Pekingese Dog Food and Care Tips: पेकिंगीस डॉग को भोजन में क्या दें और कैसे करें देखभाल

Pekingese Dog Food and Care Tips: पेकिंगीस डॉग को भोजन में क्या दें और कैसे करें देखभाल – चीनी सम्राटों के महलों में लाड़-प्यार वाले शाही पालतू जानवरों के रूप में रहने के लिए पैदा हुए, पेकिंगीज़ को उनके लंबे अयाल और स्टॉकी बिल्ड के कारण प्यार से “शेर कुत्तों” के रूप में जाना जाता है।

प्रारंभ में, वे अलग लग सकते हैं – जैसे कि वे अपनी शाही शुरुआत को याद करते हैं – लेकिन ये बुद्धिमान, प्यार करने वाले और स्नेही छोटे कुत्ते वफादार पालतू जानवर बनाते हैं, इसलिए इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि पेकिंगीज़ इतने लोकप्रिय हैं।

Pekingese Dog Food and Care Tips - Dogkiduniya
Pekingese Dog Food and Care Tips – DOGKIDUNIYA

उन्हें बहुत अधिक व्यायाम की आवश्यकता नहीं होती है और वे एकदम सही लैपडॉग हैं जो अपने मालिकों की कंपनी के लिए तरसते हैं। पेकिंगीज़ को उनके शानदार कोट को शीर्ष स्थिति में रखने के लिए लगातार सौंदर्य की आवश्यकता होती है।

Advertisements

पेकिंगीज़ स्नेही छोटे कुत्ते हैं जो अपने मालिकों की गोद बड़े मजे साथ रहते हैं. 14 पाउंड के अधिकतम वजन तक पहुंचने और 6-9 इंच लंबे खड़े होने के कारण, पेकिंगीज़ आश्चर्यजनक रूप से स्टॉकी है. हालांकि इनका सुनहरा रंग इस नस्ल के साथ सबसे अधिक जुड़ा हुआ है, वे लगभग हर चर्चित रंगो में आते हैं, हालांकि नीले और भूरे रंग को पेकिंगीज़ के लिए अधिक दुर्लभ माना जाता है. जो थोड़ा कठिनता से मिलता है.

(Pekingese Dog Food)पेकिंगीस डॉग को भोजन में क्या दें?

Pekingese Dog Food – आपका डॉग कितनी मात्रा में खाना खाता है यह उसके आकार, उम्र, नस्ल और स्वास्थ पर निर्भर करता है. डॉग भी मानव के समान ही होते हैं. इसलिए उनके लिए प्राप्त और पौस्टिक से भरपूर भोजन मिलना मायने रखता है. इसलिए जितना हो सके अपने डॉग के लिए बेहतर गुणवत्ता वाला भोजन बाजार से खरीदें। क्योकि इससे आपके डॉग को बेहतर पोषण मिलेगा।

White Pekingese Dog And Puppy Cute Pictures - Dogkiduniya
White Pekingese Dog And Puppy Cute Pictures

Pecks डॉग स्टॉकी, मांसल कुत्तों के लिए होते हैं जो उठाने पर भारी महसूस करते हैं, लेकिन उन्हें मोटा नहीं होना चाहिए। हर समय खाना छोड़ने के बजाय उसके भोजन को मापकर और उसे दिन में दो बार खिलाकर अपने पेकिंगीज़ को अच्छा रख सकते हैं.

कैसे करें Pekingese Dog के वजन की जाँच?

अपने Pekingese Dog के वजन की जाँच करने के लिए अपने हाथों को उसकी पीठ पर रखें, अंगूठे रीढ़ के साथ, उंगलियों को नीचे की ओर फैलाएं। आपको यह महसूस होना चाहिए, लेकिन बिना जोर लगाए उसकी पसलियों को नहीं देखना चाहिए।

(Pekingese Dog Care Tips)पेकिंगीस डॉग कैसे करें देखभाल?

पेकिंगीज़ डॉग केयर टिप्स – पेकिंगीज़ अच्छे अपार्टमेंट कुत्ते बनाते हैं, और निश्चित रूप से वे एक हवेली में समान रूप से खुश होंगे। वे दौड़ना और रोना पसंद करते हैं, लेकिन उन्हें एक बाड़ वाले क्षेत्र की आवश्यकता होती है क्योंकि वे तलाश करेंगे और भटक सकते हैं।

Pekingese Dog सैर के लिए जाने की सराहना करते हैं और आपके साथ पड़ोस में घूमने वाली उत्कृष्ट कंपनी होगी। वे घर के चारों ओर दौड़ेंगे, खासकर किसी अन्य पेके या अन्य कुत्ते के साथ। अपने भारी कोट के बावजूद, पेकिंगीज़ हाउसडॉग हैं और उन्हें बाहर नहीं रहना चाहिए। उनकी छोटी नाक उन्हें गर्मी के प्रति संवेदनशील बनाती है, इसलिए उन्हें वातानुकूलित वातावरण में रहने की जरूरत है।

  • डॉग की खूबसूरत फोटो देखें –
Pekingese Dog Breed Information पेकिंगीस - Dogkiduiya
Pekingese Dog Food and Care Tips – DOGKIDUNIYA

Pekes डॉग थोड़ा जिद्दी स्वभाव वाले होते हैं और उन्हें प्रशिक्षित करना मुश्किल हो सकता है। वे कठोर सुधारों या प्रशिक्षण विधियों का बिल्कुल भी जवाब नहीं देंगे। जब भी वे आपकी पसंद का कुछ करें तो उन्हें पुरस्कृत करें, और उन्हें यह समझाने में रचनात्मक बनें कि आप जो चाहते हैं वह उनका विचार है और उनके समय के लायक है।

एक Pekes Puppies की कीमत कितनी होगी?

आपको बता दें, की एक Pekes Puppies यानी की पेकिंगीज़ पिल्ले की औसतन कीमत $ 750 से सुरु होकर अधिकतम $ 3,000 के बीच हो सकती है. जबकि बड़े Pekes डॉग की कीमत $ 1,500 से $ 3,000 की सीमा के करीब होगी।

मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा “Pekingese Dog Food and Care Tips: पेकिंगीस डॉग को भोजन में क्या दें और कैसे करें देखभाल” लेख पसंद आया होगा। तो इसे शेयर करें और रोज़ाना हमारी साइट DogKiDuniya को बुक्मॉर्क करें और विज़िट करें।

Viral Pitbull Video - चोरी के 1 साल बाद लड़की मालिक से मिलने के बाद क्या किया पिटबुल ने -1 ...
Read More
Viral Video - जब औरत से मिलाने के लिए बेचैन हुआ चिम्पैंजी, मिलते ही क्या करने लगा
Viral Video - जब औरत से मिलाने के लिए बेचैन हुआ चिम्पैंजी, मिलते ही क्या करने लगा - इंटरनेट पर ...
Read More
Viral Kittens Video - एक खूबसूरत युवती ने एक आवारा बिल्ली को गोद लिया, उसने जो किया देखकर आप भी हो जायेगें भावुक
Viral Kitten Video - आजकल इंटरनेट का जमाना है आए दिन कोई न कोई जानवरों का वीडियो इंटरनेट पर वायरल ...
Read More
VIRAL Funny Video पत्नी कर रही पति जैसी हारकर, पिछवाड़े पर जड़ दिया जोरदार थप्पड़, देखें
VIRAL Funny Video: पत्नी कर रही पति जैसी हरकत, पिछवाड़े पर जड़ दिया जोरदार थप्पड़, देखें: जब भूमिकाएं उलट जाएँ, ...
Read More
VIRAL VIDEO बिल्ली और घोड़े की दोस्ती जो जीत लेगी आपका भी दिल
VIRAL VIDEO, Animal Viral Video: बिल्ली और घोड़े की दोस्ती जो जीत लेगी आपका भी दिल - सोशल मीडिया पर ...
Read More

About the author

admin

View all posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *