Connect with us

Dog Breed

लेब्रा डॉग व Labrador Dog, के बारे में ख़ास जानकारी हिंदी में, Video और पहचान

Published

on

DogKiDuniya: Labrador Dog information in Hindi, Video  – Lebra dog (Labrador Dog), Lab Dog यानी कि Labrador Retriever यूनाइटेड किंगडम के Retriever Gun Dog की एक नस्ल है इनका विकास मुख्य रूप से कनाडा में मछलियों पकड़ने वाले कुत्ते के रूप में हुआ है, क्योंकि सबसे पहले इनका इस्तेमाल वहां पर अक्सर मछलियों को पकड़ने के लिए किया जाता था. हालांकि, यह अलग बात है कि लैबराडोर वर्तमान समय में दुनिया के कई सारे हिस्सों में काफी प्रसिद्ध हो गए हैं.

लेब्रा डॉग व Labrador Dog( Lebra dog), के बारे में ख़ास जानकारी –

यह नस्ल काफी ज्यादा तेजी से लोकप्रिय हो रही है इन दिनों लेब्रा डॉग(Labrador Dog) को पश्चिम के कुछ देशों में लोग अधिक अपने घरों में पाल रहे हैं इस नस्ल का इस्तेमाल कई सारी एजेंसियां भी करने लगे हैं. इन दिनों क्योंकि यह काफी ज्यादा चंचल और वफादार होने के साथ ही साथ आज्ञाकारी भी होते हैं.

यह अपने मालिक के हर एक बात को बहुत ही आसानी से मानते हैं इसके अलावा इन्हें आजकल खेल और शिकार के रूप में भी शामिल किया जाने लगा है, जिसके कारण ही इनकी कीमत काफी तेजी से बढ़ भी रही है देश के कई सारे हिस्सों में कुत्ते पालन हेतु विशेष प्रकार का व्यवस्था की जाती है जहां पर इनके लिए खास किस्म के डॉक्टर और ट्रेनर भी रखे जाते हैं.

लेब्रा डॉग व Labrador Dog, के बारे में ख़ास जानकारी, वीडियो और पहचान

labrador-dog-information-in-hindi-video

वैसे में जिस भी किसी को लैब डॉग(लेब्रा डॉग) यानी कि लैब्राडोर की आवश्यकता होती है वह वहां पर संपर्क करता है और अपने मन मुताबिक कुत्ते को पसंद करके अपने घर लेकरके आता है.

लैब्राडोर यानी कि लैब डॉग जिन्हें काफी ज्यादा पश्चिम देशों के लोग आजकल पालने लगे हैं इसके वजह से ही इसकी कीमत भी काफी तेजी से बढ़ने लगी है हालांकि यह DOG वाकई समझदार बुद्धिमान और अपने मालिक के हर एक बात को मानने वाले होते हैं इसके ट्रेनिंग से संबंधित कुछ खास कब बातों के बारे में अभी हम बात करें तो इन्हें कोई विशेष प्रकार की ट्रेनिंग की कोई भी जरूरत नहीं होती है.

यदि आप बेबी लेब्रा डॉग को खरीदते हैं तो इसे आप आसानी से अपने घर पर ही सामान्य जो भी आपको लगे और जैसे भी काम के लिए इसे आप खरीदे हैं सामान्य ट्रेनिंग दे सकते हैं या किसी भी चीज को बहुत ही जल्दी और आसानी से सीख जाते हैं.

लैब्राडोर यानी कि लैब डॉग के ब्रीड के बारे में, Labrador Breed information in Hindi – 

लैब्राडोर यानी कि लैब डॉग के ब्रीड के बारे में(Labrador Breed information in Hindi) बात करें तो अमेरिकी केनेल क्लब मानक के आधारित पर यू.के. और यू.एस. में पाए जाने वाले Labrador Breed में कुछ ख़ास व महत्वपूर्ण अंतर नोट किए गए हैं।

Labrador Dog information in Hind, Size: लैब्राडोर एक मध्यम-बड़ी नस्ल वाले डॉग होते है।

Dogs (Male), Weight 25–36 Kg (55–80 lb)
Bitches (FeMale), Weight 25–32 Kg (55–70 lb)
Dogs Height 56 to 57 Cm
Bitches Height  55 to 60 Cm

लैब्राडोर के शरीर पर थोड़ा छोटा कोट टाइप का बाल भी होता है जिससे कि वह सर्दियों में ठंडे पानी से आसानी से बच पाता है सर्दी में उसे बहुत ज्यादा सर्दी नहीं लगती है हालांकि इसका सर थोड़ा चौड़ा होता है और आंखें दयालु होते हैं इनकी ज्यादातर आंखें भूरी होती हैं इनके जबड़े काफी ज्यादा शक्तिशाली और मजबूत होते हैं इनका शरीर काफी ज्यादा शक्तिशाली होता है क्योंकि इनकी मांस पेशिया काफी ज्यादा पावरफुल होती हैं.

रंग – लैबराडोर पुप्पीज का रंग मुख्य रूप से तीन प्रकार का हो सकता है गहरा काला, पीला और फॉक्स रेट के साथ ही साथ कभी चॉकलेटी भी होता है, जिसे अक्सर लोग लीवर ब्राउन के नाम से भी जानते हैं अर्थात इनका कलर लीवर के जैसा भी होता है. लेब्रा के शरीर पर कभी-कभी बहुत हल्की धारीदार लाइनें भी दिखाई देते हैं जिससे कि इनकी खूबसूरती और भी ज्यादा बढ़ जाती है दूर से देखने पर.

यह भी पढ़े –

Click Here For More

लेब्रा डॉग व Labrador Dog की पहचान(Temperament) और स्वास्थ(Health) –

लेब्रा डॉग सामान्य रूप से 12 से 14 वर्ष तक सिर्फ जीवित रहते हैं इनके बच्चे आमतौर पर 8 पद 8 हफ्तों के बाद पैदा होते हैं यह एक ऐसी नस्ल है जो ज्यादातर बीमार नहीं पड़ती है अर्थात इन्हें आपको देखभाल की बहुत ज्यादा खास कोई जरूरत नहीं होती है. हालांकि ये थोड़ा मोटापा का शिकार भी हो सकते हैं. इनके बीमार पड़ने के सम्भावना काफी काम होती है. लैब्राडोर को होने वाली कुछ सामान्य बीमारियां (Common diseases of Labrador) –

  • कुछ लेब्रा डॉग में hip and elbow dysplasia की बीमारी पाई जा सकती है.
  • इन्हें आंख में भी कभी-कभी समस्या उत्पन्न हो सकती है जैसे की – progressive retinal atrophy, cataracts, corneal dystrophy and retinal dysplasia.
  • इनमें भूख कम लगने और मोटापे जैसी कुछ समस्याएं भी हो सकती हैं इसलिए आपको समय-समय पर इन्हें डॉक्टर स्कोर दिखाते रहना चाहिए

राष्ट्रीय नस्ल क्लब से अनुशंसित स्वास्थ्य परीक्षण, जिन्हे समय समय पर कराते रहना चाहिए :

  1. हिप मूल्यांकन(Hip Evaluation)
  2. कोहनी मूल्यांकन(Elbow Evaluation)
  3. नेत्र रोग विशेषज्ञ मूल्यांकन(Ophthalmologist Evaluation)
  4. ईआईसी डीएनए टेस्ट(EIC DNA Test)

Labrador Dog से सम्बंधित कुछ खास प्रश्न – 

लेब्रा डॉग व Labrador Dog की Grooming कैसे करें?

How to do Grooming of Labrador Dog?

लैब्राडोर का ग्रूमिंग करना काफी ज्यादा जरूरी है क्योंकि इससे काफी ज्यादा साइनिंग करते हैं और दूर से देखने में अच्छे भी देखते हैं.

  • लैब्राडोर का ग्रूमिंग हेतु आपको किसी तेजधार वाले पानी की पाइप से इनके ऊपर छिड़काव करना चाहिए, जिससे कि इनके पर पर लगे गंदे मेल बह जाते हैं.
  • इन्हें साफ रखने के लिए समय समय पर नहलाते रहें।
  • लेब्रा के नाख़ून को समय-समय पर काटते रहना चाहिए।
  • इनकी दांतो को भी ब्रश कराया जाना चाहिए।

Labrador Dog को खाने में क्या देना चाहिए?

Diet plan of Labrador Dog in food – लैबराडोर रिट्रीवर को खाना किसी विशेष पशु चिकित्सक से कंसल्ट करने के बाद ही दिया जा जाना चाहिए क्योंकि यह निर्भर करता है कि इनकी उम्र क्या है अर्थात यह बच्चे हैं, वयस्क हैं या फिर थोड़ी ज्यादा उम्र के हैं. क्योंकि भोजन की मात्रा अधिक होने से इनमें मोटापा का खतरा रहता है हालांकि पानी इन्हें फ्रेश दिया जाना चाहिए।

लेब्रा डॉग (labrador retriever) को ट्रेनिंग कैसे दें? or
How to trained labrador retriever at Home?

लेब्रा डॉग की ट्रेनिंग जब वे 7 हफ्ते या फिर 4 महीने के होते हैं उसके बीच में दी जा सकती है उसे ट्रेनिंग घर में जो भी व्यक्ति मालिक है उसके द्वारा चीजों को सिखाया जा सकता है हालांकि यह बहुत जल्दी ही किसी भी चीज को सीख लेते हैं यह काफी बुद्धिमान और समझदार होते हैं आप धीरे-धीरे करके हर एक एक्टिविटी को उन्हें सिखा सकते हैं. हालाँकि पहले सबसे छोटी चीजों से शुरुआत करें और सिखने के बाद उनकी ट्रेनिंग भी ले हैं, इससे आपको पता चल जायेगा की वह चीजों को सीखा है या नहीं, हालाँकि आप एक छोटी बॉल से शुरुआत कर सकते हैं जिसे उसे खोज करके लाना होगा।

cyT9tqs

आप अपने लैब डॉग को प्रतिदिन व्यायाम कराते रहें जिससे कि उसके शरीर में फुर्तीलापन बना रहेगा और वह ज्यादा सक्रिय रहेगा इसके अतिरिक्त एक्सरसाइज से उसके पेट की समस्या भी सही रहेगी।

इन्हें आप सुबह वाकिंग पर ले जा सकते हैं इसके अलावा इन्हें ट्रैकिंग भी सिखाया जा सकता है यह स्विमिंग भी कर लेते हैं यदि इन्हें थोड़ी ट्रेनिंग दी जाए तो.१ क्योंकि मलेटरी में इस्तेमाल होने वाले लैबराडोर रिट्रीवर को खासतौर से विशेष ट्रेनिंग दी जाती है जिससे कि वह हर एक चीज को अंजाम दे सकते हैं.

लेब्रा डॉग (labrador retriever) को EXRCISE कैसे कराएं?

Labrador retriever to EXERCISE –  आप अपने लैब डॉग को प्रतिदिन व्यायाम कराते रहें जिससे कि उसके शरीर में फुर्तीलापन बना रहेगा और वह ज्यादा सक्रिय रहेगा इसके अतिरिक्त एक्सरसाइज से उसके पेट की समस्या भी सही रहेगी।

इन्हें आप सुबह वाकिंग पर ले जा सकते हैं इसके अलावा इन्हें ट्रैकिंग भी सिखाया जा सकता है यह स्विमिंग भी कर लेते हैं यदि इन्हें थोड़ी ट्रेनिंग दी जाए तो.१ क्योंकि मलेटरी में इस्तेमाल होने वाले लैबराडोर रिट्रीवर को खासतौर से विशेष ट्रेनिंग दी जाती है जिससे कि वह हर एक चीज को अंजाम दे सकते हैं.

लेब्रा डॉग व Labrador Dog, के बारे में ख़ास जानकारी, वीडियो और पहचान
DogKiDuniya: Labrador Dog information in Hindi, Video  - Lebra dog (Labrador Dog), Lab Dog यानी कि Labrador Retriever यूनाइटेड किंगडम ...
Read More
German Shepherd breed information in Hindi And German Shepherd colors
German Shepherd breed information in Hindi: आज के इस आर्टिकल में हम बात करेंगे जर्मन शेफर्ड(German Shepherd) के ब्रीड(breed) और ...
Read More
German shepherd facts in Hindi: रोचक और मजेदार तथ्य – DogKiduniya
German shepherd facts in Hindi: जर्मन शेफर्ड (German shepherd) एक कुत्तों की एक ऐसी प्रजाति (Breeed) है. जो मुख्य रूप ...
Read More
NYPD robot dog - dogkiduniya
NYPD robot dog, new robot dog,  uses robot dog NYPD robot dog: More recently, DigiDog has been included in one ...
Read More
Cat animals | cat animal shelter | Some special cats animal – Dogkiduniya
Cat animals: The cat game is a small creature that people often keep in their homes. It is carnivorous, meaning ...
Read More
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Trending