Pekingese Dog Breed Information: पेकिंगीस, ब्रीड इनफार्मेशन

Pekingese Dog Breed Information: पेकिंगीस, ब्रीड इनफार्मेशन – पेकिंगीस कुत्तों (Pekingese Dogs) को सदियों से चीन के शाही परिवार के पोषित साथी होने के लिए पाबंद किया गया था। आज भी वे पारिवारिक साथी हैं. भले ही ये शुद्ध नस्ल के कुत्ते हैं, फिर भी आप इन्हें आश्रयों या बचाव समूहों की देखभाल में पा सकते हैं।

Pekingese Dog Breed Information - Dogkiduniya
Pekingese Dog Breed Information – DOGKIDUNIYA

पेकिंगीस कुत्तों (Pekingese Dog) एक अनुकूलनीय कुत्ता है जो अपार्टमेंट के निवासियों और नौसिखिया पालतू माता-पिता सहित किसी के साथ भी आसानी से रह सकता है। हालाँकि, उनमें भौंकने की प्रवृत्ति होती है. वे सबसे अधिक एक मानव कार्यवाहक से चिपके रह सकते हैं। बच्चे किसी न किसी खेल के दौरान खुद को घायल कर सकते हैं, इसलिए वे किशोरों और वयस्कों वाले घरों के लिए सबसे उपयुक्त हैं।

Pekingese Dog Breed Information: पेकिंगीस, ब्रीड इनफार्मेशन –

पेकिंगीस ब्रीड इनफार्मेशन (Pekingese Dog Breed Information) इसमें कोई भी आश्चर्य की बात नहीं है कि पेकिंगीस (Pekingese Dogs) डॉग एक शाही परिवार से संबंध रखता है इसका रवैया भी दूसरे कुत्तों की तुलना में थोड़ा अलग हो सकता है, पूर्व के समय में चीन के शाही दरबार में इन कुत्तों को सम्मान करने के लिए जाना जाता था.

Advertisements

आज भी यह काफी सम्मान पाने लायक हैं एक पेकिंगीस डॉग (Pekingese Dog) स्वागत करता है, इसकी मांग काफी तेजी से बढ़ रही है इन दिनों आज भी लोग इन्हें काफी ज्यादा पसंद करने लगे हैं इनकी कोमल और भूरी आंखें और सीधे लंबे बाल और पूछ काफी ज्यादा आकर्षित करती हैं किसी को भी अपने तरफ देखने में.

Pekingese Dog Breed Information पेकिंगीस
पेक्स(Pekes) Dog – DOGKIDUNIYA

काफी ज्यादा बालों वाले घुंघराले टाइप के दिखते हैं यह कुत्ते। इनका आकर थोड़ा छोटा होता है पेकिंगीस डॉग (Pekingese Dog) काफी बुद्धिमान कुत्ते हैं, हालांकि इनको प्रशिक्षित करना दूसरे कुत्तों के मुकाबले थोड़ा कठिन जरूर साबित हो सकता है.

यह थोड़ा हठी स्वभाव के होते हैं हालांकि इनके प्रशिक्षण हेतु आपको प्यार से लगातार अभ्यास कराना होगा शुरुआती समय में उन्हें कठोर प्रशिक्षण और अनुशासन में रखना पेकिंगीस डॉग (Pekingese Dog) को थोड़ा मुश्किल साबित जरूर हो सकता है और उसमें सिखाने वाले यानी की ट्रेनर को काट भी सकते हैं.

इसलिए उन्हें सतर्क रहना होगा हालांकि इनका स्वभाव अपने परिवार के प्रति काफी से नहीं होता है अजनबी उसे छुड़ाया लगभग सावधान रहते हैं इनकी यह विशेष उन्हें उत्कृष्ट बनाती है अजनबीयों के पास आने पर वह भोकना ज्यादा पसंद करते हैं लेकिन थोड़ा अधिक भोंकते हैं अन्य कुत्तों के मुकाबले।

Pekingese Dog Breed Information, Special Point –

  • उनकी छोटी नाक के कारण, पेक्स(Pekes) जोर से खर्राटे लेते हैं.
  • अत्यधिक खुरदुरे खेल के दौरान पेक्स(Pekes) की गोल उभरी हुई आंख क्षतिग्रस्त हो सकती है.
  • पेक्स के चेहरे पर अत्यधिक मात्रा में झुर्रियां होती हैं, जिसके वजह से इन्हे स्किन फोल्ड डर्मेटाइटिस, त्वचा में जलन और संक्रमण की समस्या हो सकती है।
  • एक पेकिंगीस डॉग (Pekingese Dog) सिर्फ अपने मालिक पर अपनी बात साबित करने के लिए भूख हड़ताल पर जा सकता है।
  • पेकिंगीस डॉग (Pekingese Dog) बहुत भौंकते हैं।
  • नस्ल को घर से बाहर निकालना मुश्किल हो सकता है।
  • अपने बड़े कोट और छोटी नाक के कारण, वे गर्मी को अच्छी तरह से सहन नहीं करते हैं।

इसलिए पेकिंगीस डॉग (Pekingese Dog) के मालिक के द्वारा यह उन्हें सिखाया जाना चाहिए कि उन्हें कब रुकना है थोड़ी बहादुर भी है किंतु इनमें सबसे शानदार बातें होगी कि अपने परिवार के लोगों पर कोई खतरा आने पर यह अपने मौत होने तक उसका रक्षा और बचाव करने मैं सक्षम होते हैं.

Pekingese Dog Breed Information पेकिंगीस - Dogkiduiya
Peks Dog Puppy – DOGKIDUNIYA

जबकि बच्चे हमेशा छोटे कुत्तों से चिंतित होते हैं, पेकिंगीस कुत्ता उन बच्चों वाले परिवारों के लिए एक अच्छा विकल्प नहीं है। यह डॉग बच्चों के प्रति थोड़ा कम सवेदनशील होता है. इसलिए आपको हमेशा पेकिंगीस और किसी भी उम्र के बच्चे के बीच किसी भी बातचीत की निगरानी करना होगा।

पेकिंगीस हमेशा अन्य कुत्तों के साथ नहीं मिलते हैं। वे अन्य पेकिंगीस की कंपनी पसंद करते हैं, और घर में अन्य जानवरों के लिए अभ्यस्त होने में उन्हें लंबा समय लग सकता है।

पेकिंगीस डॉग के profuse coat को दैनिक से साप्ताहिक देखभाल की आवश्यकता होती है। शो डॉग के लंबे कोट को दैनिक रखरखाव की आवश्यकता होती है, लेकिन जिन लोगों के पास पेकिंगीस डॉग (Pekingese Dog) होता है, वे अपने पालतू जानवरों के कोट को छोटा रखने का विकल्प चुन सकते हैं ताकि संवारने का बोझ कम हो सके।

मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा “Pekingese Dog Breed Information: पेकिंगीस, ब्रीड इनफार्मेशन” लेख पसंद आया होगा। तो इसे शेयर करें और रोज़ाना हमारी साइट DogKiDuniya को बुक्मॉर्क करें और विज़िट करें।

Viral Pitbull Video - चोरी के 1 साल बाद लड़की मालिक से मिलने के बाद क्या किया पिटबुल ने -1 ...
Read More
Viral Video - जब औरत से मिलाने के लिए बेचैन हुआ चिम्पैंजी, मिलते ही क्या करने लगा
Viral Video - जब औरत से मिलाने के लिए बेचैन हुआ चिम्पैंजी, मिलते ही क्या करने लगा - इंटरनेट पर ...
Read More
Viral Kittens Video - एक खूबसूरत युवती ने एक आवारा बिल्ली को गोद लिया, उसने जो किया देखकर आप भी हो जायेगें भावुक
Viral Kitten Video - आजकल इंटरनेट का जमाना है आए दिन कोई न कोई जानवरों का वीडियो इंटरनेट पर वायरल ...
Read More
VIRAL Funny Video पत्नी कर रही पति जैसी हारकर, पिछवाड़े पर जड़ दिया जोरदार थप्पड़, देखें
VIRAL Funny Video: पत्नी कर रही पति जैसी हरकत, पिछवाड़े पर जड़ दिया जोरदार थप्पड़, देखें: जब भूमिकाएं उलट जाएँ, ...
Read More
VIRAL VIDEO बिल्ली और घोड़े की दोस्ती जो जीत लेगी आपका भी दिल
VIRAL VIDEO, Animal Viral Video: बिल्ली और घोड़े की दोस्ती जो जीत लेगी आपका भी दिल - सोशल मीडिया पर ...
Read More

About the author

admin

View all posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *