Pit Bull Dog Types की पूरी जानकारी हिंदी में

❈ शेयर करें -

नमस्कार दोस्तों आप सभी का स्वागत है हमारे पोर्टल पर। आज के इस लेख में हम Pit Bull Types के बारे में बात करने वाले हैं. इसे सामान्य तौर पर अमेरिकन पिटबुल टेरियर के नाम से भी जाना जाता है। हालांकि अमेरिकन केनल क्लब इसे इस नाम से नहीं पहचानता। यह दुनिया के सबसे खतरनाक कुत्तों में से एक है। इसके अतिरिक्त ये काफी बुद्धिमान, छोटे बालों वाला और मांसल शारीरिक संरचना से परिपूर्ण कुत्ते होते हैं। आज हम Pit Bull Breed और उनके प्रकार से जुड़ी काफी इंटरेस्टिंग चीज जानने वाले हैं, तो क्या आप तैयार हैं?यदि हां तो चलिए शुरू करते हैं।

Pit Bull Dog ब्रीड की जानकारी

अमेरिकन पिटबुल टेरियर (Put Bill) जिसे संक्षेप में केवल पिटबुल के नाम से जाना जाता है. एक मध्यम आकार वाले कुत्ते की नस्ल है. यह छोटे बालों, ठोस शारीरिक संरचना वाला कुत्ता होता है. यह देखने में काफी डरावना लगता है. इसके बावजूद यह काफी बुद्धिमान भी होता है. इसके बारे में संक्षेप में जानकारी आप नीचे टेबल से प्राप्त कर सकते हैं.

नामपिट बुल
आकारमध्यम
अन्य नामPit, APBT
उत्पत्तियूनाइटेड स्टेट्स
ऊँचाईकुत्ते 45-53 सेमी (18-21 इंच), कुतिया 43-50 सेमी (17-20 इंच)
वजनकुत्ते 15.8–27.2 किग्रा (35–60 पौंड), कुतिया 13.6–22.6 किग्रा (30-50 पौंड)
कीमतPitBull Price in India

पिटबुल के प्रकार | Put Bill Dog Types

पिटबुल कुत्ते निम्नलिखित प्रकार के होते हैं:-

Advertisements
Pit Bull
Pit Bull Types

5- American Bully

अमेरिकन बुली पिटबुल कुत्ते का ही एक प्रकार है। हालांकि यह अपनी पुरानी पैतृक नस्ल की तुलना में नया है जो कि 80s और 90s के आसपास विकसित किया गया है. 2013 में इसे यूनाइटेड केनल क्लब के द्वारा मान्यता दी गई है. लेकिन अभी भी अमेरिकन केनेल क्लब का यह सदस्य नहीं है।

यह अमेरिकन पिटबुल टेरियर और बुलडॉग के संकरण से तैयार किया गया है। इसी वजह से यह अमेरिकन पिटबुल टेरियर से थोड़ा अलग होता है। यह उनसे थोड़ा अधिक चौड़े, कंपैक्ट और चौड़े सिर वाले होते हैं। यह बहुत ही प्रेमी स्वभाव के होते हैं। यह बहुत ही मजबूत और एथलीट गतिविधियों में सक्रिय होते हैं। इसीलिए इन्हें अत्यधिक मात्रा में एक्सरसाइज और खानपान की जरूरत होती है।

Bully Pit Facts and Pictures - Dogkiduniya
Bully Pit Facts and Pictures
  • ऊंचाई: 13 से 20 इंच
  • वजन: 32 से 33 किलोग्राम
  • भौतिक विशेषताएं: कॉम्पैक्ट, मजबूत, मोटा सेट, और पेशी; छोटा और चिकना कोट; कोट रंगों और पैटर्न की एक विस्तृत विविधता में आता है।

4- American pit bull terrier

अमेरिकन पिटबुल टेरियर पिटबुल कुत्ते की दूसरी नस्ल है जिसे यूनाइटेड केनल क्लब द्वारा मान्यता प्राप्त है लेकिन अमेरिकन केनल क्लब द्वारा नहीं। इसके पूर्वज 19वीं शताब्दी के दौरान यूनाइटेड किंगडम से लाए गए थे जोकि 19वीं सदी के अंत तक उत्तरी अमेरिका में भी फैल गए थे। इनका इनका इस्तेमाल डॉग फाइटिंग के लिए किया जाता था। हालांकि अमेरिकन पिटबुल टेरियर की नई नस्ल इस मामले में बिल्कुल ही अलग है और यह अपने मालिक और उनके परिवारों से बहुत मजबूत बंधन बनाने में अग्रणी है।

American Pit Bull Terrier Dog Care
American pit bull terrier
  • ऊंचाई: 17 से 20 इंच
  • वजन: 14 से 30 किलोग्राम
  • शारीरिक विशेषताएं: मांसपेशियों का निर्माण; छोटा कोट; रंगों में काला, सफेद, लगाम, फॉन, नीला, लाल, भूरा, तन, और ग्रे शामिल हैं.

3- American Staffordshire terrier

अमेरिकन स्टेफोर्डशायर टेरियर भी पिटबुल की एक अलग नस्ल है. इसकी उत्पत्ति 19वीं सदी के दौरान इंग्लैंड में हुई है. यह अपने प्लेफुल स्वभाव, लॉयल्टी के लिए जाने जाते हैं।

American Staffordshire terrier
American Staffordshire terrier
  • ऊंचाई: 17 से 19 इंच
  • वजन: 25 से 40 किलोग्राम
  • भौतिक विशेषताएं: लघु कोट; काले, भूरे, नीले, फॉन, लाल और यकृत सहित विभिन्न प्रकार के रंग; लगाम पैटर्न और/या सफेद निशान भी देखे जाते हैं.

2- Staffordshire Bull Terrier

अमेरिकन स्टैफ़र्डशायर टेरियर की जड़ें 19वीं सदी के इंग्लैंड के टेरियर और बुलडॉग में भी हैं। 19वीं सदी के अंत में उत्तरी अमेरिका में इसका विकास एक कुत्ते के रूप में हुआ जो अपने अंग्रेजी रिश्तेदारों से बड़ा था।

Staffordshire Bull Terrier
Staffordshire Bull Terrier
  • ऊंचाई: 14 से 16 इंच
  • वजन: 11 से 17 किलोग्राम
  • शारीरिक विशेषताएं: मांसपेशियों का निर्माण; रंगों में काला, नीला, लगाम, फॉन, सफेद, और बहुत कुछ शामिल हैं।

1- American bulldog

अमेरिकन बुलडॉग इंग्लिश बुलडॉग का पूर्वज हैं जिनकी उत्पत्ति 17वीं शताब्दी के आसपास की गई थी। उत्तरी अमेरिका में बुलडॉग का इस्तेमाल बड़े-बड़े फॉर्म हाउस में लोग कई गतिविधियों के लिए करते थे। इसके अतिरिक्त यह एक वफादार साथी भी है। यह अपने परिवार के प्रति बहुत ही समर्पित होते हैं। अक्सर यह अपने मालिक के पैरों से चिपक कर सोते हैं। यह बच्चों को भी काफी पसंद करते हैं। यह अपने परिवार को लेकर काफी रक्षात्मक होते हैं। इसीलिए इन्हें प्रारंभिक समाजीकरण प्रशिक्षण देना बहुत आवश्यक हो जाता है।

American bulldog
American bulldog
  • ऊंचाई: 20 से 28 इंच
  • वजन: 27 से 54 किलोग्राम
  • भौतिक विशेषताएं: स्टॉकी बिल्ड; गहरी छाती; छोटा थूथन; आमतौर पर सफेद, लाल, काले, या भूरे या भूरे रंग के पैच के साथ सफेद।

मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा “ Pit Bull Dog Types” लेख पसंद आया होगा। तो इसे शेयर करें और रोज़ाना हमारी साइट DogKiDuniya को बुक्मॉर्क करें और विज़िट करें।

❈ शेयर करें -

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

How to use NexGard SPECTRA? How to care chiwawa Pups? Tremendous Hypoallergenic dogs 2023 TOP Hunting dog breeds 2023 Will a Weimaraner Protect You?