Puppy labrador: Puppy labrador training – कैसे दें lab Puppies को ट्रेनिंग

Puppy labrador: Puppy labrador training – कैसे दें lab Puppies को ट्रेनिंग – अनिवार्य रूप से आपका लैब्राडोर Puppy labrador वही बन सकता है जो आप उन्हें बनने के लिए प्रशिक्षित करते हैं, इसलिए प्रशिक्षण को आपके दैनिक जीवन के एक हिस्से के रूप में देखा जाना चाहिए और जिस प्रक्रिया के माध्यम से आप अपने कुत्ते को एक खुशहाल, सुरक्षित और पूर्ण जीवन जीने के लिए मार्गदर्शन करते हैं।

Puppy labrador training
Puppy labrador training – DOGKIDUNIYA

हम आपको कुछ विशेष बातों के बारे में बतायेगें जिसके जरिये आप अपने लेब्राडोर कुत्तो को बेहतर तरह से ट्रेंड कर सकते हैं जी आपके लैब्राडोर कुत्ते को एक सुसंस्कृत, आज्ञाकारी, आदरणीय और सबसे बढ़कर, प्यारा और खुश कुत्ता बनने के लिए प्रशिक्षण देने की रणनीतियाँ और प्रक्रियाएँ सिखाएँगी।

कैसे दें lab Puppies को ट्रेनिंग (Puppy labrador training) –

Puppy labrador training जैसे ही आप अपने लैब्राडोर पिल्ला को घर ले आते हैं, आपको छोटे और कोमल प्रशिक्षण सत्र शुरू करने चाहिए। एक पिल्ला सिर्फ सीखने में सक्षम नहीं है, वे बहुत तेज गति से सीखते हैं इसलिए आपको इस अवसर का फ़ायता उठाना चाहिए। खासकर क्योंकि आप कई बुरी आदतों या व्यवहारों को कभी भी विकसित होने से रोक सकते हैं।

Advertisements

लैबराडोर कुत्ते को कोई भी चीज को सिखाने के लिए उसकी प्रैक्टिस कई बार कराएं, इससे की वह आपके आदेशों का बेहतर ढंग से पालन कर सकें।

चीजों को उसे और भी जल्दी सिखाने के लिए एक समय में एक चीज को सिखाएं उस काम को बेहतर तरीके से आपके आदेशों पर खुद नहीं कर लेता है तब तक उसकी प्रैक्टिस कराते रहे उसकी बाद ही दूसरी चीजों को शुरू करें।

Puppy labrador training
Puppy labrador training – DOGKIDUNIYA

यदि आप अपने घर में लैब्राडोर Puppies को पाल रहे हैं तो उन्हें यह सीखना बहुत जरुरी है की वह कहीं पर पेशाब या शौच नहीं करें।
प्रशिक्षण के इस रूप को आमतौर पर ‘हाउस ट्रेनिंग’ या कभी-कभी ‘पॉटी ट्रेनिंग’ के रूप में जाना जाता है।

अपने लैबराडोर कुत्ते को इसकी ट्रेनिंग देने के लिए उन्हें पूरे दिन में एक निश्चित समय पर यह सिखाएं कि उन्हें कहां पर पेशाब करना है और कहां पर शौच करना है इस क्रिया को लगातार 1 से 2 हफ्ते तक दोहराएं जिससे कि वह इस चीज को बेहतर ढंग से सीख जाएगा और आपके द्वारा बताए गए स्थान पर हुआ जा करके स्वयं पेशाब और शौच क्रिया करेगा जिससे कि Puppy labrador मास्टर को या घर के किसी भी अन्य सदस्य को कोई भी परेशानी नहीं होगी।

किसी लेब्रा डॉग पट्टा पर चलना स्वाभाविक बात नहीं है। अधिकांश कुत्ते हमसे बहुत तेजी से आगे बढ़ते हैं और घूमना और तलाशना पसंद करते हैं। यह स्वाभाविक रूप से बहुत आगे दौड़ता है, खींचता है और पिछड़ जाता है और यह आपके लिए एक पूर्ण दुःस्वप्न है!

पट्टा पर अच्छी तरह से चलने के लिए अपने लैब्राडोर को प्रशिक्षित करना सबसे आसान काम नहीं है, लेकिन यह सबसे फायदेमंद में से एक है, जिससे चलना इतना आसान और कहीं अधिक सुखद हो जाता है।

Puppy labrador training Special Tips –

जल्दी प्रशिक्षण शुरू करें- लैब्राडोर रिट्रीवर्स काफी बड़े हो जाते हैं और अक्सर उत्तेजित कुत्ते हो सकते हैं। अपने कुत्ते को स्नेह दिखाएं और जब वह अच्छा व्यवहार करे तो उसकी प्रशंसा करें। यदि आप शुरू से ही अपने कुत्ते के साथ घनिष्ठ संबंध बनाते हैं तो यह बाद की प्रशिक्षण प्रक्रिया के लिए उपयोगी है।

अपने कुत्ते को कभी न पीटें – लैब्राडोर रिट्रीवर्स को पीटना या मारना जब वे अवांछित व्यवहार करते हैं, एक उपयोगी प्रशिक्षण उपाय नहीं है। सजा से सीखने के बजाय, आपका कुत्ता आपसे भयभीत हो जाएगा, जो उसके लिए घातक साबित हो सकता है.

Labrador Retriever Dog Breed
Labrador Retriever Dog image credit – Getty image

समय समय पर अपने लेब्राडोर Puppies को पुरस्कृत करें – बुरे व्यवहार को दंडित करने की तुलना में अच्छे व्यवहार को पुरस्कृत करना प्रशिक्षण उद्देश्यों के लिए अधिक उपयोगी और रचनात्मक है। आदेश देने का लक्ष्य रखें, और फिर कार्रवाई होने के तुरंत बाद इनाम दें।

लेब्राडोर Puppies को इनाम ने दें ये चीजें – उन्मुख और प्रेरित होते हैं। भोजन के साथ वांछनीय व्यवहार को पुरस्कृत करें और आपको उस अच्छे व्यवहार को दोहराने की संभावना है। खाने की चीज़ें छोटी होनी चाहिए, जैसे मिनी ज़ुकेस, चार्ली बियर्स, बिल जैक या फ़्रीज़ ड्राय लिवर। पका हुआ गुर्दा कुत्ते के इलाज के लिए एक सस्ता विकल्प है और इसे तैयार करना और काटना भी बहुत आसान है।

Viral Pitbull Video - चोरी के 1 साल बाद लड़की मालिक से मिलने के बाद क्या किया पिटबुल ने -1 ...
Read More
Viral Video - जब औरत से मिलाने के लिए बेचैन हुआ चिम्पैंजी, मिलते ही क्या करने लगा
Viral Video - जब औरत से मिलाने के लिए बेचैन हुआ चिम्पैंजी, मिलते ही क्या करने लगा - इंटरनेट पर ...
Read More
Viral Kittens Video - एक खूबसूरत युवती ने एक आवारा बिल्ली को गोद लिया, उसने जो किया देखकर आप भी हो जायेगें भावुक
Viral Kitten Video - आजकल इंटरनेट का जमाना है आए दिन कोई न कोई जानवरों का वीडियो इंटरनेट पर वायरल ...
Read More
VIRAL Funny Video पत्नी कर रही पति जैसी हारकर, पिछवाड़े पर जड़ दिया जोरदार थप्पड़, देखें
VIRAL Funny Video: पत्नी कर रही पति जैसी हरकत, पिछवाड़े पर जड़ दिया जोरदार थप्पड़, देखें: जब भूमिकाएं उलट जाएँ, ...
Read More
VIRAL VIDEO बिल्ली और घोड़े की दोस्ती जो जीत लेगी आपका भी दिल
VIRAL VIDEO, Animal Viral Video: बिल्ली और घोड़े की दोस्ती जो जीत लेगी आपका भी दिल - सोशल मीडिया पर ...
Read More

About the author

admin

View all posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *