Poodle Dog care Health and diseases: पूडल डॉग की देखरेख स्वाथ्य और बीमारियां

Poodle Dog care Health and diseases: पूडल डॉग की देखरेख स्वाथ्य और बीमारियां – एक पूडल कुत्ता बुद्धिमान, प्यार करने वाला, वफादार और शरारती हो सकता है. एक सम्मानजनक रवैया जिसका वर्णन करना मुश्किल है, लेकिन कुत्ते में आसानी से देखा जा सकता है। वह सभी गुण इनमे भी देखा जा सकता है.

अपनी शाही उपस्थिति के बावजूद, पूडल खेलना पसंद करता है – वह हमेशा किसी भी तरह के खेल के लिए तैयार रहता है। वह लोगों से बहुत प्यार करता है और खुश करने के लिए उत्सुक है।

एक अच्छा पूडल जिसे कुत्ते के व्यवहार के बारे में सिखाया जाता है, उसका स्वभाव शांत होता है, खासकर यदि उसे अपनी प्राकृतिक ऊर्जा को जलाने के लिए नियमित व्यायाम कराया जाता है।

Poodle Dog care Health and diseases पूडल डॉग - DOGKIDUNIYA
Poodle Dog care Health and diseases पूडल डॉग – DOGKIDUNIYA

पूडल (Poodle Dog) अपने घर और परिवार की सुरक्षा करता है, और अगर कोई अजनबी आपके घर आता है, तो वह आपको बताने के लिए एक चेतावनी की आवाज करेगा। हालाँकि वे अपने परिवार के साथ स्नेही स्वभाव वाले होते हैं. इसलिए उन्हें नए लोगों से मिलने में उसे कुछ समय लग सकता है। पूडल तेजी से सीखते हैं – अच्छी आदतें और बुरी, क्योकि उनकी याद करने की क्षमता अच्छी होती है.

पूडल डॉग का स्वाथ्य (Poodle Dog Health) –

पूडल (Poodle Dog) आमतौर पर स्वस्थ होते हैं, लेकिन सभी नस्लों की तरह, वे कुछ स्वास्थ्य स्थितियों से ग्रस्त होते हैं। सभी पूडलों को इनमें से कोई भी या सभी बीमारियां नहीं होंगी, लेकिन अगर आप इस नस्ल पर विचार कर रहे हैं तो उनके बारे में जागरूक होना महत्वपूर्ण है।

Poodle Dog पूडल कुत्ता
Poodle Dog

यदि आप एक पिल्ला खरीद रहे हैं, तो एक अच्छा ब्रीडर ढूंढें जो आपको अपने पिल्ला के माता-पिता दोनों के लिए स्वास्थ्य मंजूरी दिखाएगा। इससे आपका पूडल डॉग पूर्ण रूप से स्वाथ्य होगा और आपको किसी भी प्रकार की कोई परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

  क्या Lebra Dog अच्छा पालतू जानवर हैं?

पूडल डॉग को होने वाली बीमारियां (Diseases of poodle Dog) –

एडिसन रोग: हाइपोएड्रेनोकॉर्टिसिज्म के रूप में भी जाना जाता है, यह अत्यंत गंभीर स्थिति अधिवृक्क ग्रंथि द्वारा अधिवृक्क हार्मोन के अपर्याप्त उत्पादन के कारण होती है। एडिसन रोग वाले अधिकांश कुत्ते उल्टी करते हैं, उनकी भूख कम होती है, और सुस्ती होती है। चूंकि ये संकेत अस्पष्ट हैं और अन्य स्थितियों के लिए गलत हो सकते हैं, जिससे गंभीर झटका और मृत्यु हो सकती है। इसके लिए जितना जल्दी हो सके अपने पशु चिकित्सक को दिखाएँ।

गैस्ट्रिक डिलेटेशन-वोल्वुलस: आमतौर पर ब्लोट कहा जाता है, जो पूडल जैसे बड़े, गहरी छाती वाले कुत्तों को प्रभावित करती है, खासकर अगर उन्हें दिन में एक बड़ा भोजन खिलाया जाता है, तेजी से खाते हैं, खाने के बाद बड़ी मात्रा में पानी पीते हैं.

लक्षण – आपको पूडल डॉग को गैस्ट्रिक डिलेटेशन-वोल्वुलसब्लोट तब होता है जब पेट का गैस या हवा से फैलता है और फिर मुड़ जाता है। कुत्ता अपने पेट में अतिरिक्त हवा से छुटकारा पाने के लिए डकार या उल्टी करने में असमर्थ होता है. इसके तत्काल पशु चिकित्सक को दिखाएँ।

कुशिंग रोग (Hyperadrenocorticism): यह स्थिति तब होती है जब शरीर बहुत अधिक कोर्टिसोल का उत्पादन करता है। यह पिट्यूटरी या एड्रेनल ग्रंथि के असंतुलन के कारण हो सकता है.

Poodle Dog
Poodle Dog – DOGKIDUNIYA

लक्षण – कुशिंग रोग तब हो सकता है जब कुत्ते के पास अन्य स्थितियों के परिणामस्वरूप बहुत अधिक कोर्टिसोल होता है। आम लक्षण अत्यधिक शराब पीना और पेशाब करना है। यदि आपका पूडल इन दो लक्षणों को प्रदर्शित करता है, तो इसे पशु चिकित्सक के पास ले जाएं।

मिर्गी: पूडल (Poodle Dog) की सभी किस्मों में दौरे का एक सामान्य कारण अज्ञातहेतुक मिर्गी है। यह रोग इन्हे अक्सर विरासत में मिल सकता है.

  क्या Caucasian Shepherd अच्छा पारिवारिक डॉग है?

लक्षण – यह बीमारी होने पर आपका पूडल डॉग अचानक से चलने में लड़खड़ा सकता है और सुस्त होकर लेट सकता है.

हिप डिसप्लेसिया: जब हिप सॉकेट खराब रूप से बनता है या लिगामेंट इतना ढीला होता है कि जांघ की हड्डी (फीमर) की गेंद को हिप सॉकेट से बाहर निकलने के रास्ते का हिस्सा स्लाइड करने की अनुमति मिलती है, तो इसे डिसप्लास्टिक कहा जाता है।

लक्षण – इस रोग के वजह से आपका कुत्ता पैर में दर्द अनुभव करेगा यहाँ तक कि इससे उसके पैर में लंगड़ापन भी पैदा हो सकता है। इसके लिए पशु चिकित्सक को दिखाएँ।

हाइपोथायरायडिज्म: हाइपोथायरायडिज्म एक सक्रिय थायरॉयड ग्रंथि के कारण होता है। यह मिर्गी, बालों के झड़ने, मोटापा, सुस्ती, हाइपरपिग्मेंटेशन, पायोडर्मा और अन्य त्वचा की स्थिति जैसी स्थितियों के लिए जिम्मेदार माना जाता है।

लेग-पर्थेस रोग: यह कूल्हे के जोड़ से जुड़ी एक और बीमारी है। जब आपके पूडल में लेग-पर्थेस होता है, तो फीमर के सिर (पिछली बड़ी पैर की हड्डी) को रक्त की आपूर्ति कम हो जाती है, और फीमर का सिर जो श्रोणि से जुड़ता है, विघटित होने लगता है।

लक्षण – यह रोग पूडल डॉग में ज्यादातर तबी होता है जब वे आमतौर पर 4 से 6 महीने के होते हैं।

प्रोग्रेसिव रेटिनल एट्रोफी (पीआरए): पीआरए नेत्र रोगों का एक परिवार है जिसमें रेटिना की क्रमिक गिरावट शामिल है। रोग की शुरुआत में, प्रभावित कुत्ते रतौंधी हो जाते हैं। जैसे-जैसे बीमारी बढ़ती है, वे दिन के दौरान दृष्टि खो देते हैं।

How to take care of a poodle dog?पूडल डॉग की देखभाल कैसे करें?

पूडल डॉग की देखभाल – पूडल (Poodle Dog) किसी भी प्रकार के घर में, अपार्टमेंट में आराम से रह सकते हैं. उन्हें बस नियमित व्यायाम और भरपूर मानवीय साहचर्य प्राप्त होते रहना चाहिए। वे ज्यादातर परिवार के साथ घर के अंदर रहना पसंद करते हैं, विशेष रूप से छोटे पूडल टॉय और मिनिएचर पूडल्स, क्योंकि उन्हें घर से बाहर निकलने में कोई परेशानी नहीं होती है।

  क्या Border Collie एक अच्छा पारिवारिक कुत्ता बनने योग्य है?

हालाँकि आपको बता ,दें की आपको पूडल (Poodle Dog) को प्रशिक्षण देने मसक्कत नहीं करनी पड़ेगी क्योकि यह बुद्धिमान नस्ल जल्दी सीखती है, लेकिन मालिकों को सावधान रहना चाहिए, क्योकि मालिक की पूडले बड़ी आसानी से बुरी आदतें भी सीख सकता है.

मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा “Poodle Dog care Health and diseases: पूडल डॉग की देखरेख स्वाथ्य और बीमारियां” लेख पसंद आया होगा। तो इसे शेयर करें और रोज़ाना हमारी साइट DogKiDuniya को बुक्मॉर्क करें और विज़िट करें।

क्या Border Collie एक अच्छा पारिवारिक कुत्ता बनने योग्य है?
क्या Border Collie एक अच्छा पारिवारिक कुत्ता बनने योग्य है? Border Collies अत्यंत बुद्धिमान कुत्ता होता है. यह किसी भी ...
Read More
क्या Lebra Dog अच्छा पालतू जानवर हैं
क्या Lebra Dog अच्छा पालतू जानवर हैं? लेब्रा डॉग अपने मीठे मासूम चेहरे को वजह से लोगों के बीच में ...
Read More
सबसे अच्छा पालतू कुत्ता कौन सा है
पृथ्वी पर पाया जाने वाला पहला DOG कौन सा था? पृथ्वी पर पाए जाने वाले पहला कुत्ता के साथ 14002 ...
Read More
क्या Caucasian Shepherd अच्छा पारिवारिक डॉग है
क्या Caucasian Shepherd अच्छा पारिवारिक डॉग है? कोकेशियान बोल्ड, निडर, आत्मविश्वासी और धमकी देने पर भयंकर होता है, लेकिन वह ...
Read More
क्या भारत में Pit bull प्रतिबंधित है
क्या भारत में Pit bull प्रतिबंधित है? रिपोर्ट के अनुसार कुत्तों के लड़ाई और झगड़े के मामले में सबसे ज्यादा ...
Read More

3 thoughts on “Poodle Dog care Health and diseases: पूडल डॉग की देखरेख स्वाथ्य और बीमारियां”

  1. Pingback: DOG SEXY VIDEO: मास्टर डॉग से सेक्सी स्टाइल में प्यार करते हुए, कुत्ता सेक्सी वीडियो

  2. Pingback: Poodle Dog Grooming And Feeding: पूडल डॉग की ग्रूमिंग कैसे करें?

  3. Pingback: Poodle Dog ब्रीड इनफार्मेशन, महत्वपूर्ण फैक्ट जानिए हिंदी में

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *