Kutta, कुत्ता इसके प्रकार कीमत और वीडियो

Kutta, Kutta Video वीडियो-  Kutta या कुत्ता भेड़िया परिवार की एक प्रजाति है। यह मानव पालतू जानवरों के बीच महत्वपूर्ण जानवरों में से एक है. Kutta की और भी बहुत सारे प्रजातियाँ पाई जाती है. कुत्ता के काटने से रेबीज नामक बिमारी हो जाती है, इससे मानव का तंत्रिका तंत्र को प्रभावित होता है. इसकी मादा को कुतिया और शावक को पिल्ला कहा जाता है। इसका औसत जीवनकाल लगभग 12 वर्ष है। यह जीव जंगल और मानव समाज के बीच रहता है, यह एक सर्वाहारी जीव है।

कुत्ता (Kutta) को विभिन्न व्यवहारों, संवेदी क्षमताओं और शारीरिक विशेषताओं के लिए पिछले कई वषों से चुनिंदा रूप से पाला जा रहा है। हालाँकि कुत्तों की नस्लें, आकार और रंग में व्यापक रूप से भिन्न होती हैं। वे मनुष्यों के लिए कई भूमिकाएँ निभाते हैं, जैसे शिकार करना, चराना, भार खींचना, सुरक्षा, पुलिस और सेना की सहायता करना, सहयोग, चिकित्सा और विकलांग लोगों की सहायता करना। इस वजह से मानव समाज पर इस प्रभाव ने उन्हें “मनुष्य के सबसे अच्छे दोस्त” की उपाधि दी है।

कुत्ता (Kutta) शारीरिक लक्षण और कार्य व सामान्य विशेषताएँ –

कुत्ता (Kutta) का आकार एक विस्तृत श्रृंखला में आते हैं। यह कल्पना करना मुश्किल है कि एक बड़ा ग्रेट डेन(Great Dane Kutta) और एक छोटा पूडल एक(Tiny poodle) ही प्रजाति के हैं, लेकिन वे आनुवंशिक रूप से समान शारीरिक विशेषताओं के साथ समान हैं। सभी कुत्तों में 78 गुणसूत्र होते हैं, या 39 जोड़े गुणसूत्र होते हैं (मनुष्यों में 23 जोड़े होते हैं), और प्रत्येक जोड़ी का एक सदस्य प्रत्येक माता-पिता से आता है। एक वयस्क कुत्ते का सामान्य तापमान (गुदा) 100-102.5 °F होता है।

1hVUGMw

Kutta, कुत्ता व उनके नस्ल के प्रकार (Dog Breeds In Hindi)-

आपको हम बता दें कि दुनिया भर में वर्तमान समय में कुत्तों की बहुत सारी नस्ले हैं एक अनुमान के आधार पर इस समय पूरे विश्व में कुत्तों की तकरीबन 340 से भी अधिक नस्लें हैं, यानी कि 340 से भी ज्यादा अलग-अलग प्रकार के प्रकार के कुत्ता की नस्लें पूरे विश्व में उपलब्ध हैं. हर एक कुत्ते की अपनी एक अलग खास विशेषता होती है, हालांकि आजकल पूरे विश्व में कुत्तों के पालने का प्रचलन काफी तेजी से बढ़ रहा है. शहरों के अलावा अब गांव में भी लोग अपने घरों में कुत्ते को पालने लगे हैं.

लोग प्रागैतिहासिक काल से कुत्तों का प्रजनन करते रहे हैं। सबसे पहले कुत्ते के प्रजनकों ने भेड़ियों का इस्तेमाल घरेलू कुत्तों को बनाने के लिए किया था। प्रारंभ से ही, मनुष्य ने विभिन्न कार्यों को करने के लिए उद्देश्यपूर्ण ढंग से कुत्तों को पाला। ऐसा माना जाता है कि शिकार करना, रखवाली करना और पशुपालन करना उन शुरुआती कामों में से एक है, जिन्हें जानवर “मनुष्य का सबसे अच्छा दोस्त” कहते हैं।

Kutta, कुत्ता इसके प्रकार कीमत और वीडियो
Kutta, कुत्ता

हजारों सालों से, मनुष्यों ने कुत्तों को शारीरिक और मानसिक लक्षणों के लिए पाला है जो उनसे अपेक्षित कार्य के लिए सबसे उपयुक्त हैं। चिकना ग्रेहाउंड (Sleek Greyhound) प्रकार बेड़े-पैर वाले शिकार का पीछा करने के लिए पैदा हुए, और विशाल मास्टिफ़ प्रकार गार्ड कुत्तों (Guard Dog, Guard Kutta) और योद्धाओं के रूप में उपयोग किए जाते हैं.

जैसे-जैसे मनुष्य जाती का दिन प्रतिदिन अधिक विकास होते गए, वैसे-वैसे उनके कुत्ते भी होते गए। आखिरकार, कुत्तों की विशिष्ट नस्लें उभरीं, प्रजनकों की स्थानीय जरूरतों और परिस्थितियों के अनुरूप कस्टम-नस्ल।

टॉप 10 भारत के कुत्तों की नस्ल (Kutte Ki Nasl ) –

1. लैब्राडोर रेटरिएवेर Kutta (Labrador Retriever)

भारत से लेकर ऑस्ट्रेलिया तक, कनाडा से लेकर न्यूजीलैंड तक और ब्रिटेन से लेकर अमेरिका तक लैब्राडोर कुत्तों की सबसे लोकप्रिय नस्ल है। लैब्राडोर काफी स्मार्ट होते हैं और गाइड के तौर पर भी इनका काफी इस्तेमाल होता है, लैब्राडोर पुलिस और सेना की भी पहली पसंद होते हैं।

2. जर्मन शेफर्ड डॉग (German Shepherd Dog)

वर्ष 1899 से, जर्मन शेफर्ड देश और दुनिया में सबसे पसंदीदा कुत्तों की नस्लों में से एक है। आक्रामक छवि ईमानदारी और साहस से भरी इस नस्ल में जर्मन चरवाहे बहुत तेज दिमाग के होते हैं और उनका शरीर भी बहुत मजबूत होता है।

3. मालटीस कुत्ता (Maltese dog)

मालटीस नस्ल के कुत्तों को हाउसकीपिंग से ज्यादा खूबसूरती के लिए रखा जाता है, ये शायद सबसे पुराने खिलौनों की नस्ल के कुत्ते हैं। कुत्तों को आराम देने वाला माना जाता है, वे अपने मुलायम बालों के लिए भी जाने जाते हैं

4. बीगल कुत्ता (Beagle Dog)

इस नस्ल की गंध और तेज दिमाग की जबरदस्त भावना के कारण, उन्हें हवाई अड्डे पर कुत्तों को सूंघने का काम सौंपा जाता है, वे बहुत मिलनसार होते हैं और दूसरों को नुकसान नहीं पहुंचाते हैं, हालांकि इस नस्ल के कुत्ते इसके लिए थोड़ा अधिक भौंकते हैं। सही प्रशिक्षण। दिया जा सकता है

5. गोल्डेन रिट्रीवर (Golden Retriever Dog)

खेलों में माहिर कुत्ते की यह नस्ल भारत में भी काफी पसंद की जाती है। गोल्डन रिट्रीवर्स बहुत प्यारे होते हैं, वे या तो अपने मालिक के साथ घूमना पसंद करते हैं या अपने पैरों पर सोना पसंद करते हैं, खासकर उस घर में जहां उन्हें बहुत पसंद किया जाता है। छोटे बच्चे हैं

6. न्यूफाउंडलैंड कुत्ता (Newfoundland dog) 

इस नस्ल के कुत्तों को बच्चों का खास दोस्त माना जाता है, ये बहुत अच्छे तैराक होते हैं, कहा जाता है कि इस नस्ल के कुत्ते ने एक बार नेपोलियन बोनापार्ट को डूबने से बचाया था।

7. पेम्ब्रोक वेल्श कोर्गी कुत्ता (Pembroke Welsh Corgi Dog)

इस छोटी नस्ल को खेलों का बहुत शौक है। किंवदंती में, पेम्ब्रोक को परियों की सवारी करने के साधन के रूप में वर्णित किया गया है, हालांकि ये कुत्ते अजनबियों के साथ जल्दी से नहीं मिलते हैं और शर्मीले होते हैं, हां वे बहुत ज्यादा खाते हैं।

8.  पूडल कुत्ता (Poodle Kutta)

इस नस्ल के कुत्तों की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इसे रखने वालों के लिए परेशानी होती है, वे बहुत प्यारे होते हैं, जल्दी से प्रशिक्षित किए जा सकते हैं लेकिन आमतौर पर, वे शर्मीले हो जाते हैं जब वे अपने मालिक और परिवार के सदस्यों के अलावा किसी और को देखते हैं, न केवल आक्रामक हो सकते हैं। होता है कि उनकी सबसे बड़ी समस्या अन्य नस्लों के कुत्तों से होती है, जो उन्हें पसंद नहीं होते।

9. पुर्तगाली समुद्री कुत्ता (Portuguese Water Dog)

कुत्ते की यह नस्ल मूल रूप से पुर्तगाल के अल्गार्वे इलाके की है, इस नस्ल का इस्तेमाल मुख्य रूप से मछुआरे मछली की आवाज सुनने के लिए करते थे, जाल तोड़ने में इन जल कुत्तों ने भी अहम भूमिका निभाई। यह नस्ल अमेरिका से भारत में आई थी। वे स्वभाव से शांत हैं और उन्हें प्रशिक्षित करना बहुत आसान है।

10. देसी नस्ल का कुत्ता (Desi Nasl Kutta)

दुनिया के कई अन्य कुत्तों की नस्लों को भारत में पसंद किया जाता है, लेकिन जब पसंदीदा -10 की बात आती है, तो स्वदेशी नस्ल के कुत्तों की मांग भी बहुत अधिक है, खासकर ग्रामीण भारत में, इस नस्ल को बहुत प्राथमिकता दी जाती है। बड़ा कारण यह है कि वे सुलभ हैं और भारतीय परिस्थितियों में जन्म से लेकर बड़े होने तक हैं।

यह भी पढ़ें –

Kutta video, कुत्ता फनी वीडियो –

कुत्ते की इस वीडियो को देख करके आप इसका अंदाजा जरूर लगा सकते हैं कि कितनी लंबी छलांग लगा सकता है एक डॉग.

Dog Grooming Video: कुत्ते की ग्रूमिंग अर्थात उसकी बालों को किस प्रकार से काटते हैं इस वीडियो में देखें।

Kutta video, कुत्ता फनी वीडियो – यदि कुछ समय के लिए आप अपने कुत्ते को प्यार नहीं करते हैं तो वह भी बुरा मान जाता है इस वीडियो में देख सकते हैं.

Kutta, कुत्ता की कीमत कितनी हो सकती है?

यदि हम बात करें कुत्ते(Kutta Price) की कीमत के बारे में तो यह उनके अलग-अलग वैराइटी पर डिपेंड करती है क्योंकि अलग-अलग कई प्रकार के कुत्ते पूरे विश्व भर में पाए जाते हैं, लेकिन कुछ खास किस्म की कुत्तों का ही पालन किया जाता है, अर्थात लोग उन्हें अपने घरों में पालने के लिए इस्तेमाल करते हैं. यदि हम इनकी कीमत की एक अनुमान लगाएं तो यह कम से कम 5000 से शुरू होकर के लाखों तक हो सकती है, यह निर्भर करता है कि आपका कुत्ता किस किस्म का है.

Poodle Dog Price In India | पूडल डॉग की भारत में क़ीमत व मासिक खर्च
Poodle Dog Price in India 2021- नमस्कार दोस्तों आज के इस लेख में हम भारत में ‘Poodle Dog Price in ...
Read More
Dog Video
Dog Video, Close Up View of Dog Face, Dog Beautiful Video - [video src="https://i.imgur.com/7LUaEB3.mp4" /] इस वीडियो( Dog Video) में ...
Read More
Kutta Video
Dog Running Video: किस तरह से dog अपने master की तरफ दौड़ रहा है. [video src="https://i.imgur.com/13QcDPn.mp4" /] कुत्ता( Dog Running ...
Read More
Kutta Video
Kutta Video: किस तरह से dog अपने master की तरफ कूद रहा है. [video src="https://i.imgur.com/U2FFX1E.mp4" /] Kutta Video में हम ...
Read More
Dalmatian Price in India 2021 | डालमेटियन कुत्ते की भारत में कीमत व मासिक खर्च
Dalmatian Price in India 2021- नमस्कार दोस्तों आज के इस लेख में हम भारत में ‘Dalmatian Dog Price in India’ के ...
Read More

2 thoughts on “Kutta, कुत्ता इसके प्रकार कीमत और वीडियो”

  1. Pingback: White German Shepherd के बारे में सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में - DogKiDuniya.Com

  2. Pingback: Kutta Video, Dog Comedy and Funny Video - DogKiduniya

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *