Siberian Husky Pictures With Amazing Facts: साइबेरियन हस्की को पालने से पहले जरुरी बातें

Siberian Husky Amazing Fact in Hindi: साइबेरियन हस्की को पलने से पहले जरुरी बातें – सामान्य तौर पर साइबेरियन हस्की कुत्ते के पास डबल मोटा कोट होता है जो इन्हें मौसम के प्रभाव से बचाता है, इनके शरीर पर धारीदार चिन्ह भी बने होते हैं.

Siberian Husky Amazing Fact in Hindi
Siberian Husky Pictures With Amazing Facts: साइबेरियन हस्की को पालने से पहले जरुरी बातें 3

यह बहुरंगी आंखों वाले होते हैं. काफी सारे साइबेरियन हस्की की आंखें नीली होती हैं. साइबेरियन हस्की डॉग की नस्ल की पैदाइश साइबेरियन Wolf से हुई है.

VIDEO HERE

इनसे जुड़े कुछ मजेदार और विशेष जानकारियों को हम आपसे साझा करेंगे जो कि आपको इनके पालन में, स्वास्थ और रखरखाव में काफी ज्यादा मदद कर सकता है, इसीलिए लेख को पूरा पढ़ें –

Siberian Husky Amazing Fact in Hindi: साइबेरियन हस्की को पलने से पहले जरुरी बातें –

यह काफी ज्यादा संवेदनशील है अपने ओनर के प्रति। इन्हें अडॉप्ट करना आसान नहीं है किसी भी अपार्टमेंट में इन्हें रहने के लिए प्रशिक्षित करने हेतु आपको कड़ी मेहनत करनी पड़ सकती है. इसके पीछे मुख्य कारन यह है की इस नस्ल का विकास ज्यादातर खुले और बर्फीली क्षेत्र में हुआ है जहां या स्वतंत्र रूप से रहते थे.

अपने नए मालिक के प्रति हस्की का रवैया और व्यवहार बहुत ज्यादा अच्छा नहीं होगा। इसके लिए आपको थोड़ी मशक्कत करनी पड़ सकती है और इसके साथ आपको अच्छे से बांड बनाना होगा।

यह अकेले नहीं रह सकते हैं, देखा जाए तो साइबेरियन हस्की का विकास झुंड में रहने के लिए हुआ है इसलिए अकेले रखना इनके लिए थोड़ा मुश्किल भरा होगा।

यह भी पढ़े – Poodle Pictures with Amazing Facts: पूडल पालने से पहले जानें जरुरी बातें

Siberian Husky Amazing Fact in Hindi
Siberian Husky Pictures With Amazing Facts: साइबेरियन हस्की को पालने से पहले जरुरी बातें 4

यह ज्यादा से ज्यादा ठंडे मौसम को बहुत आसानी से झेल सकते हैं. क्योंकि, इनके पास डबल कोट है. सामान्य तौर पर यह माध्यम गर्म मौसम में भी आसानी से सरवाइव कर सकते हैं.

परिवार के प्रति काफी Affectionate हैं, छोटे बच्चों के साथ इसे रख सकते हैं. हस्की अन्य कुत्तों के साथ भी है रह सकते हैं. इनका नेचर Kid-Friendly, Dog-Friendly, और Family-Friendly, है.

यह भी पढ़े – German Shepherd Pictures with Amazing Facts: जर्मन शेफर्ड पालने से पहले जानें जरुरी बातें

इनके पास काफी ज्यादा शेडिंग है यह औसतन रूप से लार टपका सकते हैं. इन्हें ग्रूम करना काफी ज्यादा easy है. सामान्य तौर पर Siberian Husky स्वास्थ्य संबंधित बीमारियों से यह कम जूझते हैं.

कभी-कभी इसमें इनमें Weight Gain करने की समस्या आ सकती है. हस्की को Train करना मुश्किल है. यह बुद्धिमान, भौकने वाले हैं. इनके पास उच्च ऊर्जा स्तर है.

यह मध्यम तीव्रता वाले हैं इन्हें हर दिन एक्सरसाइज की जरूरत होगी। यह खेल को खेलने में रूचि रखते हैं.

साइबेरियन हस्की(Siberian Husky)से जुड़े कुछ अनोखे प्रश्न –

हस्की डॉग का ब्रीड कौन सा है?

साइबेरियन हस्की एक medium-size working dog है इसके पास athlete बनने की क्षमता है.

साइबेरियन हस्की कौन से रंग में पाए जाते हैं?

सामान्य तौर पर साइबेरियन हस्की का रंग White, Black, Black & Tan, Gray & White, Silver-gray, Sable & White, Black & White आदि होता है.

साइबेरियन हस्की डॉग प्राइस भारत में क्या है?

एक साइबेरियन हस्की पिल्ला की कीमत भारत(Siberian Husky puppy price in India) में ₹10,000 शुरू होकर ₹25,000 के बीच मिल सकता है.

हस्की किस आकर के होते हैं?

हस्की कुत्ते का आकार मध्यम है इनका आकार 51 सेंटीमीटर से लेकर 56 सेंटीमीटर फीमेल, जबकि मेल 53 से लेकर 60 सेंटीमीटर तक होते हैं. यह वजन में अधिकतम 27 केजी तक हो सकते हैं और कम से कम 16 केजी के होंगे।

साइबेरियन हस्की का स्वभाव कैसा होता है?

सामान्य तौर पर इनका स्वभाव मित्रवत, बुद्धिमत्ता से भरा हुआ और स्वतंत्र होता है.

मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा Siberian Husky Amazing Fact in Hindi" से जुड़ा लेख पसंद आया होगा। डॉग से जुड़े ऐसे ही बेहतरीन जानकारियों को पाने के लिए DOGKIDUNIYA.COM को बुक्मॉर्क करें और रोजाना विज़िट करें।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *