Pet nutrition Tips: भूलकर भी न खिलाएं अपने कुत्ते को ये चीजें, नहीं तो देगें बिमारियों को न्यौता

Pet Nutrition Tips: Don’t forget to feed these things to your dog – कुत्ते पालने का शौक काफी सारे लोगों को होता है किंतु बहुत सारे ऐसे भी लोग हैं जिनको यह नहीं पता कि उन्हें अपने पालतू जानवर यानी कि कुत्ते को भोजन में कौन-कौन सी चीजें खिलाना चाहिए, और क्या नहीं खिलाना चाहिए?

ताकि वह हेल्थी रह सकें और उनका पाचन तंत्र मजबूत रहे तो आज के इस आर्टिकल में हम चर्चा करेंगे कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में जिन्हें अपने कुत्ते को आपको कम से कम या फिर नहीं खिलाना चाहिए।

डॉ. दिलीप सोनुने, पशु चिकित्सक, विगल्स का क्या मानना है इस बारे में –

“हालांकि ऐसा लगता है कि कुत्ते कुछ भी खा सकते हैं और पचा सकते हैं, यह सच्चाई से आगे नहीं हो सकता है। चाहे वह सूखा भोजन हो, गीला भोजन हो या घर का बना खाना हो, कुछ चीजें हैं जिन्हें कुत्ते के भोजन से बचना चाहिए, “

Pet nutrition, Tips: भूलकर भी न खिलाएं अपने कुत्ते को ये चीजें –

Pet Nutrition Tips Don't forget to feed these things to your dog
Pet Nutrition Tips Don’t forget to feed these things to your dog

ग्लूटेन –

एक कुत्ते का पाचन तंत्र गेहूं आधारित उत्पादों को पचाने के लिए डिज़ाइन नहीं किया गया है जिसमें परिष्कृत आटा शामिल है। अपने पालतू जानवरों से गेहूं आधारित चपाती और बिस्कुट दूर रखें क्योंकि वे लगातार दस्त, कोट स्वास्थ्य और बहुत कुछ कर सकते हैं। इससे संवेदनशीलता या एलर्जी वाले कुत्ते सूजन आंत्र रोग विकसित कर सकते हैं।

चीनी –

कृत्रिम मिठास और चीनी अन्य सामान्य घरेलू सामान हैं जो कुत्तों के लिए विषाक्त हो सकते हैं। बिस्कुट में शर्करा होती है जो कुत्तों में मधुमेह, वजन की समस्याओं और खराब दंत स्वास्थ्य का कारण बन सकती है। यह दस्त का कारण बन सकता है। Xylitol मूंगफली के मक्खन में पाया जाने वाला एक और कृत्रिम स्वीटनर है जो कुत्तों में जिगर की विफलता का कारण बन सकता है।

Pet nutrition Tips
Pet nutrition Tips: GETTY

फलों और सब्जियों में पाए जाने वाले प्राकृतिक शर्करा को खाना सबसे अच्छा है जो पालतू जानवरों के लिए सुरक्षित हैं क्योंकि कुत्तों को भी ऊर्जा उत्पन्न करने के लिए ग्लूकोज के रूप में चीनी की आवश्यकता होती है।

एक तेज रक्त शर्करा का स्तर जो उच्च शर्करा के सेवन के परिणामस्वरूप खोपड़ी में सूजन पैदा कर सकता है। इससे बालों की गुणवत्ता और मात्रा का नुकसान होता है, जिससे रूसी, सूखापन और बालों के रोम क्षतिग्रस्त हो जाते हैं।

नमक –

एक संपूर्ण और संतुलित आहार के लिए पालतू भोजन(Dog Food, Petnutrition) में 1% से कम नमक की आवश्यकता होती है। नमक आमतौर पर पालतू भोजन में पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है क्योंकि निर्माता स्वाद के लिए और पीने को प्रोत्साहित करने के लिए पालतू भोजन में नमक मिलाते हैं। बहुत अधिक नमक उच्च रक्तचाप और पेट के कैंसर, स्ट्रोक और हृदय रोग सहित अन्य स्वास्थ्य स्थितियों में योगदान कर सकता है।

आनुवंशिक रूप से संशोधित जीव (जीएमओ) –

मनुष्यों की तरह, कुत्ते आनुवंशिक रूप से संशोधित फसलों और खाद्य पदार्थों के हानिकारक प्रभावों से पचा नहीं सकते हैं। शाकनाशी और कीटनाशक उनके अंगों पर कहर बरपाते हैं, जिससे आंतरिक क्षति होती है। वे त्वचा और खाद्य एलर्जी, कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली और संज्ञानात्मक हानि भी पैदा कर सकते हैं।

कुत्ते के खाद्य पदार्थों के साथ जाना सबसे अच्छा है जो एएएफसीओ पोषण प्रोफ़ाइल का पालन करते हैं और गैर-जीएमओ होने का दावा करते हैं। कच्चा भोजन अक्सर इन मापदंडों से कम हो जाता है, लेकिन अपने पालतू जानवरों के आहार को बदलने से पहले अपने पशु चिकित्सक से परामर्श करना एक अच्छा विचार है।

कृत्रिम भोजन रंग –

कुत्ते रंग नहीं देख सकते हैं, लेकिन कृत्रिम रंग अक्सर कुत्ते के भोजन को उनके माता-पिता की आंखों के लिए स्वादिष्ट बनाने के लिए जोड़े जाते हैं, न कि खुद कुत्तों को। सबसे आम खाद्य रंगों (नीला 2, लाल 40, और पीला 5 और 6) को उच्च अम्लता और कुत्ते के भोजन के लिए गंभीर एलर्जी प्रतिक्रियाओं से जोड़ा गया है।

यदि आपके कुत्ते का भोजन समय के साथ रंग बदलता है, तो यह एक अच्छा संकेत है क्योंकि इसका मतलब है कि प्राकृतिक, मानव-ग्रेड सामग्री का उपयोग किया जा रहा है।

वनस्पति तेल –

वनस्पति तेल मुख्य रूप से मकई और सोयाबीन के तेल से बनाया जाता है। जब प्रसंस्कृत पालतू भोजन में जोड़ा जाता है, तो यह सूजन को ट्रिगर कर सकता है। यह आपके कुत्ते के जोड़ों को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है और उनके कूल्हे और जोड़ों के दर्द के साथ-साथ गठिया को भी खराब कर सकता है। इसके विपरीत, मकई का आटा और सोया आटा कुत्तों के खाने के लिए सुरक्षित हैं।

क्या हमे अपने भोजन को अपने Cat या Dog के साथ साझा करना चाहिए है?

हालांकि पालतू जानवर हमारे परिवार के सदस्यों की तरह हैं और अपने प्रियजनों के साथ खाने से खुशी और खुशी मिलती है, हमें जो कुछ भी हम खाते हैं उसे खिलाने के प्रलोभन का विरोध करना चाहिए, क्योंकि हम अपने भोजन को अपने पालतू जानवरों की तुलना में अलग तरीके से पचाते हैं।

Pet nutrition Tips
Pet nutrition Tips: GETTY

उनके स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और घातक बीमारियों को रोकने के लिए उनके भोजन के कटोरे को कुत्ते के अनुकूल सामग्री से बदलें। प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ जैसे चपाती, बिस्कुट, मीठे और नमकीन व्यंजन आपके प्यारे दोस्तों के लिए हानिकारक हैं और इनसे बचना चाहिए।

मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा ”Pet nutrition Tips से जुड़ा लेख पसंद आया होगा। डॉग से जुड़े ऐसे ही बेहतरीन जानकारियों को पाने के लिए DOGKIDUNIYA.COM को बुक्मॉर्क करें और रोजाना विज़िट करें।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *