Labradoodle Amazing Facts in Hindi: लेब्राडूडल को पालने से पहले जरुरी बातें

Labradoodle Amazing Facts in Hindi: लेब्राडूडल को पालने से पहले जरुरी बातें – लेब्राडूडल एक Cross-Breed है जिसे Poodles और Labrador Retrievers दोनों के क्रॉस से बनाया गया है. इसे ऑस्ट्रेलिया में रॉयल गार्ड डॉग एसोसिएशन ने सबसे पहले अरेंज किया था.

Labradoodle Amazing Facts in Hindi: लेब्राडूडल को पालने से पहले जरुरी बातें
Labradoodle Amazing Facts in Hindi: लेब्राडूडल को पालने से पहले जरुरी बातें 3

Labradoodle वास्तव में काफी स्मार्ट और सामाजिक कुत्ता है इसके पास Low shedding Coat है. इस Hybreed dog में Poodles और Labrador दोनों के गुण मौजूद हैं.

VIDEO 📹

यह निश्चित रूप से इन दोनों के स्वभाव से मिला जुला है इस cross-breed पालतू में स्नेह शीलता है. एक labradoodle puppies को किसी भी शेल्टर से Rescue किया जा सकता है. यह वास्तव में प्यार करने वाले वफादार और मनमोहक है जो हर किसी को अपनी तरफ आकर्षित करेंगे ताकि वह उन्हें अपने गोद में उठा सकें।

लेब्राडूडल(Labradoodle Amazing Facts in Hindi:) Key features –

Australian Labradoodle Key features
वज़न50 to 65 pounds
कद21 to 24 inches
संबंधित नस्लHybrid Dogs
जीवनकाल10 – 14 वर्ष
ऊर्जा स्तर ⚡ उच्च
स्वभावमिलनसार, ऊर्जावान और परिवारों और बच्चों के साथ अच्छे होते हैं
बाइट फोर्स 200 and 400पाउंड-बल प्रति वर्ग इंच(PSI)
रंग कारमेल, चॉकलेट, क्रीम, सोना/खुबानी, लाल
अन्य नामAustralian Labradoodle; Cobberdog; Mutt
परिवार के साथ रहने लायकये परिवार के साथ रहने के लिए बने हैं

Labradoodle को पालने से पहले जरुरी बातें –

  • Labradoodle dog किसी छोटे से अपार्टमेंट भी रहने के लिए प्रशिक्षित किये जा सकते हैं. हालांकि, प्रारंभ में थोड़ी बहुत कठिनाइयां आपको हो सकती हैं.
  • किसी नए मालिक के लिए इसे संभालना काफी मुश्किल नहीं है, इसे आसानी से हर कोई अडॉप्ट कर सकता है. हालाँकि यह थोड़ा मोटी बुद्धि वाला है जिस वजह से इसकी संवेदनशीलता थोड़ी कम है.
  Dog ki itching KHTM krne k liye kya kre | कुत्ते की खुजली, कारन, बचाव और उपाय
  • लेब्राडूडल 4 या 5 घंटे भी अकेला रह सकता है. यदि आप इन्हे अकेले रखते हैं, तो यह कड़ी से भी कड़ी ठंडी को बर्दास्त करने के लिए बने हैं.
  • क्योंकि इसके पास मोटा Fur है जबकि यह औसत गर्मी को भी झेल लेगा। यह परिवार के साथ काफी ज्यादा सहज है.
  • Labradoodle Puppy, Kid-Friendly, Dog Friendly और किसी अनजान या अजनबी के प्रति काफी मिलनसार है. अतः बाहर ले जाते समय इसका ध्यान रखना जरुरी है नहीं तो इसे कोई भी चुरा सकता है.
  Mini border collie से जुड़े कुछ खास प्रश्न, Adopt करने से पहले चेक करें?
Labradoodle Amazing Facts in Hindi: लेब्राडूडल को पालने से पहले जरुरी बातें
Credit/GETTY
  • इसे टहलने ले जाते समय ध्यान रखना जरुरी है, नहीं तो कोई भी आपके डॉग को चुरा सकता है. Labra-doodle के मुँह से लार काफी कम, लगभग न के बराबर टपकता है.
  • Labradoodle dog को Training देने में शुरुआत में आपको थोड़ी परेशानियां उठानी पड़ सकती हैं किन्तु कुछ दिन में यह सिखने में रूचि लेगा, बस धैर्य बनाये रखें।
  • किन्तु Labradoodle की Grooming थोड़ी मुश्किल है इसके लिए किसी अच्छे Dog groomers shop को तलाशें। इसक ग्रॉमिंग में आपको अतिरिक्त पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं.
  • औसतन यह Crossbreed or Hybreed Dog काफी कम स्वास्थ्य से सम्बंधित बिमारियों से गुजरते हैं, यही इन्हे हर दिन प्रॉपर एक्सरसाइज करवाया जाये तो.
  • किन्तु इनमे स्वास्थ्य से संबंधित weight-gain सम्बंधित बीमारियां देखि गई हैं. Labradoodle Intelligence dog breed है.
  • Labradoodle Dog High energy level रखता है. इसलिए इसके लिए पर्याप्त enough mental and physical stability काफी जरुरी है जिसे हर दिन व्यायाम करवाकर संतुलित रखा जा सकता है.
  • लेब्राडूडल खेलने के लिए बने हैं यह किसी भी खेल में रुचि लेगा यदि आप इसके लिए प्रशिक्षित करें तो.
  क्या Lebra Dog अच्छा पालतू जानवर हैं?
  • वैसे तो यह शांत और सहज स्वभाव वाला डॉग हैं. किन्तु ज्यादा रिझाने पर यह किसी को अपने नुकीले दातों से अपनी रक्षा करेगा। Labradoodle का Bite Force 200 से 400 PSI के बीच है.

MCQ: Australian Labradoodle से जुड़े कुछ अनोखे सवाल –

Labradoodle for sale Price भारत में क्या है?

Labradoodle for sale Price in India on average – ₹60,000 से लेकर ₹10,0000 तक हो सकता है. यह इनका कीमत इनकी कीमत अन्य बातों पर भी निर्भर करती है. जैसे- कि रजिस्ट्रेशन खर्च, कलर और साइज, generation type, कोट, breed maintenance, geographic location, इत्यादि।

Labradoodle lifespan क्या है?

लैब्रडूडल पिल्ले स्वास्थ्य संबंधित बीमारियों से काफी कम जूझते हैं. इस वजह से 10 वर्ष से 14 वर्ष तक अधिकतम जिंदा रह सकते हैं. यदि इनका ध्यान अच्छे से रखा गया तो.

लेब्राडूडल का स्वभाव कैसा होता है?

यह स्वभाव में मिलनसार, सहज, सक्रिय और ऊर्जावान हैं.

क्या लेब्राडूडल परिवार और किड्स के साथ रहने लायक है?

जी हाँ, ये हैं. किन्तु किड्स के साथ रखने से पहले इनका समाजीकरण किया जाना जरुरी है.

मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा Australian Labra-doodle; Cobberdog; Mutt" से जुड़ा लेख पसंद आया होगा। डॉग से जुड़े ऐसे ही बेहतरीन जानकारियों को पाने के लिए DOGKIDUNIYA.COM को बुक्मॉर्क करें और रोजाना विज़िट करें।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *