जवाब के तौर पर मौजूद है। हम ऐसा क्यों कह रहे हैं इसके कई कारण हैं,

जिनकी चर्चा हम आगे इस पोस्ट में करेंगे। साथ ही हम इनकी सही कीमत और अन्य संपत्तियों पर भी प्रकाश डालेंगे।

इस वक्त सबसे जरूरी बात यह है कि आप जिस भी नस्ल के कुत्ते पालें, आपके मुताबिक काम करें और आपके इशारों पर काम करें, यानी वह आपकी बात मानने वाला हो।

उसे आपके दिशानिर्देशों का पालन करना चाहिए, न कि स्वयं का, जिसे गोल्डन रिट्रीवर अच्छी तरह से पूरा करता है। चलिए, शुरू करते हैं …

  DOG VIDEO - मामा Golden Retriever डॉग से मिलने के कैसे बेचैन हुए 7 PUPPIES, देखें

Weight & Height – वजन और उचाई

गोल्डन रिट्रीवर में मेल का सामान्य वजन 30 से 35 किलोग्राम (65 से 75 पौंड) और मादा का 24 से 30 किलोग्राम (लगभग 55 से 66 पाउंड) होता है। इनमें नर गोल्डन रिट्रीवर की ऊंचाई 55 से 60 सेमी (22 से 24 इंच) और मादा की 50 से 55 सेमी (लगभग 20 से 22 इंच) होती है।

Golden Retriever – कोट का रंग और जीवनकाल

गोल्डन रिट्रीवर पिल्लों में एक साधारण सुनहरा रंग होता है, जिसमें हल्के सुनहरे से लेकर गहरे सुनहरे या क्रीम रंग या सीधे या लहरदार कोट होते हैं। इनका सामान्य जीवनकाल 11 से 13 वर्ष के बीच होता है।

Hair Pattern & Coat

इस नस्ल में गहरे सुनहरे से हल्के सुनहरे रंग के दो कोट होते हैं। ऊपरी कोट सीधा या घुमावदार होता है, जो जल-विकर्षक के रूप में कार्य करता है। इस कारण ये पानी में आसानी से तैर सकते हैं।

जबकि अंडरकोट नरम होते हैं और सर्दियों में गर्म और गर्मियों में ठंडे रहते हैं। कोट गर्दन के चारों ओर भारी होता है, खासकर पुरुषों में। लेकिन सभी कुत्तों की मुख्य रूप से काली नाक होती है।

गोल्डन रिट्रीवर एक आदर्श कुत्ते की नस्ल क्यों है?

गोल्डन रिट्रीवर (Golden Retriever Price in India) की कीमत के बारे में हम जान चुके हैं अब हम जानेगें की आखिर इन्हे एक एक आदर्श कुत्ते के रूप में लोग क्यों मानते हैं.

क्योंकि यह बहुत ही सौम्य और शांत स्वभाव की नस्ल है जो अपने मालिक के दिशा-निर्देशों के अनुसार काम करने में 100 प्रतिशत सक्षम है लेकिन फिर भी इसकी समग्र दक्षता का लाभ उठाने के लिए प्राथमिक प्रशिक्षण देना आवश्यक है।

Golden Retriever Price
Golden Retriever Price in India

प्रत्येक कुत्ते की तरह, गोल्डन रिट्रीवर को भी प्रारंभिक समाजीकरण की आवश्यकता होती है, ताकि जब वह एक पिल्ला से एक वयस्क कुत्ते में परिवर्तित हो जाए तो वह आपके इशारों पर सटीक रूप से कार्य कर सके और आपके आस-पास के लोगों के साथ एक अच्छा तालमेल बना सके।

वह एक उत्कृष्ट चौकीदार भी है और परिवारों के प्रति बहुत वफादार है। वे ज्यादा भौंकते नहीं हैं, लेकिन अगर कोई अजनबी उनके क्षेत्र में प्रवेश करता है तो वे भौंकेंगे।

इनकी औसत ऊंचाई 22 से 25 इंच के बीच होती है। इनका वजन 60 से 70 पाउंड तक होता है। गोल्डन को उनकी उत्कृष्ट बुद्धिमत्ता, चपलता, खोजी स्वभाव, क्षेत्र प्रशिक्षण, पुलिस कार्य, पशुपालन, प्रहरी और अपने मालिक के प्रति पूर्ण समर्पण के लिए जाना जाता है।

क्या Golden retriever एक बेहतर एक working dog है?

बेशक, आप इसे काम करने वाले कुत्ते के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसकी बुद्धिमत्ता और कुशल प्रशिक्षण के कारण इसे लोग बेस वर्किंग डॉग के रूप में चुन सकते हैं। इन्हें बाल प्रेमी भी कहा जाता है क्योंकि इन्हें बच्चों से बहुत लगाव होता है।

यह व्यापक रूप से इस्तेमाल की जाने वाली नस्लों में से एक है। इनका आईक्यू लेबल भी काफी जबरदस्त है। वे प्राकृतिक एथलीट भी हैं और कुत्ते के खेल जैसे चपलता और प्रतिस्पर्धी आज्ञाकारिता में भी अच्छा करते हैं।

  DOG VIDEO - मामा Golden Retriever डॉग से मिलने के कैसे बेचैन हुए 7 PUPPIES, देखें

Golden retriever Puppies को चुनने के पीछे कारण

● एक गोल्डन रिट्रीवर को प्रशिक्षित करना बहुत आसान है।

● ये बहुत ही कोमल और शांत स्वभाव के होते हैं।

● गोल्डन रिट्रीवर्स बहुत बुद्धिमान और प्रशिक्षण सील हैं, इसलिए उन्हें कुछ भी दिखाना बहुत आसान है।

● ये कुत्ते किसी भी घुसपैठिए या बाहरी व्यक्ति के मामले में कुशलता से अपने मालिकों को सतर्क कर सकते हैं।

● इनकी सहनशीलता ठंडी और गर्म दोनों ही जलवायु के लिए बहुत अच्छी होती है।

● गोल्डन रिट्रीवर का सुनहरा रंग हर किसी को आकर्षित करता है।

● ये बहुत ही आज्ञाकारी और स्नेही होते हैं।

● गोल्डन रिट्रीवर्स अपने आसपास के लोगों से बहुत जल्दी जुड़ जाते हैं।

● गोल्डन रिट्रीवर्स पप्पी (Golden Retriever Price in India) भारत में काफी सस्ते हैं.

गोल्डन रेट्रिवर क्यों नहीं चुनें?

Golden Retriever Price in india
Golden Retriever Price in india

फिट और स्वस्थ रहने के लिए उन्हें रोजाना बहुत सारे व्यायाम की आवश्यकता होती है। उन्हें अपार्टमेंट के जीवन के लिए अनुशंसित नहीं किया जा सकता है क्योंकि वे एक यार्ड और बगीचे जैसी खुली जगह पसंद करते हैं।

कुल मिलाकर उन्हें बहुत अधिक जगह की आवश्यकता होती है। अगर आपके अपार्टमेंट में इतनी जगह है कि आप आराम से एक्सरसाइज कर सकें तो यह उनके लिए काफी होगा।

गोल्डन रिट्रीवर्स इतने खास क्यों होते हैं?

गोल्डन रिट्रीवर अपने परिवार के प्रति वफादार होता है । एक गोल्डन रिट्रीवर अपने मालिकों को खुश करने के लिए उत्सुक है, जिससे उसे प्रशिक्षित करना आसान हो जाता है। एक गोल्डन रिट्रीवर बहुत सक्रिय जिससे वह ज्यादा समय तक खेल सकता सकता है, ये छोटे बच्चों के साथ अतिमिलनसार भी हैं.

गोल्डन रिट्रीवर्स पप्पी (Golden Retriever Price in India) के इतने खास होने की एक बड़ी वजह इनकी कीमत में कमी भी है.

Golden Retriever Price in India – महत्वपूर्ण प्रश्न

क्या गोल्डन रिट्रीवर अच्छा पारिवारिक डॉग हैं?

गोल्डन रिट्रीवर आउटगोइंग, भरोसेमंद और उत्सुक परिवार के कुत्ते हैं, और प्रशिक्षित करने में अपेक्षाकृत आसान हैं। वे जीवन के लिए एक हर्षित और चंचल दृष्टिकोण अपनाते हैं.

क्या गोल्डन रिट्रीवर्स अपने मालिकों को याद करते हैं?

यदि कोई व्यक्ति कुत्तों के साथ काफी लम्बे समय से जुड़ा है तो यह उसे याद रख सकता है, खासकर ऐसी स्थिति में जब वह आपके ज्यादा करीब रहा है, वैसे सामान्यतः किसी ऐसे व्यक्ति को याद करने की भावनात्मक भावना को समझते हैं जो अब उनके दैनिक जीवन का हिस्सा नहीं है.

क्या गोल्डन रिट्रीवर्स smell करते हैं?

नहीं, सभी गोल्डन रिट्रीवर्स से बदबू नहीं आती है। हालांकि, इस नस्ल को दुर्गंध विकसित करने के लिए जाना जाता है। किन्तु यदि आपका गोल्डन रिट्रीव का कोट अधिक फर से और कीचड़ या पानी में ज्यादा समय तक भीगा हुआ होगा तो उससे बदबू आ सकती है ऐसे में उसे साफ़ करें।

गोल्डन रिट्रीवर Puppy की भारत में कीमत कितनी है?

गोल्डन रिट्रीवर Puppy की भारत में एक सामान्य क्वालिटी के लिए INR 5000 से शुरू होती है. गोल्डन रिट्रीवर (Golden Retriever Price in India) की कीमत क्वालिटी के अनुसार जाने।. विस्तार से कीमत देखें

मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा “Golden Retriever Price in India” लेख पसंद आया होगा। तो इसे शेयर करें और रोज़ाना हमारी साइट DogKiDuniya को बुक्मॉर्क करें और विज़िट करें।
❈ शेयर करें -

About the author

admin

View all posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *