Pomsky, नस्ल, सौंदर्य, उपस्थिति, लागत | DOGKIDUNIYA

Pomsky नस्ल, सौंदर्य, उपस्थिति, लागत – Pomsky एक कुत्ते की डिज़ाइनर नस्ल है जो देखने में छोटा किंतु अत्यंत खूबसूरत साइबेरियन हस्की की तरह दिखाई देता है. हालांकि, आकार में यह उनसे छोटा होता है काफी तेजी से लोगों के बीच बढ़ती कुत्तों की लोकप्रियता के बीच यह नस्ल तेजी से अपनी एक अलग पहचान बना रहा है.

Pomsky को मुख्य रूप से Pomeranian और spitz breeds से मिलता जुलता है, इसे शायद इनके क्रॉस से बनाया गया है, यह एक हल्का एक मिनी भेड़िया के जैसे दिखाई देता है.

किंतु इनके माता-पिता साइबेरियन हस्की की तुलना में थोड़ा सहज दिखाई देते हैं, कुत्ते की यह क्रॉस ब्रीड नस्ल इनका आकार, रंग और कोट सामान तौर पर साइबेरियन हस्की कुत्तों से ज्यादा मिलते जुलते हैं.

Pomsky नस्ल से जुडी जानकारी – Pomsky in Hindi

साइबेरियन हस्की और पोमेरियन दोनों नस्लों के क्रॉस से बना Pomsky puppy लोगों को अपनी तरफ काफी आकर्षित करते हैं, क्योंकि यह खूबसूरत हैं.

निश्चित तौर पर 2017 में सर्वाधिक चर्चित नसों में से यह एक रहे हैं. यह अलग अलग आकार के आते हैं, हालांकि, इनके आकार इनकी अलग-अलग आकार में पाए जाने का मुख्य वजह इनकी पेरेंट्स नस्ल है.

Pomsky नस्ल, सौंदर्य, उपस्थिति, लागत DOGKIDUNIYA
Pomsky नस्ल, सौंदर्य, उपस्थिति, लागत DOGKIDUNIYA

Pomsky की कुत्ते की ऐसी नस्ल है जिसे प्रशिक्षित करना थोड़ा मुश्किल है क्योंकि जब आप एक नए Pomsky puppy को घर पर खरीद करके लाते हैं तो नए मालिक के लिए सबसे बड़ी चुनौती उसे प्रशिक्षित करना होता है.

सामान्यतः यह बात इसके लिए भी लागु होती है. हालांकि इनमे अन्य कुत्तों के मुकाबले आपको ज्यादा समय लगेगा। एक बेहतर और अच्छे Pomsky को खरीदते समय आपको एक अच्छे ब्रीडर को तलाशना जरुरी है.

मुख्य बिंदु –

  • क्या यह परिवार के साथ फिट है – ⭐⭐⭐⭐⭐
  • बच्चों के साथ कितना फिट है – ⭐⭐
  • किसी अन्य कुत्तों के साथ इसे रख सकते हैं – ⭐⭐⭐
  • इसका बाइट फोर्स क्या है – 200 PSI
  • इसी प्रशिक्षण देना आसान है या मुश्किल – ⭐⭐

क्योंकि सामान्य तौर पर इससे आपका Puppy अनुवांशिक बिमारियों से मुक्त रहेगा। हालाँकि इसके पास एक मोटा कोट है जिसके बदलते यह अच्छी ठंडे को भी आराम से बर्दाश्त कर सकता है.

  90 दिन के लैब्राडोर पप्पी का maximum वजन क्या होना चाहिए?

इन्हें रहने के लिए बहुत बड़े जगह की कोई जरूरत नहीं है छोटे से अपार्टमेंट में भी रह सकते हैं यह छोटा और होता है इसके कोट अलग – अलग रंगों में पाए जाते हैं. इनका सामाजिकरण एक अच्छे स्तर पर जरूरी है.

खासकर इसके लिए आपको इन्हें छोटी उम्र से ही ध्यान देना चाहिए। कभी-कभी बहुत सारे कभी-कभी कुछ Pomsky में साइबेरियन हस्की की तरह जिद्दी पन जैसा व्यवहार भी दिखते हैं.

जो सामान्य तौर पर किसी भी नए मालिकों के लिए उपयुक्त होगा, अतः इसे सही करने के लिए इन्हें कम उम्र से एक बेहतरीन की जरूरत होगी। ताकि आप अपने मन मुताबिक इनके व्यवहार में बदलाव ला सकें इसके लिए आपको सब्र रखना जरुरी होगा यह धीरे-धीरे होगा।

पोम्स्की आकार, ऊंचाई, जीवनकाल, Appearance – Pomsky in Hindi

Pomsky size सामान्यतः 20 से लेकर 30 पाउंड तक होता है इतना वजन वेट एक Pomsky मेल और फीमेल दोनों का हो तो सकता है, इनके हाइट की बात की जाए तो मेल और फीमेल दोनों की हाइट सामान्य तौर पर 10 इंच से लेकर अधिकतम 15 इंच तक हो सकती है.

वैसे Pomsky एक छोटा साइबेरियन हस्की कुत्ता है जबकि इनका जीवन काल सामान्य तौर पर 13 से 15 वर्ष तक होता है, यदि इन्हें अच्छे स्वास्थ्य में रखा जाए तो या 15 वर्ष तक सही से जिंदा रह सकते हैं.

इनका इनकी शारीरिक बनावट कुछ इस कदर कि इस प्रकार की होती है कि यह देखने में एक हस्की की तरह ही नजर आएगा, इनका मुंह चेहरा थोड़ा लंबा आगे की तरफ लिए हुए होता है.

Pomsky के पैर छोटे होते हैं किन्तु मजबूत होने के साथ अँगुलियों में नाख़ून होने लंङे और नुकीले, उनकी शारीरिक बनावट छोटी होती है साइबेरियन हस्की में काफी सारे गुण और स्वभाव Pomsky से मिलते जुलते हैं.

इसके कान सामान्यता खड़े होते हैं यह काले और सफेद रंगों में सर्वाधिक पाया जाता है, इसकी पूछ की बनावट कुछ इस प्रकार की होती है कि वह एक सर्कुलर पीछे से मुड़ी हुई गोलाकार होती है जिस पर बहुत सारे लम्बे फर होते हैं.

पोम्स्की का स्वभाव कैसा होता है उसे प्रशिक्षण कैसे दें –

Pomsky स्वभाव से चंचल बुद्धिमान और दयालु प्रकृति का होगा परिवार के लोगों के साथ इसे रहना पसंद है किसी अन्य फालतू जैसे कि आपके घर में पलने वाले किसी अन्य कुत्ते के साथ भी है यह बिल्कुल फिट हो जाएगा।

  क्या Lebra Dog अच्छा पालतू जानवर हैं?

यह एक हाइब्रिड है Pomsky Training की बात की जाए तो इसका प्रशिक्षण और सामाजिकरण मैं आपको थोड़ी मशक्कत करनी पड़ सकती है.

क्योंकि यह चंचल होगा इसलिए शुरुआत में आपकी जल्दी पकड़ में नहीं आएगा इसके लिए आपको धैर्य से काम लेना होगा। इसके साथ धीरे-धीरे करके अपने एक अच्छे स्तर की बॉन्डिंग बनाने की कोशिस करना आपके लिए मददगार साबित होगा।

ताकि आप इसे अपने आदेशों को आसानी से मनवा सके. हालांकि, यह घर में रहने वाले छोटे किड्स के साथ भी आसानी से रहेगा। Pomsky छोटे अपार्टमेंट के लिए बने हैं.

यदि आपके पास बड़ा घर या गार्डन नहीं है तो भी आपके साथ छोटे से अपार्टमेंट में रह लेगा। यदि Pomsky puppy को अकेला छोड़ने की बात की जाए तो एक बेहतर सामाजिकरण और प्रशिक्षण के बाद ही सिर्फ कुछ घंटों के लिए अकेला छोड़ा जा सकता है.

शुरुआत में यदि है Pomsky को प्रशिक्षित नहीं किया जाएगा तो उम्र बढ़ने के साथ आपको कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा। अतः Pomsky को प्रशिक्षण देने का कार्य उसे कम उम्र से ही शुरु कर देना चाहिए।

Pomsky को कैसे ग्रूम करें?

निश्चित तौर पर pomsky grooming में आपको अतिरिक्त खर्च करने पड़ेंगे क्योंकि इसके पास एक उच्च स्तर का डबल कोट है जो इसकी खूबसूरती को बनाए रखता है.

अतः इसकी खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए आपको नियमित तौर पर इसकी कोट को साफ सुथरा रखना और उसे समय-समय पर सवारना बेहद जरूरी है.

pomsky को ग्रूम करते समय उसके बाहरी कोट को सवारते समय बड़े दांत वाली कंघी का इस्तेमाल करते वक्त समय -2 पर कूल सेटिंग पर ब्लो ड्रायर का उपयोग कर सकते हैं जो कि इसके सवारने में आपकी काफी हद तक मदद करेगा।

यदि pomsky को नहला दिया है तो इसकी कोट को अच्छी प्रकार से धूप में सूखने दें या तो यदि आपको समय बचाना है तो ऐसे में आप हेयर ड्रायर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, इसके अंडरकोट को संभालने के लिए एक बढ़िया दांतो वाली का उपयोग करना चाहिए ताकि जो उसकी आतंरिक त्वचा में ना घुसे और उसे अंदरूनी चोट ना लगे.

  क्या Pit Bull एक अच्छा पारिवारिक कुत्ता हो सकता है?

इनकी ग्रूमिंग समय-समय पर करना जरूरी है यह हफ्ते में कम से कम दो या तीन बार किया जा सकता है इसके लिए आप चाहे तो किसी आसपास के बेहतर डॉग सैलून में भी करवा सकते हैं.

किंतु आपको वहां पर कुछ अतिरिक्त पैसे देने होंगे यदि आप ऐसा आप को बचाना है तो ग्रूमिंग करना आपको सीखना होगा और आप खुद ही इसी घर पर आजमा सकते हैं

Pomsky को Health से सम्बंधित बीमारियां –

सामान्य तौर पर देखा गया है कि एक ओरिजिनल नस्ल की तुलना में क्रास ब्रीड या फिर हाइब्रिड कुत्ते बीमारियों से थोड़ा ज्यादा जूझते हैं वैसे तो Pomsky breed में पाई जाने वाली मुख्य बीमारियां उनके स्वास्थ्य उनके माता-पिता कि कुछ स्वास्थ्य और अनुवांशिक प्रवृत्तियों के वजह से हो सकती है.

जैसे कि Pomsky health issues प्रमुख तौर पर एलर्जी त्वचा की समस्या, पेट लिसन, हिप डिस्प्लेशिया, ढहने वाली ट्रेकिआ, मिर्गी और हृदय रोग इत्यादि के लक्षण कभी कबार देखने को मिलते हैं.

इसके अतिरिक्त इसके दांतो को फिट रखने के लिए आपको इसे नियमित तौर पर ब्रश करवाना बेहद जरूरी होगा, हो सके तो यह इसकी हर दिन इसके दिनचर्या में शामिल करें।

Pomsky price in India –

भारत जैसे देशों में एक Pomsky को पालना थोड़ा महंगा है उसके अलावा इनकी देखरेख में भी आपको ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ेंगे क्योंकि इसकी पैदाइश खासतौर से यहां पर नहीं हुई है.

ये ज्यादातर ठंडे इलाकों में रहने के लिए बने हैं इसके अतिरिक्त हालांकि है यह एक क्रास ब्रीड है तो इसकी कीमत भी सामान्य कुत्तों के मुकाबले कहीं ज्यादा है.

Pomsky price in India ₹40,000 से लेकर ₹1,30,000 तक, खर्च करने पड़ सकते हैं. Pomsky cost USA $1000 से लेकर $5000 के बीच, इसके अलावा ये अमेरिका की प्रचलित नस्लों में से एक है.

यह एक हाइब्रिड है इनकी कीमतों को प्रभावित करने वाले मुख्य कारक इन की मांग, इनका रंग, वातावरण इत्यादि भी हो सकता है. यह किसी को भी 221 पीएसआई से काटने की ताकत रखता है, हालांकि ऐसा तभी करेगा जब इसे आप ज्यादा तंग करेंगे तो अपनी सुरक्षा के लिए.

मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा "Pomsky price in India " से जुड़ा लेख पसंद आया होगा। डॉग से जुड़े ऐसे ही बेहतरीन जानकारियों को पाने के लिए DOGKIDUNIYA.COM को बुक्मॉर्क करें और रोजाना विज़िट करें।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *