Pomsky Diet, Training, Health, Grooming in Hindi

Pomsky Diet, Training, Health, Grooming in Hindi: नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का DogKiDuniya.Com में। दोस्तों आज के लेख में हम पोमेरियन हस्की मिक्स यानी पोमस्की के भोजन (Feeding), एक्सरसाइज (Exercise), ट्रेनिंग (Training), और Grooming के साथ-साथ स्वास्थ्य (Health) के विषय पर विस्तार से चर्चा करेंगे।

आपको बता दें कि पोमस्की की कीमत और इसके नस्ल से संबंधित सारी जानकारी के लिए हमने अलग से लेख लिखा है जिसे आप नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करके पढ़ सकते हैं। अब आइए आज के टॉपिक पर चर्चा करते हैं..

Know These 5 Things Before Bying Pomsky | खरीदने से पहले इन 5 बातों का रखें ध्यान

यदि आप पोमस्की कुत्ते को पालने की सोच रहे हैं तो उससे पहले आपको इसके बारे में कई महत्वपूर्ण जानकारियां होनी अति आवश्यक है।

आपको बता दें कि Pomsky पोमेरियन और हस्की दो अलग-अलग नस्ल के संकरण से तैयार किया गया है। और यह दोनों नस्लें एक दूसरे से बिल्कुल ही भिन्न हैं। अब आइए उन बिंदुओं को देखते हैं जिससे यह साबित होगा कि पोमस्की आपके लिए एक आदर्श पप्पी होगा या नहीं!

1- Pomsky Diet & Food | पोमस्की भोजन

पोमस्की की भोजन और डाइट की आवश्यकता:- आपको बता दें कि यह एक सामान्य रूप से मध्यम से छोटी नस्ल का कुत्ता है। इसलिए इसको हस्की की तुलना में कम भोजन की आवश्यकता होती है। सामान्य तौर पर बात की जाए तो औसतन एक पोमस्की पिल्ले को प्रतिदिन 2.50 कप अच्छी गुणवत्ता वाले भोजन की आवश्यकता होती है। इसको आप दिन में दो या तीन बार में विभाजित कर सकते हैं।

  क्या भारत में Pit bull प्रतिबंधित है?

लेकिन एक बात हमेशा ध्यान रखें कि यह एक औसतन मात्रा है। जब हम एक पिल्ले के भोजन की मात्रा की बात करते हैं तो इस पर बहुत सारे कारक हैं जो इसको प्रभावित करते हैं- जैसे पिल्ले की स्वास्थ्य, उम्र, आकार इत्यादि। इसके संदर्भ में आप अपने पिल्ले की उम्र के आधार पर उसके डाइट के बारे में किसी अच्छे पशु चिकित्सक से सलाह ले सकते है।

Pomsky Diet
Pomsky Diet

2- Pomsky Exercise Needs | पोमस्की व्यायाम की आवश्यकता

एक Pomeranian Husky Mix Puppy को प्रतिदिन कम से कम 45 मिनट के एक्सरसाइज और खेलकूद की जरूरत होती है। यह इसके स्वास्थ्य की दृष्टि से बहुत महत्वपूर्ण होता है।

नोट:- अपने कुत्ते के आनुवंशिकी के आधार पर, ध्यान रखें कि वे एक पल की सूचना पर “बोल्टिंग” के लिए प्रवण हो सकते हैं (हस्कियों की एक आम आदत!) हम हमेशा किसी कुत्ते को टहलाते समय एक सुरक्षित पट्टा और दोहन का उपयोग करने की सलाह देते हैं।

3- How To Train Pomsky? | पोमस्कि का प्रशिक्षण कैसे करें?

पोमस्की एक बहुत ही प्रतिभावान नस्ल है। लेकिन इसका यह मतलब नहीं कि इसकी प्रशिक्षण शैली के साथ आप समझौता करें। यह हर कार्य को अपने तरीके से करने की चेष्टा करते हैं। इसलिए बहुत आवश्यक है कि पहले दिन से ही इनको उचित प्रशिक्षण देना शुरू कर देना चाहिए।

पॉम्स्की को प्रशिक्षित करने के लिए लगातार, सकारात्मक सुदृढीकरण महत्वपूर्ण हैं। प्रारंभिक समाजीकरण पर भी विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए, क्योंकि ये कुत्ते अजनबियों से जल्दी सावधान हो सकते हैं।

4- Pomsky Grooming | पोमस्की की ग्रूमिंग कैसे करें।

यदि आप Husky के बारे में जानते हैं तो आपको पता ही होगा कि इनके ऊपर दोहरे बालों का मोटा कोट होता है। इसीलिए इनमें शेडिंग की समस्या बहुत ज्यादा आती है। उसी तरीके से पोमेरियन नस्लें भी इस मामले में काफी खर्चीली है. लेकिन Pomsky आपके लिए इस मामले में एक सही विकल्प हो सकता है।

  क्या भारत में Pit bull प्रतिबंधित है?

हालांकि ये साइज में छोटे होते हैं लेकिन इनके ऊपर भी बालों का डबल मोटा कोट होता है। इनको भी प्रतिदिन अच्छी देखभाल की जरूरत होती है। इसके अतिरिक्त इनको प्रतिदिन बालों को ब्रश करना चाहिए। इसके अतिरिक्त इनको हफ्ते में दो से तीन बार दांतों को भी ब्रश किया जाना चाहिए और उनके स्वास्थ्य का उचित ध्यान रखना चाहिए।

5- Pomsky Health | पोमस्की का स्वास्थ्य

आपको पता ही है कि यह शुद्ध नस्ल नहीं है बल्कि यह दो अलग-अलग नस्लों से तैयार किया गया है। इसलिए कुछ बीमारियों के प्रति यह बहुत ही भंगूर होते हैं। इसीलिए आपको इनके स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होती है। नीचे उन बीमारियों की लिस्ट है जिनके प्रति यह बहुत ज़्यादा संवेदनशील होते हैं और उन बीमारियों की भी जिनके प्रति ये कम संवेदनशील होते हैं।

वे बीमारियाँ जिनके प्रति पोमस्की अधिक संवेदनशील होते हैं:-

  • हिप डिस्पलासिया
  • पटेलर लक्सेशन
  • संकुचित श्वासनली
  • दिल की बीमारी
  • लेग-काल्वे-पर्थेस रोग

वे बीमारी है जिनके पोमस्की कम संवेदनशील होते हैं:-

  • पुरानी एलर्जी
  • त्वचा संबंधी विकार
  • मिरगी
  • मोतियाबिंद
  • दंत रोग

मेल या फ़ीमेल पोमस्की कौन ज़्यादा अच्छे होते हैं?

यदि हम पुरुष या महिला को पोमस्की की बात करते हैं तो इस के संदर्भ में कोई मुख्य अंतर नहीं दिखाई पड़ता है। अनिवार्य रूप से मेल पोमस्की महिला से थोड़ा भारी और आकार में बड़े हो सकते हैं।

ये भी जानें:- आपके Pomsky पिल्ले का व्यक्तित्व और उसकी स्वास्थ्य स्थितियां पूरी तरीके से इस बात पर निर्भर करती है कि वह जिन नस्लों से तैयार किए गए हैं वह कितनी शुद्ध, स्वस्थ और आनुवंशिकी रूप से मजबूत थी।

दोस्तों उम्मीद है कि हमारे द्वारा Pomsky Diet, Training, Health, Grooming के बारे में दी गई यह जानकारी आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी और मददगार भी। ऐसे ही अन्य शानदार लेख पढ़ने के लिए हमारी साइट DogKiDuniya.com को बुकमार्क करें और रोजाना विजिट करें, धन्यवाद।

क्या Lebra Dog अच्छा पालतू जानवर हैं
क्या Lebra Dog अच्छा पालतू जानवर हैं? लेब्रा डॉग अपने मीठे मासूम चेहरे को वजह से लोगों के बीच में ...
Read More
सबसे अच्छा पालतू कुत्ता कौन सा है
पृथ्वी पर पाया जाने वाला पहला DOG कौन सा था? पृथ्वी पर पाए जाने वाले पहला कुत्ता के साथ 14002 ...
Read More
क्या Caucasian Shepherd अच्छा पारिवारिक डॉग है
क्या Caucasian Shepherd अच्छा पारिवारिक डॉग है? कोकेशियान बोल्ड, निडर, आत्मविश्वासी और धमकी देने पर भयंकर होता है, लेकिन वह ...
Read More
क्या भारत में Pit bull प्रतिबंधित है
क्या भारत में Pit bull प्रतिबंधित है? रिपोर्ट के अनुसार कुत्तों के लड़ाई और झगड़े के मामले में सबसे ज्यादा ...
Read More
Pit Bull DOG
क्या Pit Bull एक अच्छा पारिवारिक कुत्ता हो सकता है? Pit Bull एक वफादार, लोक-उन्मुख नस्ल हैं जो परिवार के ...
Read More

1 thought on “Pomsky Diet, Training, Health, Grooming in Hindi”

  1. Pingback: Siberian Husky Mix With German Shepherd Amazing Facts: जर्मन शेफर्ड के साथ साइबेरियन मिक्स

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *