Miniature Schnauzer Grooming and Feeding Tips – Dogkiduniya

Miniature Schnauzer Grooming and Feeding Tips – कुत्तों के इस नस्ल की शुरुआत 19वीं सेंचुरी के लगभग जर्मनी में हुई थी। क्या सबसे पहले जर्मनी में पाए जाते थे इनका जीवन काल यदि यह पूर्ण रूप से स्वस्थ रहें दो 12 से 15 वर्ष तक जिन्दा रह सकते हैं।

इन्हें अब तक काले, सफेद, काले और चांदी जैसे रंगों में भी देखा गया है। यदि हम इस नस्ल में पाए जाने वाले फीमेल और मेल डॉग की ऊंचाई 30 से लेकर 36 सेंटीमीटर तक होती है दोनों एक ही ऊंचाई के लगभग पाए जाते हैं।

Miniature Schnauzer Grooming and Feeding Tips
Miniature Schnauzer Grooming and Feeding Tips

मिनिएचर स्केनौज़र Puppy का व्यवहार मित्रवत, निडर और आज्ञाकारी होने के साथ ही साथ हम बुद्धिमान भी होता है। यह मालिक को बहुत कम निराश करते हैं। इनका वजन औसतन फीमेल की 5.4KG से लेकर 8.2KG जबकि मेल की 5.4KG से लेकर के 9.0KG तक हो सकता है।

Advertisements

एक सुनहरे Miniature Schnauzer Puppy कीमत अधिकतम पूरे विश्व में औसतन $500 से शुरू होकर के $27000 तक होगी। इन्हें लेकर एक बात तो साफ है कि या नस्ल के कुत्तों की नस्लों के मुकाबले थोड़ी कास्टरली जरूर होती है।

Miniature Schnauzer Grooming Tips –

Miniature Schnauzer Grooming बात की जाए तो इसमें थोड़ी अधिक खर्चा आएगा कुत्तों की अन्य नस्लों के मुकाबले क्योंकि इनके शरीर पर कुछ ज्यादा ही बाल होते हैं अन्य नस्लों के मुकाबले। जिस वजह से इनकी देखरेख करने के लिए विशेष प्रकार की जरूरत होती है।

  Viral Pitbull Video - चोरी के 1 साल बाद लड़की मालिक से मिलने के बाद क्या किया पिटबुल ने, क्लिप में देखें
Miniature Schnauzer Grooming Tips
Miniature Schnauzer Grooming and Feeding Tips - Dogkiduniya 7

डॉग की नस्ल अपनी खूबसूरती के लिए भी मशहूर है इस वजह से इनका ग्रूमिंग कास्ट और ज्यादा बढ़ जाता है। यदि आप अपने Miniature Schnauzer Puppy के Grooming में होने वाले अतिरिक्त खर्चे को बचाना चाहते हैं तो इसके लिए ग्रूमिंग से संबंधित कुछ घरेलू टिप्स सीख सकते हैं,

जिनकी मदद से आप इनकी ग्रूमिंग किसी ग्रूमिंग पार्लर में ना करवा कर अपने घर में ही खुद से कर सकते हैं जिससे कि आप Miniature Schnauzer Grooming में होने वाले अतिरिक्त खर्चे को कम या बचा सकते हैं।

Miniature Schnauzer की Grooming घर पर कैसे करें?

हम आपसे साझा करेंगे Miniature Schnauzer dog के कुछ खास Grooming टिप्स जिसकी मदद से आप घर पर एक ग्रूमिंग कर सकते हैं तो चलिए जानते हैं –

मिनिएचर स्केनौज़र को हर 5 से 8 सप्ताह में एक बार Grooming कर तैयार जरूर करना चाहिए जिससे कि वह खूबसूरत दिख सके।

  1. Miniature Schnauzer के शरीर पर से सबसे पहले आप पुराने वह मरे हुए बालों को दूर करना होगा, इसके लिए आप इलेक्ट्रिक क्लिपर का इस्तेमाल करें।
  2. इन्हे सप्ताह में दो या तीन बार ब्रश जरूर करें, जिससे कि उसके शरीर पर मौजूद बाल साफ और चमकीले दिखे हालांकि, बालों को ब्रश करते समय उनकी चेहरे और पैरों को थोड़ा ध्यान रखें।
  3. टार्टर बिल्डअप और उसमे छिपे बैक्टीरिया को हटाने के लिए सप्ताह में कम से कम दो या तीन बार उसके दांतों को ब्रश कराएं जिससे कि उसका मुंह साफ रहे और दुर्गंध से बचा रहे।
  4. Miniature Schnauzer Grooming के लिए इसके नाखून को महीने में दो बार कम से कम ट्रिम जरूर किया जाना चाहिए।
  5. इनकी ग्रूमिंग करते समय इसके कानो को भी आप ध्यान में रखें उन्हें सप्ताह में एक बार जरूर चेक करें और संक्रमण होने की स्थिति में अपने पशु चिकित्सक को जरूर दिखाएं।
  6. Miniature Schnauzer को महीने में कम से कम एक बार अपने पशु चिकित्सक के पास स्वास्थ्य संबंधित जांच के लिए ले जाएं जिससे कि वह होने वाली किसी भी स्वास्थ्य से संबंधित बीमारियों से मुक्त रहे।
  Video Viral - फीमेल डॉग को बच्चों के साथ बेहोशी का इंजेक्शन देखकर बीच सड़क पर फेका, देखें

Miniature Schnauzer Feeding Tips –

इन्हें भोजन देने समय यह निर्धारित करें कि इनकी खुराक कितनी है इसका अंदाजा आप किन के उम्र से लगा सकते हैं। आपका डॉग बार-बार भोजन को छोड़ रहा है तो इन्हें दो से तीन बार थोड़ा-थोड़ा करके भोजन को दें।

इनको दिए जाने वाले भोजन के बारे में थोड़ी जानकारी आपको होना चाहिए। इन्हे स्वास्थ्य से भरपूर पोषण युक्त इन्हें भोजन दिया जाना चाहिए। और हर दिन इन्हें बाहर वाकिंग के लिए भी ले जाया जाना चाहिए जिससे किया पूर्ण रूप से स्वस्थ रह सकें।

  बच्चे का Dog के साथ बेसबॉल खेलने का वीडियो वायरल, Clip शेयर कर क्या लिखा, आईपीएस ऑफिसर

मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा ”Labrador Puppy, Miniature Schnauzer, लेख पसंद आया होगा। तो इसे शेयर करें और रोज़ाना हमारी साइट DogKiDuniya को बुक्मॉर्क करें और विज़िट करें।

Viral Pitbull Video - चोरी के 1 साल बाद लड़की मालिक से मिलने के बाद क्या किया पिटबुल ने -1 ...
Read More
Viral Video - जब औरत से मिलाने के लिए बेचैन हुआ चिम्पैंजी, मिलते ही क्या करने लगा
Viral Video - जब औरत से मिलाने के लिए बेचैन हुआ चिम्पैंजी, मिलते ही क्या करने लगा - इंटरनेट पर ...
Read More
Viral Kittens Video - एक खूबसूरत युवती ने एक आवारा बिल्ली को गोद लिया, उसने जो किया देखकर आप भी हो जायेगें भावुक
Viral Kitten Video - आजकल इंटरनेट का जमाना है आए दिन कोई न कोई जानवरों का वीडियो इंटरनेट पर वायरल ...
Read More
VIRAL Funny Video पत्नी कर रही पति जैसी हारकर, पिछवाड़े पर जड़ दिया जोरदार थप्पड़, देखें
VIRAL Funny Video: पत्नी कर रही पति जैसी हरकत, पिछवाड़े पर जड़ दिया जोरदार थप्पड़, देखें: जब भूमिकाएं उलट जाएँ, ...
Read More
VIRAL VIDEO बिल्ली और घोड़े की दोस्ती जो जीत लेगी आपका भी दिल
VIRAL VIDEO, Animal Viral Video: बिल्ली और घोड़े की दोस्ती जो जीत लेगी आपका भी दिल - सोशल मीडिया पर ...
Read More

About the author

admin

View all posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *