Groodle Dog Grooming easy Tips – Dogkiduniya

Groodle Dog Coat & Grooming easy Tips – आप सभी को बता दें, कि Groodle Dog Grooming करना काफी आसान है. Goldendoodle का कोट उसके माता-पिता की जनरेशन पर निर्भर करता है.

हालांकि, इस बात की कोई भी ब्रीडर गारंटी नहीं दे सकता है कि Groodle Dog के कोट बहुत ज्यादा लंबे हो या बहुत छोटा क्योंकि, आपको बता दें, कि Groodle Dog गोल्डन रिट्रीवर और पूडल डॉग की एक मिक्स ब्रीड है इस वजह से इनमें दोनों के लक्षण मौजूद होंगे वैसे ज्यादातर Goldendoodle ब्राउन कलर के उपलब्ध हैं.

Groodle Dog Grooming easy Tips –

Groodle Dog Grooming Tips – हम जानेंगे कि आप किस प्रकार से अपने Groodle Dog Coat & Grooming कर सकते हैं और तो यह सब कुछ अपने घर पर की आजमा कर ग्रूमिंग में होने वाले अतिरिक्त खर्चों को काफी हद तक काम भी कर सकते हैं, तो चलिए सुरु करते हैं.

Advertisements
Groodle Dog Grooming easy Tips - Dogkiduniya
Groodle Dog Grooming easy Tips

आप चाहे तो सबसे पहले इन्हें कई सारे स्टेप में भी कर सकते हैं सबसे पहले आप अपने Groodle Puppy के कोट की ग्रूमिंग करें, उसके बाद उनके कानों की, आंखों की, नाखून की और फिर उन्हें नहलाकर उनके शरीर को साफ कर दें जिससे की वह साफ़ दिखाई देगें।

  • Groodle की ग्रूमिंग के लिए आसान टिप्स –
  • कोट को सवारें
  • आखों को साफ़ करें
  • कानो को साफ़ करें
  • उन्हें नहलाएं

कोट को सवारें –

कोट के प्रकार Flat coat, Fleece और Wool टाइप का हो सकता है. यह नस्ल एक मिक्स ब्रीड है इसलिए इनके कोट मुख्य रूप से Flat coat, Fleece और Wool टाइप का हो सकता है.

  बच्चे का Dog के साथ बेसबॉल खेलने का वीडियो वायरल, Clip शेयर कर क्या लिखा, आईपीएस ऑफिसर

A. Flat Type Coat – यदि आपके डॉग का कोट Flat है तो – फ्लैट कोट सीधे या हल्की लहर के साथ, गोल्डन रिट्रीवर की तरह अधिक होगा। इसके परिपक्व होने की संभावना कम होती है और इसके लिए महीने में एक बार त्वरित ब्रश की आवश्यकता होगी। फ्लैट कोट के झड़ने की संभावना अधिक होती है.

B. Fleece Type Coat – Fleece के बनावट वाले कोट मुलायम रेशमी हो सकता है। यदि यह लूपिंग कर्ल के साथ सीधा और लहरदार या मुलायम है। तो इस कोट से एलर्जी कम होने या ट्रिगर होने की संभावना कम होती है। इसलिए इसे आमतौर पर साल में दो बार ट्रिम की आवश्यकता होती है।

Groodle Dog Grooming easy Tips
Beautiful young Asian woman playing and taking care of her dog with love. Pet adoption concept.

C. Wool Type Coat – Wool की बनावट वाला कोट थोड़ा ज्यादा घना होता है यह देखने में भीड़ के कोट के समान दिखेगा थोड़ा ज्यादा घना और कसकर कर्ल नहीं होना चाहिए यह कम गिरता है और इसमें एलर्जी होने की संभावना भी कम होती है.

आपके डॉग का कोट यदि Wool टाइप का है तो उसे आसानी से मैट किया जा सकता है और इसे साल में दो से तीन बार ट्रिम भी किया जा सकता है. किंतु इसका ध्यान रखें कि आप इनके बालों को ग्रूम करते समय आराम से करें।

Groodle के आखों को साफ़ करें –

आंखों के डिस्चार्ज को रोकने और आंसू के दाग को कम करने के लिए आंखों को रोजाना गर्म, गीले कॉटन बॉल से साफ किया जा सकता है। इस नस्ल के लिए दैनिक निर्वहन की थोड़ी मात्रा सामान्य हो सकती है। नियमित रूप से आंखों के आसपास सावधानी से ट्रिमिंग करने से भी उन्हें साफ रखने और आंखों की जलन को रोकने में मदद मिल सकती है।

  Video Viral - फीमेल डॉग को बच्चों के साथ बेहोशी का इंजेक्शन देखकर बीच सड़क पर फेका, देखें

कानो को साफ़ करें –

अपने ग्रोडल्स के कानों की नियमित रूप से जांच करना एक अच्छा विचार है, क्योंकि कान की संरचना ‘फ्लॉपी’ होती है और अधिक वेंटिलेशन की अनुमति नहीं देती है। कानों को पीछे की ओर घुमाने की आदत डालें और यह सुनिश्चित करने के लिए नीचे झाँकें कि उद्घाटन साफ ​​हैं और कोई गंध नहीं छोड़ रहे हैं।

Groodle Dog Grooming easy Tips
Groodle Dog Grooming easy Tips

कान की सफाई के लिए कपास की कलियों की आमतौर पर सिफारिश नहीं की जाती है क्योंकि अगर गलत तरीके से इस्तेमाल किया जाता है तो वे कान के अंदर की संरचनाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसके बजाय, कुछ नरम रुई के फाहे से कानों के अंदरूनी हिस्से को पोंछने की कोशिश करें, हल्के से एक उपयुक्त ईयर क्लीनर में भिगोएँ और अपनी तर्जनी के चारों ओर लपेटे।

उन्हें नहलाएं –

Groodle Dog Grooming के लिए उनके कान, आँख और बालों को सवारें और उन्हें नहलाएं इसके लिए किसी बेहतर सैम्पु का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. स्नान केवल आवश्यक के रूप में आवश्यक है और आमतौर पर महीने में एक बार से अधिक बार इसकी आवश्यकता नहीं होती है। जब आप अपने ग्रोडल को नहलाते हैं, तो एक सौम्य, पशु चिकित्सा-अनुशंसित शैम्पू का उपयोग करना महत्वपूर्ण है जो त्वचा या कोट से किसी भी प्राकृतिक तेल को कठोर रूप से नहीं हटाएगा।

एक तौलिया सुखाने के बाद एक त्वरित ब्लो-ड्राई के बाद आपका ग्रोडल कुछ ही समय में सेट हो जाना चाहिए! जब आप ब्लो-ड्राई करते हैं तो कोट को ब्रश करना सुखाने का समय कम कर सकता है, और आपके ग्रोडल के कोट को सुपर फ्लफी बना सकता है .

  Viral Pitbull Video - चोरी के 1 साल बाद लड़की मालिक से मिलने के बाद क्या किया पिटबुल ने, क्लिप में देखें

मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा ”Goldendoodle Dog Breed Information in Hindi, Dog video, Groodle Dog Grooming, लेख पसंद आया होगा। तो इसे शेयर करें और रोज़ाना हमारी साइट DogKiDuniya को बुक्मॉर्क करें और विज़िट करें।

Viral Pitbull Video - चोरी के 1 साल बाद लड़की मालिक से मिलने के बाद क्या किया पिटबुल ने -1 ...
Read More
Viral Video - जब औरत से मिलाने के लिए बेचैन हुआ चिम्पैंजी, मिलते ही क्या करने लगा
Viral Video - जब औरत से मिलाने के लिए बेचैन हुआ चिम्पैंजी, मिलते ही क्या करने लगा - इंटरनेट पर ...
Read More
Viral Kittens Video - एक खूबसूरत युवती ने एक आवारा बिल्ली को गोद लिया, उसने जो किया देखकर आप भी हो जायेगें भावुक
Viral Kitten Video - आजकल इंटरनेट का जमाना है आए दिन कोई न कोई जानवरों का वीडियो इंटरनेट पर वायरल ...
Read More
VIRAL Funny Video पत्नी कर रही पति जैसी हारकर, पिछवाड़े पर जड़ दिया जोरदार थप्पड़, देखें
VIRAL Funny Video: पत्नी कर रही पति जैसी हरकत, पिछवाड़े पर जड़ दिया जोरदार थप्पड़, देखें: जब भूमिकाएं उलट जाएँ, ...
Read More
VIRAL VIDEO बिल्ली और घोड़े की दोस्ती जो जीत लेगी आपका भी दिल
VIRAL VIDEO, Animal Viral Video: बिल्ली और घोड़े की दोस्ती जो जीत लेगी आपका भी दिल - सोशल मीडिया पर ...
Read More


About the author

admin

View all posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *