Pekingese Dog Grooming; कैसे करें पेकिंगीस डॉग की ग्रूमिंग?

Pekingese Dog Grooming; पेकिंगीस डॉग की ग्रूमिंग – एक Pekingese Dog व्यवहार उसके स्वभाव, आनुवंशिकता, प्रशिक्षण और समाजीकरण सहित कई कारकों पर निर्भर करता है.

किन्तु एक अच्छे स्वभाव वाले Pekingese Puppy जिज्ञासु और चंचल होते हैं, लोगों से संपर्क करने और उनके द्वारा पकड़े जाने के इच्छुक होते हैं। Pekingese Puppies का चयन करते समय आपको यह ध्यान देना होगा की उसके पास अच्छे स्वभाव हो.

Pekingese Dog Grooming; पेकिंगीस डॉग की ग्रूमिंग - Dogkiduniya
Pekingese Dog Grooming; पेकिंगीस डॉग की ग्रूमिंग

हर कुत्ते की तरह, Pekingese Puppy को शुरुआती समाजीकरण की आवश्यकता होती है – कई अलग-अलग लोगों, स्थलों, ध्वनियों और अनुभवों के संपर्क में रहते हैं तो धीरे- धीरे चीजों को सीखता है. जब वे छोटे होते हैं। समाजीकरण यह सुनिश्चित करने में मदद करता है कि आपका Peke puppy एक अच्छी तरह से एक बेहतर पालतू कुत्ता बनने के लिए बड़ा हो।

Advertisements

उसके लिए कई सारे लोग उन्हें शुरुआती किंडरगार्टन कक्षा में भी नामांकित करते हैं. उन्हें और बेहतरीन तरीके से सामाजिक व्यवहार सिखाने के लिए उन्हें हर रोज आप सुबह मॉर्निंग वाक पर ले जाएँ। जो निश्चित रूप से आपके Pekingese Puppy के सामाजिक कौशल को निखारने में मदद करेगा।

(Pekingese Dog Grooming)कैसे करें पेकिंगीस डॉग की ग्रूमिंग?

पेकिंगीस डॉग की ग्रूमिंग(Pekingese Dog Grooming)– एक पेकिंगीज़ डॉग एक कोट वाला होता है. उसके शरीर के बाल लंबे, थोड़ा मुलायम और सीधे होते हैं, जिससे वह दूर से प्यारे प्रभामंडल की तरह खड़े दिखाई देते हैं. उसके शरीर पर टॉपकोट के नीचे एक मोटा, मुलायम अंडरकोट होता है।

शेर कुत्ते के रूप में उनके विवरण के अनुसार, पेकिंगीज़ की गर्दन और कंधे के क्षेत्र थोड़ा छोटा होता है. जिसके बाल भी छोटे होते हैं. Peke Dog पैरों के पिछले हिस्से और पंजों पर लंबे पंख पाए जाते हैं, कानों और पूंछ पर लंबे समय तक फ्रिंजिंग होती है।

Pekingese Dog Grooming - Dogkiduniya
Pekingese Dog Grooming – DOGKIDUNIYA

Peke Dog का कोट किसी भी रंग का हो सकता है या इसमें कोई निशान हो सकता है, जिसमें काला, फॉन, लाल ब्रिंडल, और सफेद शामिल है। उसके पास काला मुखौटा हो भी सकता है। आपको बता दें कि एक ठोस सफेद पेकिंगीज़ डॉग चीनियों द्वारा अत्यधिक बेशकीमती थे और आज भी लोकप्रिय हैं। कोट के रंग के बावजूद इनका थूथन, नाक, होंठ और आंखों के किनारों की त्वचा काली होती है।

  Viral Video - जब औरत से मिलाने के लिए बेचैन हुआ चिम्पैंजी, मिलते ही क्या करने लगा

Peke Dog के कोट को हर रोज ब्रश करें –

पेकिंगीस डॉग की ग्रूमिंग(Pekingese Dog Grooming) के लिए उसके कोट को साप्ताहिक रूप से छोटे ब्रिसल ब्रश, करी ब्रश या शेडिंग कंघी से ब्रश कर सकते हैं। ब्रश करने से पहले, बालों को टूटने से बचाने के लिए कोट को हल्के से पानी से धो लें। ब्रश करते समय यह ध्यान रखें की ब्रश त्वचा तक होना चाहिए। यदि आप केवल ऊपर तक ब्रश करते हैं तो उसके अंदर मरे हुए बाल नहीं निकल पायेगें।

Dog Grooming, Dog Teeth Brush
Dog Grooming, Dog Teeth Brush

सभी तरह से ब्रश करें; यदि आप बस कोट के शीर्ष पर जाते हैं, तो आप मृत बाल नहीं निकालेंगे जो मैट और टंगल्स बनाते हैं। जब आप शरीर के प्रत्येक क्षेत्र को ब्रश करते हैं तो बालों को धुंधला करना जारी रखें। Pekingese Dog Grooming के लिए उनके पैरों, कानों और पूंछ पर पंख और फ्रिंजिंग पर धातु की कंघी का प्रयोग करें। ये क्षेत्र आसानी से उलझ जाते हैं, इसलिए इन्हें रोजाना कंघी करें।

  Viral Pitbull Video - चोरी के 1 साल बाद लड़की मालिक से मिलने के बाद क्या किया पिटबुल ने, क्लिप में देखें

चेहरे और आंखों के आसपास की त्वचा को कॉटन से साफ करें रोज –

Pekingese Dog Grooming के लिए उसके त्वचा की सिलवटों की समस्याओं को रोकने के लिए चेहरे और आंखों के आसपास रोजाना एक नम कॉटन बॉल से साफ करें। संक्रमण से बचने के लिए त्वचा की सिलवटों को साफ और सूखा रखें। जब भी Peke गीला हो जाता है, उसे तब तक सुखाएं उसे तब तक सुखाएं जब तक उसकी त्वचा की सिलवटों को अच्छी तरह से सुख न जाए।

Pekingese Puppies को महीने में एक या दो बार नहलाएं –

आवश्यकतानुसार महीने में एक या दो बार पेकिंगीज़ को नहलाएं। कुत्तों के लिए बने शैम्पू का इस्तेमाल करें ताकि आप उसका कोट न सुखाएं। आप सूखे कुत्ते के शैम्पू पर भी हिला सकते हैं और फिर इसे ब्रश कर सकते हैं।

Pekingese के पैरों के बालों को ट्रिम करें –

समय-समय पर Pekingese के पैरों के बालों को ट्रिम किया जाना चाहिए, जिससे की उसके पैरों के बालों में धूल के कण न जमा होने पाएं।

Pekingese के पैरों के नाख़ून को ट्रिम किया जाना चाहिए –

Pekingese के नाखूनों को नियमित रूप से ट्रिम करें, आमतौर पर हर दो या तीन सप्ताह में। यदि आप उन्हें फर्श पर क्लिक करते हुए सुन सकते हैं, तो वे बहुत लंबे हैं।

(Pekingese Dog) पेकिंगीस डॉग को दैनिक ब्रश कराएं –

अपने Pekingese Puppies को कम से कम साप्ताहिक (दैनिक बेहतर है) ब्रश करने के लिए उकसाएं जिससे Pekingese Dog के मुँह से किसी भी प्रकार की दुर्गन्ध नहीं आएगी।

  Viral Pitbull Video - चोरी के 1 साल बाद लड़की मालिक से मिलने के बाद क्या किया पिटबुल ने, क्लिप में देखें

मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा “ White Pekingese Puppy, White Pekingese Puppies, Pekingese Dog Grooming; पेकिंगीस डॉग की ग्रूमिंग ” लेख पसंद आया होगा। तो इसे शेयर करें और रोज़ाना हमारी साइट DogKiDuniya को बुक्मॉर्क करें और विज़िट करें।

Viral Pitbull Video - चोरी के 1 साल बाद लड़की मालिक से मिलने के बाद क्या किया पिटबुल ने -1 ...
Read More
Viral Video - जब औरत से मिलाने के लिए बेचैन हुआ चिम्पैंजी, मिलते ही क्या करने लगा
Viral Video - जब औरत से मिलाने के लिए बेचैन हुआ चिम्पैंजी, मिलते ही क्या करने लगा - इंटरनेट पर ...
Read More
Viral Kittens Video - एक खूबसूरत युवती ने एक आवारा बिल्ली को गोद लिया, उसने जो किया देखकर आप भी हो जायेगें भावुक
Viral Kitten Video - आजकल इंटरनेट का जमाना है आए दिन कोई न कोई जानवरों का वीडियो इंटरनेट पर वायरल ...
Read More
VIRAL Funny Video पत्नी कर रही पति जैसी हारकर, पिछवाड़े पर जड़ दिया जोरदार थप्पड़, देखें
VIRAL Funny Video: पत्नी कर रही पति जैसी हरकत, पिछवाड़े पर जड़ दिया जोरदार थप्पड़, देखें: जब भूमिकाएं उलट जाएँ, ...
Read More
VIRAL VIDEO बिल्ली और घोड़े की दोस्ती जो जीत लेगी आपका भी दिल
VIRAL VIDEO, Animal Viral Video: बिल्ली और घोड़े की दोस्ती जो जीत लेगी आपका भी दिल - सोशल मीडिया पर ...
Read More

About the author

admin

View all posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *