Great Dane Dog | ग्रेट डेन डॉग कीमत और रख रखाव खर्च 2023

❈ शेयर करें -

Great Dane Dog | ग्रेट डेन डॉग कीमत और रख रखाव खर्च 2023 – Great Dane dog एक अच्छी परिवारिक कुत्ते माने जाते हैं. यह अपने विशाल आकार के लिए मशहूर हैं. ग्रेट डेन, अपोलो, डैनिश गैलेंट, ड्यूश डॉगी, बोअरहाउंड, ग्रैण्ड डेनॉइस या जर्मन मास्टिफ की एक नस्ल है.

आमतौर पर ग्रेट डेन पप्पी Hypoallergenic नहीं होते हैं इनके बॉडी में एलर्जी से लड़ने हेतु एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है जिसके वजह से इन्हें सामान्य त्वचा से संबंधित एलर्जी का असर नहीं होता है.

Great Dane Dog
Great Dane Dog

Great Dane puppies Black, Brindle, Fawn, Mantle, Blue, Harlequin कोट से युक्त रंगों में पाए जाते हैं इनकी पैदाइश है जर्मनी में हुई है.

Advertisements

Great Dane Price in India | ग्रेट डेन डॉग कीमत इंडिया में

भारत में Great Dane Puppy की कीमत आवश्यक रूप से Rs. 35,000 से शुरू होकर के Rs. 45,000 तक है. एक बेहतर सक्रीय और शुद्ध Great Dane Puppy को इस कीमत के बीच आसानी से खरीदा जा सकता है.

किसी मान्यता प्राप्त और बड़े डॉग ब्रीडर के जरिए बड़े शहरों से इन्हें खरीदें, वहां पर इनकी कीमत में आपको और भी छूट प्राप्त हो सकती है.

Great Dane को खरीदते समय इनके स्वास्थ्य और अनुवांशिक लक्षणों से जुड़ी जांच के बारे में अपने डॉग ब्रीडर से एक बार जरूर पूछताछ करें, ताकि आपका ग्रेट डेन पप्पी किसी भी अनुवांशिक बीमारियों से मुक्त हो।

क्या Great Dane एक अच्छा family Dog होता है?

निश्चित रूप से Great Dane Dog हाईली अफेक्शनेट और सोशल पप्पी माने जाते हैं. ये निश्चित रूप से प्यार करने वाले हैं. इन्हें परिवार में अन्य सदस्यों के साथ तालमेल में रहना इन्हें एक अलग पहचान दिलाता है.

जिसके वजह से यह एक बेस्ट फैमिली पेट की सूची में शामिल है. इन्हें एक बहुत ही होनहार पारिवारिक पालतू कुत्ता माना जाता है. Great Dane puppy को सही उम्र के अनुसार प्रशिक्षण और सामाजिक बहुत ही जरूरी है, तभी यह एक अच्छे स्वभाव को धारण कर पाएंगे।

Great Dane Dog in Hindi – रख रखाव खर्च

Great Dane बड़े साइज के कुत्ते होते हैं. एक छोटे अपार्टमेंट में रहने के लिए नहीं बने हैं. इन्हें लंबे समय तक अकेले भी नहीं छोड़ सकते हैं. ग्रेट डेन को अन्य कुत्तों के साथ, छोटे बच्चों के साथ, परिवार के साथ आसानी फिट हो जाते हैं.

इन्हें आसानी से Groom किया जा सकता है इनके स्वास्थ्य पर, खान खाने-पीने पर ग्रूमिंग पर आपको अतिरिक्त पैसे खर्च करने पड़ेंगे।

Great Dane Puppy
Great Dane Puppy

इस वजह से एक Great Dane dog का प्रतिमाह औसत जिसके वजह से इनका आवश्यक ग्रूमिंग खर्च प्रतिमाह maintenance Cost भारत में Rs. 3500 से लेकर के Rs. 7500 के करीब आ सकता है.

एक सामान्य व्यक्ति के लिए ग्रेट डेन महंगे हैं. आप अपने मंथली बजट के अनुसार उनका चयन करें,

ताकि आपको आगे किसी भी प्रकार से फाइनेंशली परेशानी का सामना ना करना पड़े।

Great Dane Dog in Hindi – स्वभाव

ग्रेट डेन का स्वभाव family-friendly, किड्स फ्रेंडली, डॉग फ्रेंडली, किसी अनजान व्यक्ति के प्रति भी फ्रेंडली होता है. वास्तव में इनके स्वभाव की बात की जाए तो यह अपने मालिक के प्रति समर्पित, कॉन्फिडेंट, प्यार करने वाले और दयालु स्वभाव रखते हैं. इन्हें थोड़ा रिजर्व रहना ज्यादा पसंद है यह अकेले रहना थोड़ा पसंद करते हैं.

ग्रेट डेन डॉग की क्या विशेषता है?

ग्रेट डेन डॉग की विशेषता होती है –

  • इन्हें थोड़ा बड़े स्पेस हराने के लिए चाहिए होता है.
  • यह आकार में काफी बड़े होते हैं.
  • कोई नया मालिक एक एडल्ट ग्रेट डेन डॉग को संभालना चाहे तो क्या उसके लिए मुश्किल खड़ा कर देगा।
  • यह अति संवेदनशील कुत्ते हैं जो कभी भी अधिक समय के लिए अकेले नहीं छोड़े जा सकते हैं.
  • सामान्य रूप से ग्रेट डेन एक औसत ठंडी और गर्मी के मौसम को सहन कर सकते हैं.
  • बहुत ज्यादा ठंडी का मौसम इन्हें प्रभावित करता है.
  • Great Dane Puppy थोड़ी अधिक गर्मी आसानी से बर्दाश्त कर सकता है.

क्या ग्रेट डेन वफादार डॉग हैं?

Great Dane Dog वफादार साथी और सज्जन होते हैं. बस इन्हें संभालने के लिए उचित सामाजिकरण और प्रशिक्षण की जरूरत होती है,

अन्यथा अनारक्षित हो सकते हैं. कभी-कभी ऐसी स्थिति में किसी को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं. क्योंकि, ग्रेट की पैदाइश आज से 400 साल पहले हुई थी.

शुरुआती समय में ये एक बेहतर शिकारी कुत्ते के रूप में कार्य करने के लिए प्रसिद्ध थे. अतः कुछ ऐसे गुण इनके अनुवांशिक गुणों में शामिल है. इन्हें संभालने के लिए थोड़ा अच्छे देखभाल की जरूरत है.

क्या ग्रेट डेन Dog आक्रामक होते हैं?

वास्तव में Great Dane Dog वफादार व कभी-कभी एग्रेसिव हो सकते हैं. साहसी और वफादार होने का क्वालिटी इनके खून में मौजूद है.

एक बेहतर पारिवारिक ग्रेट डेन डॉग बनाने के लिए उन्हें समय से उचित प्रशिक्षण का और सामाजिकरण कि नहीं जरूरत होती है.

जिसके लिए सबसे ज्यादा सही उम्र इनके Puppyhood की मानी जा सकती है. यह इसके प्रशिक्षण के लिए सबसे बेहतर तरीका है.

फिर यह उम्र बढ़ने के साथ अच्छी-अच्छी चीजें और परिवार के साथ रहने हेतु सभी जरुरी चीजें आसानी से और सहजता से सीख सकता है.

ग्रेट डेन कुत्ते कैसे होते हैं?

ग्रेट डेन एक अच्छा पालतू पारिवारिक कुत्ता है, सामान्य रूप से इसका जीवनकाल 8 से 10 वर्ष तक होता है, जर्मनी में पैदा हुए ये आमतौर पर सहज, मिलनसार, कांफिडेंट और सीधे स्वभाव से भरपूर होते हैं.

एक मेल ग्रेट डेन कुत्ते की ऊंचाई 71 सेंटीमीटर से लेकर 90 सेंटीमीटर जबकि वजन 54 किलोग्राम से लेकर 90 किलोग्राम, वही एक फीमेल की ऊंचाई 71 सेंटीमीटर से लेकर 84 सेंटीमीटर वजन 45 किलोग्राम से लेकर 59 किलोग्राम तक होता है.

Great Dane Dog in Hindi – ग्रेट डेन डॉग से जुड़े खास प्रश्न

भारत में एक अच्छे क्वालिटी का ग्रेट डेन पप्पी कितने का है?

एक अच्छी क्वालिटी का ग्रेट डेन पप्पी की कीमत इंडिया में Rs. 40,000 के करीब है.

मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा “Great Dane Dog | ग्रेट डेन डॉग कीमत और रख रखाव खर्च 2022-2023” लेख पसंद आया होगा। तो इसे शेयर करें और रोज़ाना हमारी साइट DogKiDuniya को बुक्मॉर्क करें और विज़िट करें।
❈ शेयर करें -

About the author

admin

View all posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *