क्या Pit Bull एक अच्छा पारिवारिक कुत्ता हो सकता है?

❈ शेयर करें -

क्या Pit Bull एक अच्छा पारिवारिक कुत्ता हो सकता है? Pit Bull एक वफादार, लोक-उन्मुख नस्ल हैं जो परिवार के हिस्से के रूप में पनपती हैं। वे वयस्कों और बच्चों दोनों के लिए दयालु हैं।

किन्तु यह सबसे अहम् है की परिवार में रहने वाले बच्चों को यह सिखाया गया हो की उन्हें जानवरों के साथ कैसे बातचीत करें और खासकर उन्हें अपने निगरानी में ही पिटबुल के साथ खेलने की इजाजत दी जनि चाहिए।

क्या पिटबुल आक्रामक हैं?

क्या पिटबुल आक्रामक हैं? न्यूयॉर्क में एएसपीसीए के सेंटर फॉर एनिमल बिहेवियर के उपाध्यक्ष Pamela Reid जो एक पीएचडी धारक हैं उनका कहना है की, सामान्य तौर पर, pitbull dog लोगों के प्रति आक्रामक नहीं होते हैं,

Advertisements
Pit Bull DOG

लेकिन कई नस्लों की तुलना में अन्य कुत्तों के “कम सहिष्णु” होते हैं। उनके पास “बड़ी दृढ़ता” भी है। ये किसी चीज में अपना दिमाग लगाते हैं और उसे करते हैं।

क्या पिटबुल आपको चोट पंहुचा सकता है?

क्या पिटबुल आपको चोट पंहुचा सकता है? पिटबुल कुत्तों के काटने की प्रतिष्ठा है क्योंकि वे बड़े कुत्ते हैं जो काटने पर महत्वपूर्ण क्षति या मृत्यु भी कर सकते हैं। हालाँकि कुछ ऐसे मामले देख गए हैं जिससे यह तय होता है की यदि पिटबुल को ज्यादा तंग किया गया तो यह चोट पंहुचा सकता है.

इसके किसी अनजान को चोट पहुंचने की थोड़ी अधिक सम्भावना है तुलना में अपने परिवार के लोगों के, इसलिए, पीड़ितों को चिकित्सा ध्यान देने और हमले की रिपोर्ट करने की अधिक संभावना है।

यदि एक पिटबुल को बचपन से सही माहौल में रखा जाये उसकी अच्छी देखभाल, बेहतर समाजीकरण और प्रशिक्षण दिया जाए तो वह आक्रामक स्वभाव को नहीं अपनाएगा और एक बेहतर पालतू कुत्ता बनकर परिवार के साथ एक रहेगा।

क्या Pit Bull Dog को प्रशिक्षण देना मुश्किल है?

क्या Pit Bull Dog को प्रशिक्षण देना मुश्किल है? पप्पी को प्रशिक्षित करना दूसरे के मुकाबले मुश्किल नहीं है इन्हें आदेशों का पालन करना और अपने मालिक के साथ रहना ज्यादा पसंद होता है,

पिटबुल अपने मालिक के साथ बहुत जल्दी तालमेल में आ जाते हैं. यह एक उच्च ऊर्जा सक्रीय कुत्ते हैं. जो ज्यादा समय तक आपके घर में इधर – उधर टहलता हुआ और कुछ करते हुए नजर वाला है.

कई अन्य नस्लों की तुलना में इस नस्ल को प्रशिक्षित करना आसान है। Pit Bull अपने मालिक का पालन करने और कम आदेश दोहराने की अधिक संभावना रखते हैं। उन मालिकों के लिए जो सक्रिय रहना पसंद करते हैं,

Pit Bull आपको अच्छी कसरत देंगे। यह नस्ल बहुत ऊर्जावान है और आकार में रहने और संतुष्ट रहने के लिए दैनिक गतिविधि की आवश्यकता होती है।

पिटबुल और बुल टेरियर का क्रॉस ब्रिड कितना उग्र या ख़तरनाक होता है?

पिटबुल और बुल टेरियर का क्रॉस ब्रिड कितना उग्र या ख़तरनाक होता है? पिट बुल 19वीं सदी के इंग्लैंड, स्कॉटलैंड और आयरलैंड में बुलडॉग और टेरियर वंश से शिकार के लिए विकसित एक लड़ाकू कुत्ता है।

इसे अमेरिकन पिट बुल टेरियर के नाम से भी जाना जाता है। अमेरिकन केनेल क्लब Pitbull dog को एक अलग नस्ल के रूप में नहीं पहचानता है, लेकिन अन्य संगठन करते हैं।

अधिकांश पिटबुल मज़ेदार साथी, कोमल और अपने परिवार के सभी सदस्यों के साथ धैर्यवान होते हैं (अन्य पिटबुल को छोड़कर)।

सभी जातियों की तरह, अपवाद भी हैं। पिटबुल बहादुर और चंचल होने के लिए पाले जाते हैं, और वे विपरीत परिस्थितियों में जो कुछ भी करते हैं वह करना जारी रख सकते हैं। कुत्ते की किसी भी नस्ल की तरह, उनका रवैया उनके पर्यावरण से आता है। यदि आप एक गड्ढे बैल के साथ अच्छा व्यवहार करते हैं,

तो आपके पास सबसे वफादार कुत्तों में से एक होगा जिसे आप पा सकते हैं। अध्ययनों से पता चलता है कि पिट बुल अन्य लोकप्रिय कुत्तों की नस्लों की तुलना में कम गुस्सैल होते हैं, जिनमें बीगल और चिहुआहुआ शामिल हैं।

पिटबुल स्वभाव

पिटबुल कुत्ते स्वभाव में धैर्यशील शक्तिशाली ऊर्जावान अधिशासी होते हैं जो अपने मालिकों के प्रति विशेष लगाव रखता है. यदि आप इन्हें उचित सामाजिकरण और प्रशिक्षण नहीं देते हैं, तो यह आक्रामक स्वभाव को भी धारण कर सकता है ऐसे में यह किसी के लिए भी घातक साबित होगा।

मुझे आशा है कि "Pit Bull से जुड़े कुछ खास प्रश्न, Adpot करने से पहले जरूर देखें +" से संबंधित हमारा यह लेख आपको पसंद आया होगा। DOGKIDUNIYA.COM को बुकमार्क करें और कुत्ते से संबंधित इस तरह की और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए रोजाना विजिट करें।
❈ शेयर करें -

About the author

admin

View all posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *