Saint Bernard | सेंट बर्नार्ड, कीमत, रखरखाव खर्च 2022 -2023

❈ शेयर करें -

Saint Bernard | सेंट बर्नार्ड, कीमत, रखरखाव खर्च 2022 -2023 – सेंट बर्नार्ड नस्ल के ऐसे कुत्ते काफी बड़े आकार के साथ ही बेहतरीन और दिलचस्प नस्लें है। इन नस्ल के कुत्ते अपने बेहद ही खतरनाक आकार के साथ ही अपने रंग और रूप के कारण ऐसे कुत्ते अपने नस्लो में सबसे लोकप्रिय व चर्चित कुत्ते है।

बर्नार्ड नस्ल के कुत्तों का देख भाल व रख रखाव अन्य सभी कुत्तों से काफी ज्यादा अच्छा और इसका खर्चा भी अधिक होता है। ऐसे में हम आपको अपने इस आर्टिकल में सेंट बर्नार्ड नस्ल के कुत्तों की कीमत (St. Bernard dog price) तथा इनकी कीमतों को प्रभावित करने वाले मुख्य कारणों के साथ इनपर खर्च होने वाले खर्चों के बारे में काफी विस्तार से जानेंगे।

Saint Bernard in Hindi

क्या सेंट बर्नार्ड अच्छा पारिवारिक डॉग है?

सेंट बर्नार्ड स्वभाव में मिलनसार स्वामी और शांति रोता है जो छोटे बच्चों के साथ ही साथ परिवार के लोगों के साथ भी अच्छे से पेश आने में सक्षम है. यह परिवार के लोगों का खास तरीके से ख्याल भी रख सकता है सेंट बर्नार्ड कुत्ते भावुक होते हैं परिवार के लोगों के प्रति समर्पित स्वभाव को दर्शाते हैं.

Advertisements

यह काफी धैर्यवान माने जाते हैं इतना ज्यादा संवेदनशील होते हैं, कि यदि इनके साथ परिवार का कोई छोटा बच्चा खेल रहा हो तो यह उनकी चोट लगने की भी फिक्र करते हैं. एक अच्छा पारिवारिक कुत्ता बनने की क्षमता एक सेंट बर्नार्ड डॉग में देखि जा सकती है.

St. Bernard dog price in India | सेंट बर्नार्ड डॉग की कीमत

बेहद ही उच्च गुणवत्ता वाले सेंट बर्नार्ड नस्ल के ऐसे कुत्तों की कीमत भारत देश (St. Bernard dog price) में 15,000 रुपए से लेकर 35000 रुपए तक हो सकती है। हालांकि इनकी कीमत कम या फिर अधिक भी हो सकती है जो की इनके अलग अलग कारणों पर निर्भर करता है जिनके बारे में हम यहा पर आगे विस्तार से जानने की कोशिश करेंगे।

Saint Bernard dog का स्वभाव कैसा होता है?

सेंट बर्नार्ड डॉग का स्वभाव – स्वभाव में सेंट बर्नार्ड डॉग आमतौर पर शांत और ईजीगोइंग होते हैं इनके पास निम्न ऊर्जा स्तर होती है यह थोड़ा धीमी गति से चलते हैं, किंतु यह किसी चीज को जल्द ही सीख लेते हैं.

बर्नार्ड डॉग परिवार के प्रति डेमोंस्ट्रेटिव, अफेक्शनेट और किसी अनजान के प्रति भी मिलनसार होते हैं किंतु अकेले रहने पर ज्यादा तेज भौंकने में तत्पर होता है इसे ज्यादा समय तक अकेले नहीं छोड़ा जा सकता है.

Saint Bernard का रखरखाव खर्च कितना होता है?

कीमत में भारत में सेंट बर्नार्ड सस्ते हैं, इनके बाल थोड़ा ज्यादा टूटते हैं इसलिए इनकी ग्रूमिंग करनी समय-समय पर जरूरी है,

किंतु इसकी ग्रूमिंग आप चाहे तो अपने घर पर भी कर सकते हैं थोड़ी बहुत चीजों को सीख करके सामान्य रूप से हेल्थ स्वास्थ्य संबंधित बीमारियों से यह कभी – कभी ग्रसित हो सकता है.

एक सेंट बर्नार्ड कुत्ते का भारत में रखरखाव खर्च ₹4500 से लेकर के ₹5500 के बीच हो सकता है यदि यह स्वस्थ रहें और ज्यादा बीमार ना पड़े तब.

St. Bernard dog price | इंडिया के प्रमुख शहरों में सेंट बर्नार्ड डॉग की कीमत

सेंट बर्नार्ड डॉग की दिल्ली में कीमत – सबसे पहले तो हम आपको बता दे की भारत देश की राजधानी का नाम दिल्ली है और यह सबसे मुख्य शहरों में हमेशा ही शामिल रहता है। तो ऐसे में दिल्ली में सेंट बर्नार्ड डॉग की कीमत 20000 रुपए से लेकर 40000 रुपए तक हो सकती है।

St. Bernard dog price in India  सेंट बर्नार्ड डॉग की कीमत
St. Bernard dog price

सेंट बर्नार्ड डॉग की मुंबई में कीमत – हम आपको बता दे की मुंबई शहर भारत की महानगरी के रूप में जानी जाती है। तो ऐसे में इस शहर में सेंट बर्नार्ड डॉग की कीमत 25000 रुपए से लेकर 15000 रुपए तक हो सकती है।

सेंट बर्नार्ड डॉग की बैंगलोर में कीमत – हम आपको बता दे की बैंगलोर शहर दक्षिण भारत का सबसे विकसित शहर में से एक है। बैंगलोर के शहर में सेंट बर्नार्ड डॉग की कीमत 15000 रुपए से लेकर 35000 रुपए तक हो सकती है।

सेंट बर्नार्ड डॉग की केरल में कीमत – हम आपको बता दे की केरल भारत का एक छोटा सा राज्य है लेकिन यहा पर डॉग प्रेमियों की संख्या काफी अधिक है। तो ऐसे में यहा पर सेंट बर्नार्ड डॉग की कीमत 20000 रुपए से लेकर 40000 रुपए तक हो सकती है।

St. Bernard dog price | सेंट बर्नार्ड डॉग की कीमतों को प्रभावित करने वाले कारक।

सेंट बर्नार्ड नस्ल के ऐसे कुत्तों की कीमतों के बारे में हमने आपको ऊपर बता दिया है लेकिन कुछ कारणों या फिर समस्याओं की वजह से इन जैसे नस्लो की कीमतें कम या फाई ज्यादा भी हो सकती है।

St. Bernard dog price को प्रभावित करने वाले कारक
St. Bernard dog price को प्रभावित करने वाले कारक

1- शहर

सेंट बर्नार्ड नस्ल के ऐसे कुत्तों की कीमतों में कम या अधिक करने के लिये शहर सबसे मुख्य कारणों में से एक साबित हो सकता है। क्योंकि अगर आप किसी भी बड़े शहर में अपना जीवन व्यतीत करते है तो ऐसे में उन शहरों में सेंट बर्नार्ड डॉग की नस्ल की संख्या भी काफी अधिक हो सकती है।

वहीं इसके साथ ही वहा पर इसकी मांग भी काफी है तो ऐसी परिस्थिति में सेंट बर्नार्ड डॉग की नस्ल को अधिक कीमत आपको चुकाना पड़ सकता है। लेकिन वहीं इसके ठीक विपरीत आप किसी छोटे शहर में रहते है,

तो वहा पर आपको सेंट बर्नार्ड डॉग की डिमांड काफी अधिक नहीं होती है। ऐसे में वहा पर आपको इन नस्ल के कुत्तों की कीमतों में काफी गिरावट देखने को मिल सकता है।

2- क्वालिटी

सेंट बर्नार्ड नस्ल के ऐसे कुत्तों को उनकी शुद्धता की पहचान हम उनकी क्वालिटी के आधार पर करते है तथा एक बेहद ही उच्च गुणवत्ता वाले काफी शुद्ध नस्ल के सेंट बर्नार्ड डॉग की कीमत सामान्य की अपेक्षा काफी ज्यादा हो सकता है।

लेकिन यदि आप इस नस्ल ले कुत्तों को खरीदने के बारे में सोच रहे है तो आपको इस नस्ल के कुत्ते काफी कम दाम में भी आपको प्राप्त हो सकते है।

3- ब्रीडर

सेंट बर्नार्ड डॉग की नस्ल को खरीदने के लिये ब्रीडर एक बेहद ही काफी बड़ा और महत्वपूर्ण योगदान रहता है क्योंकि जब कभी भी हक डॉग की किसी भी नस्ल को खरीदते है तो सबसे पहले हम ब्रीडर को जरूर देखते है। तो ऐसे में ब्रीडर के साथ सेंट बर्नार्ड डॉग की नस्ल आपको उच्च दामों में प्राप्त हो सकती है।

4- लिंग (जेंडर)

लिंग सेंट बर्नार्ड डॉग की नस्ल में यह एक ऐसा सबसे मुख्य कारण है जिसकी वजह से इन नस्ल के कुत्तों की कीमतों में काफी ज्यादा बदलाव आपको देखने को मिल सकता है। क्योंकि एक मेल सेंट बर्नार्ड डॉग नस्ल की तुलना में फीमेल बर्नार्ड डॉग की कीमत उससे अधिक जा सकती है।

क्योंकि इस नस्ल की फीमेल कुत्ते भविष्य में जाकर कई सारे सेंट बर्नार्ड डॉग को जन्म दे सकते है और ऐसे में इनकी प्रजनन काफी ज्यादा सफल होती है।

5- उम्र

सेंट बर्नार्ड नस्ल के कुत्तों के पिल्लों को पालने की सबसे सही और अच्छी उम्र 28 से 45 दिनों तक की होती है और अगर इससे अधिक उम्र के पिल्ले हो जाएंगे तो फिर उन्हें प्रशिक्षण के साथ ही साथ और भी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

वहीं यदि आप एक ऐसा सेंट बर्नार्ड डॉग खरीदते है जिसकी उम्र थोड़ी सी ज्यादा होती है तो ऐसे में ये आपको थोड़ा कम कीमत में ही उपलब्ध हो सकता है।

6- रजिस्ट्रेशन (पंजीकरण)

किसी भी सेंट बर्नार्ड डॉग की नस्लो के लिये रजिस्ट्रेशन उनकी शुद्धता का सबसे अच्छा परिणाम माना जाता है। वहीं अगर आप ऐसा सेंट बर्नार्ड डॉग की खरीदने जा रहे है जिसके माता पिता और पूर्वज केनाल क्लब ऑफ इंडिया KCI के द्वारा पंजीकृत है तो ऐसे में आपको यह थोड़े ज्यादा कीमत में उपलब्ध होगा।

सेंट बर्नार्ड डॉग के कई सारे अन्य खर्चे | St. Bernard dog Price

सेंट बर्नार्ड डॉग की कीमतों (St. Bernard dog price) के अलावा भी इसने कई अन्य सारे खर्च भी होते है जो की आप सेंट बर्नार्ड डॉग की नस्ल के लिये देखभाल के साथ ही साथ उनके भोजन पर करते है। आइए अब हम नीचे की तरफ इन नस्ल के कुत्तों के अन्य खर्चों के बारे में विस्तार से जानते है।

St. Bernard dog Price  सेंट बर्नार्ड डॉग की कीमत
St. Bernard dog Price | सेंट बर्नार्ड डॉग की कीमत

1- भोजन

सेंट बर्नार्ड डॉग की नस्ल के लिये अन्य खर्चों में सबसे पहले उनके भोजन का ही बुनियाद शामिल है। तो ऐसे में एक अच्छे सेंट डॉग ऑनर होने नाते आपकी यह जिम्मेदारी बनती है की आप अपने डॉग को बेहद ही पौष्टिक के साथ ही साथ पोषक तत्वों से भरपूर भोजन का प्रबंध कराए जो की उनके पोषण से संबंधित जरूरतों को आसानी के साथ पूरा कर सके।

सेंट बर्नार्ड डॉग की नस्ल को आप घर रेडीमेड डॉग फूड दोनों ही दे सकते है लेकिन घर के भोजन में पोषक तत्वों की मात्रा को मेंटेन रख पाना थोड़ा ज्यादा आपके लिये मुश्किल हो सकता है। लेकिन एक ब्रांडेड रेडीमेड डॉग फूड में सारे जरूरी पोषण तत्वों के साथ अच्छे आइटम्स संतुलित मात्रा में उपस्थित होते है।

लेकिन अगर आप सेंट बर्नार्ड डॉग की नस्ल के लिये डॉग फूड का चयन करते है तो ऐसे में आप उसकी पोषक तत्वों की पुष्टि की उपलब्धि अवश्य की कर ले।

क्योंकि इस नस्ल के कुत्तों को एक बेहद ही बड़े आकार वाली डॉग ब्रीड में तथा अगर हम इनके भोजन पर होने वाले खर्चों की बात करें तो यह लगभग 4000 से लेकर 8000 रुपए तक हो सकता है।

2- शारीरिक साफ सफाई

सेंट बर्नार्ड डॉग की नस्ल को बेहद हो अच्छी व्यवस्था के साथ साफ सुथरी जगह मिलनी काफी महत्वपूर्ण हो जाती है। क्योंकि इस डॉग की नस्ल को बड़े बालों वाली डॉग ब्रीड जिसके वालों और शरीर की भी सफाई अच्छे से हो सके।

इन नस्ल के कुत्तों के लिये सबसे महत्वपूर्ण बात यह होती है की इन्हें सबसे पहले स्वस्थ रखना काफी जरूरी होता है। तो ऐसे में इन सभी खर्चों को अगर हम देखें तो कुल मिलाकर लगभग 1500 से 2500 रुपए तक जा सकती है।

3- वैक्सीनेशन

सेंट बर्नार्ड डॉग की नस्लो के लिये मौजूदा समय में वैक्सीनेशन लेना बेहद ही महत्वपूर्ण होता है क्योंकि इन नस्ल के कुत्तों के लिये जन्म के शुरुआती दिनों में कई प्रकार की जानलेवा बीमारियों का सामना काफी कठिनाई के साथ करना पड़ सकता है।

तो ऐसे में इन सभी जानलेवा बीमारियों से बचने के लिये यह सबसे बेहद जरूरी होता है की उन्हें समय समय पर टिका जरूर लगवाए। तो अगर हम उनके वैक्सीनेशन की खर्चों की बात करें तो यह लगभग 5000 रुपए से लेकर 10000 रुपए तक जा सकती है।

अन्य खर्चे

सेंट बर्नार्ड डॉग की नस्लो के लिये कई सारे अन्य खर्चों में सबसे जरूरी उनके खिलौने और शोभदायक चीजों को सम्मानित किया जा सकता है। लेकिन ये खर्चे कोई निर्धारित खर्चे नहीं होते है इसे आप अपनी स्वेक्षा के अनुसार कर सकते है।

Saint Bernard in Hindi MCQ –

Saint Bernard price in india 2022

Saint Bernard dog एक अच्छे परिवार कुत्ते छोटे बच्चों के प्रति काफी ज्यादा शांत और मिलनसार है सेंट बर्नार्ड काफी सावधानियां रखते हैं जब वे छोटे बच्चों के साथ रहते हैं या फिर भी खेलते हैं.

इस बात का पूर्ण तरीके से ध्यान रखते हैं कि उनकी वजह से किसी भी प्रकार से छोटे बच्चों को चोट ना आए और ना ही वो डरे हालाँकि कि छोटे बच्चे उनके साथ जो भी करना चाहते हैं,

वह करते रहते हैं लेकिन फिर भी उसके बदले वह कोई भी रेस्पॉन्ड नहीं करेगा शायद Saint Bernard dog अच्छी प्रकार से पता है कि उसके वजह से बच्चा डर सकता है. एक Saint Bernard dog puppy की price India में कीमत औसत रूप से 15000 रुपए से लेकर 35000 रुपए तक हो सकती है।

Bernard Dog Price near varanasi uttar pradesh

bernard dog price near varanasi uttar pradesh – उत्तर प्रदेश वाराणसी में जब आप एक सेंट बर्नार्ड पप्पी को खरीदते हैं तो उसके लिए आपको ₹45000 से लेकर ₹50000 तक की कीमत चुकानी पड़ सकती है.

आमतौर पर Brown & White और Red & White कोट से युक्त बर्नार्ड पप्पी को खरीदना और भी महंगा हो सकता है, क्योकि इसकी डिमांड थोड़ी ज्यादा है.

Bernard dog price near Mau Uttar Pradesh

Mau uttar pradesh में जब आप एक सेंट बर्नार्ड पप्पी को खरीदते हैं तो उसके लिए आपको ₹35000 से लेकर ₹45, 000 तक की कीमत चुकानी पड़ सकती है.

Saint Bernard price in Delhi

saint bernard price in Delhi – दिल्ली बड़ा सिटी है बड़े शहरों में बरनार्ड पप्पी को खरीदना किफायती और सस्ता होगा। क्योंकि, यहां बहुत बड़े – बड़े अच्छे ब्रीडर हैं जिनके पास आप अपने मनपसंद ऐसे बर्नार्ड पप्पी को चुन सकते हैं जिनके कोर्ट का रंग आपके मन मुताबिक हो,

तो यह औसत saint bernard price in delhi ₹20000 से लेकर ₹35000 के बीच देखी जा सकती है.

Saint Bernard puppies OLX

Saint Bernard puppies OLX – OLX के माध्यम से भी Saint Bernard puppies को खरीदा जा सकता है जो आप केतु कीमत में ₹50000 से लेकर ₹25000 के बीच देखे जा सकते हैं.

हालांकि, ऑनलाइन माध्यम से खरीदते समय आपको विशेष रूप से अच्छे से सभी चीजों को जांच करना ताकि, आप किसी प्रकार के धोखाधड़ी का शिकार ना बने.

मुझे आशा है कि आपको हमारा "St. Bernard dog Price | सेंट बर्नार्ड डॉग की कीमत" बुकमार्क DOGKIDUNIYA.COM से संबंधित लेख पसंद आया होगा, और कुत्ते से संबंधित इस तरह की और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए रोजाना विजिट करें।
❈ शेयर करें -

About the author

admin

View all posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *