Healthiest dog food 🍲 | क्या आप अपने पालतू को खिलाते हैं Healthy dog food, अभी देखें

❈ शेयर करें -

Healthiest dog food 🍲 – भोजन सभी जानवरों और पृथ्वी पर आने वाले सभी जीवो के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज होता है अतः इसे खाने से पहले इसमें कौन-कौन से विटामिन और मिनरल हैं इनके बारे में आपको थोड़ी बहुत जानकारी जरूर होनी चाहिए।

उसके अतिरिक्त जब भी आप अपने पालतू को जो भी खाना खिला रहे हैं तो आपको उसके बारे में पता होना चाहिए कि आपके पालतू के शरीर के विकास के लिए कौन सी विटामिन सबसे ज्यादा जरूरी होती हैं.

Healthiest dog food
Healthiest dog food

और उनके बेहतर स्वास्थ्य के लिए यह जरूरी है कि उनको दिया जाने वाला खाना इन सभी महत्वपूर्ण विटामिंस और मिनरल्स से भरपूर हो. ताकि, आपका कुत्ता जल्द बीमार ना पड़े और हेल्थी रहे इसलिए। हम आज चर्चा करेंगे कुछ खास healthiest dog food के बारे में –

Advertisements

Dogs के Food में कौन सी vitamins और minerals होने चाहिए?

Dog Food में विटामिंस और मिनरल मुख्य तौर से उनकी शारीरिक विकास और मानसिक विकास में सहायक होते हैं, सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि उनके शरीर के लिए विटामिन और मिनरल की जरूरत उनकी उम्र के मुताबिक होती है.

अतः यदि जब Puppy की उम्र 1 से लेकर 6 महीने के बीच होती है तो उसे उसके मानसिक विकास और शारीरिक विकास हेतु उसके अनुसार एक Better Dog Food को सजेस्ट किया जाना चाहिए, ताकि उसका तेजी से हो रहे शरीर और मानसिक विकास पर कोई असर ना पड़े और वह स्वस्थ रहें।

पपीज के और एक एडल्ट डॉग के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए यह साथ मुख्य विटामिंस जो उनके खाने में आवश्यक रूप से पाए जाने चाहिए जिससे कि का स्वास्थ्य बेहतर रहे हो जल्दी-जल्दी बीमार ना पड़े –

  • Vitamin A
  • B vitamins
  • Vitamin B-6
  • Vitamin B-12
  • Vitamin C
  • Vitamin D
  • Vitamin E
  • Vitamin K
  • Choline

Top Healthiest Dog food 🍲

कुछ खास Healthiest dog food के बारे में हम चर्चा करेंगे और जानेंगे कि किसकी क्या विशेषता है और किसे किस उम्र के पप्पी को खिलाया जाना चाहिए, तो चलिए जानते हैं –

  • Kale.
  • Carrots
  • Pumpkin
  • Sweet Potatoes
  • Fish
  • Nori (dried seaweed)
  • Chia seeds
  • Quinoa

Kale

Kale जिसे पत्ता गोभी भी कहा जाता है, जो देखने में हरे रंग का होता है देखने में काफी खूबसूरत दिखाई देता है इसका इस्तेमाल खाने के लिए किया जाता है. इसके पत्ते समान रूप से हरे होते हैं लेकिन कभी-कभी यह बैगनी भी होते हैं इसे Kale या Brassica oleracea भी कहते हैं.

इसे आप अपने DOG को खिला सकते हैं यह एक बेहतर Healthiest Dog food के लिस्ट में शामिल है. इसमें विटामिन की बात करें, तो मुख्य रूप से इस में vitamins A, K, B6 और C खासतौर से पाया जाता है.

Top Healthiest Dog food 🍲
Dog is eating Kale

इसके अलावा इसमें calcium, potassium, copper and manganese की थोड़ी-थोड़ी मात्रा पाई जाती है. यदि आप अपने DOG को 1 Cup Kale खिलाते हैं, तो उसे 33 कैलोरी एनर्जी और 7 ग्राम कार्बोहाइड्रेट प्राप्त होगा।

Carrots

सामान्य रूप से carrot के बारे में तो सभी लोग जानते ही होगा। क्या आपको पता है आप अपने कुत्ते को carrot भी खिला सकते हैं. Carrot नारंगी, बैंगनी, काला, लाल, सफेद और पीले रंग के भी होते हैं.Mगाजर एक स्वादिष्ट कच्चा भोजन है जैसे कुत्तों के साथ ही साथ मनुष्य भी सलाद के रूप में अक्सर खाते हैं.

Top Healthiest Dog food
Dog is eating Carrots 🥕

पूरे विश्व में गाजर का उत्पादन सबसे ज्यादा चीन में होता है. 2018 की रिपोर्ट के अनुसार 40 मिलियन वैश्विक स्तर पर गाजर गाजर का उत्पादन किया जाता है, जिसमें से 45 प्रतिशत का प्रोडक्शन सिर्फ चीन करता है.

गाजर में पाए जाने वाले विटामिन जो आपके पालतू के इम्मून सिस्टम और स्वस्थ को बरकरार रखने में सक्षम हो सकती है. वह Vitamin C, Calcium, Iron, Biotin, Vitamin K1, Potassium, Vitamin B6, Lutein है.

Pumpkin

Pumpkin जिसे आम भाषा में कुम्हड़ा या कद्दू कहा जाता है. यह एक द्विबीजपत्री पौधा होता है जो आमतौर पर हरे रंग का होता है किंतु पकने के बाद इसका रंग पीला या संतरे के जैसा हो जाता है.

हरे कद्दू का इस्तेमाल सब्जी बनाने के लिए किया जाता है और पकने के बाद इसे चाहे तो हम अपने कुत्ते को भी खिला सकते हैं. यदि हम इसमें विटामिन और मिनरल की बात करें,

Healthiest dog food
Pumkin For Dog

इसके अतिरिक्त इसमें विटामिन सी और ज़िंक की मात्रा होती है जो आपके पालतू के मेटाबॉलिज्म को और इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में सक्षम होता है.

अतः आप चाहे तो हर दिन कुछ टुकड़े अपने कुत्ते को पके हुए पंपकिन के खिला सकते हैं उसकी स्वास्थ्य के लिए बेहतर होगा, Pumpkin फैट से मुक्त होता है इसमें फैट की मात्रा नहीं पाई जाती है.

Sweet Potatoes

Sweet Potatoe यानी शकरकंद जिसे आप अपने कुत्ते को खिला सकते हैं प्रतिदिन इस के कुछ टुकड़े, इसमें विटामिन और एक्सीडेंट जो कि आप की कोशिकाओं को क्षति होने से बचाते हैं.

यह आपके पालतू के पाचन तंत्र उसकी गुर्दे को बेहतर तरीके से स्वस्थ रखने में काफी लाभकारी है. Sweet Potatoes को फ्रीज में 2 से 3 महीने तक फ्रिज करके स्टोर करके आराम आराम से रखा जा सकता है. स्वीट पोटैटो को अपने कुत्ते को खिलाते समय इसके ऊपर के छिलके को आपको हटा देना चाहिए।

Sweet Potatoe IN HINDI
Healthiest dog food 🍲 | क्या आप अपने पालतू को खिलाते हैं Healthy dog food, अभी देखें 6

ताकि यह आसानी से पच सके आपको इस बात का ध्यान रखना है कि इसे आप हफ्ते में कुछ दिनों सिर्फ कुछ टुकड़े उसे खिला सकते हैं इसकी ज्यादा मात्रा आपके डॉग के पेट को खराब कर देगी।

मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा “Top Healthiest Dog food” लेख पसंद आया होगा। तो इसे शेयर करें और रोज़ाना हमारी साइट DogKiDuniya को बुक्मॉर्क करें और विज़िट करें।
❈ शेयर करें -

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

How to use NexGard SPECTRA? How to care chiwawa Pups? Tremendous Hypoallergenic dogs 2023 TOP Hunting dog breeds 2023 Will a Weimaraner Protect You?