Pit Bull Terrier Care Tips, Feeding, Grooming से जुड़ी जानकारी हिंदी में

नमस्कार दोस्तों आज के लेख में हम Pit Bull Terrier Care Tips, Feeding, Grooming Hindi के बारे में बात करने वाले हैं। इस लेख में हम आपको पिटबुल की देखभाल से सम्बंधित इन पहलुओं पर विस्तार से चर्चा करेंगे। तो यदि आपके पास भी Pit bull Puppy है तो यह जानकारी आपके लिए काफ़ी मददगार साबित हो सकती है।

Pit Bull Terrier Care Tips | पिटबुल की देखभाल कैसे करें?

पिटबुल पिल्ले को प्रतिदिन कम से कम 1 घंटे की भरपूर एक्साइज व खेल कूद जैसी गतिविधियां करानी चाहिए। जैसा हम बता चुके हैं कि यह बहुत ही मजबूत और मानव प्रेमी होते हैं। इसलिए इनका ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है ।अन्यथा यह जिद्दी हो जाते हैं। यदि हम इन्हें प्रारंभिक प्रशिक्षण दे तो इन्हें अपने अनुसार बना सकते हैं। आपको बता दें कि एक कुशल प्रशिक्षण आप और आपके अमेरिकन पिटबुल टेरियर के बीच मजबूत संबंध बनाने की नींव साबित हो सकता है।

नोट: कभी भी पिटबुल टेरियर को ज्यादा समय के लिए बाहर नहीं छोड़ना चाहिए। क्योंकि यह ठंडे मौसम को ज्यादा देर तक बर्दाश्त नहीं कर पाते हैं ।यह एक बेहतरीन हाउसडॉग हैं। इसलिए इनको बाहरी जलवायु से बचाना चाहिए.

Pitbull Feeding | पिटबुल का खानपान कैसे करें?

एक अमेरिकन पिटबुल टेरियर को प्रतिदिन कम से कम 1.5 से 2.5 कप उच्च गुणवत्ता वाला ड्राई फूड दिन में दो बार देना चाहिए.

ध्यान देने योग्य बातें: हालांकि आप अपने कुत्ते को कितना खिलाते हैं।यह उसके आकार, उम्र, शारीरिक संरचना और उसकी पाचन प्रक्रिया और सक्रियता के स्तर पर निर्भर करता है। इस मामले में किसी अच्छे पशु चिकित्सक की सलाह जरूर लें। हम जानते हैं कि अधिक सक्रियता अस्तर वाले एक कुत्ते को कम सक्रियता अस्तर वाले कुत्ते से अधिक भोजन की आवश्यकता होगी। इसको हमेशा ध्यान रखें। अन्यथा आवश्यकता से अधिक मात्रा में भोजन देने पर आपका कुत्ता मोटापा ग्रहण करने लगेगा और उसे पाचन संबंधी कई समस्याएं पैदा होगी जिसकी वजह से और कई समस्याएं जन्म ले सकती हैं.

PitBull Grooming | पिटबुल की ग्रूमिंग कैसे करें?

पिटबुल के शरीर पर छोटे बालों का कोट होता है। इसीलिए इन्हें कम ग्रूमिंग की आवश्यकता होती है। इनके कोट को काटना व नहलाना काफी आसान होता है.

  क्या भारत में Pit bull प्रतिबंधित है?
Pit Bull Terrier Care Tips
Pit Bull Terrier Care Tips

अपने पिटबुल डॉगी को सप्ताह में दो या तीन बार उनके दांतों को ब्रश करना चाहिए। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो उनके दांतो पर बैक्टीरिया और खाद्य पदार्थों की लेयर जम जाती है जिसकी वजह से उन्हें कई बीमारियां पैदा हो सकती हैं। यदि संभव हो तो प्रतिदिन ब्रश कराना काफी लाभदायक हो सकता है। इसकी वजह से उन्हें कई प्रकार की मसूड़ों की समस्याओं से बचाया जा सकता है।

  क्या भारत में Pit bull प्रतिबंधित है?

इसके अलावा अमेरिकन पिटबुल टेरियर के नाखून को महीने में कम से कम 2 बार ट्रिम करना चाहिए। यदि आप अपने पिल्ले को फर्श पर नाखूनों से रगड़ते हुए देखते हैं तो यह बहुत आवश्यक हो जाता है। आपको ध्यान देना चाहिए कि कुत्ते के पैर के नाखून कैसे काटने हैं? क्योंकि इनकी पैर के नाखून में भी रक्त वाहिकाएं होती हैं। यदि आपको नेल ट्रीमिंग की सही विधि पता नहीं है तो आप अपने कुत्ते को काफी दर्द दे सकते हैं। इसीलिए अति आवश्यक है कि आप किसी पशु चिकित्सक या ग्रूमर की मदद लें।

  क्या भारत में Pit bull प्रतिबंधित है?

पिटबुल टेरियर के कानों की सफाई सप्ताह में एक बार ज़रूर करनी चाहिए। यदि उनके कानों की सप्ताह में नहीं तो कम से कम 10 दिन में एक बार जरूर सफाई करें। इससे उन्हें कई प्रकार के इंफेक्शन से बचाया जा सकता है।

मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा “Pit Bull Terrier Care Tips, Feeding, Grooming” लेख पसंद आया होगा। तो इसे शेयर करें और रोज़ाना हमारी साइट DogKiDuniya को बुक्मॉर्क करें और विज़िट करें।

1 thought on “Pit Bull Terrier Care Tips, Feeding, Grooming से जुड़ी जानकारी हिंदी में”

  1. Pingback: PitBull Dog Price In India & All Cities - पिटबुल डॉग प्राइस इन इंडिया 2021 - डॉग की दुनिया

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *