labrador puppy: लैब्राडोर से जुड़े कुछ अनोखे तथ्य, Adopt करने से पहले जरूर जान लें

Labrador Puppy Pictures with facts in Hindi – वैसे तो लैब्राडोर रेटरिएवेर पूरे विश्व में काफी मशहूर हैं 10 से 12 वर्ष तक जीवित रहने वाले यह अपने परिवार और बच्चों दोनों के साथ बहुत ही ज्यादा लायल और कंफर्टेबल हैं,

Labrador Puppy Pictures with facts in Hindi
Labrador Puppy Pictures with facts in Hindi

यानी कि इन्हें एक शानदार ऐसे कुत्ते माना जा सकता है जो किसी भी परिवार और उसमें रहने वाले छोटे बच्चे के साथ बहुत आसानी से खुल मिलकर रह सकता है.

labrador puppy Pictures with Facts लैब्राडोर से जुड़े कुछ अनोखे –

लैब्राडोर को अडॉप्ट करने से पहले कुछ सामान जानकारी जिनके बारे में हर किसी मालिक को जाना चाहिए। लेब्रा डॉग औसतन 12 वर्ष तक ज्यादा से ज्यादा जिंदा रह सकता है.

Labrador Puppy Pictures Hindi/iStock
Labrador Puppy Pictures with facts in Hindi/iStock

10. लैब्राडोर पिल्ले काफी ज्यादा संवेदनशील स्वभाव के होते हैं जो खासकर छोटे बच्चों और परिवार के लोगों के लिए काफी मायने रखता है यह उनका अच्छे से ख्याल रख सकता है इन्हें एक शानदार असिस्टेंट कुत्ते के रूप में भी ट्रेंड किया जा सकता है.

READ  Alaskan Klee Kai Dog बच्चों के प्रति कितना सवेंदनशील हैं?

09. इनके पास अत्यधिक ऊर्जा, शक्ति और सहनशीलता होने के साथ ही साथ यह शांत स्वभाव को या प्रदर्शित करते हैं.

08. labrador puppy को कुत्ते की अन्य नस्लों के साथ भी बहुत आसानी और सहजता से पाला जा सकता है. यह अपने शांत स्वभाव के कारण कही भी फिट रह सकते हैं.

Labrador Puppy Pictures/iStock
Lab puppy/iStock

07. इनके शरीर पर सभी जगहों पर काफी बाल होते हैं इस वजह से हम कह सकते हैं कि इनमें SHEDDING LEVEL काफी ज्यादा होता है.

06. क्योंकि इनके शरीर पर बाल की मात्रा थोड़ी अधिक होती है इसके वजह से इन्हें महीने में कम से कम 2 बार ग्रूमिंग की जरूरत पड़ सकती है.

05. यह अपने मुंह से काफी कम लार टपकाते हैं इस वजह से इन्हें कहीं भी ले जाते समय किसी टावेल कि कोई भी जरूरत नहीं पड़ती।

Labrador Puppy Pictures Hindi/iStock
Credit/iStock

04. यह काफी ज्यादा मिलनसार प्रकृति का होता है जिसके वजह से आप किसी भी अजनबी के साथ भी कम समय में अच्छी मित्रता कर सकता है.

READ  Doberman Puppies Photo And Care Tips: डाबरमैन डॉग के देखरेख में इस्तेमाल करें ये टिप्स

03. लैब्राडोर पिल्लो में खेल के प्रति काफी ज्यादा रुचि देखी जा सकती है इसके वजह से आप कभी भी किसी भी समय खेलने के लिए उत्सुक रहते हैं.

02. यह थोड़ा कम चौकस रहते हैं इसके वजह से इनमें एक शानदार सुरक्षात्मक और वॉच डॉग (WATCHDOG/PROTECTIVE NATURE) बनने की प्रवृत्ति कम होती है.

Labrador Puppy Pictures Hindi/iStock
Credit/iStock

01. इन्हें अडॉप्ट करना काफी ज्यादा आसान है क्योंकि यह हर किसी के साथ खुलने मिलने में सक्षम हैं.

Labrador Puppy: लैब्राडोर से जुड़े कुछ अनोखे MCQ –

Q.01 – लैब्राडोर पिल्लो की कीमत भारत में क्या है?

भारत में यह कम कीमत में आपको आसानी से उपलब्ध हो सकते हैं इनकी औसतन कीमत ₹5000 से शुरू होकर अधिकतम ₹100000 तक हो सकती है.

Q.02 – लैब्राडोर रेटरिएवेर को कैसे पहचाना जा सकता है?

लैब्राडोर रेटरिएवेर को पहचानना काफी ज्यादा आसान है. इनका चेहरा थोड़ा लंबा, सीधा पतला इनके गाल चिपके हुए V आकार वाले और यह ज्यादातर काले या हल्के गुलाबी रंगों में आते हैं, इनके पैर थोड़े मोटे और भारी होते हैं.

Q.03 – लैब्राडोर रेटरिएवेर स्वभाव में कैसे हैं?

लैब्राडोर रेटरिएवेर स्वभाव में शांत, सहज, मिलनसार, बुद्धिमान और दयालु प्रकृति का होता है.

Q.04 – लैब्राडोर कुत्ता का खाना क्या होता है?

लैब्राडोर एडल्ट डॉग का भोजन – रेटरिएवेर का खाना उनकी उम्र पर निर्भर करता है. यदि वह उम्र में बड़े हैं यानी कि वह एडल्ट है तो उन्हें घर या बाजार से मिलने वाले उनके लिए खास तरीके से तैयार किए गए Dog Food को दिया जा सकता है.

READ  Cute Dog Images with Names - आइए क्यूट डॉग फोटो देखें

Labrador Puppy का भोजन – यदि आप घर पर घरेलू भोजन देना चाहे तो उन्हें चिकन, चावल, मांस और सब्जी इत्यादि दे सकते हैं. यदि वह 3 महीने से कम उम्र के हैं तो उन्हें सूखा भोजन या फिर घर का बना हुआ बोनलेस चिकन, चावल, दही इत्यादि खाने में दें.

Q.05 – कुत्ते को कितनी बार खाना खिलाना चाहिए?

कुत्ते को औसतन दिन में दो बार कम से कम जरूर खिलाना चाहिए। किंतु यदि आपका कुत्ता बार-बार खाना छोड़ रहा है तो आप खाने की मात्रा को कम करके उसे थोड़ा-थोड़ा करके दो या तीन बार में खिला सकते हैं.

Q.06 – लेब्राडोर कुत्ते की खासियत क्या है?

लैबराडोर कुत्ते की खासियत सबसे बढ़िया यह है यह काफी शांत किंतु बुद्धिमान और मिलनसार होने के साथ ही साथ काफी दयालु प्रकृति वाला होता है.

Q.07 – लैबराडोर कुत्ते का सबसे अच्छा नाम क्या हो सकता है?

लैबराडोर कुत्ते का सबसे अच्छा नाम – एनी, अपोलो, एरिज़ोना, जानवर, बेला, लिली, बिस्कुट, स्क्रू, पेंच, हड्डियों, स्क्रूब, बुमेर, बूने, ब्रूस, ब्रूनो, चार्ली, चेतक, चेडर, दार सर, इत्यादि हो सकते हैं लोग अपने मन पसंद नाम भी रखते हैं.

मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा ''Tiktok Puppy Video, Labrador Puppy Pictures with facts in Hindi'' से जुड़ा लेख पसंद आया होगा। डॉग से जुड़े ऐसे ही बेहतरीन जानकारियों को पाने के लिए DOGKIDUNIYA.COM को बुक्मॉर्क करें और रोजाना विज़िट करें।

1 thought on “labrador puppy: लैब्राडोर से जुड़े कुछ अनोखे तथ्य, Adopt करने से पहले जरूर जान लें”

  1. Pingback: Bulldog Puppy Pictures With Facts: बुलडॉग से जुड़े कुछ अनोखे तथ्य, Adopt करने से पहले जरूर जान लें

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.