Pomeranian Puppy Care Tips in Hindi – पोमेरियन डॉग केयर टिप्स इन हिंदी – DogKiDuniya

Pomeranian Puppy Care Tips in Hindi, Pomeranian Care Tips, पोमेरियन डॉग केयर टिप्स इन हिंदी, Dog care tips.

पोमेरियन को दुनिया के सुप्रसिद्ध टॉय डॉग ब्रीड के रूप में जाना जाता है। यह बहुत ही अत्यधिक क्यूट होते हैं जिसके कारण ये सभी का मन मोह लेते हैं। यह बहुत ही फ्रेंडली व प्रेमी होते हैं। यह एक अच्छे वॉच डॉग के रूप में भी इस्तेमाल हो सकते हैं। सामान्य तौर पर एक पोमेरियन बहुत ही हेल्दी और दयालु कुत्ते की ब्रीड में से है लेकिन बावजूद इसके इनकी बहुत ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है तकि लंबे समय तक हेल्थी लाइफ जी सकें। आज के इस लेख में हम आपको पोमेरियन डॉग केयर टिप्स इन हिंदी देने वाले हैं तो पुरा लेख ध्यानपूर्वक अवश्य पढ़ें, चलिए अब शुरू करते हैं.

Pomeranian Puppy Care Tips in Hindi – पोमेरियन डॉग केयर टिप्स इन हिंदी – DogKiDuniya.Com
Pomeranian Puppy Care

Pomeranian Puppy Care Tips in Hindi

पोमेरियन डॉग को लिक्विड फूड ड्रिंक करना कैसे सिखाएं?

जब कोई भी अपने घर एक नया पॉम डॉग या फिर कोई भी पप्पी ले आता है तो सबसे पहली जो उसकी ट्रेनिंग होती है वह यह होती है कि उसको लिक्विड फूड जैसे कि पानी, दूध इत्यादि को पीना कैसे सिखाया जाए.

ऐसे में आप अपने पॉम पप्पी को मिल्क बॉटल के द्वारा दूध या पानी पीना सिखा सकते हैं और जैसे-जैसे यह थोड़ा बड़ा होता है। उसको कटोरे में दूध या पानी डालकर पीना सिखा सकते हैं। 3 से 4 हफ्ते बाद सॉलि़ड फूड को वाटर के साथ मिक्स करके थोड़ा-थोड़ा उसे खिलाना शुरू करें.

यह भी पढ़ें –

भारत के टॉप 10 कुत्तों की Breed व उनकी कीमते क्या हैं

Pomeranian Dog Price in India – पोमेरेनियन डॉग प्राइस इन इंडिया हिंदी में

लेब्रा डॉग व Labrador Dog, के बारे में ख़ास जानकारी हिंदी में, Video और पहचान

पामेरियन को प्रेम और देखभाल करना कैसे सिखाएं?

दूसरा चरण आता है कि आप अपने कॉमेडियन डॉग को किस तरीके से दूसरों से प्यार करना और देखभाल करना सिखा सकते हैं।

जैसा आप जानते हैं कि चाहे वह इंसान हो या जानवर सभी को प्यार और देखभाल की जरूरत होती है। इसीलिए अपने पामेरियन डॉग को बहुत ज्यादा प्यार और देखभाल प्रदान करें। जल्द ही वह इसका प्रत्यावर्ती सीख जाएगा।

ध्यान दें कि पोमेरियन पप्पी के साथ आपकी इनिशियल बॉन्डिंग जैसी होगी उसका बहुत ज्यादा उस पर प्रभाव पड़ेगा। यदि शुरुआत में आपकी उसके साथ बॉन्डिंग अच्छी है, उसको आप बहुत ज्यादा प्यार करते हैं तो धीरे-धीरे वह आपके प्रति बहुत ही ज्यादा कंफर्टेबल महसूस करेगा और उसकी बॉन्डिंग आपके साथ बहुत ज्यादा अच्छी हो जाएगी। बॉन्डिंग अच्छी होने के बाद आप अपने पोमेरियन डॉग को मनचाही चीज धीरे-धीरे करके डेली ट्रेनिंग के तौर पर सिखा सकते हैं.

पॉटी ट्रेनिंग पॉम डॉग को कैसे सिखाएं?

जैसे ही आपका पॉम डॉग सॉलिड भोजन खाना खाने लगे उसको पोटी ट्रेनिंग देना बहुत जरूरी हो जाता है। ऐसा हम जानते हैं कि यह हाइब्रिड होती है इसके लिए आपको अपने पॉम को एक ऐसे स्थान की लत लगानी होगी जहां पर वह ज्यादा बहुत ही ज्यादा कंफर्टेबल महसूस करें और आसानी से यह क्रिया कर सकें।

आदर्श रूप से देखा जाए तो यह आपका टॉयलेट ही हो सकता है लेकिन प्रारंभिक रूप से आप अपने फ्लोर पर पैड्स रखकर भी सिखा सकते हैं और जैसे-जैसे आप का पप्पी बड़ा होने लगे लगभग 12 हफ्ते बाद आप उसको अपने टॉयलेट का यूज करना सिखा सकते हैं।

पोमेरियन डॉग की ग्रूमिंग

अंतिम और सबसे महत्वपूर्ण काम ग्रूमिंग का होता है जो कि पोमेरियन डॉग का समय-समय पर करना होता है। इनके पास लंबे, मोटे और घने बाल होते हैं। इसलिए एक हफ्ते में तीन से चार बार इनकी ग्रूमिंग की आवश्यकता होती है आप अपने पोमेरियन डॉग की ग्रूमिंग 6 से 7 हफ्ते बाद प्रारंभ कर सकते हैं। आप होम ग्रूमिंग भी कर सकते हैं। आप अपने कुत्ते को 8 हफ्ते बाद नहलाना भी प्रारंभ करा सकते हैं।

लेकिन कोशिश करें कि आप उसको हल्के गुनगुने पानी से नहलाएं। 8 हफ्ते यानी तकरीबन 2 महीने के बाद अपने पोमेरियन डॉग की निश्चित अंतराल पर साफ सफाई जरूर करें।

6 thoughts on “Pomeranian Puppy Care Tips in Hindi – पोमेरियन डॉग केयर टिप्स इन हिंदी – DogKiDuniya”

  1. Pingback: Pug Dog Price in India हिंदी में जानिए - Vodafone Dog Price - DogKiDuniya.Com

  2. Pingback: Kutta, कुत्ता इसके प्रकार कीमत और वीडियो

  3. Pingback: White German Shepherd Price in India & All Cities हिंदी में - DogKiDuniya.Com

  4. Pingback: Husky Dog Price in India & All Cities - हस्की डॉग प्राइस इन इंडिया - DogKiDuniya.Com

  5. पोमेरेनियन भारत की लोकप्रिय नस्लों में से एक है। आप इस कुत्ते के साथ खूब मस्ती कर सकते हैं। यह वास्तव में भारतीय घरों में पाए जाने वाले सबसे आम कुत्तों में से एक है। इस छोटे और चमकदार आंखों वाले कुत्ते बहुत ही बेशुमार लगते हैं l Pomeranian एक स्मोल साइज डॉग ब्रीड हैं, जिसे भारत मैं बहुत अधिक पसंद किया जाता है ।आजकी इस आर्टिकल मैं हम पोमेरेनियन डॉग प्राइस इंडिया में कितनी हैं और Pomeranian की कीमतों मैं बदलाव क्यों होता हैं ।

  6. Pingback: PitBull Dog Price In India & All Cities - पिटबुल डॉग प्राइस इन इंडिया 2021 - डॉग की दुनिया

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *