Havanese Dog: हवाना कुत्ता स्वास्थ्य, देखभाल, फीडिंग और ग्रूमिंग

Havanese Dog Health, Care, Feeding, and Groomingहवाना कुत्ता का स्वास्थ्य, देखभाल, फीडिंग और ग्रूमिग हम किन तरीकों से बेहतर कर सकते हैं इसके बारे में इस आर्टिकल में हम विस्तार से बात करेंगे। हवाना कुत्ता का कोट सीधा या लहरदार होता है। इस कुत्ते को अक्सर “हवाना रेशम कुत्ता” कहा जाता था क्योंकि कोट, जबकि डबल-लेपित, ठीक रेशम जैसा लगता है। वयस्क हवाना कुत्ता का कोट छह से आठ इंच की लंबाई तक हो सकता है। ये ज्यादातर सोने, काले, नीले, चांदी, क्रीम, शैंपेन, चॉकलेट और तिरंगे और आंशिक रंग सहित कुछ ख़ास रंगों में भी आते हैं.

Havanese Dog हवाना कुत्ता - Dogkiduniya
Havanese Dog हवाना कुत्ता – Dogkiduniya

Havanese Dog Health : हवाना कुत्ता स्वास्थ्य –

Havanese Dog Health : हवाना कुत्ता स्वास्थ्य – हवाना आम तौर पर स्वस्थ होते हैं, लेकिन सभी नस्लों की तरह, वे कुछ स्वास्थ्य स्थितियों से ग्रस्त हैं। सभी हवानाओं को इनमें से कोई भी या सभी बीमारियां नहीं होंगी, लेकिन यदि आप इस नस्ल पर विचार कर रहे हैं तो उनके बारे में जागरूक होना महत्वपूर्ण है।

यदि आप एक पिल्ला खरीद रहे हैं, तो एक अच्छा ब्रीडर ढूंढें जो आपको अपने पिल्ला के माता-पिता दोनों के लिए स्वास्थ्य मंजूरी दिखाएगा। स्वास्थ्य मंजूरी साबित करती है कि एक कुत्ते का परीक्षण किया गया है और एक विशेष स्थिति के लिए मंजूरी दे दी गई है। हवानीज़ में, आपको हिप डिस्प्लेसिया, एल्बो डिसप्लेसिया, हाइपोथायरायडिज्म और वॉन विलेब्रांड रोग के लिए ऑर्थोपेडिक फाउंडेशन फॉर एनिमल्स से स्वास्थ्य मंजूरी देखने की उम्मीद करनी चाहिए. ऑबर्न विश्वविद्यालय से थ्रोम्बोपैथिया के लिए; और कैनाइन आई रजिस्ट्री फाउंडेशन (सीईआरएफ) की ओर से प्रमाणित किया जाता है कि आंखें सामान्य हैं।

Advertisements

Diseases caused by Havanese Dog ( हवाना कुत्ता को होने वाली बीमारिया ) –

हिप डिस्प्लेसिया ( Hip Dysplasia ) : हिप डिस्प्लेसिया एक अपक्षयी बीमारी है जिसमें असामान्य वृद्धि और विकास के कारण कूल्हे का जोड़ कमजोर हो जाता है। यह रोग कुत्तों की कई नस्लों में पाया जाता है। यद्यपि यह एक अनुवांशिक बीमारी है जिसके लिए प्रजनक स्क्रीन करते हैं, यह बीमारी से मुक्त माता-पिता से पैदा हुए पिल्ला में दिखाई दे सकता है। उपचार में दवा, वजन कम होना, यदि कुत्ते का वजन अधिक है, पोषक तत्वों की खुराक, और कभी-कभी सर्जरी शामिल हैं।

कोहनी डिस्प्लेसिया ( Elbow Dysplasia ): कोहनी डिस्प्लेसिया हिप डिस्प्लेसिया के समान है; यह एक अपक्षयी रोग है जो कोहनी के जोड़ को प्रभावित करता है। ऐसा माना जाता है कि यह असामान्य वृद्धि और विकास के कारण होता है, जिससे जोड़ विकृत और कमजोर हो जाता है। रोग गंभीरता में भिन्न होता है; कुछ कुत्ते केवल थोड़ी कठोरता विकसित करते हैं, अन्य लंगड़े हो जाते हैं। उपचार सर्जरी, वजन प्रबंधन और दवा है।

चोंड्रोडिसप्लासिया ( Chondrodysplasia ): यह एक आनुवंशिक विकार है जिसे आमतौर पर “बौनापन” के रूप में गलत लेबल किया जाता है। प्रभावित कुत्तों की नस्ल के लिए असामान्य रूप से छोटे अंग होते हैं। यह गंभीरता में लगभग सामान्य से लेकर अपंग तक हो सकता है। कम गंभीर मामलों में, कुत्ते पूर्ण और स्वस्थ जीवन जी सकते हैं, लेकिन इस विकार वाले किसी भी कुत्ते को पैदा नहीं किया जाना चाहिए।

Havanese Dog हवाना कुत्ता
Havanese Dog हवाना कुत्ता – Dogkiduniya

लेग-पर्थेस रोग ( Legg-Perthes Disease ): लेग-पर्थेस हिप संयुक्त गेंद की विकृति का कारण बनता है। यह फीमर की हड्डी के सिर को रक्त की आपूर्ति में कमी के साथ शुरू होता है, जब तक कि हड्डी अंततः मर नहीं जाती, ढह जाती है और विकृत हो जाती है। परिणाम गठिया या कूल्हे के जोड़ की सूजन है। यह स्पष्ट नहीं है कि क्या लेग-पर्थेस का कारण बनता है, लेकिन यह विरासत में मिला या चोट से संबंधित हो सकता है। उपचार में आराम, शारीरिक उपचार, और विकृत ऊरु सिर और गर्दन को शल्य चिकित्सा द्वारा हटाना शामिल है। कुत्ते आमतौर पर सर्जरी के बाद अच्छा करते हैं, और कई को केवल मामूली लंगड़ापन होता है, खासकर मौसम परिवर्तन के दौरान।

मोतियाबिंद ( Cataracts ): मोतियाबिंद आंख के लेंस पर अस्पष्टता है, जिससे दृष्टि हानि होती है। प्रभावित आंख में बादल छाए रहते हैं। यह एक विरासत में मिली बीमारी है और आमतौर पर बुढ़ापे के साथ होती है, लेकिन किसी भी उम्र में हो सकती है। मोतियाबिंद का इलाज शल्य चिकित्सा द्वारा किया जाता है।

बहरापन (Deafness ) : बहरापन कुत्ते और मालिक दोनों के लिए कई चुनौतियाँ प्रदान करता है। बहरेपन और श्रवण हानि के कुछ रूपों का इलाज दवा और सर्जरी से किया जा सकता है, लेकिन बहरेपन को आमतौर पर ठीक नहीं किया जा सकता है। एक बहरे कुत्ते को धैर्य और समय दिया जाना चाहिए और बाजार में कई उत्पाद हैं, जैसे कंपन कॉलर, आप दोनों के लिए जीवन को आसान बनाने के लिए।

पटेलर लक्सेशन ( Patellar Luxation ): “ट्रिक घुटने” के रूप में भी जाना जाता है, छोटे कुत्तों में पेटेलर लक्सेशन एक आम समस्या है। यह तब होता है जब पेटेलिया, जिसमें तीन भाग होते हैं – फीमर (जांघ की हड्डी), पटेला (घुटने की टोपी), और टिबिया (बछड़ा) – ठीक से पंक्तिबद्ध नहीं होता है। यह लंगड़ापन या असामान्य चाल का कारण बनता है। पेटेलर लक्सेशन के लिए उपचार आमतौर पर सर्जरी है।

पोर्टोसिस्टमिक शंट (Portosystemic Shunt ) : एक पोर्टोसिस्टमिक शंट एक असामान्य रक्त प्रवाह है जहां पाचन तंत्र से रक्त यकृत को छोड़ देता है और प्रणालीगत शिरापरक परिसंचरण को जारी रखता है। जब ऐसा होता है, तो सामान्य रूप से जिगर द्वारा निकाले गए विषाक्त पदार्थों को शरीर के माध्यम से प्रसारित किया जाता है जिससे अन्य बीमारियां होती हैं, जैसे हेपेटिक एन्सेफैलोपैथ। पोर्टोसिस्टमिक शंट आमतौर पर एक अन्य बीमारी के साथ होते हैं और लक्षणों में खराब संतुलन, भूख न लगना, सुस्ती, अंधापन, अवसाद, कमजोरी, दौरे, भटकाव और कोमा शामिल हैं। आहार और सर्जरी में बदलाव से समस्या का इलाज करने में मदद मिल सकती है।

हार्ट बड़बड़ाहट ( Heart Murmur ): रक्त प्रवाह में गड़बड़ी हृदय बड़बड़ाहट का कारण है। दिल बड़बड़ाहट के पांच ग्रेड हैं; बड़बड़ाहट कितनी श्रव्य है, इस पर उन्हें वर्गीकृत किया जाता है। दिल का बड़बड़ाहट रोग का सूचक है; उपचार आवश्यक है, जिसमें दवा, विशेष आहार और व्यायाम प्रतिबंध शामिल हो सकते हैं।

माइट्रल वाल्व की कमी ( Mitral Valve Insufficiency ): पुराने कुत्तों में माइट्रल वाल्व की कमी आमतौर पर तब देखी जाती है जब माइट्रल वाल्व, जो बाएं आलिंद और वेंट्रिकल के बीच पाया जाता है, विफल होने लगता है। जब ऐसा होता है, तो माइट्रल वाल्व बाएं आलिंद में रक्त के प्रवाह को रोकने में विफल रहता है। यह दिल की विफलता का कारण बन सकता है। लक्षणों में उच्च रक्तचाप, फेफड़ों में तरल पदार्थ और हृदय की मांसपेशियों की ताकत में कमी शामिल है। उपचार में दवा, आहार में बदलाव और व्यायाम प्रतिबंध शामिल हैं।

Havanese Dog Care: हवाना कुत्ता स्वास्थ्य की देखभाल कैसे करें –

हालाँकि हवाना एक छोटी नस्ल है, लेकिन उसके पास उचित मात्रा में ऊर्जा है। हर दिन एक लंबी सैर या एक सक्रिय खेल उसे ज्यादा खुश रखेगा।

जब तक आपका हवाना कुत्ता एक इनडोर कुत्ता है, तब तक अपार्टमेंट से लेकर बड़े घरों तक, हवाना के घरों में अच्छा प्रदर्शन होता है। हवाना कुत्ता सबसे ज्यादा खुश तब होता है जब वह अपने परिवार के साथ होता है। हालांकि वे बहुत ज्यादा खुश नहीं हैं, वे राहगीरों पर भौंकते हैं, इसलिए यदि आपके घर में शोर प्रतिबंध है, तो यह आपके लिए नस्ल नहीं हो सकता है।

How to train a Havanese dog? (हवाना कुत्ता को प्रशिक्षित कैसे करें? )

अपने मालिकों को खुश करने की उनकी उत्सुकता ज्यादातर मामलों में हवाना को प्रशिक्षित करना काफी आसान बनाती है। पिल्ला कक्षाओं से शुरू होने वाली बुनियादी आज्ञाकारिता की सिफारिश की जाती है। हालाँकि, एक हवाना के लिए गृहप्रशिक्षण विशेष रूप से चुनौतीपूर्ण हो सकता है, इसलिए आपको इस प्रक्रिया के दौरान विशेष रूप से धैर्य रखने की आवश्यकता होगी। आप वहां पहुंचेंगे, लेकिन टोकरा प्रशिक्षण जरूरी है।

हवाना और उसके मालिक के लिए अलगाव की चिंता एक गंभीर चिंता का विषय हो सकती है। इस समस्या से निपटने का सबसे अच्छा तरीका है कि इससे पूरी तरह बचना चाहिए। कुत्ते को लंबे समय तक अकेला न छोड़ें और, जब आप चले जाएं, तो उसे अपने कब्जे में रखने के लिए उसे बहुत सारे मजबूत खिलौनों के साथ एक टोकरी में डाल दें।

Havanese Dog हवाना कुत्ता - Dogkiduniya
Havanese Dog हवाना कुत्ता – Dogkiduniya

हालांकि वह छोटा और fuzzy है, हवाना कोई खिलौना नहीं है। सभी नस्लों की तरह, उसे कुत्ते के अच्छे शिष्टाचार सीखने की जरूरत है। उसे टेबल स्क्रैप के साथ खराब मत करो या उसे हर समय ले जाकर वह मोटा हो जाएगा या आप पर अत्यधिक स्वामित्व हो जाएगा।

हवाना को खाने में क्या दें? (Havanese Dog Feeding) –

1/2 से 1 कप उच्च गुणवत्ता वाला सूखा भोजन आप अपने हवाना कुत्ते को दे सकते हैं प्रतिदिन, अपने कुत्ते को भोजन को दो भागों में विभाजित करके दें सकते हैं.

NOTE: आपका वयस्क कुत्ता कितना खाता है यह उसके आकार, उम्र, निर्माण, चयापचय और गतिविधि स्तर पर निर्भर करता है। कुत्ते व्यक्ति होते हैं, बिल्कुल लोगों की तरह, और उन्हें सभी को समान मात्रा में भोजन की आवश्यकता नहीं होती है। यह लगभग बिना कहे चला जाता है कि एक अत्यधिक सक्रिय कुत्ते को एक सोफे आलू कुत्ते से अधिक की आवश्यकता होगी। आपके द्वारा खरीदे जाने वाले कुत्ते के भोजन की गुणवत्ता से भी फर्क पड़ता है – कुत्ते का भोजन जितना बेहतर होगा, उतना ही यह आपके कुत्ते को पोषण मिलेगा।

यदि आपका कुत्ता हर समय खाना छोड़ देता है तो इसके लिए उसे उसके भोजन को मापकर और उसे दिन में दो बार खिलाएं। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि उसका वजन अधिक है या नहीं, तो उसे नेत्र परीक्षण और व्यावहारिक परीक्षण दें।

अपने हवाना को खिलाने के बारे में अधिक जानकारी के लिए, सही भोजन खरीदने, अपने पिल्ला को खिलाने और अपने वयस्क कुत्ते को खिलाने के लिए हमारे अपने पशु चिकित्सक से सलाह ले सकते हैं।

हवाना कुत्ते ग्रूमिंग कैसे करें? (Havanese Dog Grooming) –

हवाना कुत्ते ग्रूमिंग कैसे करें? (Havanese Dog Grooming) – हवाना कुत्ता का कोट मोटा लेकिन रेशमी, मुलायम और हल्का होता है, और यह आसानी से नहीं गिरता है। कोट लंबा है और सीधे से घुंघराले तक है. यह सफेद, काले, काले और तन, सेबल, ग्रे और अन्य रंगों और चिह्नों के असंख्य में आता है।

कई मालिक हवाना के कोट को छोटा कर देते हैं ताकि देखभाल करना आसान हो जाए। लेकिन अगर आप अपना हवाना दिखाते हैं – या आप जैसा दिखना चाहते हैं – तो आपको इसे लंबे समय तक रखना होगा, और बहुत सारे सौंदर्य करने की उम्मीद करनी चाहिए।

जब लंबे समय तक रखा जाता है, तो मैट को बनने से रोकने के लिए कोट को दैनिक ब्रशिंग की आवश्यकता होती है, और इसे साफ रखने के लिए बार-बार स्नान करना पड़ता है। सामान्य तौर पर, जलन को रोकने के लिए आंखों के ऊपर के बालों को बांधकर रखना बुद्धिमानी है – यह प्यारा भी लगता है।

Havanese Dog Health, Care, Feeding, and Grooming
Havanese Dog Grooming – Dogkiduniya
  • हफ्ते में कम से कम 4 से 6 दिन ब्रशिंग करें।
  • इसके कोट को थोड़ा छोटा रखें।
  • आखों में पानी आने पर सूती कपड़े से पोछे |
  • आंखों के आसपास के बालों को साफ रखें |
  • हवानीज़ के दांतों को सप्ताह में कम से कम दो या तीन बार ब्रश करें |
  • महीने में एक या दो बार नाखूनों को ट्रिम करें |

जब तक आप अत्यधिक प्रेरित और कुशल न हों, आप शायद एक पेशेवर ग्रूमर के साथ बेहतर स्थिति में हैं। मालिक अपने कुत्तों को तैयार करना सीख सकते हैं, लेकिन इस नस्ल के कोट को अच्छे आकार में रखने के लिए एक समर्पित व्यक्ति की आवश्यकता होती है।

आखों में पानी आना हवाना में आम बात है किन्तु अत्यधिक पानी आने से आंख की समस्या हो सकती है और इसकी जांच पशु चिकित्सक द्वारा की जानी चाहिए। हालांकि, अधिकांश आँसू गंभीर नहीं होते हैं, और इसका कारण केवल अज्ञात है। आप आंखों के आसपास के बालों को साफ रखकर (रोजाना एक नम कपड़े से पोंछकर) दागदार लुक में सुधार कर सकती हैं। बाजार में विशेष रूप से दाग को हल्का करने के लिए वाइटनिंग उत्पाद हैं,

टैटार बिल्डअप और उसके अंदर छिपे बैक्टीरिया को हटाने के लिए अपने हवानीज़ के दांतों को सप्ताह में कम से कम दो या तीन बार ब्रश करें। यदि आप मसूड़ों की बीमारी और सांसों की दुर्गंध से बचना चाहते हैं तो रोजाना ब्रश करना और भी बेहतर है।

महीने में एक या दो बार नाखूनों को ट्रिम करें यदि आपका कुत्ता उन्हें स्वाभाविक रूप से नहीं पहनता है। यदि आप उन्हें फर्श पर क्लिक करते हुए सुन सकते हैं, तो वे बहुत लंबे हैं। छोटे, बड़े करीने से काटे गए नाखून पैरों को अच्छी स्थिति में रखते हैं और जब आपका हवाना उत्साह से आपका स्वागत करने के लिए कूदता है तो आपके पैरों को खरोंचने से रोकता है।

ब्रश करने के लिए अपने हवाना का आदी होना शुरू करें और जब वह पिल्ला हो तो जांच करें। उसके पंजे को बार-बार संभालें – कुत्ते उनके पैरों को छूते हैं – और उसके मुंह और कानों के अंदर देखें। प्रशंसा और पुरस्कारों से भरा एक सकारात्मक अनुभव तैयार करें, और जब आप वयस्क हों तो आप आसान पशु चिकित्सा परीक्षाओं और अन्य हैंडलिंग के लिए आधारभूत कार्य करेंगे।

दूल्हे के रूप में, घावों, चकत्ते, या संक्रमण के लक्षण जैसे लालिमा, कोमलता, या त्वचा पर सूजन, कान, नाक, मुंह और आंखों में और पैरों पर जांच करें। आंखें साफ होनी चाहिए, बिना किसी लालिमा या डिस्चार्ज के। आपकी सावधानीपूर्वक साप्ताहिक परीक्षा आपको संभावित स्वास्थ्य समस्याओं का जल्द पता लगाने में मदद करेगी।

Viral Pitbull Video - चोरी के 1 साल बाद लड़की मालिक से मिलने के बाद क्या किया पिटबुल ने -1 ...
Read More
Viral Video - जब औरत से मिलाने के लिए बेचैन हुआ चिम्पैंजी, मिलते ही क्या करने लगा
Viral Video - जब औरत से मिलाने के लिए बेचैन हुआ चिम्पैंजी, मिलते ही क्या करने लगा - इंटरनेट पर ...
Read More
Viral Kittens Video - एक खूबसूरत युवती ने एक आवारा बिल्ली को गोद लिया, उसने जो किया देखकर आप भी हो जायेगें भावुक
Viral Kitten Video - आजकल इंटरनेट का जमाना है आए दिन कोई न कोई जानवरों का वीडियो इंटरनेट पर वायरल ...
Read More
VIRAL Funny Video पत्नी कर रही पति जैसी हारकर, पिछवाड़े पर जड़ दिया जोरदार थप्पड़, देखें
VIRAL Funny Video: पत्नी कर रही पति जैसी हरकत, पिछवाड़े पर जड़ दिया जोरदार थप्पड़, देखें: जब भूमिकाएं उलट जाएँ, ...
Read More
VIRAL VIDEO बिल्ली और घोड़े की दोस्ती जो जीत लेगी आपका भी दिल
VIRAL VIDEO, Animal Viral Video: बिल्ली और घोड़े की दोस्ती जो जीत लेगी आपका भी दिल - सोशल मीडिया पर ...
Read More

About the author

admin

View all posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *