Kangal Shepherd Dog: कंगाल डॉग का स्वभाव, व्यायाम और रहने की स्थिति

Kangal Shepherd Dog, Temperament, Exercise, and Living Condition: कंगल कुत्ता (Kangal Shepherd Dog) एक बड़ा, शक्तिशाली, भारी-बंधुआ कुत्ता है, जिसका आकार और अनुपात तुर्की में शिकारियों के खिलाफ संरक्षक के रूप में इसके निरंतर उपयोग के परिणामस्वरूप स्वाभाविक रूप से विकसित हुआ।

कंगल कुत्ता (Kangal Shepherd Dog) का सिर बड़ा और मध्यम चौड़ा होता है, कंगल कुत्ता थोड़ा लंबा होता है, और सामने के पैर की लंबाई (कोहनी के बिंदु से जमीन तक मापा जाता है) की तुलना में थोड़ा अधिक होना चाहिए कुत्ते की ऊंचाई का आधा।

Kangal Shepherd Dog कंगाल डॉग - dogkiduniya
Kangal Shepherd Dog कंगाल डॉग – DOGKIDUNIYA

पूंछ, जिसे आम तौर पर घुमाया जाता है. कंगल कुत्ते की एक नस्ल डबल कोट होता है जो मध्यम रूप से छोटा और काफी घना होता है। कंगल कुत्ते के पास एक काला मुखौटा और काले मखमली कान होते हैं जो पूरे शरीर के रंग के विपरीत होते हैं जो हल्के रंग से लेकर भूरे रंग भी हो सकते हैं।

Advertisements

कंगाल डॉग का स्वभाव कैसा होता है?

Temperament of Kangal Shepherd Dog – कंगल कुत्ता (Kangal Shepherd Dog) के स्वभाव की बात की जाए तो बता दें, की यह एक अभिभावक कुत्ता होता है. यह डॉग एक सतर्क, क्षेत्रीय और घरेलू जानवरों या मानव परिवार के प्रति रक्षात्मक स्वभाव वाले होते हैं. कंगल कुत्ते काफी ज्यादा साहसी होता है यह अचानक से हमला होने वाले भेड़ और बकरियों के झुंडों के खतरों को रोकने में भी सक्षम है.

कंगल कुत्ते शिकारियों को डराना पसंद करते हैं, लेकिन यदि आवश्यक हो तो वे शारीरिक रूप से खड़े हो जाएंगे और हमला भी करेंगे। कंगल कुत्तों में अजीब कुत्तों की सहज प्रवृत्ति होती है, लेकिन वे आम तौर पर लोगों के प्रति जुझारू नहीं होते हैं। वे कुछ हद तक अजनबियों के साथ आरक्षित हैं, किन्तु आपने परिवार के लोगों के प्रति वफादार और स्नेही हैं।

Temperament of Kangal Shepherd Dog - DOGKIDUNIYA
Temperament of Kangal Shepherd Dog – DOGKIDUNIYA

कुत्ते के लिए अपने मालिक के साथ ताल मेल होना परम आवश्यक है जिससे वह अपने मालिक के आदेशों का पालन करे. हालाँकि जब डॉग हम इंसान कुत्तों के साथ रहते हैं, हम उनके अच्छे मित्र भी बन जाते हैं। और इस सम्बन्ध को मजबूत करने के लिए उसे प्यार से बेहतर तरीके से ट्रेनिंग दी जानी चाहिए।

कंगाल शेफर्ड डॉग को कैसे व्यायाम कराएं –

Kangal Shepherd Dog Exercise – इस नस्ल को व्यायाम और मानसिक उत्तेजना की आवश्यकता है। इन्हे वाकिंग पर हर रोज ले जाएँ। परिवार के कुत्तों को दैनिक सैर, जॉग या रन और ऑफ-प्रॉपर्टी की आवश्यकता होती है, क्योंकि अगर इन्हे हर रोज पर्याप्त मानसिक और शारीरिक व्यायाम नहीं मिलेगा और उन्हें संभालना मुश्किल हो सकता है। टहलने के दौरान कंगल कुत्ता (Kangal Shepherd Dog) का नेतृत्व करना भी जरुरी है, जिससे वह अपने साथ जाने वाले व्यक्ति के बातों को भी माने।

Kangal Shepherd Dog के रहने हेतु आवश्यक परिथितियाँ?

किसी छोटे अपार्टमेंट में एक कंगल डॉग जीवन उबाऊं हो सकता है क्योकि यह अपेक्षाकृत निष्क्रिय घर के अंदर है और कम से कम एक बड़े यार्ड के साथ सबसे अच्छा रहने के लिए ज्यादा अनुकूल है। कंगल कुत्ता स्वाभाविक रूप से सुरक्षात्मक है, लेकिन अधिकांश अन्य पशुधन संरक्षक नस्लों की तुलना में अधिक “लोगों को उन्मुख” है।

एक अच्छी तरह से सामाजिक कंगल कुत्ता (Kangal Shepherd Dog) आम तौर पर लोगों के लिए आक्रामक नहीं होता है, और विशेष रूप से बच्चों से प्यार करता है, यदि इसका बाहर थोड़ा अच्छा ध्यान नहीं रखा गया तो यह भटकेगा, आवारा कुत्तों पर हमला करेगा, और मानव घुसपैठियों के लिए आक्रामक हो सकता है, खासकर रात में। इसलिए इसके लिए अच्छी बाड़ लगाना आवश्यक है।

कंगल शेफर्ड डॉग का प्राइस कितना है?

कंगल कुत्ता (Kangal Shepherd Dog) का प्राइस, आम तौर पर 20000 से रु. 70000 के बिच पड़ सकता है. यह आपके जगह पर भी निर्भर करता है.

कंगल कुत्ता कितना शक्तिशाली होता है?

कंगल कुत्ता का वजन 100 किलो (220 पाउंड) तक हो सकता है और उनके सिर और जबड़े वास्तव में बड़े होते हैं, जिससे उन्हें काटने की ताकत मिलती है.

क्या कंगल चरवाहे आक्रामक हैं?

कंगल कुत्ता बहुत शांत और नियंत्रण में रहने वाले होते हैं। ये आसानी से भयभीत नहीं होते हैं और आप पाएंगे कि वे बिल्कुल भी आक्रामक नहीं हैं। कंगल से लड़ने वाले जो वीडियो आपने ऑनलाइन देखे हैं, वे इन कुत्तों का सटीक रूप से प्रतिनिधित्व नहीं करते हैं। उन्हें अक्सर ताना मारा जाता है और आक्रामकता के लिए उकसाया जाता है क्योंकि उनके मालिकों को लगता है कि यह उन्हें शांत बनाता है.

मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा “ Kangal Shepherd Dog, Temperament, Exercise, and Living Condition ” लेख पसंद आया होगा। तो इसे शेयर करें और रोज़ाना हमारी साइट DogKiDuniya को बुक्मॉर्क करें और विज़िट करें।

Viral Pitbull Video - चोरी के 1 साल बाद लड़की मालिक से मिलने के बाद क्या किया पिटबुल ने -1 ...
Read More
Viral Video - जब औरत से मिलाने के लिए बेचैन हुआ चिम्पैंजी, मिलते ही क्या करने लगा
Viral Video - जब औरत से मिलाने के लिए बेचैन हुआ चिम्पैंजी, मिलते ही क्या करने लगा - इंटरनेट पर ...
Read More
Viral Kittens Video - एक खूबसूरत युवती ने एक आवारा बिल्ली को गोद लिया, उसने जो किया देखकर आप भी हो जायेगें भावुक
Viral Kitten Video - आजकल इंटरनेट का जमाना है आए दिन कोई न कोई जानवरों का वीडियो इंटरनेट पर वायरल ...
Read More
VIRAL Funny Video पत्नी कर रही पति जैसी हारकर, पिछवाड़े पर जड़ दिया जोरदार थप्पड़, देखें
VIRAL Funny Video: पत्नी कर रही पति जैसी हरकत, पिछवाड़े पर जड़ दिया जोरदार थप्पड़, देखें: जब भूमिकाएं उलट जाएँ, ...
Read More
VIRAL VIDEO बिल्ली और घोड़े की दोस्ती जो जीत लेगी आपका भी दिल
VIRAL VIDEO, Animal Viral Video: बिल्ली और घोड़े की दोस्ती जो जीत लेगी आपका भी दिल - सोशल मीडिया पर ...
Read More

About the author

admin

View all posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *