Rottweiler Pictures with Facts | रॉटविलर से जुड़े कुछ रहसयमई फैक्ट और खूबसूरत तस्वीरें, देखें

❈ शेयर करें -

Rottweiler Pictures with Facts in Hindi – रोटवीलर एक डोमेस्टिक कुत्ता है जो सामान्य तौर पर मध्यम और बड़े दोनों आकार में पाया जाता है. इस पोस्ट में हम Rottweiler Pictures with Facts कुछ मजेदार और बेहद ही आकर्षक तस्वीरों को साझा करेंगे तो हमारे साथ बने रहें।

Rottweiler Pictures with Facts – रॉटविलर को Rottweiler Metzgerhund इस नाम से भी जाना जाता है जिसका अर्थ Rottweil butchers होता है. हालांकि, यह नाम इसका जर्मनी में प्रसिद्ध है.

VIDEO –

शुरुआती समय में इनका इस्तेमाल छोटी गाड़ियों को खींचने में किया जाता था समय बीतने के साथ बीसवीं शताब्दी के आसपास इनकी लोकप्रियता पूरे विश्व में धीरे-धीरे प्रसारित होने लगी लोग इन्हें अपने घरों में पालने में रुचि लेने लगे.

Advertisements

रोटविलर को खरीदते समय किस बात का ध्यान देना चाहिए?

एक रोटविलर पिल्ले को जब भी आप खरीद रहे हैं तो आपको निश्चित तौर पर उसके अनुवांशिक गुणों यानी इसे एक authersised dog breeder से ही इन्हें खरीदना चाहिए। क्योंकि वह इसके अनुवांशिक लक्षण व उनके स्वास्थ्य संबंधित जांचों का दावा करेगा जिससे किया अनुवांशिक बीमारियों से मुक्त रहें।

  Viral Pitbull Video - चोरी के 1 साल बाद लड़की मालिक से मिलने के बाद क्या किया पिटबुल ने, क्लिप में देखें

रोटवीलर का बाईट फोर्स कितना होता है?

रोड व्हीलर के पास कुछ क्षमता और शक्ति है यह बुद्धिमानी से भी भरा हुआ है, इस वजह से कभी भी झगड़े या फाइट जैसे स्थिति में पीछे नहीं हटेगा। यह अपने पूर्ण शक्ति का प्रदर्शन करते हुए 328 पाउंड पर स्क्वायर बाइट फोर्स पैदा कर सकता है.

रोटवीलर कितना सर्दी सह सकता है?

रोटवीलर के लिए माइनस 6 डिग्री सेल्सियस के नीचे के तापमान पर रहना मुश्किल होता है, ऐसे में आपको उन्हें एक शक्तिशाली डबल कोट कपड़े के जरिए गर्म रखना चाहिए। सामान्य तौर पर यह मानव के लिए एक बेहतर तापमान पर यह बेहतर परफॉर्म और सरवाइव कर सकता है.

रोटविलर कुत्ते की क्या खासियत होती है?

सामान्य तौर पर Rottweiler परिवार और छोटे बच्चों के साथ काफी ज्यादा मित्रवत व्यवहार करता है, इसमें एक बेहतर domastic dog बनने की सारे काबिलियत हैं. यह शांत स्वभाव वाला है इसे हैंडल करना काफी आसान है.

भारत में Rottweiler puppy की कीमत कितनी है?

छोटे शहरों से यदि इन्हें आप खरीदते हैं तो यह थोड़ा महंगा में होगें। किंतु दिल्ली और कोलकाता और लखनऊ जैसे बड़े डॉग ब्रीडर के जरिए Rottweiler puppy को सस्ते दामों पर खरीदा जा सकता है. वैसे तो इनकी कीमत ₹20000 से शुरू होकर के ₹35000 तक हो सकती है.

  Viral Video - जब औरत से मिलाने के लिए बेचैन हुआ चिम्पैंजी, मिलते ही क्या करने लगा

Rottweiler Pictures with Facts in Hindi | रॉटविलर से जुड़े कुछ रहसयमई फैक्ट और खूबसूरत तस्वीरें –

Rottweiler से संबंधित कुछ टेक्निकल जानकारियों के बारे में हमें भी बात करें तो वजन में एक मेल 50 से 60 किलोग्राम तक होता है, जबकि फीमेल 35 से 48 किलोग्राम।

Rottweiler Pictures with Facts | रॉटविलर
Rottweiler Pictures with Facts | रॉटविलर

रॉटवीलर adult dog ऊंचाई में भी मेल 61 से 69 सेंटीमीटर लंबा जबकि फीमेल 56 से 63 सेंटीमीटर तक होती है. Black, Tan, Mahogany रंगों में सामान्यतौर पर ये पाए जाते हैं.

पूरे विश्व में एक मेल रॉटवीलर पप्पी की डिमांड फीमेल की तुलना में काफी ज्यादा होती है जिसकी वजह से या कीमत में भी एक फीमेल के मुकाबले ज्यादा महंगे होंगे।

Rottweiler Pictures with Facts
Instagram: तीन रोटविलर खूबसूरत लड़की के हाथों में हैं

व्यवहार में बच्चों के प्रति काफी सहज परिवार के लिए यह एक होनहार और सतर्क कुत्ता है जो कि एक बेहतर डोमेस्टिक डॉग होने के सभी गुणों से भरपूर है. इसके पास उच्च बुद्धिमत्ता भी है जो मालिक के किसी मुसीबत में होने पर उसकी मदद करने में पीछे नहीं हटेगा।

  बच्चे का Dog के साथ बेसबॉल खेलने का वीडियो वायरल, Clip शेयर कर क्या लिखा, आईपीएस ऑफिसर
Rottweiler Pictures with Facts
Instagram: रोटविलर लड़की के हाथों में हैं

यह शांत रहने वाला समझदार साहसी और मालिक के आदेशों को मानने वाला स्वभाव को प्रदर्शित करता है. Rottweiler puppy की पैदाइश जर्मनी से हुई है यानी कि जर्मनी की मूलभूत नसों में से एक है 8 से 10 वर्ष तक जिंदा रह सकता है.

Rottweiler Pictures with Facts
Instagram: एक Rottweiler Puppy पार्क में गले में लाल रंग का रुमाल लपेटे हुए

सामान्य तौर पर रोटविलर के तीन मुख्य प्रकार होते हैं. हालांकि भारत में एक जैसे दिखाई देने वाले हैं रोड व्हीलर कुत्तों की डिमांड काफी ज्यादा है. ज्यादातर लोग यह नहीं जानते हैं कि इनकी तीन अलग-अलग किस्में भी हैं विदेशों में इनकी अन्य नस्लें काफी ज्यादा प्रचलित है.

किसी अनजान या अजनबी व्यक्ति के प्रति यह सतर्क रहता है जल्दी उससे नहीं घुल मिल सकता है सामान्य तौर पर इन्हें घर में पाले जाने वाले अन्य कुत्तों के साथ रहना पसंद नहीं है.

Rottweiler Pictures with Facts
Instagram: तीन adult Rottweiler पार्क में फोटो खिचवाते हुए

रोड व्हीलर अकेले रहना पसंद करते हैं साल के ज्यादातर महीने में शेड करेगा यानी कि इसके बाल टूटते हैं जिसके लिए आपको इनका प्रॉपर ध्यान रखना जरूरी होगा।

मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा "Rottweiler Pictures with Facts in Hindi" से जुड़ा लेख पसंद आया होगा। डॉग से जुड़े ऐसे ही बेहतरीन जानकारियों को पाने के लिए DOGKIDUNIYA.COM को बुक्मॉर्क करें और रोजाना विज़िट करें।
❈ शेयर करें -

About the author

admin

View all posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *