Poodle Dog ब्रीड इनफार्मेशन, महत्वपूर्ण फैक्ट जानिए हिंदी में

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका DogKiDuniya.com में, तो दोस्तों आज के इस लेख में हम बात करेंगे सबसे मनमोहक और आकर्षक कुत्ते की नस्ल जिसका नाम है Poodle। आज हम Poodle Breed Information, स्वभाव, फैक्ट से संबंधित जानकारी देंगे तो क्या आप तैयार हैं? हमें उम्मीद है कि आप हैं, तो चलिए शुरू करते हैं..

Poodle Breed Information

Poodle ऊर्जावान, आकर्षक, मनमोहक और छोटे कुत्ते की नस्ल है। इन्हें एक बुद्धिमान नस्ल के तौर पर भी दुनिया में ख्याति प्राप्त है। यह सीखने के प्रति बहुत ही लालायित और मृदु स्वभाव के होते हैं। नीचे आप इनके बारे में पूरी जानकारी देख सकते हैं।

  • नाम – पूडल डॉग
  • आकार – छोटा
  • आयु – 12-15 वर्ष
  • वर्ग – टॉय डॉग
  • गुण – विनम्र, चतुर, शांत, आकर्षक
  • ऊँचाई: मानक – 45-62 सेमी (18-24 इंच), मध्यम – 35-45 सेमी (14-18 इंच), लघु – 28-35 सेमी (11-14 इंच), खिलौना – 24-28 सेमी (9.4–11.0 इंच)
  • वज़न: मानक – 20-32 किग्रा (44-71 पौंड), मध्यम – 15-19 किग्रा (33-42 पाउंड), लघु – 12-14 किग्रा (26–31 पौंड), खिलौना – 6.5-7.5 किग्रा (14-17 पौंड)
  Dog ki itching KHTM krne k liye kya kre | कुत्ते की खुजली, कारन, बचाव और उपाय

पुडल से जुड़े फैक्ट | Poodle Dog Facts

Poodle Dog Facts
Poodle Dog Facts

अनुकूलन क्षमता (Adaptability)

यह कुत्ते अपार्टमेंट में रहने वाले परिवार के लिए एक वरदान हैं। यदि आप ऐसी जगह पर रहते हैं जहां पर आपके पास बहुत कम जगह है तो ऐसी स्थिति में पुडल आपके लिए उपयुक्त साबित हो सकता है। इनकी अनुकूलन क्षमता काफी अच्छी होता है।

हालांकि इन्हें अकेलापन बिल्कुल भी पसंद नहीं है। इन्हें ज्यादा देर तक आप अकेला नहीं छोड़ सकते हैं। वही ठंडे मौसम को भी यह ज्यादा सहन नहीं कर पाते हैं। गर्मी में इनका व्यवहार सामान्य रहता है।

मित्रता पूर्ण (Friendliness)

यदि आप अपने परिवार के साथ रहते हैं तो ऐसी स्थिति में पुडल आपके लिए मिसाल कायम कर सकते हैं। क्योंकि इन्हें परिवारों से बहुत लगाव होता है। इनमें इन्हें 5 में से 5 की रेटिंग दी जा सकती है। वहीं यह बच्चों के साथ बहुत जल्दी ही घुल मिल जाते हैं।

  क्या Caucasian Shepherd अच्छा पारिवारिक डॉग है?

इसके अतिरिक्त यदि आपके पास कोई दूसरी नस्ल का कुत्ता है तो उनके प्रति भी इनका व्यवहार सामान्य रहता है। अपरिचितों के प्रति इनका व्यवहार लगभग ठीक ही होता है। यह पूंछ हिला कर उनका स्वागत करते हैं.

स्वास्थ्य और ग्रूमिंग की आवश्यकता (Health & Grooming Needs)

आपको अपने पूडल कुत्ते का विशेष ध्यान रखना होता है। इसके अतिरिक्त इन्हें उम्र के आधार पर उपयुक्त मात्रा में सही भोजन देना नितांत आवश्यक होता है। यदि इनकी भोजन की मात्रा पर आप सही नियंत्रण नहीं रखेंगे तो जल्द ही इन्हें मोटापा जैसी बीमारी घेर लेती है। जिससे अन्य स्वास्थ्य समस्याएं पैदा हो जाती हैं।

हालांकि स्वास्थ्य के मामले में यह थोड़े नाजुक होते हैं। इसके अतिरिक्त इनकी ग्रूमिंग का भी विशेष ध्यान रखना होता है। हफ्ते में एक से दो बार ग्रूमिंग की आवश्यकता पड़ सकती है। साइज में यह काफी पर फिट होते हैं।

  Rex Dog के कीमत कितनी हैं? | Rex Dog Cost | Cavalier King Charles Spaniel

प्रशिक्षण क्षमता (Trainability)

हम बता चुके हैं कि Poodle कुत्ते काफी बुद्धिमान होते हैं और इनके अंदर सीखने की एक अजीब ललक होती है.। यह अपने मालिक कि हर बातों पर विशेष प्रतिक्रिया देते हैं। हालांकि इन्हें बचपन से ही उचित सामाजिकरण की ट्रेनिंग दी जानी चाहिए। इनकी भौंकने की क्षमता थोड़ी कम होती है।

शारीरिक आवश्यकता (Physical Needs)

पुडल कुत्ते काफी ऊर्जावान होते हैं इसीलिए इन्हें प्रतिदिन सुबह व शाम कम से कम आधे घंटे की भरपूर एक्सरसाइज की जरूरत होती है। यदि आप इन्हें प्रॉपर एक्सरसाइज नहीं कराते हैं तो इनमें मोटापा बढ़ जाता है।

यदि आप का शेड्यूल बिजी है तो ऐसी स्थिति में पूडल आपके लिए आदर्श नस्ल नहीं हो सकती। क्योंकि बिना व्यायाम के इन्हें नहीं रखा जा सकता। इनकी तीव्रता सामान्य स्तर की होती है। इन्हें खेलना बेहद ही पसंद होता है।

5 thoughts on “Poodle Dog ब्रीड इनफार्मेशन, महत्वपूर्ण फैक्ट जानिए हिंदी में”

  1. Pingback: Poodle Dog Care Health And Diseases: पूडल डॉग की देखरेख स्वाथ्य और बीमारियां

  2. Pingback: Dog, इंडिया सेक्सी वीडियो: डॉग और लड़की का Leap Kiss

  3. Please let me know if you’re looking for a article writer for your blog.
    You have some really great posts and I think I would be a good asset.
    If you ever want to take some of the load off, I’d really like to write some content for your blog in exchange for a link back
    to mine. Please blast me an email if interested.
    Cheers!

  4. Pingback: processbuild48083.wixsite.comsdehnkys

  5. Pingback: Most Popular Dog Breeds List 2022 - DogKiDuniya

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *