Kutta in Hindi | DOGKIDUNIYA

❈ शेयर करें -

Kutta in Hindi – अंग्रेजी भाषा में डॉग का हिंदी मतलब “कुत्ता” होता है जो आजकल कई अलग-अलग नस्लों के पाए जाते हैं. कुछ प्रमुख नस्लें जिन्हें अपने घरों में लोग काफी ज्यादा आजकल पालना पसंद कर रहे हैं,

तो वह उनके नाम जैसे – लैब्राडोर कुत्ता, गोल्डन रिट्रीवर कुत्ता, पिटबुल कुत्ता, बक्सर कुत्ता, साइबेरियन हस्की कुत्ता, जर्मन शेफर्ड कुत्ता, गोल्डन डूडल कुत्ता, अमेरिकन बुली कुत्ता, ऐसे बहुत सारे नाम है. जिन्हें आजकल लोग अपने घरों में पालतू जानवरों के रूप में रख रहे हैं.

Bully Kutta कहां की कहाँ की पैदाइश है?

बुली कुत्ता की पैदाइश भारत में हुई है जो लगभग 16 शताब्दी के आसपास की मानी जाती है. Bully Kutta को वर्किंग डॉग, हंटिंग डॉग और रक्षक कुत्ता के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता रहा है.

Advertisements

यह कुत्ता पंजाब और उसके आसपास की जगहों पर काफी ज्यादा प्रसिद्ध रहा है, बुली कुत्ता को आज कल भारत और पाकिस्तान का मुख्य कुत्ता के रूप में माना जाता है.

Bully Kutta का शाब्दिक अर्थ क्या होता है?

बुली कुत्ता का शाब्दिक अर्थ ऐसा कुत्ता जिसके चेहरे पर बड़ी झुर्रियां हो यानी की “झुर्रियों वाला कुत्ता” बुली शब्द की उत्पत्ति हिंदुस्तानी और पंजाबी भाषाओं के मेल से हुआ है.

यह शब्द “Bohli” से मिलकर के बना है जिसका अर्थ होता है हिंदी में भारी झुर्रीदार यह सिंधी मास्टिफ कुत्ते जैसा दिखता है. इसका रंग आमतौर पर काला और सफेद हो सकता है.

Kutta in Hindi  DOGKIDUNIYA
Kutta in Hindi | DOGKIDUNIYA

किंतु कहीं-कहीं पर या लाल रंग में भी पाया जाता है. इसकी पूंछ मोटी, लंबी और झाड़ीदार होती हैं जिसके पास थोड़ा मोटा और लंबा कोट होता है बुली कुत्ता की औसतन ऊंचाई 82 सेंटीमीटर तक होती है.

Kutta की कुछ खास नस्लें जिन्हे भारत में सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है –

  1. Rajapalayam dog
  2. Indian pariah dog
  3. Kombai Dog
  4. Mudhol hound
  5. Labrador Retriever

Rajapalayam Kutta

यह भारत का प्रमुख कुत्ता माना जाता है जिससे Polygar Hound, Shikkar Hound, और Indian Ghost Hound आदि प्रमुख भारतीय नाम से जाना जाता है. Rajapalayam dog एक भारतीय नस्ल का कुत्ता है.

इस नस्ल का नाम Rajapalayam जोकि तमिलनाडु के Virudhunagar खास जगह के आधार पर रखा गया है. यह औसतन 65 – 75 cm तक हो सकता है. यह आमतौर पर सफेद रंग में पाया जाता है इसका स्वभाव सहज और मालिक के प्रति समर्पित है.

Indian pariah dog

Indian pariah dog अत्यधिक बुद्धिमान और मिलनसार, वे भारत में पाए जाने वाले सबसे बहुमुखी और अनुकूलनीय कुत्तों की नस्लों में से एक हैं। देसी कुत्ते वफादार, प्यार करने वाले और स्ट्रीट-स्मार्ट होते हैं। भारतीय पारिया कुत्ते परिवार के पालतू जानवरों से प्यार करते हैं और बच्चों और वयस्कों के साथ बहुत अच्छे हैं।

Kombai dog

कोम्बाई कुत्तों में एक विशिष्ट गार्ड डॉग बिल्ड होता है जो उनके रुख और चाल दोनों में दिखाई देता है। उनके पैरों की संरचना उन्हें अतिरिक्त गति और चपलता प्रदान करती है, जिससे वे सबसे ऊर्जावान भारतीय कुत्तों की नस्लों में से एक बन जाते हैं.

Mudhol hound

Kombai dog, जिसे मराठा हाउंड, पश्मी हाउंड, काठियावाड़ डॉग और कारवां हाउंड के रूप में भी जाना जाता है, भारत के सायथाउंड की एक नस्ल है। केनेल क्लब ऑफ इंडिया और इंडियन नेशनल केनेल क्लब विभिन्न नस्लों के नामों के तहत नस्ल को पहचानते हैं.

Labrador Retriever

Labrador Retriever का औसत आयु लगभग 12 वर्ष है, एक अच्छा कुत्ता होता है जो मनुष्य और छोटे बच्चों के प्रति काफी सहज और मित्रवत स्वभाव रखता है. इसका कीमत भारत में 30, 000 से सुरु होती है.

लैबराडोर पुप्पीज भारत की सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली नस्लों में से एक है इसकी देखभाल करना इसे प्रशिक्षण देना इसकी ग्रूमिंग करना बहुत ही ज्यादा आसान है इसे अपने अनुसार बहुत ही आसानी से सिखाया जा सकता है हालांकि अब बुद्धिमान है यह बच्चों के साथ रहना ज्यादा पसंद करता है.

मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा "Puppy vs Kitten fight VIDEO" से जुड़ा लेख पसंद आया होगा। डॉग से जुड़े ऐसे ही बेहतरीन जानकारियों को पाने के लिए DOGKIDUNIYA.COM को बुक्मॉर्क करें और रोजाना विज़िट करें।
❈ शेयर करें -

About the author

admin

View all posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *