Pembroke Welsh Corgi ब्रीड इन्फ़र्मेशन, अभिलक्षण व स्वभाव से जुड़ी जानकारी

❈ शेयर करें -

पेमब्रोक वेल्श कोर्गी (Pembroke Welsh Corgi) कैटल हर्डिंग डॉग की एक नस्ल है। इसकी उत्पत्ति वेल्स के Pembrokeshire नामक जगह पर हुई है। यह दो नस्लों का सम्मेलन है इसे वेल्स कॉर्गी कहते हैं। आज के इस लेख में हम कॉर्गी के ब्रीड इन्फ़र्मेशन, लक्षण, स्वभाव को देखेंगे। पूरी जानकारी के लिए पूरा लेख अंत तक ज़रूर पढ़ें। अब आइए शुरू करते हैं..

Pembroke Welsh Corgi Breed Information in Hindi

  • नाम – पेम्ब्रुक वेल्श कॉर्गी
  • ऊँचाई – नर की ऊँचाई 25-30 सेमी, मादा की ऊँचाई 23-28 सेमी
  • वजन – 11-15 किलोग्राम
  • रंग – फॉन, ब्लैक एंड टैन, ब्लैक एंड व्हाइट, रेड, सेबल
  • उत्पत्ति – Wales
  • जीवनकाल – 10-15 वर्ष

Pembroke Welsh Corgi – अभिलक्षण

मुख्यतः कॉर्गी spitz फैमिली कुत्तों के पूर्ववर्ती हैं। इनमें दूसरी नस्ल जिसे कार्डिगन वेल्श कोर्गी (Cardigan Welsh Corgi) कहते हैं, ये टैकल कुत्तों के परिवार से आते हैं जो की Dachshund से उत्पन्न किए गए हैं.

Pembroke Welsh Corgi
Pembroke Welsh Corgi

न्यूयॉर्क, बॉस्टन, लॉस एंजिल्स, सेन फ्रांसिस्को में हर साल Corgi Meet-up आयोजित किए जाते हैं. अमेरिकन केनल क्लब के अनुसार साल 2020 के लिए इन्हें मोस्ट पॉपुलर डॉग ब्रीड की श्रेणी में 11वां स्थान प्राप्त है.

Advertisements

अब आइए जान लेते हैं इनके कुछ अभिलक्षण के बारे

दिखावट (Appearance)

दिखावट की बात करें तो इनके पास समकोण त्रिभुज के आकार का सिर होता है जिसके ऊपर दो खड़े कान होते हैं। इनका सिर भेड़िए की तरीके से होता है। Corgis के शरीर पर दोहरे बालों का मोटा कोट होता है जोकि बसंत ऋतु और पतझड़ के मौसम में बहुत तेज़ी से विकास करता है। इसीलिए इन खास मौसम में इनकी परवरिश का विशेष ध्यान रखना पड़ता है। इसके अतिरिक्त नियमित अंतराल पर इनको ब्रशिंग और ग्रूमिंग की आवश्यकता भी होती है।

इनके पास भी एक छोटी पूछ होती है लेकिन ज्यादातर कुत्तों की दो से 5 दिन की आयु में ही पूछ काट दी जाती है जो कि इन्हें इनके मानक के अनुरूप बनाता है.

आकार

वेल्श कॉर्गिस कंधों पर 10 से 12 इंच लंबे होते हैं, और उनका वजन 30 पाउंड (11-15Kg) से अधिक नहीं होता है। ये छोटे कुत्ते होते हैं। इनका पैर भी काफ़ी छोटा होता है।

स्वभाव (Temperament)

Corgi एक पारिवारिक कुत्ते हैं। इन्हें अपने मालिक और उनके परिवार से बहुत प्रेम होता है। इनका स्वभाव बहुत ही शांत और मित्रता पूर्ण होता है। यह अपने मालिक का अनुसरण करने में काफी चतुर होते हैं। हालांकि प्रशिक्षण के दौरान इनके जिद्दी स्वभाव की वजह से थोड़ी कठिनाई आ सकती है। लेकिन इनकी बुद्धिमत्ता इनके इन अवगुणों को ढक देती है।

Pembroke Welsh Corgi Price in India
Pembroke Welsh Corgi Breed information

बुद्धिमान कुत्तों की श्रेणी में इन्हें 11 वां स्थान प्राप्त है। यह हर्डिंग डॉग के साथ-साथ एक बेहतरीन वॉच डॉग के रूप में भी काम कर सकते हैं। क्योंकि इनमें प्राकृतिक रूप से भोंकने और चौकन्ना रहने की प्रवृत्ति काफी जबरदस्त होती है.

पेमब्रोक वेल्श कोर्गी से जुड़े फ़ैक्ट

अब आइए पेमब्रोक वेल्श कोर्गी से जुड़े कुछ मज़ेदार फ़ैक्ट जानते हैं..

यह कुत्ते इसलिए ज्यादा चर्चित है क्योंकि ये क्वीन एलिजाबेथ II की पसंदीदा नस्लों में से एक हैं, जिन्होंने अपने शासनकाल के दौरान 30 से अधिक रॉयल कॉर्गी को पाल रखा था। ब्रिटिश रॉयल्टी में यह काफी प्रसिद्ध हैं। इसके अलावा अमेरिका में भी इनकी प्रसिद्धि कम नहीं है।

इतिहास

कॉर्गी के इतिहास की बात करें तो इन्हें पहली बार 1107 ईस्वी में ट्रेस किया गया था। ऐसा कहा जाता है कि फ्लैमिश बुनकरों ने इन कुत्तों को अपने साथ लाया था जोकि वेल्स में रहने आए थे.

पेमब्रोक और कार्डिगन्स दोनों 1925 में एक साथ दिखाई दिए थे। सन 1925 में ही कॉर्गी क्लब की भी स्थापना की गई। इसके अलावा साल 2015 में अमेरिकन केनल क्लब के द्वारा इन्हें 20 वीं रैंक प्रदान की गई जिसके बाद इनकी प्रसिद्धि काफी बढ़ गई.

कॉर्गी से जुड़े FAQs

Q: क्या कॉर्गी एक अच्छा पालतू जानवर है?

हां, कॉर्गी के पास एक कुशल बुद्धिमत्ता होती है, इसके अलावा ये बहुत ही मृदु स्वभाव वाले होते हैं जो इन्हें एक शानदार फ़ैमिली डॉग बनाता है।

Q: आप एक कॉर्गी से कैसे दोस्ती करते हैं?

अपने पेमब्रोक वेल्श कॉर्गी से दोस्ती करने का सबसे अच्छा तरीका संचार के माध्यम से है- उसके साथ खेलें या उसे नियमित रूप से खिलाएं, इसलिए वह प्यार और चाहत महसूस करता है- इसके अलावा, आपको यह स्थापित करना होगा कि कौन मालिक है क्योंकि वह यही चाहता है और अच्छा व्यवहार करने की जरूरत है।

Q: क्या तिब्बती मास्टिफ को प्रशिक्षित करना आसान है?

तिब्बती मास्टिफ को बुद्धिमान, स्वतंत्र और प्रशिक्षित करने में आसान माना जाता है। वे अपने परिवार के सदस्यों के प्रति वफादार होते हैं, लेकिन जरूरत पड़ने पर उनकी जमकर रक्षा भी करते हैं।

Q: कौन सी 2 नस्लें एक कॉर्गी बनाती हैं?

कार्डिगन वेल्श कॉर्गी और पेमब्रोक वेल्श कॉर्गी। कॉर्गिस एक खूबसूरत कुत्ते की नस्ल है, ध्यान आकर्षित करने वाले ठूंठदार पैर और शराबी बड़े आकार के सिर जो उन्हें हमेशा मुस्कुराते हुए दिखते हैं। दो नस्लें विभिन्न रंगों में आती हैं: काले, भूरे, सफेद नारंगी-लाल पैच के साथ या उन पर लाल निशान वाले सभी तन, वेल्स की काउंटी के नाम पर जहां वे पैदा हुए थे।

Q: कॉर्गी अपने मूत्राशय को कितने समय तक रोक कर रख सकता है?

10-12 घंटे। इस नस्ल के वयस्क बिना पेशाब के 12 घंटे तक रह सकते हैं, लेकिन उन्हें उस स्थिति में बहुत अधिक समय तक नहीं छोड़ा जाना चाहिए। उन्हें प्रति दिन कम से कम 3-5 बार और आदर्श रूप से हर 8 या इतने घंटों में राहत की आवश्यकता होती है।

उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा Pembroke Welsh Corgi के बारे में दी गयी जानकारी पसंद आयी होगी। ऐसी ही अन्य जानकारी के लिए DogKiDuniya को बुक्मार्क करें व डेली विज़िट करें।

❈ शेयर करें -

About the author

admin

View all posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *