Maltipoo amazing Fact in Hindi: माल्टिपू को पालने से पहले जरुरी बातें

Maltipoo amazing Fact in Hindi: माल्टिपू को पालने से पहले जरुरी बातें – माल्टीपू एक कुत्ते की क्रॉस ब्रीड नस्ल है, जिसे Maltese और Poodle के मेलजोल से निर्मित किया गया है. यह काफी मजाकिया और प्यार करने वाले साथी हैं, Maltipoo में घर के प्रति सक्रियता और आकर्षण भी दिखाई देता है.

Maltipoo amazing Fact in Hindi माल्टिपू
Maltipoo amazing Fact in Hindi माल्टिपू

माल्टीपू परिवार के छोटे बच्चों के समय के साथ ज्यादा समय गुजारते हैं इन्हें “designer breed,” के नाम से भी जाना जाता है. इसे आसानी से आसपास के किसी शेल्टर से adopt कियां जा सकता है.

VIDEO 📹 –

यह उच्च सक्रियता और सवेंदना से भरे हुए हैं. यदि कोई न्य मालिक अपने छोटे से अपार्टमेंट के लिए एक फनी और छोटा कुत्ता चाहता है तो यह उनके लिए एक बेहतर ऑप्शन बन सकता है.

क्योकि Maltipoo Puppy आपके छोटे बच्चे का एक प्यारा साथी बनने से पीछे नहीं हटेगा। “designer breed,” के रूप में ये देखने में काफी खूबसूरत दिखाई पड़ते हैं, जिससे हरकोई इन्हे में उठाना चाहेगा।

किन्तु इनके साथ सबसे बड़ी समस्या यह है की ये ज्यादा समय तक अकेले नहीं रह सकते हैं क्योकिं ये ऊब जाते हैं, इसलिए कही यात्रा पर जाते समय आपको इन्हे साथ में लेकर जाना होगा।

  45 Days के जर्मन शेफर्ड पप्पी को क्या दे खाने में ओर कितना दे?

हालाँकि यह पूरी यात्रा के दौरान आपको entertain करने से पीछे नहीं हटेगा और आपका एक सच्चा साथी भी बनेगा। यह छोटे कुत्ते हैं इसलिए यह छोटे अपार्टमेंट में रहने के लिए बने हैं. ताकि आप इसका ध्यान बिलकुल अच्छे से रख पाएं।

Maltipoo Key Features; माल्टिपू –

MaltipooKey features
वज़न5 to 20 pounds ⚣ ⚢
कद8 to 14 inches ⚣, ⚢
संबंधित नस्लHybride Dog
जीवनकाल10 – 15 वर्ष
ऊर्जा स्तर ⚡ मध्यम
स्वभावस्नेही, कोमल और प्रेम करने वाले
बाइट फोर्स200 पाउंड-बल प्रति वर्ग इंच(PSI)
रंग सफेद, क्रीम और खूबानी
अन्य नामMaltepoo and Mal-t-poo
परिवार के साथ रहने लायकये परिवार के साथ रहने के लिए बने हैं

Maltipoo Fact in Hindi: माल्टिपू को पालने से पहले जरुरी बातें –

  • Maltipoo Puppy को आप अपने नजदीक के किसी ब्रीडर से खरीद सकते हैं, क्योंकि इन्हें हर कोई आसानी से संभाल सकता है.
  • यह किसी नए ऑनर्स के द्वारा बहुत ही सहजता से मिलते हैं इन्हें बिल्कुल भी अकेले नहीं छोड़ा जा सकता है, इनमें सबसे खास बात यह भी है की यह औसत ठंडी और गर्मी दोनों मौसमों में गुजरा कर सकता है.
  • हालांकि यह थोड़ी अधिक गर्मी को भी यह आराम से झेल लेते हैं. Maltipoo एक family-friendly, किड्स-फ्रेंडली, डॉग- फ्रेंडली और स्ट्रेंजर्स-फ्रेंडली कुत्ते की नस्ल है जो किसी भी अनजान से भी मिलने में भेदभाव नहीं करेगा।
  क्या Border Collie एक अच्छा पारिवारिक कुत्ता बनने योग्य है?
  • इनके पास शेड स्तर निम्न है, किन्तु इसे सवारने का कार्य आप अपने घर पर भी कर सकते हैं, किन्तु इसके लिए आपको थोड़ी guidence की जरुरत पड़ सकती है.
  • शुरुआत में माल्टीपू को ग्रूम करने में थोड़ी बहुत मुश्किलें आ सकती हैं ऐसे किसी प्रोफेशनल ग्रूमर या Dog Grooming Parlor जा सकते हैं, किन्तु इसमें आपका अतिरिक्त खर्च होगा।
Maltipoo amazing Fact in Hindi
Maltipoo amazing Fact in Hindi: माल्टिपू को पालने से पहले जरुरी बातें 3
  • सामान्य तौर पर एक शुद्ध नस्ल की तुलना में Maltipoo ज्यादा स्वास्थ्य संबंधित बीमारियों से जूझ सकता है इसलिए इसके खान – पान और देखभाल में कोई कमी न करें।
  • इसके बेहतर स्वाथ्य के लिए महीने में कम से कम एक बार इनका Health – CheckUp करवाएं।
  • यह छोटे आकार वाला कुत्ता है इसलिए यह आपको घर के किसी भी कोने में फिट हो जायेगा, यह बुद्धिमान है और सीखने में रुचि लेता है इसलिए काफी आसानी से प्रशिक्षित भी किया जा सकता है.
  क्या Pit Bull एक अच्छा पारिवारिक कुत्ता हो सकता है?
  • यह किसी भी अनजान को देखकर भौंकेगा से पीछे नहीं हटता चाहे इसका आकर छोटा बहके हो किन्तु इनमे साहस है.
  • Maltipoo के पास मध्यम ऊर्जा स्तर है जिसके वजह से हफ्ते में यदि आप किसी एक दिन भी इसे वाकिंग पर ले जाते हैं तो आपका काम चल जाएगा इन्हें हर दिन एक्सरसाइज करवाने की कोई जरूरत नहीं है.
  • Maltipoo की रूचि आपके किड्स के सतह किसी खेल को खेलने में जरूर होगी, क्योंकि ये ऐसे ही हैं.

MCQ: Maltipoo Dog से जुड़े कुछ अनोखे सवाल –

Maltipoo Dog का स्वभाव कैसा होता है?

समान्यतौर पर ये परिवार और किड्स के साथ सहज, कोमल और मीठा स्वभाव रखते हैं.

माल्टिपू (Maltipoo puppy price in India )कितने के है भारत में?

भारत में एक माल्टिपू पिल्ले की कीमत ₹60,000-₹1,50,000 के बिच है क्योंकि यह एक दुर्लभ नस्ल का कुत्ता है इसलिए इसे छोटे शहरों में तलाशना काफी मुश्किल है. माल्टिपू को खरीदने के लिए बड़े शहरों जैसे – दिल्ली, बंगलौर, कोलकाता आदि शहरों में इनसे तलाशा जा सकता है.

क्या माल्टिपू परिवार के साथ रहने लायक है?

जी हाँ, ये फॅमिली – फ्रेंडली डॉग हैं.

मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा "Maltipoo amazing Fact in Hindi"  से जुड़ा लेख पसंद आया होगा। डॉग से जुड़े ऐसे ही बेहतरीन जानकारियों को पाने के लिए DOGKIDUNIYA.COM को बुक्मॉर्क करें और रोजाना विज़िट करें।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *