Rottweiler Price in India | भारत में रॉटवीलर की कीमत और रखरखाव खर्च {2023}

Rottweiler Price in India 2023 | भारत में रॉटवीलर की कीमत- नमस्कार दोस्तों आज के इस लेख में हम भारत में ‘Rottweiler Price in India’ के बारे में बात करने वाले हैं।

इसके अतिरिक्त हम जानेंगे रॉटवीलर के बारे में कुछ महत्वपूर्ण तथ्य व गुण-दोष के बारे में, तो चलिए शुरू करते हैं।

Pet top 10 most dangerous dog breeds in the world-Dogkiduniya
Rottweiler

Rottweiler एक बहुत पुराने व मजबूर कुत्ते की नस्लों में से एक है। रॉटवीलर काफ़ी शक्तिशाली होते हैं और एक रक्षक कुत्ते के रूप में काफी अच्छी तरह से काम कर सकता है।

Advertisements

Table of Contents

यह कुत्ता आकार में माध्यम से बड़ा तक हो सकता है। इसके अलावा, इसे पुलिस कुत्ते और ‘खोज और बचाव कुत्ते’ के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इस नस्ल को अक्सर “Rotties” कहा जाता है।

ऐसे में यदि आप भी एक रॉटवीलर पिल्ला लेना चाहते हैं तो Rottweiler Price in India एक महत्वपूर्ण पहलू है, आइए जानते हैं इसके बारे में।

Rottweiler Dog Price in India 2022- संक्षिप्त परिचय

कुत्ते का नामRottweiler Dog
प्रजाति (ग्रूप)मीडीयम-लार्ज डॉग ब्रीड
उत्पत्तिजर्मनी
वैज्ञानिक नामCanis lupus familiaris
लेख का नामRottweiler Price in India 2021 | भारत में रॉटवीलर की कीमत
CatagoryDog Breed
रंगBlack and tan or black and mahogany
पप्पी की किमतINR 18,000 – INR 30,000
वजन50-60 किलोग्राम
जीवनकाल8-10 साल

Road Wheeler Dog की भारत में कीमत व मासिक खर्च

एक स्वस्थ्य व शुद्ध नस्ल वाले Rottweiler puppy की कीमत पिल्ले की उम्र, नस्ल और ब्रीडर की क्वालिटी के आधार पर बहुत ज़्यादा प्रभावित हो सकती है। सामान्य तौर पर एक Rottweiler Puppy Price in India लगभग INR 18,000 से लेकर INR 30,000 तक हो सकती है। आइए अब हम एक नजर डालते हैं इनके विशेषताओं पर :-

यह भी पढ़ें:- 

Rottweiler Price in India – Characteristics

Road Wheeler की कुछ विशेषताएँ निम्न हैं :-

जीवन काल

एक Tibetan Mastiff dog कुत्ते की जीवन अवधि 11 से लेकर 15 साल तक की हो सकती है. इनकी अन्य नस्लें भी हैं जिनमें french mastiff dog, English mastiff dog शामिल हैं।

बुद्धिमान– वे दुनिया के सबसे बुद्धिमान कुत्तों में से एक हैं। उन्हें उन चीजों की बहुत अच्छी समझ होती है जो उन्हें परिवार की देखभाल के लिए आवश्यक होती है।

रक्षात्मक– वे अपने परिवार की सुरक्षा को लेकर गंभीर हैं। अपने परिवार को किसी भी तरह के खतरे से बचाने की उनमें स्वाभाविक प्रवृत्ति होती है।

आज्ञाकारी– इस नस्ल के कुत्ते सबसे समर्पित कुत्तों की नस्लों में से एक हैं जिन्हें आप पा सकते हैं। वे आपके और आपके परिवार के लिए कुछ भी और सब कुछ कर सकने को तैयार हैं।

प्रगाढ़ प्रेम -इनके अंदर प्रगाढ़ प्रेम की भावना होती है। जब संरक्षण के साथ-साथ पालतू प्यार पाने की बात आती है, तो Rottweilers एक बढ़िया विकल्प है। वे एक ही समय में प्यार और सुरक्षात्मक दोनो प्रवृत्ति को दर्शा सकते हैं।

प्रशिक्षित करने में आसान– यह Rottweilers के बारे में सबसे अच्छी चीजों में से एक है। वे बहुत ही विनम्र स्वभाव के हैं और इसलिए उन्हें प्रशिक्षण देना कोई कठिन काम नहीं है।

यह भी पढ़ें:- 

रॉटवीलर की उत्पत्ति | road wheeler dog Price

FCI मानक के अनुसार, Rottweiler को कुत्तों की सबसे पुरानी नस्लों में से एक माना जाता है। इसकी उत्पत्ति रोमन काल से होती है। इन कुत्तों को चरवाहे या ड्राइविंग कुत्तों के रूप में रखा गया था।

1931 में, रॉटवीलर को अमेरिकी केनेल क्लब द्वारा आधिकारिक रूप से मान्यता दी गई थी। 1936 में, ब्रिटेन में Crufts में Rottweilers का प्रदर्शन किया गया था। 1966 में, नस्ल के लिए एक अलग रजिस्टर खोला गया था। वास्तव में, 1990 के दशक के मध्य में, रॉटवीलर की लोकप्रियता एक सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गई, इसके साथ ही यह अमेरिकी केनेल क्लब द्वारा सबसे अधिक पंजीकृत कुत्ता था।

Rottweiler Price in Delhi

भारत की राजधानी दिल्ली में इसकी कीमत INR 20,000 से INR 35,000 तक हो सकती है। वहीं यदि आप इसकी शुद्ध ब्रीड खरीदते हैं तो आपको INR 8,000 से INR 10,000 तक अधिक खर्च करने हो सकते हैं.

Rottweiler baby price in India

सामान्य रूप से देखा जाए तो Rottweiler baby की भारत में क़ीमत INR 25,000 से INR 50,000 तक हो सकती है। लेकिन यदि आप उसे रेप्यूटेड ब्रीडर से लेते है तो ज़्यादा किमत चुकानी पड़ सकती है।

Rottweiler price in India – प्रमुख शहरों के अनुसार क़ीमत

नीचे रॉटवीलर की भारत में कीमत दी गयी है। इसमें हमने भारत के प्रमुख शहरों में Rottweiler Price in India की सम्भावित किमत का उल्लेख किया है। अब आईए इसे देखते हैं –

क्र. शहर का नाम रॉटवीलर पिल्ले की कीमत (Rottweiler Price in India)
1. केरलRs.20,000-30,000
2. जयपुरRs.15,000-25,000
3.कोलकाताRs.15,000-30,000
4.चेन्नईRs.18,000-28,000
5.लखनऊRs.20,000-30,000
6.अहमदाबादRs.25,000-30,000
7.देहेरादूनRs.20,000-30,000
8.पुणेRs.25,000-29,000
9.चंडीगढ़Rs.20,000-30,000
10भोपालRs.15,000-20,000
11.इंदौरRs.20,000-25,000
12.नागपुरRs.15,000-30,000
13.रायपुरRs.15,000-20,000
14.पटनाRs.20,000-30,000
15.मुंबईRs.25,000-40,000
16.दिल्लीRs.25,000-35,000

Rottweiler का स्वास्थ्य

Rottweilers अपेक्षाकृत स्वस्थ, रोग मुक्त नस्ल हैं। अधिकांश बड़ी नस्लों के साथ, हिप डिस्प्लेसिया एक समस्या हो सकती है। इस कारण से, विभिन्न रोट्टवेइलर नस्ल क्लबों में कई वर्षों से एक्स-रे परीक्षण व्यवस्थाएं हैं। ऑस्टियोकॉन्ड्राइटिस डिस्केन्स, कंधे के जोड़ों को प्रभावित करने वाली स्थिति, नस्ल की तीव्र वृद्धि दर के कारण भी एक समस्या हो सकती है।

एक प्रतिष्ठित ब्रीडर के पास सभी प्रजनन स्टॉक के कूल्हों और कोहनी का एक्स-रे होगा और एक मान्यता प्राप्त विशेषज्ञ द्वारा पढ़ा जाएगा, और इसे साबित करने के लिए कागजी कार्रवाई होगी।

Rottweiler dog price in India – महत्वपूर्ण प्रश्न

आप रॉटवीलर को कैसे दंडित करते हैं?

अपनी सर्वश्रेष्ठ डॉग ट्रेनर वॉयस का उपयोग करके शांति से बोलें, और यदि वे अपने दम पर पर्याप्त रूप से अच्छा खेल रहे हैं, तो उन्हें ट्रीट या प्लेटाइम के साथ अच्छे व्यवहार के लिए पुरस्कृत करें।

फिर, जब बुरे कुत्ते के व्यवहार को दंडित करने का समय आता है, तो उस पर चिल्लाने जैसे शारीरिक अनुशासन के बजाय सजा के रूप में प्रशंसा का उपयोग करें; यह कुत्तों को सिखाता है कि अच्छा होना महान पुरस्कार लाता है!

What is Rottweiler Price in India?

एक Rottweiler कुत्ते की भारत में कीमत INR 20,000 से शुरू होकर INR 40,000 तक हो सकती है. इसकी किमत का निर्धारण इतना आसान काम नहीं है, इसमें बहुत सारे कारक होते हैं जो इसे प्रभावित करते हैं।

क्या रॉटवीलर को प्रशिक्षित करना आसान है?

हाँ, रॉटवीलर कुत्ते की एक बड़ी नस्ल है, और उन्हें प्रशिक्षित करने में समय, धैर्य और निरंतरता की आवश्यकता होती है। न केवल प्रशिक्षण सत्रों को छोटा रखना बल्कि बार-बार दोहराव भी एक महत्वपूर्ण पहलू है। हालाँकि इन्हें प्रशिक्षित करना बहुत आसान होता है।

क्या रॉटवीलर एक रक्षक कुत्ता है?

इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि Rottweilers अक्सर गार्ड कुत्तों के रूप में कार्यरत होते हैं, उनकी रक्षा करने की प्रवृत्ति और सामाजिक कौशल के साथ। रॉटवीलर का मोटा कोट उन्हें आपकी संपत्ति या घर पर रात में देखने के लिए खड़े होने पर ठंड से बचाता है।

उनके पास एक स्वभाव भी है जो बिना किसी घटना के आवश्यक होने पर उनके लिए नए परिवेश में अभ्यस्त होना आसान बनाता है – बस आपको एक प्रतिष्ठान की रखवाली के लिए क्या चाहिए!

क्या रॉटवीलर एक अच्छा पारिवारिक कुत्ता है?

Rottweilers महान पारिवारिक कुत्ते बन सकते हैं. उनके पास कम आक्रामकता का स्तर होता है और वे अपने परिवारों के प्रति बहुत सुरक्षात्मक होते हैं। Rotties के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि वे इन प्यारे दोस्तों के साथ-साथ आपके घर के अन्य सदस्यों के प्रति भी बहुत समर्पित होते हैं।

Rottweiler Dog price in india

भारत में Rottweiler कुत्ते की कीमत एक सामान्य क्वालिटी के लिए औसतन Rs. 15,000 to Rs. 40,000 के करीब हैं.

मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा “Rottweiler Price in India” लेख पसंद आया होगा। तो इसे शेयर करें और रोज़ाना हमारी साइट DogKiDuniya को बुक्मॉर्क करें और विज़िट करें।
Viral Pitbull Video - चोरी के 1 साल बाद लड़की मालिक से मिलने के बाद क्या किया पिटबुल ने -1 ...
Read More
Viral Video - जब औरत से मिलाने के लिए बेचैन हुआ चिम्पैंजी, मिलते ही क्या करने लगा
Viral Video - जब औरत से मिलाने के लिए बेचैन हुआ चिम्पैंजी, मिलते ही क्या करने लगा - इंटरनेट पर ...
Read More
Viral Kittens Video - एक खूबसूरत युवती ने एक आवारा बिल्ली को गोद लिया, उसने जो किया देखकर आप भी हो जायेगें भावुक
Viral Kitten Video - आजकल इंटरनेट का जमाना है आए दिन कोई न कोई जानवरों का वीडियो इंटरनेट पर वायरल ...
Read More
VIRAL Funny Video पत्नी कर रही पति जैसी हारकर, पिछवाड़े पर जड़ दिया जोरदार थप्पड़, देखें
VIRAL Funny Video: पत्नी कर रही पति जैसी हरकत, पिछवाड़े पर जड़ दिया जोरदार थप्पड़, देखें: जब भूमिकाएं उलट जाएँ, ...
Read More
VIRAL VIDEO बिल्ली और घोड़े की दोस्ती जो जीत लेगी आपका भी दिल
VIRAL VIDEO, Animal Viral Video: बिल्ली और घोड़े की दोस्ती जो जीत लेगी आपका भी दिल - सोशल मीडिया पर ...
Read More

About the author

admin

View all posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *