Mini border collie से जुड़े कुछ खास प्रश्न, Adopt करने से पहले चेक करें?

❈ शेयर करें -

Mini border collie से जुड़े कुछ खास प्रश्न – एक Mini border collie छोटे घरों के लिए अतिउत्तम होता है, इसके काफी सारे गन बड़े border collie से मुलते जुलते हैं. यदि आपके पास बड़े border को रखने के लिए पर्याप्त सुवधाएं नहीं हैं.

तो ऐसा में आप उसी के जैसा दिखने वाला और उसके काफी सारे गुणों में मिलता जुलता पप्पी एक Mini border collie भी होता है. यह आपके लिए के बेहतर विकल साबित हो सकता है.

Mini border collie

किन्तु ये अलग बात है की हर मालिकों की ये पसंद नहीं बन सकता है. एक मिनी बॉर्डर कॉलिज भी बेहद ऊर्जावान कुत्ते हैं जिन्हें उचित समाजीकरण और पर्याप्त प्रशिक्षित देकर रहने योग्य बनाया जा सकता है.

Advertisements

नए मालिक Mini border collie को कैसे संभाल सकते हैं?

नए मालिक Mini border collie को कैसे संभाल सकते हैं? हालंकि, आपको बता दें की ये नए मालिकों के लिए नहीं बने हैं, इन्हे शुरुआत में संभालना नए मालिक के लिए मुश्किल से भरा हुआ हो सकता है. लेकिन मिनी Mini border collie अपेक्षाकृत अधिक समर्पण की भावना से भरे हुए होते हैं, ये अपनी चंचलता और बुद्धिमानी के लिए जाने जाते हैं.

Mini Border collie

इसे शुरुआत में सँभालने के लिए थोड़ा सब्र रखने की जरूर होती है हुए शुरुआत में इसके साथ एकच्चा तालमेल बनाना जरुरी है, आप ऐसा इसके साथ प्यार से पेश आकर कर सकते हैं, इसे कभी कभी खाने के कुछ खास चीजें दें जिससे धीरे – 2 आपके साथ यह रहने लगेगा।

Mini Border collie vs Border collie में समानता –

Mini Border collie vs Border collie में समानता – मिनी बॉर्डर कॉली को बॉर्डर कॉली की शरीरिक बनावट लगभग एक दूसरे के समान है ये एक दूसरे के 90 से 95 प्रतिशत तक मेल कहते हैं, लेकिन शरीरिक आकर में एक mini border collie छोटा होता है.

यह एक सम्मान बैद्धिक, शारीरिक और मानसिक विशेषताओं वाला एक छोटा कुत्ता माना जाता है। इसे आमतौर पर टॉय बॉर्डर कॉलिज या पेटीट बॉर्डर कॉलिज के नाम से लोग जानते हैं, हुए इन्हे इसी नाम से काफी सारे लोग बुलाते भी हैं.

Mini Border collie

हालाँकि काफी सारे ऐसे लोग भी हैं जिन्हे इनके बारे में कोई जानकारी नहि है वे सिर्फ border collie को ही जानते हैं. ये दोनों पिक्चर में लगभग एक सामान दिखाई पड़ते हैं. एक Mini Border collie की पैदाइश उन्ही माता पिता से होती है जिससे बड़े आकर वाले collie पैदा होते हैं.

Mini border collie weight

Mini Border collie का वजन कितना होता है? सामान्यतः ऐसा कहा जा रहा है कि, Mini उनके बड़े समकक्षों के अलावा एक अलग वर्ग हैं, लेकिन किन्तु दोनों की फिसिकल शरीर की बनावट लगभग एक समान है जो एक दूसरे से काफी हुड तक मेल खाती है।

लेकिन वहीँ जब हम कई बॉर्डर कॉली मिक्स को एक साथ देखें तो हमें पता चलता है अधिकांश मिश्रित नस्ल के कुत्ते मिश्रण में दूसरे माता-पिता की उपस्थिति लेते हैं और उन्ही से उनकी पैदाइश है।

Mini Border collie

वैसे बॉर्डर कॉली और मिनिएचर ऑस्ट्रेलियन शेफर्ड मिक्स जिसे आमतौर पर मिनी बॉर्डर ऑस्ट्रेलियाई नाम से भी जाना जाता है, जो ऊंचाई में 14 से 18 इंच (36 से 46 सेमी) और वजन में 17 से 30 पाउंड (8 से 14 किलोग्राम) तक होता है।

जबकि एक स्टैंडर्ड Border collie 18 से 22 इंच (46 से 56 सेमी) के बीच खड़ी होती हैं और 30 से 45 पाउंड (14 से 20 किलो) वजन रकते हैं. जिससे इन्हे एक अलग नाम और पहचान दिया जा सकता है, यही दो मुख्य बातें जो Mini Border collie को Border collie से अलग बनती हैं.

क्या Mini Border Collies अच्छे पारिवारिक डॉग हैं?

क्या Mini Border Collies अच्छे पारिवारिक डॉग हैं? वास्तव में एक mini border collie काफी अच्छा पारिवारिक कुत्ता है जिसे अब काफी सारे लोगों के द्वारा अपने घरों में पाला जा रहा है. यह देखने में Shetland Sheepdogs डॉग की तरह ही है.

हालांकि, वजन और आकार में यह Shetland Sheepdogs और स्टैंडर्ड border collie से कम होते हैं. इनमे स्वाभाविक रूप से border collie की तरह चपलता और बुद्धिमानी है जिससे ये लोगों को पसंद आने लगे हैं. mini border collie lifespan औसत रूप से 12 से 15 वर्ष तक होती है.

Mini border collie की कीमत कितनी है?

एक मिनी border collie COST आवश्यक रूप से थोड़ी बहुत कम है. यह $800 to $1,200 के बिच हो सकती है. जबकि border collie पप्पी की कीमत $700 से $1,500 के बीच हो सकती है.

यदि इन्हे एक स्टैंडर्ड और अच्छे ब्रीडर से खरीदा जाए तो इसकी कीमत $3500 तक भी हो सकती है. इनकी कीमतों को प्रभावित करने वाले कारक में इनकी नस्ल की क्वालिटी, रंग, मांग आदि चीजें हैं.

जिससे इसके कीमती में थोड़ी बहुत बदलाव हो सकता है. एक मिनी बॉर्डर कुली आपको सामान्य और छोटे ब्रीडर के पास नहीं मिल सकती है इन्हें खरीदने के लिए आपको स्टैंडर्ड और बड़े ब्रीडर को तलाशना होगा।

मिनी बॉर्डर की पैदाइश कहां से हुई है?

मिनी बॉर्डर की पैदाइश कहां से हुई है? Border Collies की मुख्य रूप से इंग्लैंड और स्कॉटलैंड के बीच सीमावर्ती इलाकों से मानी जाती है. हालाँकि Mini Border Collies भी इनकी नस्ल कुत्ता है.

इसलिए की उत्पन्न होने का क्षेत्र भी यहीं माना गया है. क्योंकि सिर्फ कुछ चीजों को छोड़कर एक Mini Collies की में भी काफी साड़ी समानताये देखि जा सकती हैं.

Mini Border collie

हालाँकि यह एक मिनी डॉग ब्रीड है जो आकर में सिर्फ थोड़ा छोटा होता है.आपको बता दें, की एक Border Collies लगभग 1700 के दशक का कुत्ता है, जबकि मिनी बॉर्डर कॉली कुत्ते की कुछ नई नस्ल है। जो बाद में पैदा हुई है.

हालाँकि वास्तविकता यह है की इसके पैदा होते ही यह काफी जल्द ही विकशित भी हो गई और इसने काफी कम समय में लोगों के बीच पॉपुलटीटी भी हासिल कर लिया जिस कारन इन्हे एक अलग पहचान मिल गई. अपने अध्भुत कबिलिया और बुद्धिमत्ता के करण इनका प्रचलन आजकल लोगों के बीच काफी तेजी से बढ़ने लगा है.

Mini border collie rescue

Mini border collie कुत्ता border collie से काफी ज्यादा मिलता-जुलता है बस सामान रूप से आकार में यह छोटा होता है, इसकी सारे एक बनावट लगभग उसी के समान होती है.

Mini border collie rescue सेण्टर या डॉग शेल्टर को जो आपके आसपास हों ऑनलाइन माध्यम से खोजै सकता है. आपको अपने आसपास डॉग शेल्टर क्या डॉग रेस्क्यू सेंटर को तलाशने के लिए Petfinder या Puppy Finder ऑनलाइन टूल की मदद ले सकते हैं.

जिन्हें आप ऑनलाइन माध्यम से कर बैठे तलाश सकते हैं और उनके बारे में जान सकते हैं.

मिनिएचर कॉली किसे कहते हैं?

शेल्टी का सामान्य स्वरूप एक लघु रफ कोली का है। वे छोटे, डबल-कोटेड, काम करने वाले कुत्ते, फुर्तीले और मजबूत होते हैं। Blue merle Shelties में नीली आँखें या एक भूरी और एक नीली आँख हो सकती है, लेकिन अन्य सभी की आँखें गहरे रंग की होती हैं।

मुझे आशा है कि "मिनी बॉर्डर से जुड़े कुछ खास प्रश्न, जिसे अडॉप्ट करने से पहले चेक करना चाहिए?" से संबंधित हमारा यह लेख आपको पसंद आया होगा। DOGKIDUNIYA.COM को बुकमार्क करें और कुत्ते से संबंधित इस तरह की और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए रोजाना विजिट करें।
❈ शेयर करें -

About the author

admin

View all posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *