PitBull Dog Price in India 2023 | भारत में पिटबुल डॉग की कीमत और रखरखाव खर्च

PitBull Dog Price in India 2022-2023 | भारत में पिटबुल डॉग की कीमत और रखरखाव खर्च – पिटबुल डॉग एक माध्यम आकार के कुत्ते की प्रजाति है जोकि भूरे, लाल व काले रंग में पाया है.

हालांकि, पिटबुल डॉग की कई नस्लें मौजूद है, इनमें सबसे प्रमुख नस्लें Staffordshire Bull Terrier और American Pit Bull Terrier डॉग की हैं। इस नस्ल के कुत्ते बहुत ही ज्यादा ताकतवर, बुद्धिमान, छोटे बालों वाले होते हैं।

Table of Contents

आज के लेख में (PitBull Dog Price in India 2022-2023) भारत में पिटबुल डॉग की कीमत और रखरखाव खर्च के बारे में बात करने वाले हैं –

Advertisements

Pitbull puppy price in india

एक Pitbull puppy की Price India में औसत रुपए औसत रूप से INR 10,000 से लेकर के INR 75,000 तक हो सकती है. इसकी कीमत इस बात से तय होती है कि इसका रंग कौन सा है,

या शुद्ध नस्ल का है या नहीं। इसके अतिरिक्त आप जहां से Puppy को खरीद रहे उसके आसपास कितने ब्रीडर हैं. यदि आप पिटबुल पप्पी को थोड़ा बड़े शहरों से खरीदते हैं,

PitBull Dog Price in India

तो वहां आपको अपने मन मुताबिक इनके कोट रंग को चयन करने की छूट मिलती है. Pitbull puppy औसत रूप से थोड़ा कम कीमत में मिल जाएंगे मिल सकते हैं.

Pitbull puppy को खरीदते समय आपको इसके अनुवांशिक बीमारियों के बारे में अच्छे से ब्रीडर से पूछताछ करनी चाहिए।

भारत में पिटबुल डॉग का रखरखाव खर्च

भारत में पिटबुल डॉग की कीमत (PitBull Dog Price in India) के बारे में हम जान चुके हैं अब हम इसके रखरखाव खर्च के बारे में जानेगें, पिटबुल टेरियर अति शक्तिशाली और ऊर्जावान कुत्ता है इसके डाइट पर आपको अतिरिक्त पैसे खर्च करने की जरूरत होगी अतः सामान्य रूप से भारत में एक पिटबुल डॉग यदि आप घर में पालते हैं,

तो इनका मेंटेनेंस खर्च प्रतिमाह INR 8000 से लेकर INR 10,000 के बीच हो सकता है. इनके ग्रूमिंग में पैसे खर्च करने की जरूरत सामान्य रूप से नहीं होती है, क्योंकि इनके शरीर पर छोटे बाल होते हैं, इन्हें आप अपने घर पर भी सवांर सकते हैं.

Pitbull puppy price in India | क्वालिटी के अनुसार

पिटबुल डॉग वास्तव में काफी उम्दा स्वभाव के होते हैं, वर्तमान समय में इनका प्रचलन काफी तेजी से बढ़ रहा है, काफी ज्यादा लोग इन्हें घरों में पाल रहे हैं.

यूनाइटेड केनल क्लब (United Kennel Club) और अमेरिका केनल क्लब(American Kennel Club) के द्वारा Recognized कुत्ते की नस्ल है.

आमतौर पर यह मीडियम आकार के होते हैं जिनके शरीर पर काफी छोटे बाल होते हैं यह मसल से युक्त अति शक्तिशाली कुत्ते की नस्ल मानी जाती है. यह काफी बुद्धिमान है.

पिटबुल अलग-अलग क्वालिटी के अनुसार 5 अलग – लग टाइप के होते हैं, अतः इनकी कीमत इनके क्वालिटी के अनुसार अलग-अलग होती है, जो कुछ इस प्रकार से हो सकती है –

QualityPrice
Normal INR 10,000 से INR 25,000
MediumINR 25,000 से INR 45,000
High and Superior Pedigree INR 40,000 से INR 85,000

American bully Price in India

भारत में पिटबुल डॉग की कीमत (PitBull Dog Price in India) से एक American bully की कीमत INR 12,000 से INR 15,000 तक हो सकती है। थोड़ा अलग होती हैं हालाँकि यह भी उसी के जैसा होता हैं, बीएस इसमें कुछ सामान्य अंतर होता है.

American pitbull dog price in india

एक अमेरिकन पिट बुल की किमत इंडिया में INR 13,000 से INR 15,000 तक हो सकती है।

American Staffordshire terrier Price in India

इसकी किमत इंडिया में INR 15,000 से INR18,000 तक हो सकती है।

Pitbull Dog in Hindi 2022-23

कुत्ते का नामपिटबुल
प्रजाति (ग्रूप)मीडीयम डॉग ब्रीड
उत्पत्तिअमेरिका
वैज्ञानिक नामCanis lupus familiaris
लेख का नामPitBull Dog Price in India – पिटबुल डॉग प्राइस इन इंडिया 2021
CatagoryDog Breed
रंगRed, black and buckskin
पप्पी की किमत₹8,000 – ₹20,000
वजन16-24 किलोग्राम
जीवनकाल9-14 साल

PitBull Dog Price in India 2023

आपको बता दें कि Pit Bull डॉग भारत में बहुत कम मात्रा में उपलब्ध होते हैं जिसके कारण इनकी कीमत थोड़ी ज्यादा होती है। इसके अतिरिक्त इनकी देखभाल व रखरखाव में हर महीने अच्छा खासा खर्चा आता है। इस वजह से भी इनकी कीमत कुछ और बढ़ जाती है।

एक स्वस्थ शुद्ध पिट बुल डॉग की भारत में कीमत में उसकी उम्र, नस्ल और ब्रीडर की क्वालिटी के आधार पर काफी ज्यादा अंतर देखने को मिल सकता है, एक pitbull dog price in India लगभग INR 12,000 होती है.

Put bill Dog in Hindi – Breed Characteristics

PitBull Terrier की कुछ विशेषताएँ निम्न हैं :-

क्या भारत में Pit bull प्रतिबंधित है

जीवन काल

एक पिट बुल कुत्ते की जीवन अवधि 8 से लेकर 15 साल तक की हो सकती है.

जबकि इसके गुण निम्नलिखित हैं..

  1. पिट बुल-प्रकार के कुत्तों में आमतौर पर मांसपेशियों, गहरी छाती और बड़े, चौकोर सिर के साथ स्टॉकी बिल्ड होते हैं।
  2. वे कुख्यात निर्धारित कुत्ते हैं। जब कोई कार्य दिया जाता है, चाहे वह कोई नई तरकीब सीख रहा हो या गड्ढा खोदना हो, वे आसानी से हार नहीं मानते।
  3. और वे आम तौर पर अजनबियों सहित लोगों से प्यार करते हैं, और ध्यान आकर्षित करते हैं।
  4. पिट बुल के लिए कम उम्र से ही प्रशिक्षण और समाजीकरण महत्वपूर्ण है। अन्यथा उनके आकार और ताकत को संभालना मुश्किल हो सकता है, क्योंकि वे एक पट्टा पर जोर से खींच सकते हैं या लोगों को काटने के लिए कूद सकते हैं।

Pitbull Dog Temperament

पिट बुल मजबूत, ऊर्जावान, फुर्तीले और शक्तिशाली कुत्ते हैं। बहुत साधन संपन्न और संचालित भी हैं। “दृढ़ संकल्प” उनके सबसे उल्लेखनीय लक्षणों में से एक है।

वे जो कुछ भी करने के लिए तैयार होंगे, वे उसमें अपना दिल और आत्मा लगा देंगे। चाहे वह आस-पड़ोस का पता लगाने के लिए एक अपर्याप्त बाड़ वाले यार्ड से बाहर निकल रहा हो या अकेले घर छोड़ने पर आपके नए सोफे को नष्ट कर रहा हो या आपको चुंबन के साथ स्नान करने के लिए अपनी गोद में चढ़ रहा हो – वे आसानी से हार नहीं मानते हैं।

यह भी पढ़ें –

Staffordshire bull terrier

स्टैफ़र्डशायर बुल टेरियर, जिसे आमतौर पर स्टैफ़ोर्ड कहा जाता है, मध्यम आकार की एक छोटी बालों वाली, शुद्ध नस्ल की कुत्ते की नस्ल है, जो अंग्रेजी मिडलैंड में ब्लैक कंट्री ऑफ़ स्टैफ़र्डशायर में उत्पन्न हुई थी।

American bulldog

अमेरिकन बुलडॉग कुत्ते की एक बड़ी नस्ल है, जो पुरानी अंग्रेज़ी बुलडॉग के वंशज हैं। वे अब जानवरों के खेतों, कुत्ते के खेल और दिखाने के लिए उपयोग किए जाते हैं।

उत्पत्ति

अधिकांश पिट बुल-प्रकार के कुत्ते ब्रिटिश बुल एंड टेरियर से उतरते हैं, जो 19वीं सदी के डॉग-फाइटिंग टाइप हैं, जो ओल्ड इंग्लिश बुलडॉग और ओल्ड इंग्लिश टेरियर के बीच क्रॉस से विकसित हुए हैं।

पिट बुल-प्रकार के कुत्तों की संयुक्त राज्य अमेरिका और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पालतू जानवरों के रूप में विवादास्पद प्रतिष्ठा है, कुत्तों की लड़ाई में उनके इतिहास के कारण, दशकों से मीडिया में हाई-प्रोफाइल हमलों की संख्या, और काटने के दौरान उनकी झुकाव की प्रवृत्ति।

PitBull Dog Price in Delhi 

OR

Pitbull price Delhi

देश की राजधानी दिल्ली में इसकी कीमत ₹18,000 से ₹20,000 तक हो सकती है। वहीं यदि आप इसकी शुद्ध ब्रीड खरीदते हैं तो आपको ₹20,000 से ₹32,000 तक खर्च करने हो सकते हैं.

Pitbull Dog Price in Mumbai

सामान्य रूप से देखा जाए तो pitbull की मुंबई में क़ीमत ₹10,000 से ₹20,000 तक हो सकती है। लेकिन यदि आप उसे अच्छे ब्रीडर से लेते है तो इसकी किमत बढ़ भी सकती है।

Pitbull Puppy Price in India City Wise 2023

हम पहले ही इस बात का उल्लेख कर चुके हैं कि put bill dog price भारत के शहरों के आधार पर बढ़ या घट सकती है। जो बड़े-बड़े शहर है जैसे दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, लखनऊ इनमें यकीनन आपको इनके लिए अधिक कीमत चुकानी होगी.

क्योंकि छोटे शहरों में कम कीमत पर यह कुत्ते आपको मिल सकते हैं, आइए देखते हैं कि pit bull price list भारत के विभिन्न शहरों में।

क्र. शहर का नाम  पिट बुल की कीमत
1. केरलRs.10,000-20,000
2. जयपुरRs.8,000-20,000
3.कोलकाताRs.12,000-25,000
4.चेन्नईRs.15,000-20,000
5.लखनऊRs.10,000-20,000
6.अहमदाबादRs.15,000-20,000
7.देहेरादूनRs.15,000-25,000
8.पुणेRs.17,000-26,000
9.चंडीगढ़Rs.13,000-17,000
10भोपालRs.14,000-18,000
11.इंदौरRs 15,000-20,000
12.नागपुरRs.10,000-21,000
13.रायपुरRs.11,000-22,000
14.पटनाRs.14,000-20,000
15.मुंबईRs.18,000-30,000
16.दिल्लीRs.15,000-35,000

PitBull Price in India – महत्वपूर्ण प्रश्न

नहीं, भारत पिटबुल के खिलाफ नस्ल-विशिष्ट कानून नहीं है। भारत में पिटबुल के स्वामित्व पर कोई प्रतिबंध नहीं है। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि ये कुत्ते सुरक्षित पालतू जानवर हैं। प्रशिक्षण और करीबी पर्यवेक्षण के बिना, पिटबुल घातक हो सकता है।

क्या पिटबुल कुत्ते बच्चों के लिए अच्छे होते हैं?

नहीं, पिट बुल कुत्ते बहुत ही ज़्यादा मिलनसार नहीं होते हैं इसीलिए बिना जरुरि प्रशिक्षण के बच्चों के आस पास नहीं छोड़ना चाहिए।

क्या पिट बुल एक अच्छा रक्षक कुत्ता है?

हाँ, ये कुत्ते काफ़ी ताकतवर व फुर्तीले होते हैं। इसलिए ये एक अच्छे रक्षक कुत्ते साबित हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें –

Pitbull dog price Haryana

हरियाणा में पिटबुल डॉग की प्राइस INR 15,000 से लेकर INR 55,000 तक हो सकती है आपको बड़े शहरों में इन्हें खरीदना थोड़ा किफायती हो सकता है, पिटबुल को खरीदते समय उसके अनुवांशिक रोग और पूर्व कालीन स्वास्थ्य संबंधित बीमारियों के संबंध में डॉग ब्रीडर से पूछता जरूर करनी चाहिए।

Pitbull kahan milta hai

pitbull puppy को खोजने के लिए आपके आसपास डॉग शेल्टर, डॉग रेस्क्यू सेंटर या डॉग ब्रीडर को तलाशना चाहिए। हालांकि, इंटरनेट के इस वर्ल्ड में यह काम आप घर बैठे भी कर सकते हैं.

अपने आसपास अच्छे Dog BREEDER की तलाश करने के लिए आपको ऑनलाइन टूर Puppyfinder or Petfinder का इस्तेमाल करना चाहिए.

इसके जरिए आप आसानी से track कर पाएंगे कि आपके यहां से कितनी दूरी पर Dog BREEDER मौजूद है और उसके पास कौन-कौन से निकले हैं पिटबुल की.

भारत में पिटबुल पिल्ला की कीमत कितनी है?

भारत में पिटबुल पिल्ला की कीमत सामान्य QUALITY के लिए INR 25,000 से INR 35,000 के करीब है वहीं उच्च क्वालिटी के नशे के लिए इसकी कीमत और ज्यादा है विस्तार से जाने के लिए यहां क्लिक करें

Pitbull puppy price in India

पिटबुल Puppy क्वालिटी के अनुसार 5 टाइप के होते हैं, अतः इनकी कीमत इनके क्वालिटी के अनुसार अलग-अलग होती है, जो कुछ इस प्रकार से हो सकती है.

मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा “PitBull Dog Price in India” लेख पसंद आया होगा। तो इसे शेयर करें और रोज़ाना हमारी साइट DogKiDuniya को बुक्मॉर्क करें और विज़िट करें।
Viral Pitbull Video - चोरी के 1 साल बाद लड़की मालिक से मिलने के बाद क्या किया पिटबुल ने -1 ...
Read More
Viral Video - जब औरत से मिलाने के लिए बेचैन हुआ चिम्पैंजी, मिलते ही क्या करने लगा
Viral Video - जब औरत से मिलाने के लिए बेचैन हुआ चिम्पैंजी, मिलते ही क्या करने लगा - इंटरनेट पर ...
Read More
Viral Kittens Video - एक खूबसूरत युवती ने एक आवारा बिल्ली को गोद लिया, उसने जो किया देखकर आप भी हो जायेगें भावुक
Viral Kitten Video - आजकल इंटरनेट का जमाना है आए दिन कोई न कोई जानवरों का वीडियो इंटरनेट पर वायरल ...
Read More
VIRAL Funny Video पत्नी कर रही पति जैसी हारकर, पिछवाड़े पर जड़ दिया जोरदार थप्पड़, देखें
VIRAL Funny Video: पत्नी कर रही पति जैसी हरकत, पिछवाड़े पर जड़ दिया जोरदार थप्पड़, देखें: जब भूमिकाएं उलट जाएँ, ...
Read More
VIRAL VIDEO बिल्ली और घोड़े की दोस्ती जो जीत लेगी आपका भी दिल
VIRAL VIDEO, Animal Viral Video: बिल्ली और घोड़े की दोस्ती जो जीत लेगी आपका भी दिल - सोशल मीडिया पर ...
Read More

About the author

admin

View all posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *