Labrador Retriever Pictures with Facts | लैब्राडोर से जुड़े अनोखे तथ्य पिक्चर के साथ देखें

❈ शेयर करें -

Labrador Retriever Pictures with Facts in Hindi – Labrador Puppy ऑफिस की डिमांड काफी ज्यादा है लैब्राडोर यानी कि लैब डॉग एक शिकारी कुत्ते का प्रकार है जो कि वर्तमान समय में कनाडा यूनाइटेड स्टेट और संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ ही साथ भारत जैसे देशों में सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाले कुत्तों की वैरायटी है,

Labrador Retriever Pictures with Facts in Hindi – जो सामान्य तौर पर 12 वर्ष की अधिकतम जीवन काल के साथ पैदा हुआ है हालांकि इसकी उत्पत्ति न्यूफाउंडलैंड से हुई है. यह काफी बुद्धिमान नस्लों में से एक है जिसे काफी सारे लोग अपने घरों में रखना पसंद करते हैं. हालांकि, यह एक बड़े आकार का कुत्ता है एक इसकी सुनने की प्रवृत्ति काफी उच्च स्तर की होती है.

VIDEO -📹

Advertisements

हालांकि काफी पूर्व काल में इन्हें विदेशों में मछली पकड़ने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता रहा है ऐसा या अपने विशेष प्रकार की सुनने की क्षमता के वजह से कर पाते हैं आसपास होने वाले किसी भी एक्टिविटी को यह पहले से ही भाप सकता है अपने खास तरीके की सुनने की क्षमता के वजह से.

एक अच्छे लैब्राडोर की क्या खासियत होती है?

सामान्य तौर पर लैबराडोर रिट्रीवर काफी दयालु होने के साथ ही साथ थोड़ा शरारती और बुद्धिमान कुत्तों में से एक हैं, इसके अलावा इन्हें किसी चीज की खोज करना या तलाश करना काफी ज्यादा पसंद है.

Labrador Retriever Pictures with Facts in Hindi
Labrador Retriever Pictures with Facts in Hindi

क्योंकि इनके पास एक अद्भुत स्तर की सुनने की क्षमता है जो अभी भी काफी अच्छी स्तर पर मौजूद है इसमें सबसे बड़ी बात यह भी देखी गई है कि यह कभी भी किसी रास्ते को जल्दी से नहीं भूल सकता है.

लैब्राडोर कितने बच्चे देते हैं?

आपको बता दें, कि एक फीमेल लेब्रा एक समय में 6 से लेकर अधिकतम 7 बच्चे पैदा करती है, जो अति मनमोहक छवियों से किसी का बी दिल जितने की तीव्र प्रवित्ति रखते हैं. लैब Puppy को देखकर हर कोई अपने गोंद में उठाना चाहता है.

क्या लैबराडोर कुत्ते की शुद्ध नस्ल है?

जी हां एक लैबराडोर डॉग पूर्ण रूप से कुत्ते की शुद्ध नस्लों में से एक है. क्योंकि इनके पूर्वज भी इसी नस्ल से संबंध रखते हैं. इनमे अभी किसी प्रकार की मिलावट नहीं देखी गई है. हालांकि, Labrador और poodle कुत्तों के क्रॉस से labradoodle को निर्मित किया गया है जो सामान्यः लैबराडोर की एक hybrid नस्ल है. जिसका प्रचलन आजकल काफी ज्यादा है.

लेब्रा डॉग के बच्चे की कीमत कितनी है?

सामान्य तौर पर भारत जैसे देश में Labrador Retriever पप्पी काफी कम कीमत में ही बड़े शहरों में आपको मिलेगा। इसे खरीदने के लिए आपको न्यूनतम 5000 और अधिकतम 15000 खर्च करने पड़ सकते हैं.

यदि आप ही ने बड़े शहरों से खरीदते हैं तो यह कीमत में और भी सस्ता मिल सकता है. हालांकि, लैब्राडोर को खरीदते समय इसी अच्छे और बड़े Dog Breeder की तलाश करें, जो इनके अनुवांशिक बीमारियों से मुक्त होने की स्वास्थ्य संबंधित बेहतर जांच की रिपोर्ट आपको दिखाता हो खरीदने से पहले।

लैब्राडोर को कैसे खरीदें?

इन्हें खरीदने के लिए आपके पास दो रास्ते हैं लैब्राडोर को वर्तमान समय में ऑनलाइन माध्यम से भी खरीदा जा सकता है अथवा ऑफलाइन माध्यम से भी. ऑफलाइन माध्यम से खरीदने के लिए अपने आसपास के किसी अच्छे ब्रीडर की तलाश करें और वहां पर अपने मन मुताबिक रंग और वरायटी देख कर के लेब्रा डॉग को खरीद सकते हैं.

वहीँ यह सारे फीचर पिक्चर के माध्यम से आप ऑनलाइन घर बैठे भी कर सकते हैं और इसके लिए आपको कहीं जाने की कोई जरुरत नहीं।इसके लिए आप ऑनलाइन PETFINDER की भी मदद ले सकते हैं जो आपके नजदीक के किसी डॉग ब्रीडर का पता बता देगा.

How to identify original Labrador puppy in Hindi?

एक लैब्राडोर पिल्ले को पहचानना बहुत ज्यादा मुश्किल कार्य नहीं है इसके लिए आपको कुछ बातों को ध्यान देना होगा फिर आसानी से एक शुद्ध लैब्राडोर डॉग(Labrador dog identification) की पहचान की जा सकती है.

इसके लिए आप उन्हें खरीदते समय उसके कान को उठा करके देखें जो कि उसके गाल से चिपके होने चाहिए और सामने की ओर V आकार में होने चाहिए जिससे उसकी असली होने की पहचान होती है.

Labrador Retriever Pictures with Facts in Hindi | लैब्राडोर से जुड़े अनोखे तथ्य पिक्चर के साथ

लैबराडोर रिट्रीवर के वजन के बारे में यदि बात की जाए तो यह निश्चित तौर पर 25 किलोग्राम से लेकर के 36 किलोग्राम अधिकतम हो सकता है जिसमें मेल और फीमेल दोनों का वजन शामिल है.

Labrador Retriever Pictures with Facts in Hindi
Instagram: फोटो फ्रेम में Labrador Retriever

वही ऊंचाई की बात की जाए तो ऊंचाई में एक फीमेल लैब डॉग 55 सेंटीमीटर से लेकर 60 सेंटीमीटर जबकि मेल लैब डॉग 57 से 62 सेंटीमीटर तक होता है.

Labrador Retriever Pictures with Facts in Hindi
Instagram: नाईट लैंप के साथ लैब्राडोर खूबसूरत पोज में

यह तीन मुख्य रंगों में पाए जाते हैं जिसमें काला, चॉकलेट और हल्का पीला शामिल है. लैबराडोर रिट्रीवर Hypoallergenic जैसे गुण नहीं रखता है. स्वभाव में सहज यह मनमुताबिक ग्रहणशील, बुद्धिमान, दयालु और विश्वास से भरपूर है.

Labrador Retriever Pictures with Facts in Hindi
Instagram: जोकर टोपी के साथ लैब्राडोर

Labrador Retriever को एक छोटे अपार्टमेंट में या फिर बड़े घर दोनों में रखा जा सकता है यह कहीं भी आसानी से रह सकता है. इनमें घर के ओनर के प्रति काफी ज्यादा सम्मान, छोटे बच्चों के साथ है मिलनसार.

Labrador Retriever Pictures with Facts in Hindi
Instagram: Halloween 🦇 मास्क में लैब्राडोर

वह किसी अन्य कुत्ते के साथ आसानी से फिट होने के साथ ही साथ एक लैब्राडोर में जल्दी से प्रशिक्षित होने का भी गुण भी रखता है. लैब्राडोर किसी चीज को काफी आसानी से और बहुत जल्द ही सीख लेगा क्योंकि इसमें सीखने की गुण सीखने की प्रवृत्ति अच्छे स्तर पर है.

मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा "Labrador Retriever Pictures with Facts" से जुड़ा लेख पसंद आया होगा। डॉग से जुड़े ऐसे ही बेहतरीन जानकारियों को पाने के लिए DOGKIDUNIYA.COM को बुक्मॉर्क करें और रोजाना विज़िट करें।
❈ शेयर करें -

About the author

admin

View all posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *