Pitbull Dog Health And Remedies: पिटबुल के स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारी

❈ शेयर करें -

Pitbull Dog Health And Remedies: नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का हमारे पोर्टल DogKiDuniya में। दोस्तों आज के इस लेख में हम अमेरिकन पिटबुल टेरियर के स्वास्थ्य से जुड़ी हुई जानकारी देने वाले हैं जैसे कि किन किन बीमारियों के प्रति यह नस्लें बहुत ज्यादा संवेदनशील होती है और इन बीमारियों से आप ही ने कैसे बचा सकते हैं कृपया दें तो चलिए शुरू करते हैं..

Pitbull Dog Health And Remedies Hindi

यद्यपि अमेरिकन पिटबुल टेरियर सामान्य रूप से स्वस्थ नस्लों में से एक है लेकिन हम जानते हैं कि हर डॉग में कुछ न कुछ निश्चित बीमारियां और परिस्थितियां होती हैं जिनसे उन्हें लड़ना होता है। यह जरूरी नहीं है कि अमेरिकन पिटबुल को कई सारी बीमारियां हों, लेकिन इनके प्रति आपको सचेत रहना चाहिए और समय-समय पर आपने पिल्ले का चेकअप कराना चाहिए। अब आइए चलते हैं उन बीमारियों जिनके प्रति यह नस्ल संवेदनशील होती है।

  Viral Pitbull Video - चोरी के 1 साल बाद लड़की मालिक से मिलने के बाद क्या किया पिटबुल ने, क्लिप में देखें
Pitbull Dog Health And Remedies
Pitbull Dog Health And Remedies

Hip Dysplasia (HD)

इस बीमारी में कुत्ते के हिप जॉइंट जोकि सामान्य तौर बॉल एवं सॉकेट जॉइंट होता है, में समस्या पैदा हो जाती है। जिनकी वजह से उन्हें चलने में दिक्कत होती है। यह सामान्य से लेकर अत्यधिक कष्टदायक तक हो सकता है। इसे निदान दिलाने के लिए कुत्तों को X-Ray ट्रीटमेंट देना होता है. लेकिन इसके लिए कुत्ते की कम से कम न्यूनतम आयु 2 वर्ष से ज्यादा होनी चाहिए.

Advertisements

Allergies

एलर्जी एक सामान्य बीमारी है जो ज्यादातर नस्लों में होती है। इनमें स्किन एलर्जी खतरनाक होती है जो कि पर्यावरण घटकों जैसे घास, धूल, मिट्टी इत्यादि के कारण होती है। कई प्रकार की एलर्जी तो खाने (Food) से भी होती है। कई प्रकार के खाने जैसे चावल, गेहूं, कॉर्न इत्यादि कुत्तों को नहीं देनी चाहिए क्योंकि इनसे एलर्जी होने की संभावना बढ़ जाती है।

एलर्जी एक ऐसी बीमारी है जिसमें जानवरों को बेचैनी होने लगती है और उनके पूरे शरीर में खुजली पैदा हो जाती है जिससे आपका डॉगी बेचैन हो जाता है और जगह-जगह जमीन में गड्ढा खोदने लगता है और चीजों को चबाने की लत बढ़ने लगती है। इसकी वजह से धीरे-धीरे कुत्ते के बाहरी शरीर की बाहरी त्वचा डैमेज होने लगती है।

  बच्चे का Dog के साथ बेसबॉल खेलने का वीडियो वायरल, Clip शेयर कर क्या लिखा, आईपीएस ऑफिसर

उपाय: इससे निदान दिलाने के लिए यह जरूरी है कि आप सबसे पहले एलर्जी के प्रकार को पहचाने। उसके बाद कुत्ते को एक सही वातावरण में रखें। इसके अतिरिक्त किसी अच्छे पशु चिकित्सक से राय लेकर ही दवाओं का इस्तेमाल करें।

Hypothyroidism

हाइपोथाइरॉएडिज्म एक ऐसी बीमारी है जिसमें कुत्ते की थायराइड ग्रंथि में समस्या पैदा हो जाती है जिसकी वजह से उनका वजन बढ़ने लगता है और उनके शरीर के बाल झड़ने लगते हैं। यह सामान्य तौर पर कुत्तों के मध्यम आयु में होता है। इसको नियंत्रित करने के लिए प्रतिदिन अपने डॉगी की अच्छे से देखभाल करें और जानकार चिकित्सक की मदद लें।

  Video Viral - फीमेल डॉग को बच्चों के साथ बेहोशी का इंजेक्शन देखकर बीच सड़क पर फेका, देखें

Heart Disease

इस नस्ल को हृदय संबंधी कई बीमारियां अलग-अलग रूपों में घेर लेती हैं। महाधमनी स्टेनोसिस एक जन्मजात हृदय दोष है, जिसका अर्थ है कि यह कुछ ऐसा है जिसके साथ कुत्ता पैदा होता है। यह बाएं वेंट्रिकल और महाधमनी के बीच संबंध का असामान्य संकुचन है। कुछ कुत्तों में कोई संकेत या केवल मामूली संकेत नहीं होते हैं, जबकि अन्य में बहुत कम ऊर्जा हो सकती है या अचानक मर भी सकते हैं। यदि आपका पशु चिकित्सक दिल की बड़बड़ाहट सुनता है, तो छाती का एक्स-रे और इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम निदान की पुष्टि कर सकता है।

मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा “Pitbull Dog Health And Remedies” लेख पसंद आया होगा। तो इसे शेयर करें और रोज़ाना हमारी साइट DogKiDuniya को बुक्मॉर्क करें और विज़िट करें।

❈ शेयर करें -

About the author

admin

View all posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *