क्या भारत में Pit bull प्रतिबंधित है?

❈ शेयर करें -

क्या भारत में Pit bull प्रतिबंधित है? रिपोर्ट के अनुसार कुत्तों के लड़ाई और झगड़े के मामले में सबसे ज्यादा केस Pit Bull के देखे जाते हैं यह लगभग कुत्तों के कुल मामले का 45 परसेंट के करीब है.

शायद यही वजह है कि Pit bull को लोग कुत्ते की खतरनाक नस्ल समझने लगे हैं, पिटबुल की शारीरिक बनावट मांसल युक्त मजबूत व थोड़ी डरावनी है.

जिसे देखने में सामान्य आदमी को डर लग सकता है, हालांकि, यह उतना ज्यादा खतरनाक नहीं है किंतु फिर भी इसे कुछ देशों में प्रतिबंधित कर दिया गया है किंतु भारत में अभी प्रतिबंधित नहीं है.

Advertisements
क्या भारत में Pit bull प्रतिबंधित है
क्या भारत में Pit bull प्रतिबंधित है

सामान्य रूप से यह एक मध्यम आकार का कुत्ता है जो काफी बुद्धिमान होता है कोई भी निर्णय लेने से पीछे नहीं हटता है उसमें बहुत सारा साहस भरा हुआ सामान रूप से ये काले, सफ़ेद, नीला, ग्रे और लाल रंग के पाए जाते हैं.

पिटबुल किसका क्रॉस ब्रीड है?

पिटबुल किसका क्रॉस ब्रीड है? पिटबुल टेरियर जिसे कभी-कभी अमेरिकन पिटबुल टेरियर या अमेरिकन पिटबुल टेरियर के नाम से भी जाना जाता है, पिट बुल अमेरिकन बुलीज़, अमेरिकन पिट बुल टेरियर्स, अमेरिकन स्टैफ़र्डशायर टेरियर्स, स्टैफ़र्डशायर बुल टेरियर्स, अमेरिकन बुलडॉग या इन नस्लों का एक संयोजन हैं।

  Viral Pitbull Video - चोरी के 1 साल बाद लड़की मालिक से मिलने के बाद क्या किया पिटबुल ने, क्लिप में देखें

अतः इनमे बुलडॉग और टेरियर नस्ल दोनों के गुण मौजूद होते हैं. इस वजह से ही इसे सामान्यतः पिटबुल टेरियर के नाम से जानते हैं. इसे अमेरिकन केंनल क्लब के द्वारा कोई विशेष पहचान नहीं मिली है.

पिटबुल में रैटिंग और डॉगफाइटिंग दोनों के गुण मौजूद होते हैं, यह अधिक चपलता और गति की से युक्त एक बेहतर कुत्ता है यदि इसका समाजीकरण और प्रशिक्षण अच्छी तरह से किया गया तो.

पिट बुल नामक कोई विशिष्ट नस्ल नहीं है, मूल रूप से, इन नस्लों को टेरियर्स और बुलडॉग को मिलाकर बनाया गया था, लेकिन अब उन्हें अलग नस्लों के रूप में पहचाना जाता है।

अमेरिकन पिटबुल टेरियर कितने प्रकार के होते हैं?

अमेरिकन पिटबुल टेरियर कितने प्रकार के होते हैं? अपने सिर में एक Pit bull की कल्पना करें और सबसे अधिक संभावना है कि आप एक व्यापक सिर, गहरी छाती और मध्यम से बड़े आकार के एक मांसल, छोटे बालों वाले कुत्ते को देखेंगे।

लेकिन यह जानकर आपको आश्चर्य हो सकता है कि वास्तव में “पिट बुल” जैसी कोई चीज़ नहीं है। वास्तव में, पिट बुल कोई विशिष्ट नस्ल नहीं है – कई प्रकार के पिट बुल हैं।

  बच्चे का Dog के साथ बेसबॉल खेलने का वीडियो वायरल, Clip शेयर कर क्या लिखा, आईपीएस ऑफिसर

पिटबुल एक छाता शब्द है जिसका उपयोग कई नस्लों के लिए किया जाता है जिन्हें “बैल की नस्लें” कहा जाता है। हालाँकि, यह उनके चरित्र का प्रतिबिंब नहीं है। धमकाने वाली नस्लें आम तौर पर चंचल और स्नेही कुत्ते होती हैं जब उन्हें ठीक से प्रशिक्षित किया जाता है।

पिटबुल टेरियर के प्रकार –

  • American Bully
  • American Pit Bull Terrier
  • American Staffordshire Terrier
  • Staffordshire Bull Terrier
  • American Bulldog

पिटबुल की कीमत कितनी होती है?

पिटबुल की कीमत कितनी होती है? यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप वंशावली कुत्ते की तलाश कर रहे हैं या नहीं। एक गुणवत्ता वाले पिल्ले के लिए मान्यता प्राप्त नस्लों की कीमत $1000 और $3000 के बीच होती है।

लेकिन गोद लेने के शुल्क की कीमत पर मिश्रित नस्ल के पिट बुल इस देश में हर आश्रय या प्रजनक पर उपलब्ध हैं। कुत्ते की नस्ल के आधार पर भारत में पिटबुल पिल्लों को लगभग INR 9,000 से INR 80,000 में आसानी से खरीदा जा सकता है। शुद्ध नस्लें महंगी होती हैं। मादा पिल्लों की तुलना में नर पिल्ले हमेशा अधिक महंगे होते हैं।

Pitbull Dog price OLX

Pitbull Dog price OLX – पिटबुल OLX के जरिए भी खरीदा जा सकता है. कुछ मालूम मामलों में पिटबुल पुप्पी को ऑनलाइन माध्यम से भी ग्राहकों को बेचा जाता है. एक New Born pitbull puppies की OLX पर कीमत ₹42000 एक मेल के लिए, जबकि फीमेल के लिए 35000 है. CLICK HERE NOW

  Viral Video - जब औरत से मिलाने के लिए बेचैन हुआ चिम्पैंजी, मिलते ही क्या करने लगा

Pitbull aur sher ki ladai ki kaun jitega

Pitbull aur sher ki ladai ki kaun jitega -एक शेर और पिटबुल की आपस में लड़ाई के मामले में तुलना नहीं की जा सकती है दोनों अलग-अलग जानवर हैं किंतु असामान्य अवस्था में कभी ऐसा होता है तो पिटबुल टेरियर भी अपना आक्रामक रूप दिखाएगा और बचने की पूरी कोशिश करेगा।

हालांकि, इस मामले में शेर ज्यादा ताकतवर है एक पिटबुल के किंतु पिटबुल दृढ़ निश्चय ही होते हैं या अपने बचाव के लिए किसी हद तक भी जा सकते हैं.

पिटबुल डॉग प्राइस

पिटबुल की कीमत भारत में ₹10,000 से लेकर ₹75,000 के बीच देखी गई है, इन्हें बड़े शहरों से खरीदने में थोड़े कम दामों पर आपको मिलेंगे, पिटबुल को खरीदते समय इसके अनुवांशिक बीमारी, स्वास्थ्य संबंधित जांच को ध्यान देना चाहिए।

मुझे आशा है कि "Pit bull से जुड़े कुछ खास प्रश्न " से संबंधित हमारा यह लेख आपको पसंद आया होगा। DOGKIDUNIYA.COM को बुकमार्क करें और कुत्ते से संबंधित इस तरह की और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए रोजाना विजिट करें।
❈ शेयर करें -

About the author

admin

View all posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *