Kutta in Hindi: कुत्ता से जुड़े अद्भुत तथ्य, पालने से पहले जरूर जान लें

Kutta in Hindi: कुत्ता जुड़े अद्भुत तथ्य, पहले से पहले जरूर जान लें – Kutta क्या है इसके वर्तमान समय में कुल कितनी प्रजातियां है, इसकी चर्चा हम विस्तार से करेगें, बने रहिये और इनसे जुड़े काफी अनोखे तथ्यों के बारे में भी हम जानेगें। कुत्ता जो भेड़िया की एक प्रजाति है. प्राचीन काल में इनकी पैदाइश भेड़ियों से ही हुई है.

Kutta in Hindi
Kutta in Hindi

समय बदलने के साथ इसमें कई सारे शारीरिक और मानसिक बहुत बदलाव हुए और बहुत सारे इन पर प्रयोग भी किए गए हैं. जिसकी वजह से वर्तमान में यह कुछ इस प्रकार मॉडिफाई हो गया है जिससे की यह मनुष्य के साथ रहने में सक्षम है और यह उनके अनुसार भी ढल जाता है.

काफी सारे लोग पूरी दुनिया भर में आजकल कुत्तों (Kutta in Hindi)को अपने घरों में पालते हैं. यह कोई नई बात नहीं है इनका प्रचलन पहले की तुलना में आज काफी ज्यादा है. हालांकि, प्राचीन काल से ही कुत्ते मनुष्य की काफी ज्यादा करीब माने जाते रहे हैं इनकी दोस्ती की मिसाल बहुत पहले से ही दी जाती रही है.

Kutta in Hindi: कुत्ता का इतिहास

Table of Contents

आपके मन में यह भी सवाल आ सकता है कि सबसे पहले कुत्ते (Kutta in Hindi) पृथ्वी पर कब आए थे? तो हम आपको बता दें, ऐसा माना जाता है कि Kutta की पृथ्वी पर पैदाइश कृषि के विकास से पहले, आज से लगभग 15000 साल पहले हुई थी.

उस समय इन्हें शिकार करने वाले लोग बड़ी तादाद में रखते थे. हालांकि, इनका जुड़ाव मनुष्य के साथ काफी पहले से ही रहा है. कुत्ता एक संवेदनशील जानवरों में से एक है, जो मनुष्यों के साथ काफी जल्दी से घुल मिल जाता है.

इसमें और बहुत सारी खूबियां हैं जो एक मनुष्य के साथ काफी समानताएं दर्शाती हैं. पूर्व काल में इनका उपयोग मनुष्य शिकार करने में, भार ढोने में, किसी जानवर से सुरक्षा में, डिफेंस में और मलेटरी में करते थे. इसके अलावा इन्हें सहयोग में, चिकित्सा में, विकलांग लोगों की सहायता के लिए भी इस्तेमाल किया जाता था.

Kutta in Hindi: कुत्ता से जुड़े कुछ अद्भुत रहस्य –

इसमें काफी सारी कुछ ऐसी नस्लें भी हैं जिसमें अभी भी आगरा आक्रामकता काफी उच्च लेवल पर है वर्तमान समय में मौजूद कुत्तों की इन सभी ग्रिड में से अधिकतर मांसाहारी प्रजातियां हैं.

कुत्तों में कुछ इस तरीके के गुण मौजूद होते हैं कि जिससे वह अपने इंद्रियों की मदद से किसी ऐसी चीज को भी भाँप सकते हैं, देख सकते हैं, सुन सकते हैं, सूँघ सकते हैं. जिसे आम मनुष्य नहीं कर सकता है.

  90 दिन के लैब्राडोर पप्पी का maximum वजन क्या होना चाहिए?

उसके अलावा यह काफी ज्यादा संवेदनशील प्राणी है जो ज्यादातर पृथ्वी के संपर्क में रहता है. इसके वजह से पृथ्वी के मैग्नेटिक फील्ड को भी महसूस कर सकता है.

दुनिया भर में Kutta की कुल कितनी नस्लें पाई जाती है?

कुत्ते पूरी दुनिया में काफी मशहूर हैं, इनकी कुल 450 नस्लें वर्तमान समय में पृथ्वी पर मौजूद हैं. यह सबसे अधिक परिवर्तनशील स्तनपाई हैं. ऐसा माना जाता है कि विक्टोरियन युग में मनुष्य ने आधुनिक कुत्ते की नस्लों का विकास किया था.

जिसके फलस्वरूप कई सारी नई नई नस्लें उत्पन्न हुई इस नस्लों(Dog Breed) में मौजूद काफी सारे कुत्तों की शारीरिक बनावट ढांचा अलग-अलग आकार का है.

कुत्तों में काफी सारी अनोखी चीजें भी हैं जैसे कि रखवाली करना, पशुपालन करना, शिकार करना ,गंध का पता लगाना उसके अतिरिक्त अल्ट्रासोनिक ध्वनियों को भी सुनना शामिल है.

Kutta in Hindi: डॉग में मौजूद कोट (Dog Coat ) –

वर्तमान समय में घरेलू कुत्तों के कोट दो किस्मों के होते हैं. एक डबल कोट और दूसरा सिंगल कोट, डबल कोट वाले कुत्ते की शारीरिक बनावट भेड़ियों से काफी मिलती-जुलती होती है.

यह ज्यादा ठंडी को आसानी से झेल सकते हैं. इनकी त्वचा काफी नरम और सिल्की होती है. जबकि सिंगल कोट वाले डॉग की शारीरिक बनावट कुछ ऐसी है की उनकी छाती नीचे की तरफ कभी-कभी “ब्लेज़” हो सकता है.

  Mini border collie से जुड़े कुछ खास प्रश्न, Adopt करने से पहले चेक करें?

Kutta in Hindi: कुत्ता से जुड़े मजेदार सवाल

क्या है Bully Kutta परिवार के लिए अच्छा होता है?

ये कुत्ते आम तौर पर बहुत मिलनसार नहीं होते हैं, जो उनका मुख्य विक्रय बिंदु है। यद्यपि वे सम्मानित मनुष्यों के साथ मिल सकते हैं, वे अन्य कुत्तों, पालतू जानवरों और अजनबियों पर हमला कर सकते हैं। यह आपका विशिष्ट पारिवारिक कुत्ता नहीं है क्योंकि वे क्रूर हैं।

दूसरी ओर, वे कुछ उत्कृष्ट रक्षक कुत्ते बनाते हैं। Bully Kutta को बंद वातावरण में रखना कोई अच्छा विचार नहीं है। यह उन्हें पागल कर सकता है और विनाशकारी व्यवहार प्रदर्शित कर सकता है। वे गर्मी से प्यार करते हैं और ठंडे तापमान के अनुकूल नहीं होते हैं।

कुत्ता (DOG)डॉग का जीवन काल कितना होता है?

सामान्य रूप से समस्त कुत्तों का औसतन जीवनकाल 10 वर्ष से लेकर के 13 वर्ष तक होता है. किंतु वर्तमान समय में मौजूद कई सारे मिक्स ब्रीड जिनकी उम्र थोड़ी अधिक है. यह 1.2 वर्ष से अधिक जिंदा रह सकते हैं पुरानी नस्लों के मुकाबले।

कुत्ता नाम कहां से आया?

KUTTA शब्द की उत्पत्ति सामान्य जर्मनिक और इंडो-यूरोपीय शब्द “docga” से हुई है

मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा ”Monkey rides a cat VIDEO Viral video"Kutta in Hindi से जुड़ा लेख पसंद आया होगा। डॉग से जुड़े ऐसे ही बेहतरीन जानकारियों को पाने के लिए DOGKIDUNIYA.COM को बुक्मॉर्क करें और रोजाना विज़िट करें।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *