Miniature Schnauzer का इतिहास और Personality कैसा होता है – DOGKIDUNIYA

एक Miniature Schnauzer dog काफी ज्यादा पसंद होता है इसलिए वह उनके साथ ज्यादा समय बिताना और उनको घूमना पसंद करता है। यह कुत्ते अद्भुत रूप स्नेही और थोड़ा बहुत शरारती होने के साथ ही साथ बुद्धिमान भी होते हैं। क्या थोड़ा जिद्दी स्वभाव का भी हो सकता है।

इनके शरीर पर ज्यादा बाल होता है इसलिए इनके रखरखाव की भी विशेष तौर से जरूरत पड़ती है। इस नस्ल को पालने से पहले मालिक को इसके ब्रीड के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी होनी आवश्यक है जिससे कि इसका देखरेख करने में कोई भी दिक्कत ना आए।

Miniature Schnauzer
Miniature Schnauzer

थोड़ा इसके शरीर पर अन्य कुत्तों के मुकाबले अधिक बाल होता है इसलिए इन्हें हफ्ते में एक बार काटा जाना चाहिए। जिससे इनके शरीर की और इनकी खूबसूरती बरकरार रहे। मिनिएचर स्केनौज़र कुत्ते थोड़ा बहुत शोर होने पर घर पर भोंकने लगते हैं वह एक बेहतरीन घरेलू डॉग भी बन सकता है, क्योंकि उसे जिस घर में लाया जाता है वह उसकी सुरक्षा की फिक्र करता है।

Advertisements

Miniature Schnauzer dog घर में रहने वाले छोटे बच्चों के लिए बेहतर है किंतु छोटे स्तनधारियों के आसपास उनका रहना अत्यधिक भरोसेमंद नहीं हो सकता है। जब आप इन्हे एक बड़े बारे में रख रहे हैं तो यह सुनिश्चित करें, कि उसके चारों तरफ उसमें कटीले तार लगा हो या फिर उसे अपने देखरेख में उसे रखें।

मिनिएचर स्केनौज़र को कहीं जब भी घुमाने वाकिंग पर ले जाएं तो आपको इसका ध्यान रखना कि उसके गले में एक पट्टा जरूर होना चाहिए और उसकी डोरी आपके हाथों में होने चाहिए। स्केनौज़र के पास काफी ज्यादा ऊर्जा होती है इसलिए इन्हें पर्याप्त व्यायाम कराने की जरूरत होगी नहीं तो यह विनाशकारी और क्रोधी हो सकता है।

एक बेहतरीन Miniature Schnauzer dog कहां से खरीदें?

एक बेहतर Miniature Schnauzer dog खरीदने की बात की जाए ऑफिसियल ब्रीडर की तलाश करनी होगी। जिससे यह सुनिश्चित किया जा सके की वह किसी अनुवांशिक बिमारियों से मुक्त हो और जो उसके स्वास्थ्य संबंधित टेस्ट के बारे में आपको सटीक जानकारी देता हो. इसलिए इस नस्ल को खरीदने से पहले इसके बारे में थोड़ी बहुत जानकारी जरूर इकट्ठा करें।

Miniature Schnauzer dog का इतिहास –

मिनिएचर स्केनौज़र के इतिहास के बारे में बात करें, तो इनका जन्म मुख्य रूप से गार्ड डॉग या रैटर डॉग के रूप में हुआ था जो कि खेतों में उपस्थित किसी भी चूहे को शानदार तरीके से निपटाने में माहिर थे।

Miniature Schnauzer का इतिहास और Personality कैसा होता है - DOGKIDUNIYA
Miniature Schnauzer का इतिहास और Personality कैसा होता है – DOGKIDUNIYA

शुरुआत के समय में इस नस्लों को किसानों के द्वारा अपने खेतों में फसलों को नुकसान पहुंचाने वाले चूहों से बचाने में किया जाता था किंतु उस समय बदलने के साथ ही साथ इनका प्रचलन अब घरेलू देखरेख और सुंदरता के लिए भी किया जाने लगा है।

Miniature Schnauzer Dog का जन्म लगभग अक्टूबर 1888 में हुआ था ऐसा डॉग क्लब के द्वारा माना गया है। 1895 में जर्मनी के कोलोन में पहला इस नस्ल से संबंधित ब्रीड को विकसित किया गया।

Miniature Schnauzer dog का रंग कैसा होता है?

मिनिएचर स्केनौज़र के रंग की बात करें, तो यह मुख्य रूप से हल्का लाल, काला, शरीर के रंग का, हल्का पीला, व आंशिक रंगों में भी पाया जाने लगा है। कहीं-कहीं पर इन्हें सुनहरे चांदी के रंग जैसा भी देखा गया है। AKC द्वारा इस नस्ल को टेरियर नस्ल के रूप में माना गया है जबकि AKC Schnauzer को वर्किंग सदस्य के रूप में वर्णित किया जाता है।

कैसा होती है Miniature Schnauzer dog की personality?

एक Miniature Schnauzer dog के पर्सनालिटी के बारे में बात की जाए तो यह ज्यादातर परिवार के लोगों के साथ और उनके बीच रहना पसंद करता है। आप अपने घर में नीचे बैठे हैं तो या आपके आसपास दौड़ना और रहना पसंद करेगा। क्योंकि यह आप को छूने की कोशिश भी करता है और आप के बगल में रहना ज्यादा अच्छा महसूस करता है। कभी-कभी यह आपकी गोद में भी खेलना चाहेगा। क्योकि इन्हे लोगों के साथ शारीरिक संपर्क रखना पसंद है।

क्या Miniature Schnauzer को प्रशिक्षण देना आसान है?

जी हां, Miniature Schnauzer dog को प्रशिक्षित करना आसान है। क्योकि यह नस्ल लोगों के साथ आसानी से घुलमिल जाते हैं और इन्हें लोगों के आसपास और उनके बीच रहना ज्यादा पसंद। इन्हें हर रोज आपको वाकिंग पर ले जाना होगा जिससे कि इनके शरीर में मौजूद ज्यादा ऊर्जा खर्च हो सके और यह मानसिक रूप से स्वस्थ रह सकें।

इनका लोगों के साथ सामाजिकरण करना आवश्यक होगा इसके लिए इन्हे अलग-अलग प्रकार की ध्वनियों को सुनाएं और लोगों के आसपास घुमाने के लिए ले जाएं।

मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा ”Labrador Puppy, Miniature Schnauzer, लेख पसंद आया होगा। तो इसे शेयर करें और रोज़ाना हमारी साइट DogKiDuniya को बुक्मॉर्क करें और विज़िट करें।

Viral Pitbull Video - चोरी के 1 साल बाद लड़की मालिक से मिलने के बाद क्या किया पिटबुल ने -1 ...
Read More
Viral Video - जब औरत से मिलाने के लिए बेचैन हुआ चिम्पैंजी, मिलते ही क्या करने लगा
Viral Video - जब औरत से मिलाने के लिए बेचैन हुआ चिम्पैंजी, मिलते ही क्या करने लगा - इंटरनेट पर ...
Read More
Viral Kittens Video - एक खूबसूरत युवती ने एक आवारा बिल्ली को गोद लिया, उसने जो किया देखकर आप भी हो जायेगें भावुक
Viral Kitten Video - आजकल इंटरनेट का जमाना है आए दिन कोई न कोई जानवरों का वीडियो इंटरनेट पर वायरल ...
Read More
VIRAL Funny Video पत्नी कर रही पति जैसी हारकर, पिछवाड़े पर जड़ दिया जोरदार थप्पड़, देखें
VIRAL Funny Video: पत्नी कर रही पति जैसी हरकत, पिछवाड़े पर जड़ दिया जोरदार थप्पड़, देखें: जब भूमिकाएं उलट जाएँ, ...
Read More
VIRAL VIDEO बिल्ली और घोड़े की दोस्ती जो जीत लेगी आपका भी दिल
VIRAL VIDEO, Animal Viral Video: बिल्ली और घोड़े की दोस्ती जो जीत लेगी आपका भी दिल - सोशल मीडिया पर ...
Read More

About the author

admin

View all posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *