Pointer Dog price in India | पॉइंटर डॉग की कीमत और मासिक खर्च 2023

❈ शेयर करें -

Pointer Dog price in India – इंग्लिश पॉइंटर डॉग दुबले और मांसल शरीर, उत्तम दर्जे की गाड़ी और सतर्क भावों के साथ पुष्ट अनुग्रह और शक्ति का सही मिश्रण है। बेशक यह एक खेल कुत्ते की नस्ल है और अन्य खेल कुत्तों की तरह, यह एक बुद्धिमान प्रहरी है और एक सुरक्षात्मक प्रकृति है।

आज के इस पोस्ट में पॉइंटर डॉग की इंडिया में कीमत (Pointer Dog price in India), स्वभाव और मासिक खर्च, के बारे में विस्तार से बात करेगें,

Table of Contents

English Pointer Dog की price खासतौर से थोड़ी ज्यादा महँगी हो सकती है. क्योकि इनकी पैदाइश भारत की नहीं है. ये निश्चित रूप से दूसरे देशों के पैदा हुए हैं, जो अब समय बिताने के साथ भारत में भी लोगों के द्वारा पाले जाने लगे हैं.

Advertisements
Pointer Dog price in India
Pointer Dog price in India

हम निश्चित रूप से कह सकते हैं कि एक English Pointer Dog एक फील्ड ट्रेलर या शिकार कुत्ते से कहीं अधिक है।

यदि आप उसे मौका देते हैं, तो वह एक समर्पित साथी बन सकता है। यदि आप इस नस्ल पर विचार कर रहे हैं, तो इस नस्ल के बारे में और जानें।

Pointer Dog price in India –

एक English Pointer Puppy की Price India में मुख्य रूप से उच्चतम हो सकती है, क्योंकि समय बीतने के साथ ही साथ भारत में भी यह अब प्रसिद्ध होने लगे हैं.

बहुत सारे लोग इन्हें अपने घरों में पाल रहे हैं इसलिए एक English Pointer Puppy की Price India में INR 25000 से लेकर INR 55000 के बीच होने की उम्मीद की जा सकती है.

यदि आप इतने बड़े शहरों से खरीदते हैं तो यह कीमत में थोड़े और भी सस्ते आपको मिल जाएंगे बड़े शहरों से खरीदने का सबसे ज्यादा फायदा यह होता है कि वहां बहुत सारे अच्छे ब्रीडर होते हैं,

जिनके द्वारा आप अपने मनपसंद कोट वाले रंगो से युक्त Pointer Puppy को पसंद कर सकते हैं.

खासकर वैरायटी के अनुसार क्योंकि यह अलग-अलग कोट के रंगों के पाए जाते हैं, जिसमें मुख्य रुप से Black, Orange & White, Liver, Liver & White, Black & White ज्यादा प्रसिद्ध हैं.

इंग्लिश पॉइंटर अच्छे पारिवारिक कुत्ते हैं?

क्या English Pointer अच्छे Family Dog हैं? English Pointer dog को एक अच्छा परिवार पालतू बनाने के लिए बेहतर समाजीकरण और ट्रेनिंग की जरूरत होती है.

Pointer Dog price in India
Pointer Dog price in India | पॉइंटर डॉग की कीमत और मासिक खर्च 2023 4

किन्तु फिर भी यह बहुत सक्रिय और बहुत मजबूत होता है, जो ज्यादा समय तक आपके घर में घूमेगा या आपके गार्डन में घूमेगा। इसे चैन से बैठें ज्यादा समय तक पसंद नहीं है.

किन्तु यदि इनका समाजीकरण ठीक से नहीं किया गया तो ये दृढ़ इच्छाशक्ति वाले और जिद्दी स्वभाव को अपना सकता है.

हालांकि, दिखावे के लिए कई युक्तियां पैदा की जाती हैं, और English Pointer dog को उत्कृष्ट पारिवारिक पालतू जानवर बना सकते हैं जो बच्चों के साथ धैर्यवान हैं, अन्य जानवरों के साथ अच्छे हैं, और घर के अंदर शांत हैं।

क्या पॉइंटर डॉग को प्रशिक्षित करना आसान है?

पॉइंटर डॉग को उनकी उच्च बुद्धि के कारन आसानी से प्रशिक्षित किया जा सकता है. इन्हे पूर्ण काल में चूहों को पकड़ने के लिए पाला जाता था.

English Pointer in Hindi – स्वभाव

English Pointer Temperament – इंग्लिश प्वाइंटर डॉग बहुत ज्यादा उत्साही और शिकारी स्वभाव को प्रदर्शित करते हैं इनके पास कुछ ऊर्जा स्तर होता है, यदि इन्हें नियमित रूप से प्रशिक्षण और सामाजिकरण कराया गया तो यह आपके मनचाहे स्वभाव को भी अपना सकते हैं.

वैसे सामान रूप से यह नस्ल वफादार समर्पित और बुद्धिमान स्वभाव के लिए प्रसिद्ध है इसके अतिरिक्त यह छोटे बच्चों अन्य कुत्तों के साथ मिलनसार और धैर्यवान हैं.

English Pointer में एक अच्छा परिवारिक कुत्ते बनने के काफी सारे लक्षण देखे जा सकते हैं यह समान रूप से अर्जेस्ट करने वाले कुत्ते हैं जो ज्यादा समय आपको परेशान नहीं करेगा बल्कि आपको समय-समय पर इंटरटेन भी करेगा।

English Pointer का Appearance कैसा होता है?

Pointer Dog price
Pointer Dog price in India | पॉइंटर डॉग की कीमत और मासिक खर्च 2023 5

इंग्लिश प्वाइंटर की शारीरिक बनावट की बात की जाए तो एक मेल डॉग के लिए वजन में 18 से 34 किलोग्राम जबकि ऊंचाई 56 से 70 सेंटीमीटर, वहीँ एक फीमेल के लिए वजन 16 से 30 किलोग्राम जबकि ऊंचाई 53 से 66 सेंटीमीटर तक होती है.

इनका जीवनकाल समान रूप से 12 से लेकर 17 वर्ष तक होता है इनकी शारीरिक बनावट की बात की जाए तो यह मजबूत शक्तिशाली कुत्ते हैं क्योंकि इनके पूर्वज एक शिकारी कुत्ते थे.

इसीलिए अतः शिकार करने की प्रवृत्ति इन्हें विरासत में इनके पूर्वजों से मिली है उसके अतिरिक्त इनका सर चौड़ा होता है और कद लंबा होता है जबकि, गर्दन लंबी और गहरी छाती होती है.

English Pointer Colors

English Pointer के दांत एक लेवल में होते हैं जिसे हम कह सकते हैं कि इनके पास सीजर बाइट है, जबकि इनकी आंखें गहरे और गोल होती हैं कान लटके हुए और आखरी में थोड़ा नुकीले।

जबकि पैर सीधे होते हैं इनका इनके शरीर पर छोटी बालों से युक्त चिकना कोट होता है जो आमतौर पर इन सभी रंगों Black, Orange & White, Liver, Liver & White, Black & White, Lemon & White का अलग अलग हो सकता है.

Pointer Dog in Hindi – वजन और लम्बाई

एक Pointer Dog डॉग का वजन औसत रूप से मेल कुत्ते के लिए 25 से 34 किलोग्राम जबकि फीमेल के लिए 20 से 30 किलोग्राम होता है.

वही ऊंचाई एक मेरे कुत्ते के लिए 64 से 69 सेंटीमीटर जबकि फीमेल के लिए 47 से 58 सेंटीमीटर तक होती है, आवश्यक रूप से इन का जीवनकाल 11 वर्ष से लेकर 15 वर्ष तक होता है.

इंग्लिश Pointer Dog अमेरिकन केनल क्लब के द्वारा मान्यता प्राप्त कुत्ते की नस्ल है जो आजकल धीरे-धीरे प्रचलन में हैं.

पॉइंटर डॉग किसके लिए प्रयोग किया जाता है?

पॉइंटर्स को मुख्य रूप से शिकार साथी के रूप में पाला जाता है, और इस तरह, जब वे एक क्षेत्र के वातावरण में बाहर होते हैं, तो वे एक-दिमाग वाले होते हैं।

उनका एकमात्र ध्यान पक्षियों का पता लगाना है, और ऐसा करने के लिए वे कठिन और तेज़ दौड़ेंगे। कई पॉइंटर मालिक इस उत्साही वृत्ति का लाभ उठाते हैं और अपने कुत्ते के साथ फील्ड ट्रायल में भाग लेते हैं।

Pointer dog characteristics

English Pointer Dog बहुत सक्रिय होते हैं और उन्हें हर दिन जोरदार व्यायाम की आवश्यकता होती है। यदि आपके पास हर दिन कम से कम एक घंटे के लिए अपने पॉइंटर को प्रशिक्षित करने का समय और ऊर्जा नहीं है, तो आपको पॉइंटर नहीं खरीदना चाहिए।

English Pointer puppy बहुत विनाशकारी हो सकते हैं जब वे ऊब जाते हैं या पर्याप्त व्यायाम नहीं करते हैं, खासकर जब वे युवा होते हैं। इसके परिणामस्वरूप चबाने, खोदने और अन्य नकारात्मक व्यवहार हो सकते हैं जो महंगे पशु चिकित्सक बिल और प्रतिस्थापन लागत को जन्म दे सकते हैं।

English Pointer अद्भुत पारिवारिक कुत्ते हैं जो अपने लोगों के साथ समय बिताने पर पनपते हैं। एक English Pointer को बाहर नहीं रहना चाहिए, बल्कि अपने परिवार की सुख-सुविधाओं का आनंद लेना चाहिए।

Pointer dog puppies for sale near me

यदि आप Pointer dog puppies को अपने आसपास कहीं डॉग ब्रीडर और रेस्क्यू सेंटर से अडॉप्ट करना चाहते हैं तो आपको कुछ ऑनलाइन टूल जैसे PETFINDER की मदद लेनी चाहिए,

उसके जरिए आप घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से अपने आसपास के अच्छेdog breeders और rescue centers को खोज सकते हैं और वहां अपने मन मुताबिक जा कर के उन्हें खरीद सकते हैं.

Pointer dog price in Chandigarh

आमतौर पर Pointer dog price की कीमत Chandigarh में INR 45,000 से लेकर के INR 60,000 के बीच आंकी गई है इनकी कीमत में थोड़ा बहुत बदलाव भी हो सकता है इनकी कीमतें थोड़ी मांग के वजह से घटते बढ़ते रहते हैं.

Pointer dog price in Punjab

Pointer dog price की कीमत Punjab में INR 40,000 से लेकर के INR 60,000 के बीच आंकी गई है इनकी कीमत में थोड़ा बहुत बदलाव भी हो सकता है इनकी कीमतें थोड़ी मांग के वजह से घटते बढ़ते रहते हैं.

How much does a pointer dog cost?

प्वाइंटर डॉग कई अलग-अलग क्वालिटी के होते हैं इनकी 10 से भी ज्यादा अलग-अलग बार वैराइटी हैं एक pointer dog की औसत कीमत INR 50,000 से INR 70,000 के बीच हो सकती है, इनकी कीमत मांग, रंग, नस्ल आदि कारणों से घटती बढ़ती रहती है.

Pointer Dog price in India – महत्वपूर्ण FAQ

भारत में पॉइंटर कुत्ते की कीमत कितनी है?

सामान्य रूप से भारत में एक इंग्लिश प्वाइंटर पिल्ले की कीमत INR 25000 से लेकर INR 55000 के बीच देखी जा सकती है.

भारत में जर्मन पॉइंटर डॉग की कीमत कितनी है?

सामान्य रूप से German pointer dog की भारत में कीमत INR 35000 से लेकर INR 75000 के बीच देखी जा सकती है.

क्या एक पॉइंटर एक स्मार्ट कुत्ता है?

Pointer Dog बहुत ही बुद्धिमान और प्यार करने वाला कुत्ता है । उनकी ऊर्जा, आकार और चंचल स्वभाव उन्हें बच्चों वाले परिवारों के लिए एक अच्छा मेल बनाते हैं।

क्या पॉइंटर्स को अकेला छोड़ा जा सकता है?

पॉइंटर डॉग ज्यादा समय तक अकेले नहीं रखे जा सकते हैं, इन्हे कोशिश करें कि नियमित रूप से लंबे समय तक अकेला न छोड़ें।

इंग्लिश पॉइंटर डॉग का प्राइस क्या है?

इंग्लिश पॉइंटर (English Pointer)डॉग का प्राइस भारत में INR 30,000 रुपये से लेकर INR 50,000 रुपये बीच है इसके कोट का रंग और नस्ल की वंशावली इसकी कीमत को और अधिक कर सकता है.

मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा “Pointer Dog price in India 2022-2023” लेख पसंद आया होगा। तो इसे शेयर करें और रोज़ाना हमारी साइट DogKiDuniya को बुक्मॉर्क करें और विज़िट करें।
❈ शेयर करें -

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

How to use NexGard SPECTRA? How to care chiwawa Pups? Tremendous Hypoallergenic dogs 2023 TOP Hunting dog breeds 2023 Will a Weimaraner Protect You?