Samoyed Dog Price in India | समोएड कुत्ते की कीमत

Samoyed Dog Price in India – Samoyed Dog Price in India समोएड कुत्ते की कीमत भारत में इन दिनों ₹65000 से शुरू होती है. वहीँ Samoyed Puppies Cost औसतन ₹50000 के आसपास देखि जा सकती है.

Samoyed Dog का आकर मध्यम होता है यह एक herding dogs होता है जिसकी कोट का रंग ज्यादातर सफ़ेद और double-layer वाला होता है. Samoyed puppies काफी सुन्दर और प्यारे दिखाई देते हैं इनकी औसतन आयु 12 से लेकर 14 वर्ष तक होती है.

Samoyed Dog Price in India
Samoyed Dog Price in India

चीन की पैदाइश मुख्य रूप से साइबेरिया और रूस में हुई है यह वजन में 16 से लेकर के अधिकतम 30 किलो तक हो सकते हैं जिसमें मेल कुत्तों का वजन फीमेल के मुकाबले और अधिक होता है.

Samoyed Dog Price in India | समोएड कुत्ते की कीमत –

Samoyed कुत्ते की नस्ल बुद्धिमत्ता के मामले में थोड़ी खास होती है इसकी औसतन कीमत भारत में ₹60000 से शुरू होती है अधिकतम यह ₹90000 में मिल सकता है. भारत के अन्य स्थानों व जगहों पर इसकी कीमत में थोड़ा बदलाव भी देखा जा सकता है वहीं Samoyed Puppies (Sanoyed Puppy Cost) को थोड़ा और कम कीमत लगभग ₹50000 के आसपास भारत में खरीद सकते हैं.

  45 Days के जर्मन शेफर्ड पप्पी को क्या दे खाने में ओर कितना दे?

Samoyed Dog/Puppies के नस्ल से सम्बंधित जानकारी –

ज्यादातर सफेद रंगों में पाए जाने वाले कुत्ते की नस्ल के कुत्तों में पहले के मुकाबले अब काफी सारे परिवर्तन देखें गए हैं. वर्तमान समय में लोग इन्हे अपने घरों में भी पालने लगे हैं.

शुरुआत के समय साइबेरिया के लोग इन्हे spitz-type dog भी कहते थे. बदलते वक्त ने इस नस्ल पर भी क्योंकि यह कभी शिकारी कुत्ते भी हुआ करते थे. जिनका इस्तेमाल साइबेरिया के संबोधित लोगों के द्वारा सुरक्षा और sled-pulling में होता था एक साथ झुंड में बांध करके।

उत्तर-पश्चिमी साइबेरिया के लोगों के लिए यह कुत्ते की नस्ल एक मूल्यवान साथी के रूप में साबित हुई, इन्होंने साइबेरिया के लोगों की काफी मदद भी की यह एक कामकाजी कुत्ते की नस्ल जो काफी मिलनसार, समर्पित परिवार वाले होने के साथ ही साथ लोगों के प्रति स्नेही हैं.

  क्या Caucasian Shepherd अच्छा पारिवारिक डॉग है?

हालांकि, समय बीतने के साथ उनके शरीर पर मौजूद बाल टूटकर गिरने लगते हैं इसलिए आपको इनकी समय समय पर बेहतर ग्रूमिंग की जरुरत पड़ सकती है जिससे की यह आकर्षक दिखाई दें.

Samoyed Dog/Puppy के व्यवहार और प्रशिक्षण –

Samoyed कुत्ते को खुशमिजाज अच्छे स्वभाव के लिए जाना जाता है इसका चेहरा हल्का थोड़ा छोटा शंक्वाकार होता है. इंसानों के साथ यह बहुत आसानी से अब वह जल्द ही घुल मिल जाते हैं बच्चों के साथ खेलने में यह काफी रुचि रखते हैं एक अच्छे परिवार के लिए काफी भरोसेमंद साथी बन सकते हैं. अक्सर यह देखा गया कि इनका परिवार के किसी एक सदस्य से इसका ताल मेंल काफी ज्यादा हो जाता है.

परिवार के लोगों के साथ रहना इन्हें पसंद है यह अकेला रहना ज्यादा पसंद नहीं करते हैं सर्दियों के दिनों में इसके शरीर के बाल काफीबढ़ जाते हैं और घने भी हो जाते हैं जिसेसे यह दूर से देखने में काफी सुन्दर और चमकदार दिखाई देता है.

  90 दिन के लैब्राडोर पप्पी का maximum वजन क्या होना चाहिए?

हालांकि यह एक डबल कोट वाला कुत्ता होता है. यह कुत्ता कभी – कभी खतरनाक भी साबित हो सकता है यदि आप घर में ही इन्हें नाम से कहीं भी पुकारते हैं तो यह बहुत जल्द ही आपके लिए मौजूद हो जाएंगे,

हालांकि है कभी-कभी कष्टदायक विनाशकारी भी साबित हो सकते हैं कभी-कभी आपके बगीचे में खुदाई भी कर सकता है और कचरे या आपके जूते को फाड़ सकता है. इसलिए इन्हें बेहतर प्रशिक्षण की जरूरत होती है यह एक स्मार्ट Puppies हैं इसलिए यह किसी भी चीज को बहुत जल्दी आसानी से सीख लेते हैं इन्हें प्रशिक्षित करना काफी आसान है.

Samoyed की UK में कितनी कीमत हो सकती है?

यह आपको UK में £3000 के करीब कीमत में मिल जाएंगे, वहीं अमेरिका में इनकी कीमत लगभग $700 से लेकर $15,00 के बीच देखी गई है. AKC के अनुसार यह एक मान्यताप्राप्त कुत्ते की नस्लों में से एक है.

मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा ''Best Natural Dog Food'' से जुड़ा लेख पसंद आया होगा। डॉग से जुड़े ऐसे ही बेहतरीन जानकारियों और Dog Videos को पाने के लिए DogKiDuniya को बुक्मॉर्क करें और रोजाना विज़िट करें।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *