क्या Corgi dog एक अच्छा पारिवारिक कुत्ता है?

❈ शेयर करें -

क्या Corgi dog एक अच्छा पारिवारिक कुत्ता है? Corgi dog जिसका पूरा नाम Pembroke Welsh Corgi होता है. जो एक cattle herding dog ब्रीड से सम्बन्ध रखता है.

वास्तव में इसका स्वभाव उत्कृष्ट अधिक स्नेही वफादार और अपनी परिवार के लोगों के प्रति समर्पित होता है किंतु इसके लिए यह सबसे अधिक जरूरी है कि इसके प्रशिक्षण और समाजीकरण को विशेष रुप से ध्यान दिया जाए.

जब एक नन्हा सा पपी अपने उम्र बढ़ने के साथ चीजों को धीरे-धीरे सीखता है तो उस बीच होने वाली उसकी गलतियों को विशेष रूप से उसे ना करने दिया जाए और उसे अपने निगरानी में देखरेख में रखा जाए.

Advertisements
Corgi dog
Corgi dog

तभी वह एक अधिक स्नेह ही वफादार और शांत स्वभाव वाला कुत्ता बनेगा जो अपने परिवार के प्रति पूर्ण रूप से सहज और समर्पित भाव को प्रदर्शित करेगा।

पहली बार मालिकों के लिए Corgis अच्छे हैं

कॉर्गिस ऊर्जावान कुत्ते हैं जिन्हें एक अपार्टमेंट में रहने के लिए अनुकूलित किया जा सकता है, कोई भी नया मालिक कॉर्गिस को आराम से संभाल सकता है?

शुरुआत में इन्हें कुछ छोटी-मोटी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन अगर ये इनके साथ प्यार से पेश आएं तो ये दोनों अच्छे साथी बन सकते हैं।

कॉर्गिस को अकेले रहना ज्यादा पसंद नहीं है, इसलिए वे घर में घूमने या अपने मालिक के साथ खेलने में समय बिता सकते हैं।

क्या Corgi dog बुद्धिमान होते हैं?

क्या Corgi dog बुद्धिमान होते हैं? corgi dog वास्तव में बुद्धिमान कुत्ते हैं जिन्हें ट्रेनिंग देना और किसी भी चीज को सिखाना काफी ज्यादा आसान है. क्योंकि यह उस में रुचि लेते हैं इन्हें ज्यादा समय तक सक्रिय रहना और किसी भी चीज में व्यस्त रहना पसंद है.

हालांकि यह अकेले ज्यादा वक्त तक नहीं रह सकते हैं मालिक के आदेश का पालन करने में ये सबसे अव्वल दर्जे के कुत्ते माने जाते हैं. इन्हें कुछ खास कुत्तों के संबंधित स्पोर्ट्स खेल के लिए भी प्रशिक्षित किया जा सकता है.

Corgi dog

ये आकार में मध्यम आकार के कुत्ते हैं, जो अधिकतम 14 किलोग्राम तक वजन रखते हैं. इनका जीवन काल समान रूप से 12 से 15 वर्ष तक होता हैं यदि यह पूर्ण रूप से स्वस्थ रहे तो.

Corgi dog का स्वभाव कैसा होता है?

Corgi dog का स्वभाव कैसा होता है? Corgi dog एक छोटे घरों के लिए निश्चित रूप से स्वीकार किए जाने वाले और जीवंत कुत्ते हैं जो एक मजबूत और स्नेही होता है. वर्तमान समय में अपने इसी स्वभाव की वजह से इन्हे दुनिया के सबसे लोकप्रिय चरवाहा नसों में से एक माना जाता है.

इनका स्वभाव निश्चित रूप दोस्ताना, साहस से भरा हुआ, आउटगोइंग, सुरक्षात्मक और चंचलता से भरा हुआ होता है इसे Pembroke Welsh Corgi
नाम से भी जाना जाता है.

वास्तव में यही इसका वास्तविक नाम है पूर्वकाल में इन्हें मवेशियों भेड़ और घोड़ों के साथ पाला जाता था, ये अति सक्रिय बुद्धिमान नस्ल का कुत्ता माना जाता है जिसे प्रशिक्षित करना और किसी भी चीज को सिखाना आसान है.

Corgi Puppies

क्योंकि यह सीखने में माहिर हैं ये उसमें काफी ज्यादा रुचि लेते हैं Pembroke Welsh Corgi DOG बच्चों और पालतू जानवर के साथ बहुत आसानी से फिट हो जाते हैं.

इन्हें समान रूप से कई अलग-अलग कोट के रंगों में जैसे – Fawn, Black & Tan, Black & White, Sable, Red देखा जा सकता है.

आमतौर पर Fawn, Black & Tan, Sable, Red रंगो के ये डॉग्स लोगों के द्वारा ज्यादा पाले जाते हैं. ये कुत्तों की शुद्ध नस्ल है आप इसे आसानी से शेल्टर या रेस्क्यू ग्रुप से अडॉप्ट कर सकते हैं.

Corgi dog price कितनी होती है?

Corgi dog price कितनी होती है? एक corgi dog price भारत में न्यूनतम ₹30000 की अधिकतम ₹100000 तक हो सकती है. इसके महंगे होने की वजह भारत में इनकी पैदाइश काफी कम होती है,

इस वजह से इन्हें बाहरी इलाकों से लाया जाता है. इसकी कीमतों को प्रभावित करने वाले कारकों में सबसे ज्यादा इसकी मांग, इसकी खास नस्ल, रंग आदि चीजें हैं.

Corgi dog price
Corgi dog price

इसी वजह से इसकी कीमतें काफी ज्यादा हो सकती हैं सबसे बड़ी बात यह है कि Pembroke Welsh Corgi को भारत के छोटे-मोटे ब्रीडर से नहीं खरीदा जा सकता है.

क्योंकि यह उनके पास होते ही नहीं हैं इन्हें खरीदने के लिए बड़े शहर जैसे कोलकाता, दिल्ली, लखनऊ, मुंबई के बड़े ब्रीडर को खोजना होगा क्योंकि इन्हे बड़े ब्रीडर से ही खरीदा जा सकता है. भारत में Pembroke Welsh Corgi की कुत्ते की मांग काफी ज्यादा है. खासकर कुछ विशेष कोट वाले रंगो के लिए.

क्या कॉर्गिस anxiety से ग्रसित होते हैं?

कॉर्गिस के पास अविश्वसनीय सुनवाई है, जो उन्हें अद्भुत चिकित्सा कुत्ते बनाती है। थोड़े से अभ्यास से, वे बातें सुन सकते हैं और उन ध्वनियों में अंतर कर सकते हैं जिनके बारे में वे जानते हैं कि इससे आपको चिंता हो सकती है। एक चिकित्सा कुत्ते की भूमिकाओं में से एक आपको एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने में मदद करना है।

Pembroke welsh corgi history क्या है?

Pembroke welsh corgi history क्या है? कोर्गी डॉग के इतिहास के बारे में थोड़ी चर्चा करें तो आपको बता दें, की Pembroke और Cardigan को 1934 तक, यूके में केनल क्लब द्वारा पंजीकृत किया जा चुका था एक सामान्य नस्ल के रूप में.

यानी कि इसे एक खास पहचान मिल चुकी थी लोगों का मानना है कि कोर्गी दो अलग-अलग नस्लों के अलग-अलग विकास से पैदा हुए हैं. जो Pembroke और Cardigan हो सकती हैं.

किन्तु इस बात के कोई तथ्यात्मक प्रमाण नहीं प्राप्त हुए हैं. दोनों में शरीरिक अंतर ज्यादा नहीं है यानी की दोनों की शरीर की बनावट काफी एक दूसरे से मेल कहती है.

Pembroke welsh corgi history
Pembroke welsh corgi history

लेकिन कार्डियन पेमब्रोक की तुलना में थोड़ा वजन में भारी और आकर में बड़ा हो सकता है. Pembroke और Cardigan में पहचान करना हर किसी के लिए आसान नहीं है.

इसे पहचानने के लिए आप इन दोनों के पुंछ के बनावट को यदि ध्यान से देखें तो आपको दोनों में अंतर आसानी से समझ में आ जाएगा। हालांकि, Cardigan थोड़ा सा लम्बा भी होते हैं.

पेमब्रोक वेल्श कोर्गी जिसे Pembrokes, PWCs or Pems जैसे अन्य नामों से जाना जाता है. अमेरिकन क्लब द्वारा के द्वारा इसे एक हेर्डिंग ग्रुप में सबसे छोटे हैं ब्रीड के रूप में शामिल किया गया है.

वर्तमान समय में एक corgi dog को United Kennel Club और American Kennel Club दोनों के द्वारा मान्यता प्राप्त है.

EXCLUSIVE MCQ –

Pembroke welsh corgi adoption

पेमब्रोक वेल्श कॉर्गी गोद लेना बहुत आसान है, इसके लिए आप पेटफाइंडर की मदद ले सकते हैं और आप अपने आस-पास डॉग शेल्टर, डॉग रेस्क्यू सेंटर, या यहां तक कि एक अच्छा डॉग ब्रीडर भी ढूंढ सकते हैं, जिसके जरिए आप आसानी से गोद ले सकते हैं।

मुझे आशा है कि "Corgi dog से जुड़े कुछ खास प्रश्न, Adopt करने से पहले जरूर देखें " से संबंधित हमारा यह लेख आपको पसंद आया होगा। DOGKIDUNIYA.COM को बुकमार्क करें और कुत्ते से संबंधित इस तरह की और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए रोजाना विजिट करें।
❈ शेयर करें -

About the author

admin

View all posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *