Labrador Retriever Dog | लैब्राडोर कुत्ता कीमत और रख रखाव खर्च 2022-2023

❈ शेयर करें -

Labrador Retriever Dog | लैब्राडोर कुत्ता कीमत और रख रखाव खर्च 2022-2023 – लैब्राडोर रेट्रिवर मध्यम से बड़े आकार के कुत्तों की नस्ल है। यह ‘गन डॉग’ की श्रेणी में आता है।

लैब्राडोर रेट्रिवर और गोल्डन रेट्रिवर रंग को छोड़कर कोई महत्वपूर्ण अंतर नहीं बनाते हैं। संक्षेप में, इसे केवल ‘लैब्राडोर’ या ‘लैब’ के रूप में भी जाना जाता है।

लैब्राडोर रिट्रीवर 2022-2023 के सबसे लोकप्रिय कुत्तों की सूची में पहले स्थान पर है, जिसे हाल ही में अमेरिकन केनेल क्लब द्वारा पेश किया गया है।

Advertisements

यह पिछले 20 वर्षों से AKC की इस सूची में शीर्ष स्थान पर काबिज है। इससे इसकी लोकप्रियता का अंदाजा लगाया जा सकता है। यह कुत्ता अपने खास गुणों और कोमल स्वभाव की वजह से पूरी दुनिया का चहेता बन चुका है।

Labrador Retriever Dog Breed
Labrador Retriever Dog

इस नस्ल ने विकलांग लोगों के लिए एक वफादार सहायक के रूप में दुनिया भर में ख्याति प्राप्त की है। इसके अलावा अगर सही तरीके से प्रशिक्षित किया जाए तो ये अंधेपन और ऑटिस्टिक के लिए काफी मददगार साबित हो सकते हैं।

यह नस्ल खेल और शिकार की दुनिया में भी काफी प्रसिद्ध है। इसके अलावा वे पुलिस कार्य, खोज और बचाव कार्य और सैन्य कार्य में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

Labrador Retriever Dog in Hindi – विशेषता

यह नस्ल अपनी वफादारी, सक्रियता, चालाकी और आज्ञाकारिता के लिए जानी जाती है। वे खेल और शिकार कुत्तों के रूप में बेशकीमती हैं।

वे आज भी न्यूफ़ाउंडलैंड में मछली पकड़ने वाले कुत्तों के रूप में उपयोग किए जाते हैं, वे मछली पकड़ने के जाल लाने में मदद करते हैं और मछली पकड़ने वाली मछलियों को वापस लाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। चूँकि रिट्रीवर शब्द का शाब्दिक अर्थ ‘पुनर्प्राप्ति’ भी होता है।

Labrador Retriever Dog ने मछुआरों के साथी के रूप में, मैदान में, डॉग शो में और आधुनिक कामकाजी कुत्ते के रूप में हर जगह अपनी उपयोगिता और बहुमुखी प्रतिभा साबित की है। लेकिन उनकी एक भूमिका स्थिर रहती है, एक अद्भुत साथी और मित्र की।

क्या Labrador Retriever Dog भारतीयों के लिए अच्छा है?

Labrador Retriever Dog बहुत ही प्रशिक्षित और वफादार कुत्ते होते हैं जो भारत जैसे देश में बहुत सटीक बैठते हैं। इस नस्ल में गर्म या ठंडे के प्रति उच्च सहनशीलता होती है।

इस कारण ये हर मौसम को आसानी से सहन कर लेते हैं। बात करें भारत की तो यहां की जलवायु बहुत ही अनुकूल और मौसमी है, जिसके कारण दुनिया के कई हिस्सों में रहने वाले अधिकांश जानवर भी यहां अच्छी तरह से रहते हैं।

Weight & Height

लैब्राडोर रिट्रीवर पिल्लों में, मेल का सामान्य वजन 30 से 35 किलोग्राम (65 से 75 पौंड) और फीमर का 24 से 30 किलोग्राम (लगभग 55 से 66 पाउंड) होता है। नर लैब्राडोर रिट्रीवर की ऊंचाई 56 से 58 सेंटीमीटर होती है। (22 से 23 इंच) और महिलाओं की लंबाई 54 से 57 सेंटीमीटर होती है। (लगभग 19 से 22 इंच)।

Color & Life Span

पिल्लों की सामान्य उपस्थिति की तुलना में लैब्राडोर रेट्रिवर पिल्ले के पास लगभग सफेद रंग का एक सीधा या लहरदार कोट होता है। इनका सामान्य जीवनकाल 12 से 14 वर्ष के बीच होता है।

Hair Pattern & Coat

इस नस्ल के दो कोट होते हैं जो काले, चॉकलेट और हल्के पीले से लेकर लगभग सफेद तक होते हैं। ऊपरी कोट सीधा या घुमावदार होता है, जो जल-विकर्षक के रूप में कार्य करता है।

इस कारण ये पानी में आसानी से तैर सकते हैं। जबकि अंडरकोट नरम होते हैं और सर्दियों में गर्म और गर्मियों में ठंडे रहते हैं। कोट गर्दन के चारों ओर भारी होता है, खासकर पुरुषों में। लेकिन सभी कुत्तों की मुख्य रूप से काली नाक होती है।

Litter size

उनके कूड़े का आकार 4 से 9 पिल्लों का होता है।

Labrador Retriever Dog Breed – Full Info

लैब्स की उत्पत्ति यूके और न्यूफ़ाउंडलैंड कनाडा में हुई थी। 19वीं शताब्दी के दौरान इसे वैश्विक प्रशंसा मिली जब अंग्रेजों ने कनाडा का दौरा किया। नस्ल को 1903 में इंग्लैंड के केनेल क्लब द्वारा मान्यता दी गई थी।

जबकि अमेरिकन केनेल क्लब ने इसे 1917 में एक मान्यता प्राप्त नस्ल के रूप में मान्यता दी थी। नस्ल 1991 में AKC पंजीकरण सूची में सबसे ऊपर थी और तब से अमेरिका में सबसे अच्छी नस्ल बनी हुई है।

प्रयोगशालाएं साहसी गृहिणी की तरह होती हैं जो पूरे परिवार के साथ एक अच्छा संबंध बनाती हैं, और वे पड़ोसी कुत्तों और मनुष्यों के साथ भी अच्छी तरह से मिलती हैं।

लैब्राडोर या लैब एक उत्साही एथलीट है, जिसे शारीरिक और मानसिक रूप से फिट रखने के लिए बहुत सारे व्यायाम की आवश्यकता होती है, जैसे तैराकी और मैराथन खेल।

सबसे अच्छा पालतू कुत्ता कौन सा है

उन्हें ‘डॉग शो’ में प्रमुख भागीदार माना जाता है। इसके अतिरिक्त, वे नेत्रहीन पुरुषों के लिए एक अग्रणी के रूप में, और विकलांग व्यक्तियों के लिए एक सहायक के रूप में डॉग शो में जबरदस्त प्रदर्शन करने में सक्षम हैं। साथ ही इनका उपयोग खोज और बचाव कार्यों, शिकार, मछली पकड़ने आदि में बड़े पैमाने पर किया जाता है।

यह एक बहुत ही सौम्य और शांत स्वभाव की नस्ल है जो अपने मालिक के दिशा-निर्देशों के अनुसार काम करने में 100 प्रतिशत सक्षम है लेकिन फिर भी अपनी दक्षता का पूरा लाभ उठाने के लिए प्राथमिक प्रशिक्षण देना होगा।

प्रत्येक कुत्ते की तरह, लैब्राडोर रिट्रीवर को भी प्रारंभिक समाजीकरण की आवश्यकता होती है ताकि जब वह एक पिल्ला से एक वयस्क कुत्ते में परिवर्तित हो जाए तो यह आपके इशारों पर सटीक रूप से कार्य कर सके और आपके आस-पास के लोगों के साथ एक अच्छा तालमेल बना सके।

इनकी औसत ऊंचाई 21 से 24 इंच तक होती है। इनका वजन 55 से 65 पाउंड के बीच होता है। इनकी लंबी लहरदार पूंछ होती है। प्रयोगशाला अपनी उत्कृष्ट बुद्धिमत्ता, चपलता, खोजी स्वभाव, क्षेत्र प्रशिक्षण, पुलिस कार्य, पशुपालन, प्रहरी और अपने मालिक के प्रति पूर्ण समर्पण के लिए जानी जाती है।

British-type Labrador Retriever

ब्रिटिश प्रयोगशालाएँ ऑस्ट्रेलिया और यूरोप में सबसे अधिक प्रचलित हैं। खोपड़ी व्यापक हैं और माथा अन्य प्रकारों की तुलना में अधिक मांसल है। इनका थूथन संतुलित और नुकीला होता है। इनमें अमेरिकन रिट्रीवर्स की तुलना में हल्का कोट होता है।

American-type Labrador Retriever

ये प्रयोगशालाएं अन्य प्रकारों की तुलना में कम मांसल हैं। पुरुषों की ऊंचाई 22 से 23 इंच के बीच होती है और महिलाओं की लंबाई 20.5 से 21.5 इंच होती है। इनके कोट का रंग गहरा होता है।

Canadian-type Labrador Retriever

कनाडाई प्रयोगशालाओं में पतले और गहरे रंग के कोट होते हैं और अन्य प्रकारों की तुलना में अधिक लंबे होते हैं। इन दोनों में नर की लंबाई 22 और 24 इंच तथा मादा की लंबाई 21.5 से 22.5 इंच होती है।

Labrador retriever Temprament

वे आमतौर पर काफी ऊर्जावान होते हैं। इसके कारण, उन्हें प्रतिदिन बहुत अधिक व्यायाम (प्रतिदिन 2 से 3 घंटे) और ध्यान देने की आवश्यकता होती है। यह नस्ल खेलने की शौकीन होती है लेकिन अत्यधिक अनुशासित और प्रशिक्षित भी होती है।

विकिपीडिया के अनुसार, यह संयुक्त राज्य में सबसे लोकप्रिय नस्लों में पहले स्थान पर है। अगर इस नस्ल को अच्छी तरह प्रशिक्षित किया जाए तो यह नस्ल आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकती है। वह अपनी बुद्धिमत्ता, चपलता, खोज और बचाव और आज्ञाकारिता के लिए दुनिया भर में जाने जाते हैं।

Do Labradors bite or are aggressive?

इस नस्ल के कुत्ते आक्रामक नहीं होते हैं। वे मध्यम आक्रामक हैं। लेकिन यह परिवार बच्चों और मालिक के प्रति बहुत ही मिलनसार, रक्षात्मक और सक्रिय है।

हालांकि, अगर कुत्ते को ठीक से प्रशिक्षित नहीं किया जाता है, तो यह समाज और परिवार के लिए घातक हो सकता है। कुछ मालिकों के अनुसार चोर आपके घर में जरा सा भी बुलाने से घुस सकता है। ऐसे में ये थोड़े कमजोर होते हैं।

इसलिए यह बहुत जरूरी है कि किसी भी नस्ल के कुत्ते को सबसे पहले कुशल सामाजिक प्रशिक्षण दिया जाए ताकि वह अपने आसपास के लोगों को ज्यादा नुकसान न पहुंचाए और फायदेमंद साबित हो। अजनबियों और अजीब स्थितियों के प्रति आत्मविश्वासपूर्ण रवैया बनाने के लिए लैब्स को शुरुआती समाजीकरण की सख्त जरूरत थी।

Labrador retriever – Health

यदि Labrador Retriever Dog का प्रजनन ठीक से नहीं किया जाता है, तो अन्य नस्लों जैसे हिप डिस्प्लेसिया या एल्बो डिस्प्लेसिया जैसी जन्मजात स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा होता है। यदि आप एक लैब पिल्ले को गोद ले रहे हैं, तो सबसे पहले आपको यह पता लगाना चाहिए कि उस विशेष नस्ल के कुत्तों में कौन सी आनुवंशिक बीमारी आम है।

ये कभी-कभी अन्य प्रकार के रोगों जैसे ल्यूपस, साथ ही जन्मजात रीढ़ की हड्डी जैसे रोगों के साथ समस्या पैदा कर सकते हैं। यह आम तौर पर एक स्वस्थ नस्ल है। संक्रमण से बचाव के लिए उनके कानों की साप्ताहिक जांच करनी चाहिए और दांतों को बार-बार ब्रश करना चाहिए साथ ही साज सज्जा पर विशेष ध्यान देना चाहिए।

अन्य प्रजातियों की तरह, उन्हें भी ज्यादातर दृष्टि संबंधी समस्याएं (लाल आंख, एपिफोरा, नेत्रश्लेष्मलाशोथ और मोतियाबिंद) हो सकती हैं जो बेहद आम हैं।

Labrador retriever का पोषण क्या होना चाहिए?

प्रयोगशालाओं को उच्च गुणवत्ता वाला भोजन प्रदान करना चाहिए, चाहे वह व्यावसायिक रूप से निर्मित हो या आपके पशु चिकित्सक की देखरेख और अनुमोदन के तहत तैयार किया गया हो। आपके द्वारा तय किए गए भोजन की मात्रा कुत्ते (पिल्ला, वयस्क या वरिष्ठ) की उम्र के अनुसार उपयुक्त होनी चाहिए।

उनके खान-पान की मात्रा पर विशेष ध्यान देना चाहिए, नहीं तो मोटापा बढ़ने का खतरा रहता है और साथ ही उन्हें प्रतिदिन 2 से 3 घंटे व्यायाम करना चाहिए।

Labrador Retriever Dog को कैसे प्रशिक्षित करें?

प्रारंभिक समाजीकरण और आज्ञाकारिता प्रशिक्षण किसी भी Labrador Retriever Dog के लिए जरूरी है। यह अत्यधिक बुद्धिमान, ऊर्जावान नस्ल है जो चुनौतियों से प्यार करती है। अपनी कुशल बुद्धि के कारण यह नस्ल कम प्रशिक्षण के साथ अच्छा प्रदर्शन करती है।

प्रशिक्षण के बिना, वे और अधिक स्वतंत्र हो जाएंगे और अपने निर्णय लेने लगेंगे जिससे मालिक और परिवार को समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए, आज्ञाकारिता, पुनर्प्राप्ति, खेल, चरवाहे और चपलता जैसी गतिविधियों में निरंतर और पर्याप्त प्रशिक्षण प्रदान करने की सिफारिश की जाती है।

How popular is the Labrador retriever?

एकेसी द्वारा जारी लोकप्रियता श्रेणी में 196 कुत्तों की नस्लों में लैब्स पहले स्थान पर है यानी यह बेहद लोकप्रिय नस्ल है और दुनिया भर में इसे काफी पसंद किया जाता है। इसकी लोकप्रियता का मुख्य कारण इसकी जबरदस्त बुद्धिमत्ता, सक्रियता, बहुमुखी प्रतिभा, प्रशिक्षण क्षमता और आज्ञाकारिता है।

इसके अलावा इनका कोमल स्वभाव और रंग लोगों को लुभाता है। यह संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे लोकप्रिय नस्ल है। यह अपने आकर्षक गुणों और रंग के कारण दुनिया भर में अपनी एक अलग पहचान बना सकता है। यह काफी लोकप्रिय है।

Important rating about Labrador retriever (Top – 10 Rating) –

1- Energy Level5/5

2- Exercise Needs5/5

3- Playfulness5/5

4- Intensity3/5

5- Easy to Train5/5

6- Intelligence5/5

7- Affection with Family5/5

8- Sensitivity5/5

9- Health3/5

10- Watchfulness4/5

What is the price of the Labrador retriever puppy?

लैब्राडोर रिट्रीवर पिल्ले की औसत कीमत $400 से $1200 तक होती है। उनकी कीमत उनकी प्रजनन गुणवत्ता पर भी निर्भर करती है। हालांकि, उनकी कीमत उनके ब्रीडर की प्रतिष्ठा, कोट के रंग, वंशावली और स्थान के आधार पर भिन्न हो सकती है। जबकि भारत में इसकी औसत कीमत ₹15,000 से ₹50,000 तक हो सकती है।

  • 1- भारत में लैब्राडोर रिट्रीवर पप्पी की कीमत (बेसिक): ₹ 15,000 से ₹ 20,000
  • 2- भारत में लैब्राडोर रिट्रीवर पिल्ले की कीमत (केसीआई पंजीकृत): ₹ 20,000 से ₹ 30,000
  • 3- भारत में लैब्राडोर रिट्रीवर पप्पी की कीमत (गुणवत्ता दिखाएं): ₹ 30,000 से ऊपर

Can you use a Labrador retriever as a working dog?

बेशक, आप इसे काम करने वाले कुत्ते के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसकी बुद्धिमत्ता और कुशल प्रशिक्षण के कारण इसे लोग बेस वर्किंग डॉग के रूप में चुन सकते हैं। इन्हें बाल प्रेमी भी कहा जाता है क्योंकि ये बच्चों और परिवार के प्रति बहुत स्नेही होते हैं।

उनका उपयोग विशेष रूप से पुलिस कार्य, अपराधियों पर नज़र रखने, अशांत क्षेत्रों में गश्त करने और संदिग्धों का पता लगाने और उन्हें पकड़ने के लिए भी किया जाता है। यह व्यापक रूप से इस्तेमाल की जाने वाली नस्लों में से एक है जो गंध कार्यों की एक विस्तृत विविधता में प्रमुख भूमिका निभाती है। इनका आईक्यू लेबल भी काफी जबरदस्त है।

पुन: प्राप्त करने, सूँघने, ट्रैकिंग करने और चिकित्सा और सेवा कुत्तों के लिए प्रयोगशालाएँ शिकारी के रूप में उत्कृष्ट हैं। वे प्राकृतिक एथलीट भी हैं और कुत्ते के खेल जैसे चपलता और प्रतिस्पर्धी आज्ञाकारिता में भी अच्छा करते हैं।

Why choose a Labrador retriever?

● लैब्राडोर रिट्रीवर्स या लैब को प्रशिक्षित करना बहुत आसान है।

● यह नस्ल देखने में बहुत आकर्षक लगती है।

● वे बहुत कोमल और शांत स्वभाव के होते हैं।

● वे बहुत बुद्धिमान और प्रशिक्षित सील हैं इसलिए उन्हें कुछ भी दिखाना बहुत आसान है।

● ये कुत्ते किसी भी घुसपैठिए या बाहरी व्यक्ति के मामले में कुशलता से अपने मालिकों को सतर्क कर सकते हैं।

● इनकी सहनशीलता ठंडी और गर्म दोनों ही जलवायु के लिए बहुत अच्छी होती है।

● लैब बहुत दोस्ताना हैं और किसी भी संभावित कुत्ते के मालिक के लिए एक अच्छा विकल्प हैं।

Labrador Puppy को क्यों नहीं चुनना चाहिए?

  • फिट और स्वस्थ रहने के लिए उन्हें रोजाना बहुत सारे व्यायाम की आवश्यकता होती है।
  • उन्हें अपार्टमेंट के जीवन के लिए अनुशंसित नहीं किया जा सकता है क्योंकि वे यार्ड और बगीचे जैसी खुली जगहों को पसंद करते हैं। कुल मिलाकर उन्हें बहुत अधिक जगह की आवश्यकता होती है।
  • अगर आपके अपार्टमेंट में इतनी जगह है कि आप आराम से एक्सरसाइज कर सकें तो यह उनके लिए काफी होगा।

Lab Dog के जुड़े में विशेष

Labradore Puppy Price In India

लैब्राडोर पिल्ले की भारत में कीमत ₹8,000 से लेकर के ₹30,000 के बीच होगी यदि इन्हें आप बड़े शहरों से खरीदते हैं, तो और भी सस्ते दामों पर आपको मिल जाएंगे।

लैब्राडोर को खरीदते समय आपको इनके अनुवांशिक लक्षणों की जांच के संबंध में अपने बेटे से पूछताछ करनी चाहिए ताकि यह किसी भी पूर्व कालीन स्वास्थ्य संबंधित बीमारियों से ग्रसित ना रहे.

मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा “Labrador Retriever Dog Breed” लेख पसंद आया होगा। तो इसे शेयर करें और रोज़ाना हमारी साइट DogKiDuniya को बुक्मॉर्क करें और विज़िट करें।
❈ शेयर करें -

About the author

admin

View all posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *