Miniature Schnauzer का स्वास्थ्य और देखभाल कैसे करें?

Miniature Schnauzer Health and Care, का स्वस्थ और देखभाल – आमतौर पर यह देखा गया कि मिनिएचर स्केनौज़र कुत्ते स्वस्थ होते हैं लेकिन सभी नस्लों की तरह यह भी कुछ स्वास्थ्य से संबंधित होने वाली बीमारियों से पीड़ित कभी-कभी हो सकते हैं। क्योंकि पृथ्वी पर मौजूद हर एक जी को की तरह यह भी हैं।

हालांकि इनकी शारीरिक बनावट और इनका आकार कुछ इस तरह से होता है कि यह ज्यादातर स्वास्थ्य संबंधित बीमारियों से मुक्त रहें। हम आपसे साझा करने जा रहे हैं Miniature Schnauzer Health and Care, Diseases के बारे में जिनसे ये कभी – 2 पीड़ित हो सकते हैं।

Miniature Schnauzer dog प्रमुख Diseases –

मोतियाबिंद – आंखों में होने वाली है बीमारी आंखों की लेंस को प्रभावित करती है जिससे कि किसी को भी स्पष्ट रूप से नहीं दिखाई देता है और उसकी नेत्र दृष्टि खराब हो जाती है। यह बीमारी कुत्तों में भी पाई जाती है जिससे कि कुत्तों की आंखों में बादल छाए रहेंगे हालांकि यह बीमारी इन्हे आमतौर पर बुढ़ापे की अवस्था में ज्यादातर देखी गई है किंतु इन्हें बेहतर आंख के चिकित्सक के द्वारा हटाया भी जा सकता है।

Advertisements
Miniature Schnauzer Health and Care
Miniature Schnauzer Health and Care

एंट्रॉपियन – यह आमतौर पर 6 महीने की उम्र तक स्पष्ट होता है जिससे कभी कभार कुत्ते अंदर की पलकें अंदर की ओर लुढ़क जाते हैं। इस बीमारी से ग्रसित होने पर आंखें दोनों प्रभावित हो सकती हैं और उनमें जलन भी हो सकता है। यह ज्यादातर आंख के गोलाकार भाग को प्रभावित करता है। इसकी पहचान यह है कि यदि आपके Schnauzer dog को यह बीमारी है तो वह अपनी आंख को बार -2 रगड़ सकता है। इस बीमारी को ठीक करने के लिए आप अपनी आंखों के डॉक्टर से मदद लें।

  बच्चे का Dog के साथ बेसबॉल खेलने का वीडियो वायरल, Clip शेयर कर क्या लिखा, आईपीएस ऑफिसर

प्रोग्रेसिव रेटिनल एट्रॉफी – इस रोग से ग्रसित होने पर आपका कुत्ता की आंख का रेटिना वाला भाग धीरे-धीरे बिगड़ने लगता है शुरुआत में उसकी नेत्र दृष्टि कम हो जाएगी और धीरे-धीरे यह रोग बढ़ता रहेगा और बाद में कुछ दिन के यह आपके कुत्ते की रोशनी को ही छीन सकता है इसलिए समय-समय पर चिकित्सक के द्वारा उसकी आंखों की जांच कराते रहें।

यूरीनरी स्टोन्स – यह आपके Schnauzer dog के पेशाब करने पर दबाव डाल सकता है। कभी कबार जब आपका पप्पी हिसाब करेगा तो उसमें ब्लड भी आ सकता है। इससे ग्रसित होने पर कुत्ते ज्यादातर बार-बार पेशाब करेंगे और उनके पेशाब में दुर्गंध भी आएगी इसे दूर करने के लिए आप अपने पशु चिकित्सक से परामर्श लें।

मायोटोनिया कांजेंनिटा – Miniature Schnauzer dog Diseases के तहत इस बीमारी को अभी हाल ही में खोजा गया है। हालांकि यह इस नस्ल के कुत्तों की अनुवांशिक बीमारी भी हो सकती है। इसकी शुरुआत तब होती है जब आप का पिल्ला कुछ सप्ताह का होता है जिसमें उसकी मांस पेशिया आसानी से सिकुड़ जाते हैं उनके कंधों और जांघों में प्रमुख मांस पेशियां होती हैं उन्हें उठने में कठिनाई देती हैं बाद में और उनकी कोट को भी यह सख्त कर देते हैं जिससे कि आपका मिनिएचर स्केनौज़र Puppy दौड़ते समय बार-बार अपनी जीभ को बाहर निकलता है और हाफता है। किसी भी चीज को उन्हें निकलने में कठिनाई भी होती है इसलिए आपके कुत्ते का डीएनए परीक्षण भी किया जाना चाहिए।

  Viral Pitbull Video - चोरी के 1 साल बाद लड़की मालिक से मिलने के बाद क्या किया पिटबुल ने, क्लिप में देखें

Miniature Schnauzer dog को होने वाली सामान्य बीमारियां –

मिनिएचर स्केनौज़र को होने वाले सामान बीमारियों की बात करें तो, इनमें वान विलेब्रांड रोग जिनसे मनुष्य और कुत्ते दोनो प्रभावित होते हैं। इसमें इन दोनों के नाक से खून आना मसूड़ों से खून आना घबराहट इत्यादि लक्षण शामिल है। जन्मजात मेगासोफेस, हिप डिस्प्लेशिया, कोहनी डिस्प्लेशिया, हाइपो थायराइडिज्म, इत्यादि बीमारियां सामिल हैं।

Miniature Schnauzer dog को बीमारियों से कैसे बचाएं ?

Miniature Schnauzer Dog Breed
Superhero Schnauzer Dog

मिनिएचर स्केनौज़र dog को किसी भी बीमारी से बचाने के लिए यह जरूरी है कि उसे उसके स्वास्थ्य के जरूरत के हिसाब से ही भोजन दिया जाना चाहिए, समय-समय पर अपने पशु चिकित्सक के संपर्क में रहकर उससे स्वास्थ्य से संबंधित जानकारियों को हासिल करते रहना चाहिए और स्वास्थ्य से संबंधित जांच भी कराई जाती रहनी चाहिए। किसी डॉग ब्रीड को लेने से पहले आप किसी बेहतरीन ऑथराइज्ड ब्रीडर की तलाश करें, जहां से उसके स्वास्थ्य से संबंधित परीक्षणों को किया गया हो।

Miniature Schnauzer dog की देखभाल कैसे करें?

मिनिएचर स्केनौज़र के बेहतर स्वास्थ्य देखभाल के लिए उसे प्रतिदिन कम से कम 45 मिनट तक व्यायाम करवाएं। इसे कि वह शारीरिक और मानसिक रूप से फिट रहेगा। इन्हें खेलने के लिए थोड़ा अधिक स्पेस की जरूरत होगी इसलिए इन्हें अपने यार्ड में आप रख सकते हैं।

शुरुआत के समय में आप अपने Miniature Schnauzer Puppy को लोगों से मिलना और आपने आदेशों को मनवाना उन्हें प्यार से सिखाए और उन्हें बीच – 2 में उपहार भी दिए जा सकते हैं जिससे आपका Schnauzer Puppy आपके प्रति एक लगाव और स्नेह महसूस करे।

  Viral Video - जब औरत से मिलाने के लिए बेचैन हुआ चिम्पैंजी, मिलते ही क्या करने लगा

सुरुआत के समय में इसका ध्यान रखें कि उसे बहुत ज्यादा किसी टोकरी में या घर में घंटों तक न रखें नही तो वह आलसी हो जायेगा।

मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा ”Labrador Puppy, Miniature Schnauzer, लेख पसंद आया होगा। तो इसे शेयर करें और रोज़ाना हमारी साइट DogKiDuniya को बुक्मॉर्क करें और विज़िट करें।

Viral Pitbull Video - चोरी के 1 साल बाद लड़की मालिक से मिलने के बाद क्या किया पिटबुल ने -1 ...
Read More
Viral Video - जब औरत से मिलाने के लिए बेचैन हुआ चिम्पैंजी, मिलते ही क्या करने लगा
Viral Video - जब औरत से मिलाने के लिए बेचैन हुआ चिम्पैंजी, मिलते ही क्या करने लगा - इंटरनेट पर ...
Read More
Viral Kittens Video - एक खूबसूरत युवती ने एक आवारा बिल्ली को गोद लिया, उसने जो किया देखकर आप भी हो जायेगें भावुक
Viral Kitten Video - आजकल इंटरनेट का जमाना है आए दिन कोई न कोई जानवरों का वीडियो इंटरनेट पर वायरल ...
Read More
VIRAL Funny Video पत्नी कर रही पति जैसी हारकर, पिछवाड़े पर जड़ दिया जोरदार थप्पड़, देखें
VIRAL Funny Video: पत्नी कर रही पति जैसी हरकत, पिछवाड़े पर जड़ दिया जोरदार थप्पड़, देखें: जब भूमिकाएं उलट जाएँ, ...
Read More
VIRAL VIDEO बिल्ली और घोड़े की दोस्ती जो जीत लेगी आपका भी दिल
VIRAL VIDEO, Animal Viral Video: बिल्ली और घोड़े की दोस्ती जो जीत लेगी आपका भी दिल - सोशल मीडिया पर ...
Read More

About the author

admin

View all posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *