क्या है Miniature Schnauzer डॉग के नस्ल की खासियत और Temperament – DOGKIDUNIYA

Miniature Schnauzer Puppy के नस्ल की खासियत और Temperament – मिनिएचर स्केनौज़र (Miniature Schnauzer) डॉग की नस्लों में यह बुद्धि, स्नेह, एक बहिर्मुखी स्वभाव, हास्य स्वभाव वाला कुत्ता होता है. जिसका शरीर अन्य कुत्त्तों की नस्लों की तुलना में सबसे अलग होता है. क्योकि इनके पास वालरस मूंछों भी होती है जो इन्हे अन्य डॉग से एक अलग खास पहचान देती है. जिससे की Miniature Schnauzer आपको हर दिन हंसाएंगे।

Miniature Schnauzer Puppy Temperament
Miniature Schnauzer Puppy Temperament

हालाँकि ये शुद्ध नस्ल के कुत्ते हैं, फिर भी आप इन्हें आश्रयों और बचावों में पा सकते हैं। घर में एक मिनिएचर स्केनौज़र के साथ, आप कभी भी अकेले नहीं होंगे, यहां तक कि जब आप बाथरूम में जाते हैं तब भी नहीं।

उनके पास व्यक्तित्व-प्लस है, और चाहे वे आपके आगे घूम रहे हों या आपकी गोद में स्नूज़िंग कर रहे हों, आप Miniature Schnauzer Puppies से कभी भी ऊब नहीं पाएंगे। बस यह आपको सुनिश्चित करने की जरुरत होगी की उनकी उच्च ऊर्जा को बनाए रखने के लिए उन्हें ढेर सारे व्यायाम करना पड़ सकता है.

Advertisements

Miniature Schnauzer डॉग के नस्ल की खासियत –

Miniature Schnauzer Breed की खासियत – मिनिएचर स्केनौज़र (Miniature Schnauzer) एक छोटा कुत्ता है जो काफी दिलदार स्वभाव वाला डॉग होता है. यह हमेशा से ही यू.एस., इंग्लैंड और जर्मनी में शीर्ष 20 सबसे लोकप्रिय नस्लों में है. मिनिएचर स्केनौज़र डॉग मध्यम उच्च ऊर्जा के साथ बहिर्मुखी है और वह सिर्फ मज़े करना चाहता है। मिनिएचर स्केनौज़र आपके परिवार के प्रति अविश्वसनीय रूप से वफादार रह सकता है, किन्तु इसे थोड़ा अधिक ध्यान देने की आवश्यकता होती है।

मिनिएचर स्केनौज़र के पास लंबी दाढ़ी और झाड़ीदार भौहें हैं, इसका विकास शुरुआत में एक रैटर के रूप में हुआ. हालाँकि वह मानक और विशाल स्केनौज़र के एक छोटे संस्करण की तरह लग सकता है, लेकिन वह अपनी खुद की एक अलग नस्ल है।

Miniature Schnauzer Dog Breed information in hindi
Miniature Schnauzer Dog

मिनिएचर स्केनौज़र (Miniature Schnauzer) कार्रवाई के केंद्र में रहना पसंद करता है। वह बच्चों के साथ काफी अच्छा है। भले ही वह छोटा हो, लेकिन अपने मिनीचर स्केनौज़र को खिलौना नस्ल समझने की गलती न करें। यह लड़का नाजुक नहीं है।

अपने आकार के कारण, वह एक अच्छा शहर कुत्ता हो सकता है, लेकिन उसे दैनिक व्यायाम की आवश्यकता होती है। आखिरकार, वह एक टेरियर है! उसे हिलने की जरूरत है। एक मिनीचर स्केनौज़र भी बड़े क्वार्टर का आनंद लेता है और उपनगरीय या खेत परिवारों के साथ बहुत अच्छा साबित होगा जहां पर उसे चूहे भी मिल जायेगें। मिनिएचर स्केनौज़र किसी भी जलवायु में आपने आपको अच्छी तरह से ढाल सकता है. और इसके साथ ही साथ वह काफी तेजी से अपना वजन भी बढ़ा सकता है।

Miniature Schnauzer डॉग का Temperament कैसा होता है?

वह प्रियजनों का रक्षक है और अक्सर अजनबियों पर संदेह करता है, जब तक कि आप उसे नहीं बताते कि उनका स्वागत किया जाएगा। वह एक उत्कृष्ट पर्यवेक्षक है, कभी-कभी आपको अपने अविश्वास, आगंतुकों, चोरों और उड़ने वाली शाखाओं के प्रति सचेत करता है।

उसका बार भेदी हो सकता है। गोल्डन रिट्रीवर नहीं है और लिविंग रूम में चोर को नहीं चाटेगा; वह सुनिश्चित करेगा कि आप स्थिति की गंभीरता को पूरी तरह से समझें।

एक लघु मिनिएचर स्केनौज़र स्मार्ट और तेज होना सीखता है। बरसात के मौसम में, जिसमें उसके मजबूत छोटे पैरों पर कूदना शामिल है। हालाँकि वह कभी – 2 जिद्दी भी हो सकता है।

मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा ”Labrador Puppy, Miniature Schnauzer, लेख पसंद आया होगा। तो इसे शेयर करें और रोज़ाना हमारी साइट DogKiDuniya को बुक्मॉर्क करें और विज़िट करें।

Viral Pitbull Video - चोरी के 1 साल बाद लड़की मालिक से मिलने के बाद क्या किया पिटबुल ने -1 ...
Read More
Viral Video - जब औरत से मिलाने के लिए बेचैन हुआ चिम्पैंजी, मिलते ही क्या करने लगा
Viral Video - जब औरत से मिलाने के लिए बेचैन हुआ चिम्पैंजी, मिलते ही क्या करने लगा - इंटरनेट पर ...
Read More
Viral Kittens Video - एक खूबसूरत युवती ने एक आवारा बिल्ली को गोद लिया, उसने जो किया देखकर आप भी हो जायेगें भावुक
Viral Kitten Video - आजकल इंटरनेट का जमाना है आए दिन कोई न कोई जानवरों का वीडियो इंटरनेट पर वायरल ...
Read More
VIRAL Funny Video पत्नी कर रही पति जैसी हारकर, पिछवाड़े पर जड़ दिया जोरदार थप्पड़, देखें
VIRAL Funny Video: पत्नी कर रही पति जैसी हरकत, पिछवाड़े पर जड़ दिया जोरदार थप्पड़, देखें: जब भूमिकाएं उलट जाएँ, ...
Read More
VIRAL VIDEO बिल्ली और घोड़े की दोस्ती जो जीत लेगी आपका भी दिल
VIRAL VIDEO, Animal Viral Video: बिल्ली और घोड़े की दोस्ती जो जीत लेगी आपका भी दिल - सोशल मीडिया पर ...
Read More

About the author

admin

View all posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *