Samoyed amazing Fact in Hindi: समोएड को पालने से पहले जरुरी बातें

Samoyed amazing Fact in Hindi – (Samoyed) समोएड डॉग एक मध्यम आकार के चरवाहे कुत्ते की नस्ल है. इनके पास सफेद मोटे डबल लेयर का कोट होता है. आज के इस पोस्ट में हम बात करेंगे (Samoyed amazing Fact) समोएड को पालने से पहले जरुरी बातें और रोचक तथ्यों को बारे में, जिसे आपको जरूर देखना चाहिए, यदि आप एक Samoyed Puppy को adopt कर रहे हैं तो –

Samoyed amazing Fact in Hindi: समोएड को पालने से पहले जरुरी बातें
Samoyed amazing Fact in Hindi: समोएड को पालने से पहले जरुरी बातें 3

सामोयड एक बुद्धिमान, सौम्य और वफादार कुत्ता है यदि उसकी पैदाईश अच्छी तरह से हुई है तो। उसका स्वभाव बच्चों सहित आपके पुरे परिवार के साथ मिलनसार और स्नेही होगा.

VIDEO 📹 –

यदि उसकी परवरिश आप अच्छे से करते है तो वह काफी जल्द ही आपके परिवार का एक हिस्सा बन सकता है. और आपके परिवार के साथ लोगों और घर की दिनचर्या का हिस्सा बनकर फलता-फूलता है।

एक समोएड पिल्ला आपके घरेलु बिल्लियों और अन्य पालतू जानवरों के साथ काफी अच्छी तरह मिलता है. उन्हें छोटे बच्चों में रूचि है इसलिए वे उनके आसपास रहने की कोशिस करेगा, जब तक कि आपको कोई आपत्ति नहीं है.

समोएड एक दुर्लभ कुत्ते की नस्ल है जिसे टॉप 60 दुर्लभ कुत्तों की नस्लों में शामिल किया गया है. इसलिए इसे पालने के लिए आपको कड़ी मेहनत करना होगा हालाँकि, एक Samoyed Puppy को बड़े शहरों से ब्रीडर के पास से अडॉप्ट किया जा सकता है.

  Dog के बाल झड़ने के कारण
Samoyed Key features
वज़न20–30 kg ⚣, 16–20 kg ⚢
कद53–60 cm ⚣, 48–53 cm ⚢
संबंधित नस्लWorking dogs
जीवनकाल12 – 14 वर्ष
ऊर्जा स्तर ⚡ उच्च
स्वभावजीवंत, मोटी बुद्धि, मिलनसार, सामाजिक, अलर्ट
बाइट फोर्स200 – 400 पाउंड-बल प्रति वर्ग इंच(PSI)
रंग सफेद, सफेद और बिस्कुट, क्रीम
अन्य नामBjelkier Samoiedskaya Sobaka
परिवार के साथ रहने लायकये परिवार के साथ रहने के लिए बने हैं

Samoyed Fact in Hindi: समोएड को पालने से पहले जरुरी बातें –

  • Samoyed dog को छोटे अप्पार्टमेन्ट में नहीं रख सकते हैं इसके लिए थोड़ा बड़े गार्डन की जरूरत होगी ताकि यह छलांग लगा सके.
  • किसी नए ओनर के लिए इन्हें संभालना शुरुआत में मुश्किलों से भरा हुआ होगा, हालाँकि यह एक संवेदनशील प्राणी हैं इसलिए यह अकेला ज्यादा नहीं रह सकते हैं. 1 या 2 घंटे के लिए इसे अकेला घर पर छोड़ा जा सकता है.
  • यह ठंडी के लिए बने हैं इनके पास डबल कोट है इसलिए यह उच्च ठंडी के मौसम को भी आराम से बर्दाश्त कर सकते हैं यह सामान्य गर्मी को भी सह लेगा।
  • Samoyed dog सामान्यतौर पर family-friendly, Kids-Friendly, डॉग फ्रेंडली और किसी अनजान के प्रति भी मित्रवत व्यवहार करने में रुचि लेगा।
  • इसके पास काफी ज्यादा शेड है. इसकी ग्रूमिंग घर पर करना मुश्किल है. इसके लिए आपको अतिरिक्त खर्च करने पड़ेंगे और आसपास के किसी ग्रूमर को तलाशना होगा।
  Can I give my German shepherd pup scrambled eggs after being spayed?
Samoyed amazing Fact in Hindi: समोएड
Samoyed amazing Fact in Hindi: समोएड को पालने से पहले जरुरी बातें 4
  • एक Samoyed कुत्ता की ग्रूमिंग कम से कम हफ्ते में एक बार करवानी पड़ेगी, ये स्वास्थ्य से संबंधित बीमारियों से औसतन या कम जूझते हैं फिर भी आपको महीने में कम से कम एक बार इनका हेल्थ चेकअप करवाना होगा।
  • इन्हे बहुत trained करना अकेले मुश्लिक है आपको एक प्रोफेशनल ट्रेनर की जरूरत पड़ सकती है,
  • इनके पास उच्च ऊर्जा स्तर है इस वजह से इन्हें हर दिन एक्सरसाइज करवाना जरूरी है. ताकि मानसिक रूप से स्वस्थ रह सकें और मानसिक उत्तेजना का शिकार ना बने.
  Dog ki itching KHTM krne k liye kya kre | कुत्ते की खुजली, कारन, बचाव और उपाय
  • कभी-कभी कुत्तों को पर्याप्त व्यायाम ना मिलने से वह मानसिक रूप से उत्तेजित हो जाते हैं जिसकी वजह से उनका व्यवहार अचानक से आक्रामक भी हो जाता है इससे बचाने के लिए हर दिन एक्सरसाइज करवाए हैं. और डेली वॉकिंग पर ले जाएं।
  • Samoyed खेल खेलने में रुचि लेते हैं. इसलिए यदि आपके घर में कोई छोटा बच्चा है तो उसके साथ आराम से फिट होकर लंबे समय तक किसी भी खेल को खेल सकता है.

MCQ: Samoyed से जुड़े कुछ अनोखे सवाल –

भारत में समोएड Puppy(Samoyed Price in India) कितने के हैं?

भारत में इन्हें खरीदने के लिए बड़े शहरों की तलाश करनी होगी क्योंकि यह एक दुर्लभ नस्ल का कुत्ता है, इसके लिए आपको ₹70,000 से लेकर ₹100000 तक खर्च करने पड़ सकते हैं.

समोएड का स्वभाव कैसा होता है?

समोएड स्वभाव में मोटी बुद्धि वाले जीवंत मिलनसार व सक्रिय हैं जो आपके परिवार की फिक्र रखता है.

क्या समोएड के लिए प्रशिक्षित आसान है?

जी नहीं, इसके लिए आपको किसी प्रोफेशनल की जरुरत पड़ सकती है.

मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा "Samoyed amazing Fact in Hindi"  से जुड़ा लेख पसंद आया होगा। डॉग से जुड़े ऐसे ही बेहतरीन जानकारियों को पाने के लिए DOGKIDUNIYA.COM को बुक्मॉर्क करें और रोजाना विज़िट करें।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *