Most dangerous dogs in the world | दुनिया के सबसे खतरनाक कुत्ते 2022-23

most dangerous dogs in the world, DUNIYA KA SABSE KHATARNAK KUTTA 2022-23 – आज के इस पोस्ट में दुनिया का सबसे खतरनाक कुत्ता 2022 के बारे में बात करेगें और देखेगें की इस सूचि में नंबर 1 पर इस मामले पर कौन सा कुत्ता है जिसे 2022 – 2023 में सर्वाधिक खतरनाक होने के लिए जाना जाता है, तो चलिए जानते हैं.

Most dangerous dogs in the world 2022-23 LIST –

VIDEO –

10. ग्रेट डेन(Great Dane ) –

ग्रेट डेन एक खतरनाक शिकारी कुत्ता के रूप में चर्चित है जिसे प्राचीन काल में शिकार के लिए पाला गया था यह 10 से 8 वर्ष तक अधिकतम जीवित रह सकता है. इसमें एक मेल ग्रेट डेन की ऊंचाई 76 से लेकर 90 सेंटीमीटर जबकि फीमेल 71 से 84 सेंटीमीटर ऊंची होती हैं.

Most dangerous dogs in the world
Most dangerous dogs in the world

इनका वजन मेल का 54–90 kg जबकि एक फीमेल का 45–59 kg तक है. ये ज्यादातर Black, Brindle, Fawn, Harlequin, Mantle, Blue रंग में उपलब्ध हैं.

इनके स्वभाव की बात की जाए तो ये यह sociable, friendly हैं. किंतु इन्हें बगैर प्रशिक्षण के पाला गया तो हर किसी के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. इसके पास सिंगल कोट है जो मध्यम और हैवी शेड वाला होता है.

09. बॉक्सर (Boxer) –

सबसे खतरनाक कुत्तों की लिस्ट में बॉक्सर डॉग नौवें नंबर पर है. यह भी एक शिकारी कुत्ता है जो माध्यम और बड़ा आकार में पाया जाता है. इसके पास छोटे बाल हैं.

बॉक्सर डॉग एक कुत्ते की मास्टिफ टाइप्स नस्ल से संबंध रखता है इसे जर्मनी में पैदा किया गया था इसके पास टाइट किंतु मुलायम कोट होते हैं यह सामान्य तौर पर White, Brindle, Fawn रंगों में पाए जाते हैं.

Most dangerous dogs in the world
Most dangerous dogs in the world/GETTY

इनका जीवनकाल 10 वर्ष से लेकर 12 वर्ष तक होता है यह Hypoallergenic नहीं होते हैं एक मेल बॉक्सर कुत्ता की ऊंचाई 57 से लेकर 63 सेंटीमीटर और वजन 27 से लेकर 32 किलोग्राम।

  क्या Border Collie एक अच्छा पारिवारिक कुत्ता बनने योग्य है?

जबकि एक फीमेल बॉक्सर की ऊंचाई 53 से लेकर 60 सेंटीमीटर वजन 25 से 29 केजी तक होता है, इन्हें भी अपनी देखरेख में पालना ज्यादा उचित होगा नहीं तो यह आक्रामक स्वभाव अपना सकते हैं, जो निश्चित तौर पर हर किसी के लिए खतरनाक साबित होगा।

08. वुल्फडॉग (Wolfdog) –

वुल्फडॉग एक डोमेस्टिक डॉग ब्रीड है इनके कई सारे अन्य मिक्स ब्रीड कई सारे अलग-अलग मिक्स ब्रीड में भी पाए जाते हैं जैसे gray wolf, eastern wolf, red wolf, Ethiopian wolf हैं.

Most dangerous dogs in the world
Most dangerous dogs in the world/GETTY

यह थोड़ा सा अपने ऑनर्स के प्रति शर्मीले, दयालु और धैर्यवान हैं यह एक आश्चर्यजनक फालतू बनने के लायक हैं क्योंकि किसी मुसीबत में अपने फैमिली या मालिक के प्रति काफी वफादार है जो कभी भी किसी भी परिस्थिति में आपका साथ छोड़ कर नहीं भागेगा।

एक मेल वुल्फडॉग 79 पाउंड वजन में ऊंचाई में 24 से 30 इंच जबकि एक फीमेल वुल्फडॉग वजन में 66-77 पाउंड और ऊंचाई में 23 से 28 इंच तक होती है. वुल्फडॉग (Most dangerous dogs in the world) सबसे खतरनाक कुत्तों की लिस्ट में बॉक्सर डॉग आठवें नंबर पर है.

07. अलास्कन मलामुट (Alaskan Malamute) –

अलास्कान मलामूट सामान्य तौर पर एक बड़े कुत्ते की नस्ल है जिसके पास उच्च शक्ति है इसके शरीर पर थोड़ा बड़े फर होते हैं यह देखने में साइबेरियन हस्की की तरह दिखाई देता है.

इससे मिलते-जुलते कुत्तों की नस्ल में Greenland Dog, Canadian Eskimo Dog, the Siberian Husky, and the Samoyed हैं. एक मेल अलास्कान मलामूट कुत्ते की हाइट 66 सेंटीमीटर जबकि वजन 36–43 kg तक होता है.

Most dangerous dogs in the world
Most dangerous dogs in the world/GETTY

वही एक फीमेल मलामूट 56–61 cm हाइट में, वजन में 32 से 38 किलोग्राम तक होते हैं. ये 12 वर्ष तक जीवित रह सकता है. सामान्य तौर पर यह मिक्स रंगों में जैसे White & Chocolate, Black & White, Red & White पाए जाते हैं.

यह वफादार और मित्रवत होते हैं किंतु इसे भी उचित प्रशिक्षण में पालना ज्यादा बेहतर है. (Most dangerous dogs in the world) खतरनाक कुत्तों की सूची में आठवें नंबर पर है.

06. साइबेरियन हस्की (Siberian Husky) –

साइबेरियन हस्की कुत्ता सामान तौर पर बर्फीली जगहों पर रहने के लिए बने हैं क्योंकि इनके पास उच्च फर है जो अत्यधिक ठंडी को भी आसानी से झेल सकता है.

  क्या Caucasian Shepherd अच्छा पारिवारिक डॉग है?

इसकी उत्पत्ति साइबेरिया से हुई है यह सामान तौर पर सफेद, काले, गोरे और कुछ मिक्स रंगों में पाए जाते हैं. इनका जीवनकाल 12 से 15 वर्ष तक होता है.

Most dangerous dogs in the world
Most dangerous dogs in the world/GETTY

एक मेल हस्की डॉग की ऊंचाई में 53 से 60 सेंटीमीटर वजन में 20 से 27 kg, वही एक फीमेल साइबेरियन हस्की 21 से 56 सेंटीमीटर ऊंचाई में जबकि वजन में 16 से 23 केजी तक होती हैं. इन्हें उचित देखरेख में पालना बेहतर है ताकि यह एक सामाजिक कुत्ता बन पाए.

05. बुलमास्टिफ़(Bullmastiff ) –

बुलमास्टिफ़ सामान्य तौर पर बड़े आकार का कुत्ता है जो व्यवहार में शक्तिशाली, निडर, शांत और सतर्क होने के साथ ही साथ अपने मालिक के प्रति डिवोटेड है.

इसका जीवन का सामान्य तौर पर 8 वर्ष से लेकर 10 वर्ष तक होता है एक मेल बुलमास्टिफ़ का आकार और वजन 64 सेंटीमीटर से लेकर 68 सेंटीमीटर 50 से लेकर 59 केजी तक.

जबकि एक फीमेल बुलमास्टिफ़ आकार में 61–66 cm और वजन में 45–54 kg तक होते हैं यह तीन रंगो Brindle, Fawn, Red में पाए जाते हैं.

ये खतरनाक होने के साथ ही साथ ही आक्रामक भी हैं यदि इसे उचित प्रशिक्षण और देखरेख में नहीं पाला गया तो, दुनिया (Most dangerous dogs in the world) के सबसे खतरनाक कुत्ता के सूची में सातवें नंबर पर आता है.

04. डाबरमैन पिन्स्चर (Dobermann) –

डाबरमैन काफी ताकतवर होता है यह फुर्तीला होने के साथ ही साथ थोड़ा लंबा भी है. यह बुद्धिमान, ऊर्जावान, सतर्क और आज्ञाकारी है. इसे Dobie, Doberman नाम से भी जाना जाता है.

Most dangerous dogs in the world
Most dangerous dogs in the world/GETTY

यह 32 माइल्स पर घंटे दौड़ने की ताकत रखता है. एक मेल Doberman 40 से 45 किलोग्राम वजन में, ऊंचाई में 66–72 cm तक होता है, जबकि फीमेल Doberman ऊंचाई 61–68 cm और वजन में 32–35 kg तक होते हैं. इनका जीवन काल 10 वर्ष से 13 वर्ष तक होता है यदि इनका उचित प्रशिक्षण और समाजीकरण नहीं किया गया तो यह आक्रामक भी बन सकता है.

03. जर्मन शेफर्ड (German Shepherd) –

जर्मन शेफर्ड बहुत ही चहेता और प्रसिद्ध कुत्तों की नस्ल है जो सामान्यतः मध्यम और बड़े आकार का होता है. यह एक वर्किंग डॉग है जिसे सामान तौर पर सुरक्षा के तौर पर कुछ सुरक्षा एजेंसियां जैसे मिलिट्री, पुलिस इत्यादि भी इस्तेमाल करते हैं.

  क्या Lebra Dog अच्छा पालतू जानवर हैं?
Most dangerous dogs in the world
Most dangerous dogs in the world/GETTY

इसकी सूंघने की क्षमता काफी अद्भुत है ये 9 से 13 वर्ष तक जिंदा रह सकता है. यह बहादुर होने के साथ ही साथ कांफिडेंट है यह ब्लैक, ब्लैक सिल्वर, ग्रे रंगों में पाया जाता है. जर्मन शेफर्ड 48 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ सकता है इस की पैदाइश जर्मनी से हुई है.

02. रॉटविलर (Rottweiler) –

रॉटविलर एक कुशल गार्ड कुत्ता बनने के लायक है पूर्व काल में इसका इस्तेमाल कसाईयों के द्वारा गाड़ियों को खींचने में किया जाता था. यह एक कुशल रक्षक कुत्ते के रूप में तैयार किया जा सकता है जो आपके घर की सुरक्षा का पूरा जिम्मा लेने की क्षमता लेने में तत्पर है.

Most dangerous dogs in the world
Most dangerous dogs in the world/GETTY

सामान्य तौर पर रॉटविलर का जीवनकाल अधिकतम 10 वर्ष का होता है इसकी पैदाइश भी जर्मनी से हुई है एक मेल रॉटविलर ऊंचाई में 61 से 69 सेंटीमीटर, जबकि वजन से 50 से 70 किलोग्राम तक होते हैं.

यह सामान तौर पर तीन अलग-अलग रंगों Black, Tan, Mahogany में पाए जाते हैं. पूरे विश्व में इनकी मांग काफी ज्यादा है एक मेल रुठा विलस कीमत में सामान्य तौर पर सस्ते ही हैं. असुरक्षित प्रशिक्षण और बिना देखभाल के रॉटविलर विनाशकारी भी बन सकता है.

01. पिटबुल (American Pit Bull Terrier) –

एक अमेरिकन पिटबुल टेरियर (Most dangerous dogs in the world) सबसे खतरनाक कुत्ते की सूची में सबसे पहले नंबर पर आता है. हालांकि, उचित प्रशिक्षण और सामाजिकरण के दम पर इन्हें अपने मन मुताबिक भी बनाया जा सकता है. वैसे यह स्वभाव में बुद्धिमान, मित्रवत और सहज होते हैं इनकी पैदाइश ब्रिटिश से हुई है.

Most dangerous dogs in the world
Most dangerous dogs in the world/GETTY

एक फीमेल पिटबुल ऊंचाई में 43 से 50 सेंटीमीटर जबकि वजन में 14 से 23 किलोग्राम तक वहीं एक मेल पिटबुल 16 से 27 ऊंचाई में 45 से 53 किलोग्राम वजन में होता है यह अधिकतम 15 वर्ष तक जिंदा रह सकता है.

मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा "Most dangerous dogs in the world | दुनिया के सबसे खतरनाक कुत्ते 2022-23'' से जुड़ा लेख पसंद आया होगा। डॉग से जुड़े ऐसे ही बेहतरीन जानकारियों को पाने के लिए DOGKIDUNIYA.COM को बुक्मॉर्क करें और रोजाना विज़िट करें।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *